Mobile में screen lock कैसे लगाएं | Pattern Lock, Fingerprint Lock और Face Lock कैसे लगाते हैं

Mobile में screen lock कैसे लगाए और phone में lock कैसे लगाते हैं? Hello दोस्तों, अगर आप भी अपने mobile में screen lock लगाना चाहते हैं पर आपको नहीं पता कि android phone में स्क्रीन लॉक कैसे लगाया जाता है तो इस article से आपको काफी मदद मिलेगी. यहां पर हम आपको मोबाइल में स्क्रीन लॉक कैसे लगाएं, इसकी जानकारी देने वाले हैं. यहां पर हम आपको 4 तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप फोन में स्क्रीन लॉक लगा सकेंगे.

Mobile me screen lock kaise lagaye
Mobile me screen lock kaise lagaye


Mobile में lock कैसे लगाये

दोस्तों, आज हर कोई mobile का इस्तेमाल करता है, हमारे बहुत सारे कार्य मोबाइल पर निर्भर हो चुके हैं, ऐसे में हम बहुत सारी जानकारी और data अपने mobile में save करके रखते हैं. तो ऐसे में अगर आपका मोबाइल किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ में लग गया तो वह आपका सारा data देख सकेगा और उसका किसी भी रूप से इस्तेमाल कर सकेगा. 

आप अपने मोबाइल में जो भी निजी जानकारी save करके रखते हैं उसकी सुरक्षा करना आपकी जिम्मेदारी है और इसकी security के लिए आप अपने mobile में एक password लगा सकते हैं, मतलब कि मोबाइल में स्क्रीन लॉक लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपके अलावा और कोई भी व्यक्ति आपके mobile को open नहीं कर पाएगा. जब भी वह mobile को open करने जाएगा तो पहले उसे password डालना होगा जो कि सिर्फ आपको ही पता होगा, बिना पासवर्ड के व्यक्ति मोबाइल नहीं खोल पाएगा.

आपको अपने मोबाइल में हमेशा screen lock लगा कर रखना चाहिए, यह आपकी और आपके डेटा की सिक्योरिटी के लिए बहुत जरूरी है. Phone में screen lock कैसे लगाएं इसकी पूरी जानकारी विस्तार से यहां पर बताई गई है तो आप इस article को पूरा जरूर पढ़ें और हर एक step को ध्यान से पढ़ें और उसे follow करे.

Mobile में screen lock लगाने के तरीके

आप कोई भी smartphone का उपयोग करते हो उसमें आपको screen lock लगाने का option मिलता है और आप बहुत सारे तरीकों से अपने मोबाइल में स्क्रीन लॉक लगा सकते हैं. आप अपने फोन में नीचे बताए गए किसी भी प्रकार का लॉक लगा सकता है.

  • Pattern Lock
  • Password Lock
  • Alphanumeric Password Lock
  • Face Lock
  • Fingerprint Lock
  • Voice Lock

इस article में हम आपको मोबाइल में पैटर्न लॉक कैसे लगाएं, फोन में पासवर्ड लॉक कैसे लगाते हैं और alphanumeric password कैसे लगाएं, मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं और मोबाइल में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का तरीका क्या है, इसकी जानकारी देने वाला है. आप किसी भी तरह का पासवर्ड लगा सकते हैं, आपको जो तरीका पसंद आए आप उस तरह का पासवर्ड लगा सकते हैं, पर पासवर्ड लगाए जरूर.

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि mobile में pattern lock कैसे लगाएं, phone में pattern lock लगाने का तरीका क्या है.

यहां पर मैं Oppo के phone में screen lock कैसे लगाया जाता है इसके बारे में बता रहा हूं क्योंकि मेरे पास Oppo का phone है. अगर आपके पास Vivo, Realme, या फिर Redmi किसी भी company का mobile हो, आप उसमें नीचे दिए गए steps को follow करके screen lock लगा सकते हैं क्योंकि हर एक मोबाइल में स्क्रीन लॉक लगाने का तरीका एक समान ही होता है, महज थोड़ा सा ही अंतर होता है और उसे आप आसानी से समझ पाएंगे.

