Jio phone में number block कैसे करें

Jio phone में number block कैसे करें | क्या आप भी गूगल पर search कर रहे हैं कि jio phone में contact number को block कैसे करते हैं तो यहां पर आपको इससे जुड़ी जानकारी दी गई है. Jio phone सबसे सस्ता 4G smartphone है और कई सारे लोग जिओ फोन का इस्तेमाल भी करते हैं. Smartphone में किसी भी नंबर को block करने का inbuilt feature हमें दिया जाता है और यह feature बहुत उपयोगी होता है.

Jio phone me number block kaise kare
Jio phone me number block kaise kare


अगर आपको कोई बार-बार call करके परेशान कर रहा है तो ऐसे में आप उस नंबर को ब्लॉक कर देते हैं और उस परेशानी का हल निकाल सकते हैं. स्मार्टफोन में किसी भी नंबर को ब्लैक लिस्ट में डालना बहुत आसान है लेकिन जब बात आती हैं jio phone में नंबर को blacklist में कैसे डालें तो इसका जवाब ना हैं.

क्या jio phone में number block कर सकते हैं?

क्या हम जियो फोन में नंबर ब्लॉक कर सकते हैं? अगर नहीं तो क्यों नहीं और अगर हा तो कैसे? और इसी तरह के कई सवाल लोगों के मन में भी आते हैं और वे इन सवालों का जवाब ढूंढने के लिए यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं और गूगल पर सर्च करते हैं की जिओ फ़ोन में नंबर ब्लॉक कैसे करते हैं, how to block number in jio phone. 

जियो फोन में भी ऐसे कई सारे फीचर नहीं दिए गए हैं जोकि एक स्मार्टफोन में होते हैं. जिओ फोन में नंबर ब्लॉक करने का feature अभी नहीं दिया गया है, मतलब की आप जियो फोन में नंबर को ब्लैकलिस्ट में नहीं डाल सकते. जबकि दुसरे smartphone में कांटेक्ट नंबर को ब्लाक करने की सुविधा दी जाती हैं.

Jio phone में number block कैसे करें

दोस्तों जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि number block करने का feature users की सुविधा के लिए होता है और यह smartphone में मौजूद होता है. अगर आप android phone का उपयोग कर रहे हैं तो आप जानते ही होंगे कि आप उसमें मात्र दो या तीन clicks से किसी भी नंबर को block  कर सकते हैं और उसे black list में डाल सकते हैं क्योंकि android mobile में यह feature inbuilt होता है. और अगर आप चाहे तो किसी दूसरी application की मदद से भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं. Play store पर आपको ऐसे बहोत सारे applications मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप किसी भी कांटेक्ट नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं.

यह तो बात हुई स्मार्टफोन की पर क्यों हमें जियो फोन में नंबर को ब्लॉक करने की सुविधा नहीं दी गयी हैं? इन्टरनेट में आपको ऐसे ढेरो videos और articles मिल जायेंगे जिसमे की आपको jio chat से jio number block कैसे करे इसके बारेमे बताया गया हैं पर यह सारे तरीके आपके लिए बिलकुल भी काम के नहीं हैं. क्योकि इससे किसी भी number को block नहीं किया जा सकता, नंबर को blacklist में नहीं डाला जा सकता. इससे केवल नंबर को jio chat application में ही block किया जा सकता हैं.

इसी तरह एक और तरीका भी आपको बताया जाता हैं की आप किसी app को download करके jio phone में नंबर को ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हैं. पर वह तरीका भी किसी काम का नहीं हैं. आप ऐसी किसी भी app को अपने जिओ फ़ोन में install ना करे.

अगर जिओ फ़ोन में किसी नंबर को ब्लाक किया जा सकता तो उसे आप जिओ फ़ोन की settings से ही कर सकते पर अभी तक ऐसा कोई फीचर या सेटिंग हमें जिओ में नहीं दिया गया हैं.

यह भी पढ़े:

जिओ फोन एक सस्ता 4G smartphone है और अभी भी इस फोन में android phone में जो features होते हैं उनमे से बहोत सारे features नहीं दिए गए हैं. जैसे की आप jio phone में hotspot नहीं चला सकते हैं. हां, आप जियो फोन में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं, social media का उपयोग कर सकते हैं, online chatting कर सकते हैं, video देख सकते हैं, वीडियो कॉल भी कर सकते हैं, जियो फोन में किसी भी कांटेक्ट नंबर को ब्लॉक नहीं कर सकते. क्योंकि जियो फोन में अभी तक ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिसकी मदद से आप नंबर को ब्लैक लिस्ट में डाल सके.

Jio phone में contact number को blacklist में डालने का feature कब आयेगा

जैसा की हम सभी लोग जानते हैं की समय-समय पर जियो फोन में अपडेट आता रहता है और हो सकता है आने वाले समय में भी जियो फोन में नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन दिया जाए. फिलहाल तो नंबर ब्लॉक करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है पर आप अपने जियो फोन को समय के साथ अपडेट करते रहिएगा. हो सकता है आने वाले दिनों में जियो फोन में भी यह ऑप्शन रोल आउट किया जाए.

अगर भविष्य में जिओ फोन में नंबर ब्लॉक करने का ऑप्शन आएगा तो उसके बारे में हम आपको सबसे पहले बता देंगे.

जिओ फ़ोन के बारेमे हमने बहोत सारे articles लिखे हुए है, आप उन्हें भी एक बार जरुर पढ़े.

Conclusion:

में जनता हु की इस article को पढने के बाद आपको ख़ुशी नहीं हुए होंगी. पर इस post को पढने के बात आपको एक बात तो clear हो गयी होगी की आप जिओ फ़ोन में नंबर को block नहीं कर सकते. तो आगे से आप किसी भी तरीके को ना अपनाये. नाही किसी application को डाउनलोड करे.

इस आर्टिकल के जरिए हमने बताया कि जियो फोन में हाल-फिलहाल में नंबर ब्लॉक करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है और क्यों नहीं दिया गया हैं. आप जियो फोन में किसी अन्य ऐप को डाउनलोड करके भी नंबर को ब्लॉक नहीं कर सकते. अपने jio phone को update करते रहिए, हो सकता है आने वाले jio phone update में contact number को blacklist में डालने का feature launch किया जाए. धन्यवाद.

Leave a Comment