Facebook account delete कैसे करे permanently

Facebook account delete कैसे करे. आजके इस post में हम सीखेंगे की फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे या फिर Facebook ID को deactivate कैसे करते है? यदि आपके पास एक फेसबुक अकाउंट है और आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो  इस पोस्ट की मदद से आप कुछ ही स्टेप को फॉलो करके अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हो.

Facebook account delete kaise kare
Facebook account delete kaise kare

 तो आप फेसबुक को दो तरह से डिलीट कर सकते हैं, एक Permanent Delete और दूसरा temporary delete. यदि आप सोचते है की कुछ ही दिन के लिए आपको फेसबुक इस्तेमाल नहीं करना है तो आप temporary delete कर सकते हो, इससे क्या होता है की अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को दोबारा रेअक्टिवाते करना चाहो तो कर सकते हो. और अगर आप permanent delete कर देते हो तो उसको फिरसे वापस लाना मुश्किल है. तो चलिये जानते है की आखिर फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसेकरे (How to delete Facebook account in Hindi).

पर यदि आप फेसबुक अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यह पढ़े: Facebook account कैसे बनाये.

हम इस लेख में आपको मोबाइल से फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करते हैं और लैपटॉप से फेसबुक अकाउंट को कैसे डिलीट करे इसकी जानकारी देने वाले हैं. क्योकि दोनों में अकाउंट डिलीट करने का तरीका थोडासा अलग हैं.

Facebook account delete कैसे करे?

फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के लिए आप मोबाइल या कंप्यूटर दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आजके समय में ज्यादातर लोग मोबाइल का ही इस्तेमाल करते है. आपके फ़ोन में Facebook application तो जरुर installed होगा तो  इस लिए यहाँ पर हम फेसबुक ऐप की मदद से फेसबुक ID डिलीट कैसे किया जाता है इसके बारेमे जानते हैं.

Step 1. Open Facebook App

सबसे पहले आपको अपने mobile में पर Facebook app को open करना है और अपने फेसबुक अकाउंट को Login करना है Email और password से.

Step 2. Settings पर जाये

अब आपको फेसबुक ऐप के ऊपर side में एक three line का icon देखने को मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना हैं और उसके बाद Settings & Privacy पर click करे, उसके बाद फिर से Settings पर click करे.



Step 3. Personal & Account Information पर click करे 

Settings पर क्लिक करने के बाद और कुछ options आपके सामने आएंगे. आपको उनमे से Personal & Account Information पर क्लिक करना हैं. 

Delete Facebook Account

 

Step 4 . Account Ownership and Control पर जाये

अब आपके सामने कुछ options आएंगे और उनमे से आपको Account Ownership and Control पर क्लिक करना है.

Facebook account delete kaise kiya jata hai


Step 5. Deactivation and Deletion पर क्लिक करे

अब आपके सामने जो कुछ आएगा उनमे से आपको Deactivation and Deletion पर क्लिक करना है.

Mobile se facebook account delete kaise kare


Step 6. Deactivate Account Or Delete Account

अब आपके सामने दो Options आएंगे. एक Deactivate account और दूसरा delete account.  यदि आप temporarily कुछ ही दिनों के लिए अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है तो Deactivate Account पर क्लिक करे, और अगर आप हमेशा के लिए अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको Delete Account पर क्लिक करना है.

FB account delete permanently kaise kare


Step 7. Delete account

अब आपके सामने जो option आएगा उसमे आपको अपना Facebook account का password डालना है और उसके बाद Continue पर क्लिक करना है. Continue पर क्लिक करते ही आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट या Deactivate हो जायेगा.

How to delete facebook account


तो कुछ इस तरह आप मोबाइल से FB account delete कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की मोबाइल से फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे. अब हम लैपटॉप से Facebook account permanently delete कैसे करे इसके बारेमे जानते हैं.

यह भी पढ़े:

Laptop या computer से फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे

Computer se Facebook account kaise delete kare

यदि आप laptop से Facebook का इस्तेमाल करते हैं और आप लैपटॉप से अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना चाहते हो तो निचे बताये गए steps को follow करके अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं. तो चलिए देखते है लैपटॉप से FB ID delete कैसे किया जाता है.

Step 1. Facebook Login करे

सबसे पहले आप अपने लैपटॉप के किसी भी ब्राउज़र को open करे और ब्राउज़र में जाके type करे facebook.com और website को open कर लीजिये. आपके सामने फेसबुक का Login page खुल जायेगा. यहाँ पर भी हमने link दे रखा हैं.

Step 2. Settings open करे 

अब आपको अपने फेसबुक के ऊपर right side में एक एरो का आइकॉन दिखेगा, उस पर क्लिक करे. उसके बाद, Settings पर click करे. निचे screenshot में देख सकते हैं.

Apna Facebook khata kaise hataye


Step 3. Your Facebook Information पर क्लिक करे

अब आपके सामने बहुत सारे Option आयेगे. उनमे से आपको Your Facebook Information पर क्लिक करना हैं. उसके बाद, right side में आपको निचे Deactivation and deletion का Option मिलेगा, उसके साइड में दिए गए View बटन पर क्लिक करे।

Facebook account delete karne ka tarika


Step 4.  Delete or Deactivate अकाउंट 

अब आपके सामने फेसबुक अकाउंट डिलीट करने के दो आप्शन दिखाई देंगे. एक Deactivate  Account और दूसरा Delete Account. अगर आप temporary ही डिलीट करना चाहते हैं तो deactivate सेलेक्ट करे और यदि हमेशा के लिए फेसबुक अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो delete account को सेलेक्ट करे. 

Facebook ID deactivate kaise kare


Step 5. Password डाले

अब आपके सामने जो page खुलेगा उसमे आपको अपना Facebook का पासवर्ड डालना है, उसके बाद आपको continue to account deletion पर click करना है.

Facebook Account deactivate kaise kare


बस हो गया आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट!

Also read:

तो कुछ इस तरह आप अपना Facebook account deactivate कर सकते हैं, उसे delete कर सकते हैं. हमने आपको मोबाइल और लैपटॉप दोनों में फेसबुक अकाउंट को डिलीट करके दिखाया हैं screenshots के साथ. चलिए अब इससे जुड़े कुछ सवाल देखते हैं जिन्हें लोग अक्सर पूछते हैं.

फेसबुक अकाउंट डिलीट से जुड़े कुछ FAQs:

Q1. क्या डिलीट फेसबुक अकाउंट वापस ला सकते है?

अगर आपने फेसबुक अकाउंट डिलीट करते समय temporary सेलेक्ट किया होगा तो आप डिलीट किया हुआ फेसबुक अकाउंट वापस ला सकते हो, उसे recover कर सकते हो. लेकिन अगर आपने permanently किया हुआ है तो फिर मुश्किल है.

Q2. फेसबुक अकाउंट क्यों डिलीट करे?

यह सवाल बहुत Funny है क्योकि आप अपने फेसबुक अकाउंट को क्यों डिलीट करोगे वो बिलकुल आपके ऊपर है, हो सकता है आपको और फेसबुक इस्तेमाल नहीं करना है या आपको फेसबुक अब पसंद नहीं है या फिर और कोई और वजह हो सकती है.

Q3. Password याद नहीं है तो फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे होगा?

अगर आपको अपना Facebook का पासवर्ड पता नहीं तो बिना password के फेसबुक अकाउंट डिलीट कैसे करे? यदि आपको अपना फेसबुक का पासवर्ड नहीं पता है तो सबसे पहले आपको अपना फेसबुक पासवर्ड वापस लाना होगा यानि की रिकवर करना होगा. उसके बाद आपको अपना अकाउंट डिलीट करना है.

यह पोस्ट भी पढ़े:

Conclusion:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते है  की आजका यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इस पोस्ट को पढने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करे (How to delete Facebook account permanently). 

यदि आपको यह article सही में पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे. यदि फेसबुक अकाउंट डिलीट से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे comment में अपना सवाल हमसे पूछे, हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. धन्यवाद.

Previous
Next Post »