Mobile में pattern lock कैसे लगाएं

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Setting open करें.
  2. अब आपको Password & Security का एक option मिलेगा, आपको उस setting को open कर लेना है. 
    Mobile.me screen lock password kaise lagaye hai

  3. अब यहां पर आपको screen lock लगाने के बहुत सारे options मिलेंगे. आप जिस भी तरह का screen lock लगाना चाहते हैं उसे यहां पर select करें. यहां पर हम Pattern Lock लगाना चाहते हैं तो इसके लिए हम Pattern Lock को select करेंगे. 
    Mobile me pattern lock kaise lagaye

  4. अब आप अपने mobile में जिस भी तरह का pattern lock लगाना चाहते हैं उस pattern को draw करें.
  5. Pattern lock लगाने के लिए आपको अलग-अलग dots को आपस में जोड़ना होगा. ध्यान रहे कि आप जिस की तरह का पैटर्न लगाना चाहते हो उस पेटर्न को आपको बिना हाथ हटाए draw करना होगा.
  6. Pattern lock set करने के बाद आपको दोबारा वही pattern डालने के लिए बोला जाएगा, आप दोबारा उस pattern को draw करें और verify कर लीजिए. बस आपको इतना ही करना है अब आपके mobile में pattern lock लग चुका है.

अब आगे से जब भी आप अपने मोबाइल को open करना चाहोगे तो आपको पैटर्न लॉक डालना होगा जिसे कि आपने set किया है. तो अब आपको पता चल गया होगा कि मोबाइल में पैटर्न लॉक कैसे लगाते है.

यह भी पढ़े:

Mobile में password lock कैसे लगाएं

  1. सबसे पहले अपने phone में Settings को open ओपन करें.
  2. उसके बाद Password & Security में जाएं.
  3. अब यहां पर आपको Numeric Password select करना है.
  4. अब आपको 6 digits का कोई भी password डालना है. आपको 6 अंको का ऐसा पासवर्ड डालने जो कि आपको याद रहे, जिसे आप कभी भूल ना पाए.
  5. अगर आपको 4 digits का या फिर 16 digits का password set करना है तो इसके लिए आपको Use a different password type option पर click करना होगा और वहां पर आप जितने भी digits का password set करना चाहते हैं उसे select करें.
  6. तो आप अपना एक 6 अंकों का पासवर्ड बना लीजिए, उसके बाद आपको दोबारा वही पासवर्ड डालने को बोला जाएगा तो आप वही same password दोबारा डालेंगे.

तो कुछ इस तरह आप अपने mobile में numeric password set कर सकते हैं.

अगर आप Oppo के अलावा किसी दूसरी कंपनी का मोबाइल use करते हैं तो उसमें आपको अलग तरह के options मिलेंगे पर तरीका तो एक समान ही रहेगा, आप इसी तरह password लगाएंगे.

Also read:

इस तरह से आप अपने mobile में password lock लगा सकते हैं, पर अगर आप अपने मोबाइल में alphanumeric password लगाना चाहते हैं, मतलब की digits के साथ-साथ special characters और letters का भी उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे आपको तरीका बताया गया है.

Phone में Alphanumeric password lock कैसे लगाते हैं

  1. अपने मोबाइल में Settings खोलें और उसके बाद Password & Security में जाए.
  2. अब आपको Alphanumeric option को select करना है.
  3. इसके बाद, आप अपना एक alphanumeric password create कर सकते हैं जिसमें आप letters, special characters और numbers का उपयोग कर सकते हैं और एक strong password बना सकते हैं. आप 4 से लेकर 16 अंकों तक का password create कर सकते हैं. 
    Phone me password kaise set kare

  4. इसके बाद, आपको दोबारा वही पासवर्ड डालना होगा और उसके बाद confirm button पर click करके आप अपने phone में alphanumeric password lock लगा सकते हैं.
तो अब आपके phone में alphanumeric password lock लग गया है. ध्यान रहे कि आप वही पासवर्ड लगाएं जिसे आप याद रख पाए, अगर पासवर्ड भूल जाएंगे तो दिक्कत हो जाएगी.

