1 किलोमीटर में कितने मीटर होते हैं

1 किलोमीटर में कितने मीटर होते हैं? क्या आप इस सवाल का जवाब जानते  हैं? अगर आप नहीं जानते की 1 किलोमीटर बराबर कितने मीटर होते हैं तो यहाँ पर आपको इसकी पूरी जानकारी सरल शब्दों में मिलने वाली  हैं. इस post को पढने के बाद आप किलोमीटर को मीटर में convert करना, मीटर को किलोमीटर में convert करना, centimeter में बदलना यह सब सिख जायेंगे.

1 kilometre mein kotne metre hote hain
 

जब भी हम बाजार में कुछ खरीदने जाते हैं जैसे की मान लीजिये की आप सब्जी खरीदने जाते हैं तो आप ऐसा बोलते हैं की मुझे इतने किलो सब्जी दो या फिर इतने ग्राम सब्जी दो. इसी तरह जब आप दूध लेने जाते हैं तो आप यह कहते हैं की मुझे इतने लीटर दूध दीजिये. तो ऐसा हम इसी लिए बोलते हैं की उन चीजों को उसके इकाई से तोला जाता हैं. हर चीज़ को मापने का इकाई होते हैं जैसे की प्रवाही वस्तु को मापने के लिए  हम लीटर, मिलीलीटर, का उपयोग करते हैं, किसी वजन वाली वस्तु को मापने के लिए हम ग्राम और किलोग्राम का उपयोग करते हैं. ठीक उसी तरह अंतर को  मापने के लिए हम किलोमीटर, मीटर, सेंटीमीटर का उपयोग करते हैं.

किलोमीटर का उपयोग हम दुरी को मापने के लिए करते हैं. मीटर, सेंटीमीटर, किलोमीटर, यह सब इकाई हैं जिनका इस्तेमाल दुरिमापन में किया जाता हैं. अगर आपको कोई जगह आपसे कितनी दूर हैं यह कहना हो तो आप उसका जवाब कुछ इस प्रकार देंगे, जैसे की यह जगह यहाँ से 2 किलोमीटर दूर हैं, मेरे घर से हॉस्पिटल 1 किलोमीटर दूर हैं, इत्यादि. 

तो यहाँ पर हम इसी की बात करने वाले हैं और जानेंगे की 1 kilometre में कितने metre होते हैं, किलोमीटर का मतलब क्या होता हैं और यह कैसे मापा जाता हैं.

1 किलोमीटर में कितने मीटर होते हैं

अब बात करे की 1 किलोमीटर में कितने मीटर होते हैं तो हम आपको बता दे की 1 किलोमीटर में 1000 मीटर होते हैं. किलो का मतलब 1000 होता हैं.

अगर आप किसी छोटे इकाई के आगे किलो लगा देते हैं तो उसका मतलब 1000 हो जाता हैं. जैसे की 2 किलोमीटर में 2000 मीटर होते हैं. इसी तरह ग्राम के आगे किलो लगाने से किलोग्राम हो जाता हैं, जिसका मतलब होता हैं 1000 ग्राम. आप किलो को किसी भी इकाई के आगे लगा सकते हो. मीटर, ग्राम, लीटर, इत्यादि किसी के भी साथ.

चलिए कुछ उदहारण लेते हैं. अगर आपसे कोई कहे की इन दो जगहों के बिच की दुरी 5 किलोमीटर हैं तो इसका मतलब यह हैं की वो दुरी 5000 मीटर की हैं. अगर आपको किलोमीटर को मीटर में बदलना हैं तो उसके आगे हजार लगा देना हैं.

जैसे की,

  • 1 किलोमीटर = 1000 मीटर
  • 5 किलोमीटर = 5000 मीटर
  • 10 किलोमीटर = 10000 मीटर
  • 25 किलोमीटर = 25000 मीटर
  • 50 किलोमीटर = 50000 मीटर

यह भी पढ़े:

दुरी मापने के लिए Centimetre, Metre, Kilometre (KM) का उपयोग किया जाता  हैं. अगर कोई दो चीज़ आपस में बहोत नजदीक होती हैं तो उन दो चीजों के बिच की दुरी को मापने के लिए हम सेंटीमीटर का उपयोग करते हैं. अगर वे दो चीज़ या फिर जगह एक दुसरे थोड़ी दूर होती हैं तो उनके बिच की दुरी हम मीटर के जरिये मापते हैं. और वही, अगर उन दोनों के बिच अंतर ज्यादा होगा तो हम किलोमीटर का उपयोग करेंगे, जैसे की दो शहरों के बिच की दुरी.

