PDF meaning in Hindi | पीडीऍफ़ फाइल क्या होता है और इसे कैसे बनाये

PDF क्या होता है - PDF meaning in Hindi. हेलो दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते है की PDF का मतलब क्या होता है, PDF का Hindi meaning क्या है और इसका उपयोग क्या है. क्यों हम पीडीऍफ़ फाइल का उपयोग करते है? इस article को पढने के बाद आपके मन में PDF file से जुड़े सभी सवालो के जवाब मिल जायेंगे. तो आप इस आर्टिकल को पूरा होने तक जरुर पढ़े ताकि आपके सारे doubts आसानी से clear हो सके. तो चलिए शुरू करते है.

PDF meaning in Hindi
PDF meaning in Hindi


जैसे की हम सभी जानते ही है की आज हम अपना ज्यादातर समय मोबाइल में ही बिताते है. हा यह बिलकुल सच है. जबसे हमें इन्टरनेट की सुविधा मिलने लगी है तब से हम हर रोज़ कुछ घंटे इन्टरनेट का उपयोग करने में ही बिताते है. आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल तो जरुर करते होंगे और उसमे आप messages, photos, videos और files को जरुर शेयर करते होंगे. तो आजका हमारा topic file से related है. अगर आप कोई online form भरते है जिसमे आपको document भी submit करने होते है तो उसमे यह लिखा हुआ होता है की आप PDF format में file को upload करे.

File के बहोत सारे formats होते है जैसे की MS word file, excel file, power point file, text file PDF file etc. इनमे से सबसे ज्यादा PDF file का उपयोग किया जाता है. क्योकि इसके बहोत सारे फायदे है, पीडीऍफ़ फाइल को पढना भी बहोत आसान है. आगे इस लेख में हम पीडीऍफ़ फाइल के फायदे और नुकसान दोंनो के बारेमे बात करेंगे और इसका उपयोग क्यों किया जाता है इस विषय पर भी चर्चा करेंगे.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है की PDF meaning in Hindi (PDF full form in Hindi), पीडीऍफ़ का मतलब क्या होता है, पीडीऍफ़ को हिंदी में क्या कहते है और PDF file के फायदे और नुकसान क्या है, इसका उपयोग क्या है और अंत हम जानेंगे की पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये (How to create a PDF file in Hindi).

PDF meaning in Hindi - पीडीऍफ़ क्या होता है

PDF file एक तरह का file format होता है जोकि portable होता है. अगर हम PDF का full form देखे तो इसका फुल फॉर्म portable document format होता है. अब आप इसके नाम पर से ही यह समज सकते है की यह एक portable document है मतलब की आप इसे किसी के साथ भी share कर सकते है और कोई भी इसे पढ़ सकता है.

PDF file में आप text के साथ-साथ photos, videos, links, info-graphics, इत्यादि को add कर सकते है. आप पीडीऍफ़ फाइल को ऑनलाइन किसी के साथ भी शेयर कर सकते है. जिस तरह हम दुसरे file formats को share करते है ठीक उसी तरह पीडीऍफ़ फाइल को भी शेयर किया जाता है. आप PDF file में password भी लगा सकते है. अगर आप पासवर्ड लगाते हो तो सामने वाले के पास उस PDF file का password होना चाहिए तभी वो इसे खोल पायेगा और पढ़ पायेगा. इस तरह आप document को secure भी कर सकते है.

यह भी पढ़े:

जिस तरह image file का extension JPG, PNG, JPEG होता है, Word file का extension docs होता है, TXT file का extension txt होता है ठीक उसी तरह PDF file extension .pdf होता है.

नौकरी के लिए आवेदन करना हो तो रिज्यूमे को PDF format में upload करना होता है, online form भरना हो, या कोई government document बनवाना हो, तो उसके लिए जरुरी दस्तावेजो को आपको PDF format में ही upload करने होते है. और उसके पीछे भी एक करण है. देखो, अगर आप MS word में कोई file बनाते हो और उसे शेयर करते हो तो सामने वाले के पास भी MS word software होना चाहिए, तभी वह आपके द्वारा भेजा गया word document खोल पायेगा और उसे पढ़ा पायेगा. इसकी जगह आप उस word file को pdf file में convert करके सामने वाले को शेयर कर सकते है. PDF files को open करने के लिए PDF reader software का इस्तेमाल किया जाता है. पर अगर आपके पास PDF reader software नहीं है तब भी आप पीडीऍफ़ फाइल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में खोल सकते है. हम सभी के मोबाइल या कंप्यूटर में browser तो installed होता ही है. तो अगर आपके पास PDF reader नहीं है तो वो पीडीऍफ़ फाइल आपके ब्राउज़र में खुलेगी और फिर आप उसे पढ़ सकते है.

Also read:

तो अब आपको पता चल गया होगा की पीडीऍफ़ का मतलब क्या होता है और पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म क्या होता है (PDF full form inn Hindi). चलिए अब हम पीडीऍफ़ के फायदे और पीडीऍफ़ फाइल के नुकसान के बारेमे जानते है.

PDF file के फायदे - Benefits of PDF file in Hindi

PDF file के तो बहोत सारे फायदे है, जिनमे से हमने कुछ आपको निचे बताये है.