अब आजकल बहुत सारे latest phones आ रहे हैं, और बहुत सारे phones में fingerprint lock लगाने का option मिलता है. यह सबसे सुरक्षित screen lock password माना जाता है क्योंकि आपके बिना आपके, फिंगरप्रिंट के बिना कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल को नहीं खोल पाएगा. तो अगर आप भी ऐसे mobile का use करते हैं जिसमें fingerprint lock लगाने की सुविधा मिलती है तो आप फिंगरप्रिंट लॉक ही लगाएं.

Also read:

तो चलिए अब हम आपको mobile में fingerprint lock कैसे लगाएं यह सिखाते हैं.

Mobile में fingerprint Lock कैसे लगाएं

मोबाइल में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने से पहले आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में पैटर्न लॉक या फिर पासवर्ड लॉक लगाना होगा. यह इसीलिए है ताकि अगर आप का फिंगरप्रिंट कभी सही से काम ना करें तो उसकी जगह आप पासवर्ड या फिर पैटर्न लॉक के जरिए अपने मोबाइल को open कर सके. आप अपने मोबाइल में पासवर्ड और पैटर्न लॉक के साथ-साथ फिंगरप्रिंट लोक का भी उपयोग कर सकते हैं.

  1. Mobile में fingerprint lock लगाने के लिए सबसे पहले अपने phone की Settings खोलें और उसके बाद Password & Security में जाएं.
  2. अब यहां पर आपको Fingerprint का option select करना है.
  3. इसके बाद, आपको अपना fingerprint add करना होगा.
  4. आपको स्क्रीन पर एक picture दिखाई दे रहा होगा, तो आपको अपनी उंगली को अपने फोन के fingerprint sensor के ऊपर ले जाकर टच करना है. जब आप पूरी तरह से अपने फिंगरप्रिंट लगा लेंगे तो उसके बाद आपको Done पर click कर देना है.

तो कुछ इस तरह आप अपने फोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते हैं, यह बहुत ही आसान है. कुछ phones में आपको Back side में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया होता है और कुछ phones में आपको Sidebar में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया हुआ होता है. तो जब भी आप अपना फोन open करना चाहोगे तो आप अपनी उंगली को उस सेंसर पर ले जाओगे, उसके बाद सेंसर आपके फिंगरप्रिंट को match करेगा. Fingerprint लगाते समय जो फिंगरप्रिंट थे अगर वही फिंगरप्रिंट होंगे तो मोबाइल open हो जाएगा वरना नहीं होगा.

अब तक आपने यह तो सीख लिया है कि mobile में lock कैसे लगाएं, Phone में pattern lock कैसे लगाते हैं और phone में fingerprint lock लगाने का तरीका क्या है. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि मोबाइल में फेस लॉक कैसे लगाएं क्योंकि बहुत सारे लोग mobile में face lock लगाना पसंद करते हैं.

Mobile में face Lock कैसे लगाएं

Fingerprint lock की तरह face lock लगाने के लिए भी आपको पहले pattern lock या फिर password lock लगाना होगा, उसके बाद आपको face lock लगाना होगा. यह करना इसलिए जरूरी है क्योंकि कई बार आपका चेहरा सही से scan नहीं हो पाता है, अगर ऐसा होगा तो आप अपने mobile को open नहीं कर पाएंगे. आपका चेहरा उस वक्त आपका साथ छोड़ देगा, तो ऐसी स्थिति में अगर पहले से पैटर्न लॉक या पासवर्ड लगाया होगा तो वह काम आएगा.

  1. सबसे पहले अपने फोन की Settings खोलें और उसके बाद Password & Security मैं जाए.
  2. अब आपको यहां पर Face Lock लगाने का option मिलता है. Face lock लगाने के लिए आपको Face Lock वाले option पर click करना है.
  3. उसके बाद अगर आपको कोई Pop-up मिलता है तो आपको वहां पर Continue पर click कर देना है.
  4. अब इस step में आपको अपना face add करना होगा. face add करने के लिए आपको screen पर दिखाई दे रहे circle में align हो उस प्रकार अपने चेहरे को रखना है. और जब आप सही तरीके से अपना Face add कर देंगे तो उसके बाद आपको Rais to wake option को enable करना होगा. यह option आपको face add करने के बाद मिलेगा.
  5. सबसे आखिर में आपको Done पर click कर देना है.