तो अब आपको पता चल गया होगा की किलोमीटर को मीटर में कैसे बदलते हैं, किलोमीटर का मतलब क्या होता हैं. तो अगर आपको यह पता करना हैं की 1000 मीटर में कितने किलोमीटर होते हैं या फिर मीटर को किलोमीटर में कैसे बदले, तो आपको इसका ठीक उल्टा कर देना हैं.

1000 मीटर में कितने किलोमीटर होते हैं

1000 मीटर में 1 किलोमीटर होता हैं. जब 1 हजार मीटर होता हैं तब 1 किलोमीटर होता हैं. किलोमीटर को मीटर में और मीटर को किलोमीटर में बदलना बहोत ही आसान हैं.

जैसे की,

  • 1000 मीटर = 1 किलोमीटर
  • 15000 मीटर = 1.5 किलोमीटर
  • 2500 मीटर = 2.5 किलोमीटर
  • 500 मीटर = 0.5 किलोमीटर
  • 1600 मीटर = 1.6 किलोमीटर

तो कुछ इस प्रकार 1 किलोमीटर का मतलब 1000 मीटर होता हैं और 1000 मीटर का मतलब 1 किलोमीटर होता हैं.

Also read:

किलोमीटर को मीटर में कैसे बदले

किलोमीटर को मीटर में बदलना बहोत ही सरल कार्य हैं. देखो, आपको जितने भी Kilometer को Meter में convert करना हो आपको उतने किलोमीटर के आगे 1000 लगा देना हैं. अगर गाणितिक भाषा में कहे तो  किसी भी संख्या को मीटर में बदलने के लिए उसे 1000 से multiply कर देना हैं मतलब की गुणा करना हैं.

Kilometre to Metre conversation formula

Kilometre = 1000 * Metre

उदाहरन के लिए, अगर आपको 12 किलोमीटर को मीटर में covert करना हैं तो आपको 12 को 1000 से गुणा करना हैं और यदि आपको 20 किलोमीटर को मीटर में बदलना हैं तो आपको 20 को 1000 से गुणा करना हैं.

क्या आपने यह पढ़ा: Percentage निकालने का formula क्या है?

तो हैना यह बहोत ही आसान! इसी तरह आप कितने भी किलोमीटर को मीटर में रूपांतर कर सकते हैं.

Kilometre का short form

Kilometre का short form KM होता हैं. बहोत लोग ऐसे भी कहते हैं की इन दो जगहों के बिच की दुरी इतने KM हैं, 2KM, 5KM, 10KM, इत्यादि.

तो 1 KM में कितने मीटर होते हैं यह तो हमने जान लिया.

मीटर को किलोमीटर में कैसे बदलते हैं

मीटर को किलोमीटर में बदलने के लिए आपको संख्या का 1000 से भाग करना होगा. जैसे की, 2000 मीटर को किलोमीटर में बदलना हैं तो 2000 का भाग 1000 से करना होगा, और इसका जवाब आयेगा 2. मतलंब की 2000 मीटर 2 किलोमीटर के बराबर होता हैं.

तो अब आपको बता चल गया होगा की किलोमीटर को मीटर में कैसे बदले और मीटर को किलोमीटर में कैसे बदले. 1 किलोमीटर बराबर कितने मीटर होते हैं, किलोमीटर और मीटर में क्या अंतर होता हैं और रूपांतरण कैसे करे.

Also read:

Conclusion:

यहाँ पर हमने किलोमीटर और मीटर में क्या अंतर होता हैं और 1 किलोमीटर में कितने मीटर होते हैं, किलोमीटर का मतलब क्या होता हैं, इस विषय के बारेमे जानाकरी दी हैं. हमने बहोत ही सरल तरीके से आपको मीटर और किलोमीटर के संबंध के बारेमे समाजाने का प्रयास किया हैं. 1 किलोमीटर बराबर कितने मीटर होता हैं और 1000 Metre बराबर कितना Kilometre होता हैं यह अब आपको पता होना चाहिए.

आप किसी भी संख्या को मीटर से किलोमीटर और किलोमीटर से मीटर में convert कर सकते हैं क्योकि यहाँ पर हमने किलोमीटर को मीटर में कैसे बदले और मीटर को किलोमीटर में कैसे बदले के बारेमे भी सिखा हैं.

इसी तरह के अन्य articles भी हमने अपने blog पर publish किये हुए हैं तो आप उन्हें भी जरुर पढ़े. धन्यवाद.

Newest
Previous
Next Post »