महामारी के समय में और इसके बाद IT उद्योग की स्थिति

महामारी के समय में और इसके बाद IT उद्योग की स्थिति. IT उद्योग महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. कारोबार बंद होने और लोगों की नौकरी जाने से IT उद्योग का भविष्य अनिश्चित लगता है. हालांकि, कुछ विशेषज्ञ हैं जो मानते हैं कि IT उद्योग न केवल महामारी से उबर जाएगा, बल्कि महामारी के बाद की दुनिया में भी पनपेगा। महामारी के दौरान कई कर्मचारियों ने वर्क फ्रॉम होम किया है और अपने खाली समय में उन्होंने अतिरिक्त वास्तविक धन कमाने के लिए, YouTube चैनल बनाएं हैं, या GGbet Casino जैसे ऑनलाइन कैसीनो में अपने हाथ आजमाएं हैं. इस लेख में, हम इस बात पर एक नज़र डालेंगे कि महामारी से पहले IT उद्योग कैसा था, यह महामारी से कैसे प्रभावित हुआ है, और इसकी भविष्य की संभावनाएं क्या हैं.

IT Industry
IT Industry

2019 में दुनिए एक ऐसे दौर से गुजारी थी जिनकी लोगो ने कल्पना भी नहीं की थी. इस महामारी की वजह से लाखो लोगो ने अपनी नौकरी खो दी थी, लोगो को बहोत तकलीफ हुए थी. इससे न केवल लोगो पर बुरा असर पड़ा बल्कि कई उद्योगों को भी भरी आर्थिक नुकसान हुआ.

तो चलिए समजते हैं की महामारी के समय और इसके बाद IT उद्योग की स्थिति क्या है.

IT उद्योग की स्थिति: महामारी के समय और उसके बाद

एक पूरी तरह से अलग IT वातावरण

महामारी ने IT उद्योग को उल्टा कर दिया है. इन-पर्सन कॉन्फ्रेंस और meetings की जगह ZoomCcalls और webinars ने ले ली है. व्यवसायों को दूरस्थ कार्यबल के लिए जल्दी से अनुकूलित करना पड़ा है. और, कई IT profession में काम करने वाले लोगो ने अपनी नुँकरी को खो दिया हैं.

महामारी ने IT उद्योग में नवाचार को भी बढ़ावा दिया है. Cloud Computing और Artificial Intelligence का उपयोग पहले से कहीं अधिक समस्याओं को हल करने और दक्षता पैदा करने के लिए किया जा रहा है.

AI के भविष्य पर एक नजर:

  • AI सहायकों जैसे Siri, Google Assistant या Alexa के साथ AI हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन रहा है.
  • AI meeting schedule करने या phone call करने जैसे दिन-प्रतिदिन के कार्यों में हमारी सहायता कर सकते हैं.
  • AI का उपयोग social media platforms द्वारा बड़े पैमाने पर सामग्री उत्पन्न करने के लिए और digital agencies द्वारा अपने ग्राहकों के लिए सामग्री उत्पन्न करने के लिए भी किया जा रहा है.
  • ऐसे कई तरीके हैं जिनसे AI हमें महामारी के समय के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है, जैसे कि बीमारियों के होने से पहले भविष्यवाणी करना, और यह पहचानना कि हमें किस तरह की प्रतिक्रिया लेने की आवश्यकता है.
  • AI महामारी के बाद बचे हुए लोगों का पता लगाने, आपातकालीन राहत प्रदान करने और आपदा क्षेत्रों में सेवाएं बहाल करने जैसी चीजों के साथ भी हमारी मदद कर सकता है.

  Also read:

Cloud पर जाने में तेज़ी आएगी

कई कंपनियों के लिए cloud में जाने के लिए महामारी एक उत्प्रेरक रही है. Cloud लचीलापन और मापनीयता प्रदान करता है जो इन अनिश्चित समय में आवश्यक हैं. जिन कंपनियों ने क्लाउड में कदम रखा है, वे बदलती परिस्थितियों के लिए जल्दी से अनुकूलित करने में सक्षम हैं और बिना किसी रुकावट के काम करना जारी रखती हैं.