इस प्रकार आप अपने मोबाइल में फेस लॉक भी लगा सकते हैं.

यहां पर हमने आपको mobile में screen lock कैसे लगाएं, mobile में pattern lock कैसे लगाते हैं, मोबाइल में alphanumeric password lock लगाने का तरीका क्या है और साथ में मोबाइल में फिंगरप्रिंट कैसे लगाएं और mobile में face lock कैसे लगाए, इन सभी के बारे में विस्तार से बताया है. आपको इनमें से जिस भी तरह का पासवर्ड रखने का तरीका पसंद आए आप उस तरह का पासवर्ड लगाएं. आप pattern lock भी लगा सकते हैं, password भी लगा सकते हैं, आप fingerprint lock या face lock भी लगा सकते हैं.

Also read:

Mobile में screen lock का password change कैसे करें

मान लो कि आपके अलावा किसी दूसरे व्यक्ति को आपके मोबाइल का पासवर्ड पता चल गया तो ऐसे में आपको अपने मोबाइल का पासवर्ड बदल देना चाहिए. मेरी सलाह तो यह है कि आपको समय-समय पर अपने मोबाइल का पासवर्ड बदलते रहना चाहिए, यह आपके मोबाइल में Saved Data की Security के लिए ही है.

Mobile में लगाया हुआ screen lock password बदलने के लिए नीचे बताया गया तरीके को follow करें.

  1. अपने मोबाइल में Settings को खोलें.
  2. उसके बाद Password & Security मैं जाए
  3. अब यहां पर आप password बदलने के लिए दोबारा new password set करें. जब आप password reset करने के लिए जाएंगे तो सबसे पहले आपको पहले set किया हुआ password enter करने को बोला जाएगा.
  4. आपके मोबाइल में अभी जो current screen lock password है उसे डालें और उसके बाद एक new password create करें, एक नया स्क्रीन लॉक लगाएं.
  5. New screen lock लगाने के बाद आप Done बटन पर click कर दीजिए.

तो कुछ इस प्रकार आप अपने mobile का password बदल सकते हैं, अगर आप बदल ना चाहे तो.

यह भी पढ़े:

Conclusion:

यहां पर हमने Oppo मोबाइल के जरिए mobile में screen lock कैसे लगाते हैं इसके बारे में आपको बताया है. हर मोबाइल का interface अलग-अलग होता है और उसमें options भी अलग अलग नाम से दिए जाते हैं. यहां पर हमने आपको फोन में स्क्रीन लॉक लगाने का तरीका जो बताया है वह सभी mobiles में लागू होता है, आप इसी तरीके को follow करके अपने फोन में पासवर्ड लगा सकते हैं.

आपको हमेशा अपने मोबाइल में एक screen lock password लगा के रखना चाहिए ताकि इससे आपका डाटा सुरक्षित रह सके, आपके बिना आपके मोबाइल को और कोई खोल ना सके.

यहां पर हमने mobile में pattern lock कैसे लगाते हैं के साथ-साथ mobile में fingerprint कैसे लगाए और mobile में face lock कैसे लगाए इसकी भी जानकारी दी है क्योंकि बहुत सारे लोग अपने मोबाइल में face lock भी लगाना चाहते हैं. 

कुछ मोबाइल में fingerprint का option नहीं होता है तो ऐसे में आप फिंगरप्रिंट के अलावा किसी और प्रकार का पासवर्ड लगा सकते हैं. पर आजकल जितने भी मोबाइल आ रहे हैं उन सभी में fingerprint lock का option आता है. तो अब आपके मन में touch screen mobile में password लगाने से related जो भी questions थे उनके answers मिल गए होंगे.

यहां पर हम मोबाइल और इंटरनेट से जुड़े उपयोगी articles लिखते हैं ताकि आपको आ रही समस्या का समाधान कर सके. इस आर्टिकल को आप अपने मित्रों के साथ जरूर share करें और हमें भी जरूर follow करें. धन्यवाद.

Leave a Comment