  • PDF file को बहोत ही सरलता से किसीभी mobile या फिर computer में open किया जा सकता है.
  • Portable document format मतलब इसे आप कही पर भी शेयर कर सकते है और digital रूप में इसे store कर सकते है.
  • बाकि file formats के मुकाबले PDF file का size छोटा होता है.
  • आप इसमें किसी भी तरह के text, photos, video को add कर सकते है.
  • इसको आप पासवर्ड की सहायता से सुरक्षित भी कर सकते है.
  • आप किसी भी फाइल को PDF file में convert कर सकते है.
  • पीडीऍफ़ फाइल को बनाना बहोत ही आसान है.
  • अगर आपके पास कोई PDF reader software नहीं है तब भी आप पीडीऍफ़ फाइल को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में खोल पाएंगे.
  • पीडीऍफ़ फाइल को edit नहीं किया जा सकता. अगर आप किसी के साथ पीडीऍफ़ फाइल शेयर करते है तो सामने वाला उसे edit नहीं कर पायेगा. पर अभी ऐसे बहोत सारे software आ चुके जिसकी मदद से इसे edit भी किया जा सकता है.
  • अगर आप कही बहार जा रहे हो तो आप जरुरी डॉक्यूमेंट को अपने फ़ोन में PDF file बनाकर रख सकते है.
  • आप PDF file की print out भी निकाल सकते है और इसमें आप digital signature भी कर सकते है.

क्या आपने यह पढ़ा?

तो यह थे PDF file के फायदे. अब PDF file के कुछ नुकसान भी जिसके बारेमे में निचे बताया गया है.

PDF file के नुकसान

  • PDF file में संगृहीत images को आप download नहीं कर सकते है. हम word document में से images को डाउनलोड करते है वैसे पीडीऍफ़ फाइल में नहीं कर सकते.
  • अगर आप पीडीऍफ़ फाइल को दोबारा word file में convert करते है तो उसका design बिगड़ सकता है. उदहारण के तौर पर आपके पास कोई पीडीऍफ़ फाइल है जिसमे बहोत अच्छी design है, सही से टेबल add किया हुआ है. तो जब आप उसे word file में convert करेंगे तो उसका डिजाईन थोडा सा बदल सकता है. टेबल सही से नहीं आयेगा, images, text font ये सब जैसा पहले था वैसा नहीं रहेगा. (यह PDF file के अंदर संगृहीत data पर निर्भर करता है.)

अभी तक आपने जाना की PDF क्या होता है (What is PDF in Hindi), इसके फायदे और नुकसान क्या है और पीडीऍफ़ फाइल को ओपन कैसे करे, कैसे देखे. पर क्या आप जानते है की computer में या mobile में PDF file कैसे बनाये? चलिए इसके बारेमे जानते है.

PDF file कैसे बनाये

अगर आप भी पीडीऍफ़ फाइल बनाना चाहते है तो इसकी जानकारी निचे दी गयी है. दोस्तों, PDF file को बनाना बहोत ही आसान है.

आप किसी भी फाइल को पीडीऍफ़ फाइल में बदल सकते है. आप एक से ज्यादा documents को एक ही PDF file में add कर सकते है मतलब की merge कर सकते है. अगर आप MS word में word file बनाते हो तो उसमे आपको PDF में Save As करने का भी option मिलता है. इस तरह आप MS word में directly पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है. इसके आलावा आप adobe software का भी उपयोग कर सकते है. यह एक तरह का PDF reader और PDF creator software है.

बात करे मोबाइल की तो play store पर बहोत सारे PDF creator application available जिनकी सहायता से आप पीडीऍफ़ फाइल को बना सकते है. अगर आप चाहे तो online किसी website की सहायता से भी पीडीऍफ़ फाइल बना सकते है.

यह भी जरुर पढ़े:

चलिए अब हम पीडीऍफ़ फाइल क्या होता है, इससे related कुछ सवाल-जवाब के बारेमे जानते है.

PDF file कैसे open करे

दोस्तों, आप किसी भी मोबाइल या कम्पुटर और laptop में पीडीऍफ़ फाइल को open कर सकते है. पीडीऍफ़ फाइल को खोलने के लिए आप किसी भी PDF reader application का उपयोग कर सकते है. आज-कल आपको smartphone में भी by default PDF reader application मिल जाते है. आपको डाउनलोड करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है.

अगर आपके फ़ोन में PDF reader app नहीं है तो आप ब्राउज़र से भी पीडीऍफ़ फाइल को खोल सकते है और पढ़ सकते है. जैसे की Chrome browser, Firefox, opera, etc.

PDF file का extension क्या है

PDF file का extension .pdf है.

क्या PDF file को edit किया जा सकता है?

अगर आपके पास कोई PDF editor software है तब आप इसे edit कर सकते है. पर ध्यान रहे जब आप पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करे तो उसका फॉर्मेट change ना हो. क्योकि कई बार PDF file edit करते समय design change हो सकता है.

PDF का पूरा नाम क्या है?

PDF का पूरा नाम portable document format है.

Conclusion

तो अब में आशा करता हु की पीडीऍफ़ क्या होता है, पीडीऍफ़ का मतलब क्या होता है (PDF meaning in Hindi) इस विषय पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस लेख को आप अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करियेगा. और इसी तरह के लेख पढने के लिए हमारे blog को जरुर follow करियेगा.

इस post में आपने जाना की पीडीऍफ़ क्या है what is (PDF in Hindi), PDF का मतलब क्या होता है (PDF meaning in Hindi), पीडीऍफ़ का पूरा नाम क्या है (PDF full form in Hindi), पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाते है (How to create a PDF file in Hindi), पीडीऍफ़ फाइल को कैसे खोले और पढ़े (How to read PDF file in mobile, laptop in Hindi), पीडीऍफ़ फाइल के नुकसान और फायदे, पीडीऍफ़ फाइल एडिट कैसे करते है. अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमें निचे comment करके जरुर बताये. धन्यवाद.

Also read:

Newest
Previous
Next Post »