महामारी के बाद क्लाउड की ओर रुख जारी रहने की उम्मीद है. जिन कंपनियों ने अभी तक switch नहीं किया है, वे प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए ऐसा करेंगी. Cloud कई लाभ प्रदान करता है जो महामारी के बाद की दुनिया में आवश्यक होंगे, जैसे कि जल्दी से scale करने की क्षमता, लचीलेपन में वृद्धि और लागत में कमी.

व्यवसाय अतिरेक के लिए भुगतान करेंगे

जब उनके IT बुनियादी ढांचे की बात आती है तो COVID-19 महामारी कई व्यवसायों के लिए एक वेक-अप कॉल रही है. वर्षों से, कंपनियां समेकन और virtualization द्वारा लागत में कटौती कर रही हैं, लेकिन अक्सर अतिरेक और लचीलेपन की कीमत पर. महामारी ने दिखाया है कि यह एक जोखिम भरी रणनीति है, और व्यवसायों को आगे बढ़ने के लिए अतिरेक और लचीलेपन में निवेश करने की आवश्यकता होगी.

आगे बढ़ते हुए, व्यवसायों को बहु-साइट परिनियोजन, भू-अतिरेक, और क्लाउड बैकअप और पुनर्प्राप्ति जैसे अतिरेक और लचीलेपन में निवेश करने की आवश्यकता होगी. उन्हें आपदा वसूली योजना में भी निवेश करने की आवश्यकता होगी, ताकि वे किसी भी व्यवधान से शीघ्रता से उबर सकें.

लचीलापन मानकीकृत हो जाएगा

IT उद्योग पिछले एक साल में बहुत कुछ कर चुका है. सबसे पहले, एक महामारी थी जिसने कई कंपनियों को बंद करने या कम से कम संचालन को कम करने के लिए मजबूर किया. फिर, बाद में आर्थिक मंदी आई जिसने व्यवसायों पर और भी अधिक दबाव डाला.

हालांकि, IT उद्योग ने इन चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को उल्लेखनीय रूप से लचीला दिखाया है. दरअसल, कई विशेषज्ञों का मानना है कि industry इस दौर से पहले से कहीं ज्यादा मजबूत होकर बाहर आएगी.

अतीत में, व्यवसाय लचीले IT समाधानों में निवेश करने के लिए अनिच्छुक रहे होंगे क्योंकि उन्हें बहुत महंगा या जोखिम भरा माना जाता था. हालाँकि, महामारी ने वह सब बदल दिया है. अब, व्यवसाय लचीले IT समाधानों में निवेश करने के लिए अधिक खुले हैं जो उन्हें भविष्य के किसी भी तूफान का सामना करने में मदद कर सकते हैं.

नतीजतन, यह संभावना है कि आने वाले वर्षों में IT उद्योग में लचीलापन मानकीकृत हो जाएगा.

Automation technology में तेजी आएगी

महामारी की चपेट में आने से IT उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ है, कई व्यवसायों को अपने दरवाजे बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. हालांकि, क्षितिज पर एक उज्ज्वल स्थान है – Automation Technology. यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आने वाले महीनों और वर्षों में उछाल आने की उम्मीद है, क्योंकि व्यवसाय लागत में कटौती और दक्षता में सुधार के तरीकों की तलाश करते हैं.

Also read:

Conclusion:

तो हम उम्मीद करते हैं की महामारी के समय और इसके बाद IT उद्योग की स्थिति क्या है इस विषय पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ नया सिखाने को मिला हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करे. IT उद्योग में क्या बदलाव हुए हैं और भविष्य में क्या संभावनाए हैं इसके बारेमे भी हमने चर्चा करी हैं. धन्यवाद,

Leave a Comment