Google pay PIN/Password को Change/reset कैसे करें

Google pay PIN को change/Reset कैसे करें. हेलो दोस्तों, अगर आप गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं और यदि आप अपना google pay PIN भूल गए हैं और उसे reset करना चाहते हैं तो इस article में मैंने आपको पूरी जानकारी दी है। इस आर्टिकल को पढ़कर आप अपने गूगल पे का पिन चेंज कर सकते हैं, उसे रिसेट कर सकते हैं.

Google pay ka PIN change kaise kare
Google Pay ka PIN change kaise kare

जैसे की हम सभी जानते हैं कि google pay app का उपयोग करने के लिए हमें सबसे पहले 4 अंकों का google pay PIN डालना होता है जिसे हम गूगल पे पासवर्ड भी कहते हैं. उसके बाद ही google pay application open होता है. यह PIN/Password, UPI PIN से थोड़ा अलग होता है. यूपीआई पिन की जरूरत तब पड़ती है जब आपको किसी को पैसे ट्रांसफर करना हो, तो अंत में आपको जो पिन डालना होता है उसे UPI PIN कहते हैं. 

UPI PIN क्या होता हैं इसके बारेमे एक विशेष आर्टिकल हमने लिखा हुआ हैं, आप उसे भी पढ़ सकते हैं. पर यहां पर हम जिस पिन की बात कर रहे हैं उसे google pay PIN मतलब की उसे गूगल अकाउंट पिन कहते हैं और उसकी जरूरत आप जब google pay app को open करते हैं तब पड़ती है.

तो यदि आप google का PIN भूल गए हैं और आपको Google pay PIN को चेंज करना हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है. यहाँ पर में हम जानेंगे की गूगल पे का पिन भूल जाए तो क्या करे? Google pay PIN को Forgot/Change/Reset कैसे करे, Google pay का पिन कैसे बदले (How to change google pay PIN in Hindi).

दोस्तों, हम गूगल पे में दो तरह के PIN/Password set कर सकते हैं. आप अपने mobile के screen lock को Google pay password के रूप में set कर सकते हैं और दूसरे तरीके में आप अलग से चार अंकों का पिन लगा सकते हैं.

Google pay PIN को change कैसे करें इसकी जानकारी नीचे दी गई है. हम जो गूगल पे पिन सेट करते हैं वो हमारी सुरक्षा के लिए ही होता हैं. आपको उसे समय के साथ बदल लेना चाहिए.

Also read:

Google pay PIN को change/Reset कैसे करें

  1. दोस्तों, Google pay PIN change करने के लिए सबसे पहले आप google pay application को open करें.
  2. अब सबसे ऊपर आपको 3 dots का एक icon मिलता है, आपको उस पर click करना है. जहां पर आपको अपना google pay pin डालना होता है, उस screen में.

    Google pay PIN reset kaise kare
    Google pay PIN reset kaise kare



  3. अब यहां पर आपको forgot PIN वाले option पर click करना है.
    Google pay PIN forgot kaise kare
    Google pay PIN forgot kaise kare

  4. अब आपको अपने google account का password enter करना है. दोस्तों, जिस Email ID से आपने google pay में login किया हुआ है उस ईमेल आईडी का पासवर्ड आपको यहां पर डालना है.
  5. जैसे ही आप अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड एंटर करेंगे तो आप एक नए पेज में redirect हो जाएंगे, जहां पर लिखा होगा की create your google account PIN. यहां आप एक नया गूगल अकाउंट पिन मतलब की Google pay PIN set कर सकते हैं।
    New google pay PIN kaise banaye

  6. अब आपको 4 अंकों का एक नया PIN set करना है. आप जो भी PIN रखना चाहे उसे यहां पर डाल दीजिये और उसके नीचे वहीं PIN दोबारा enter करें।
  7. और अंत में आपको create PIN वाले option पर click करना है।

तो कुछ इस तरह आप अपने google pay का PIN change कर सकते हैं. दोस्तों, आप बड़ी ही आसानी से अपने गूगल पे अकाउंट के पिन को forgot/reset कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

अब आप जब अभी google pay app को open करिएगा तब आपको यह नया 4 अंकों का PIN enter करना होगा जोकि अभी-अभी आपने create किया है. ध्यान रहे कि यह आपका UPI PIN नहीं है, यूपीआई पिन तो जो पहले था वही रहेगा.

अगर आप अपना google pay PIN भूल गए हैं और उसे reset करना चाहते हैं तो आप इस प्रक्रिया को follow कर सकते हैं और यदि आपको अपना google pay pin पता है और आप उसे change करना चाहते हैं तब भी आप इस प्रक्रिया को follow करें.

तो अब आपको पता चल गया होगा की google pay का PIN कैसे change करे, गूगल पे का पिन कैसे बदले, गूगल पे पिन बदलने का तरीका क्या हैं. 

यदि आपने google pay में अपने मोबाइल के लॉक स्क्रीन को गूगल पे पिन की तरह सेट किया होगा तो अगर आप अपने मोबाइल का पासवर्ड चेंज करते हैं तो आपके गूगल पे एप्लीकेशन का पिन भी automatically change चेंज हो जाएगा.

Also read:

Conclusion:

दोस्तों, इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि गूगल पे का पिन चेंज कैसे करें, google pay PIN को reset कैसे करें, गूगल पे पिन भूल जाने पर उसे रिसेट कैसे करते हैं (How to change google pay PIN in Hindi) इसकी पूरी जानकारी step-by-step दी है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें नीचे comment करके बता सकते हैं, हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे और अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर share करिएगा. यहां पर हमने google pay से जुड़े और भी articles लिखे हैं आप उसे भी पढ़ सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment