1K और 1M का मतलब क्या होता है | 1K means in Hindi

1K means in Hindi1M means in Hindi. हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानना चाहते है की social media में देखे जाने वाले 1K और 1M का मतलब क्या होता है और इसका उपयोग क्यों किया जाता है? अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है तब तो आपने एक न एक बार तो ऐसा नंबर जरुर देखा होगा. आपको Facebook, Instagram, Twitter और YouTube पर ऐसे बहोत सारे videos या photos मिलते है जिसके निचे 1K views, 1M views, 10K likes, 5K comments, 1K shares ऐसा लिखा हुआ होता है. तो आखिर 1K का मतलब (1K means in Hindi) और 1M का मतलब क्या होता है (1M means in Hindi) और इसका प्रयोग क्यों किया जाता है.

1M and 1K means in Hindi
1M and 1K means in Hindi


जिस तरह हर social media में likes, shares, comments, etc को दर्शाने के लिए 1K या 1M का उपयोग किया जाता है ठीक उसी तरह इन्टरनेट में भी इसका उपयोग किया जाता है. YouTube पर भी इसका ही उपयोग किया जाता है. जैसे की किसी channel के subscribers को दर्शाने के लिए, videos पर कितने views आये ये दिखाने के लिए, कितने लोगो ने comments किये, कितने likes आये, इत्यादि.

आज यहाँ पर आपके सवाल 1K meaning in Hindi और 1M meaning in Hindi, 1K और 1M में क्या अंतर है और इसका इस्तेमाल क्यों करते है, इसके फायदे क्या है इन सभी के जवाब यहाँ पर मिल जायेंगे. तो चलिए शुरू करते है और सबसे पहले हम आपको बताते है की 1K means in Hindi कितना होता है.

1K means in Hindi – 1K का मतलब

1K का एक मतलब एक हजार होता है. 1K में K का मतलब kilo होता है. यह एक गणित का विषय है. वैसे K के तो बहोत सारे मतलब होते है, हर जगह इनका मतलब अलग-अलग हो सकता है पर यहाँ पर हम social media और internet में उपयोग में लिए जाने वाले K की बात कर रहे है, 1K views, 1K comments, 10K likes, 10M views, 20M subscribers की बात कर रहे है. इसलिए यहाँ पर k का मतलब होता है हजार (Thousand).

जैसे की,

1K = 1000 (एक हजार)

1.1K = 1100 (एक हजार एक सौ)

10K = 10,000 (दस हजार)

20K = 20,000 (बीस हजार)

25K = 25,000 (पचीस हजार)

100K = 100,000 (सौ हजार अर्थात एक लाख)

इसी तरह आप किसी भी नंबर का मतलब पता कर सकते है. K के पहले जितनी संख्या होती है उसके पीछे आपको ‘000’ लगा देना है. जैसे की 10K में आपको 10 के पीछे 000 लगा देना है. जहा पर k लिखा हुआ होता है  तो आपको उसे हजार समजना है.

क्या आपने यह पढ़ा:

अगर बात करे की 1K में कितने हजार होते है तो 1K में एक हजार होते है और 10K में 10 हजार होते होते है.

1K means in YouTube, Instagram, Facebook, Twitter

सोशल मीडिया जैसे की YouTube, Twitter, LinkedIn, Facebook, Instagram में Views, Comments, Likes, Shares और subscribers की गिनती दिखाने के लिए K और M का उपयोग किया जाता है.

1K followers मतलब एक हजार लोग उन्हें फॉलो कर रहे है. 1K views मतलब एक हजार बार देखा गया है, 10K subscribers means 10000 लोगो ने channel को subscribe करा हुआ है, 1K comments means एक हजार लोगो ने कमेंट करा है. तो इतने उदाहर काफी है आपको यह समाजाने के लिए की 1K में कितने हजार होते है और 1K means in Hindi social media.

तो आब आपको यह तो पता चल गया की 1K meaning in Hindi तो चलिए अब हम 1M means in Hindi के बारेमे आपको बताते है.

Also read:

1M means in Hindi

1M means 1000000 (दस लाख) होता है. यहाँ पर M मतलब million होता है. जिस तरह 1K में K का मतलब एक हजार होता है ठीक वैसे ही 1M में M मतलब होता है दस लाख. K के बाद M आता है और उसके बाद B आता है.

जैसे की,

1M = 1,000,000 (दस लाख)

1.1M = 11,00,000 (ग्यारह लाख)

10M = 10,000,000 (एक करोड़)

70M = 70,000,000 (सात करोड़)

100M = 100,000,000 (दस करोड़)

तो अब आप जान गए होंगे की 1M means in Hindi.

यह भी पढ़े:

1K और 1M का उपयोग क्यों करते है

क्या आप जानते है की आखिर ये 1K और 1M का उपयोग क्यों किया जाता है. इंग्लिश में हजार मतलब होता है thousand. तो फिर K की जगह T क्यों नहीं लिखा जाता है? ये सवाल तो आना बनता है. जाहिर सी बात है अगर यह एक short form है तो K की जगह T क्यों नहीं? देखिये, ‘kilo’ ये कोई अंग्रेजी शब्द नहीं है, Kilo एक ग्रीक भाषा का शब्द है जिसका मतलब ‘हजार’ होता है. इसलिए T की जगह K का प्रयोग किया जाता है. ऐसे बहोत सारे शब्द है जोकि ग्रीक भाषा के है और हमें पता भी नहीं है.

K और M का उपयोग हम इसीलिए करते है क्योकि इसके उपयोग करने से नंबर मतलब की संख्या छोटी लगती है, वो कम जगह में लिखी जा सकती है. मान लो अगर आपको एक हजार लिखना है तो आप 1000 ऐसे लिखेंगे पर इसकी जगह आप 1K लिख कर जल्दी से और कम जगह में भी बता सकते है.

इसका यह भी एक उपयोग है की इसे पढने में आसानी होती है. अगर कोई नंबर है जिसमे बहोत सारे zero है तो उसे पढने में हमें परेशानी होगी, दिक्कत आयेगी. इसी समस्या का समाधान हम K और M काउपयोग करके निकाल सकते है. इससे हमें संख्या में मौजूद सभी जीरो को गिनने की जरुरत नहीं पड़ती है. हम आसानी समज जायेंगे की अगर K लिखा हुआ है तो इसका मतलब हजार और अगर M लिखा है तो ईसका मतलब होगा दस लाख. इससे हम जल्दी से किसी संख्या को गिन सकते है.

आज-कल हम short forms का उपयोग करने लगे है जैसे की Good morning को हमने GN में बदल दिया, By the way को BTW में बदल दिया, तो ठीक इसी तरह हजार और दस लाख को K और M में बदला गया 😅.

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की किसी बड़े नंबर या संख्या को महज एक शब्द में समजना. और ये आसान भी रहता है लिखने में और पढने में भी. क्या हो अगर वहा पर 10000000 लिखा हो? सबसे पहले तो आप यह देखेंगे की भाई जीरो कितने है, और zero गिनते टाइम हमारी आँखों को कभी-कभी यह भी पता नहीं रहता की मेने ये zero को गिना है की नहीं 😂. हम confuse हो जाते है. इससे अच्छा वहा पर अगर 10000000 की जगह 10M लिखा होगा तो आप फटाक से समज जायेंगे की हा भाई यहाँ पर एक करोड़ लिखा हुआ है.

Also read:

1M follower means दस लाख followers, 100K का मतलब एक लाख (100000).

वैसे और भी कई कारण हो सकते है. तो आगे से आप किसी भी सोशल मीडिया में जैसे की YouTube में यह देखे की 1K बार देखा गया तो इसका मतलब एक हजार लोगो ने विडियो देखा है. 10K comments लिखा हुआ हो तो इसका मतलब दस हजार लोगो ने कमेंट किया है. आप भी एक कमेंट कर दीजिये 😅 अच्छा वाला.

Conclusion:

तो उम्मीद करते है की 1K means in Hindi और 1M means in Hindi के बारेमे लिखा गया यह article आपजो पसंद आया होगा. यहाँ पर हमने जाना की 1k का मतलब क्या होता है और 1m का मतलब क्या होता है (1K Hindi meaning), 1K में कितने हजार होते है, 1M में कितने लाख होते है, 1M followers meaning in Hindi, 1K views meaning in Hindi. इसी तरह के articles पढने के लिए हमें follow करना ना भूले. यहाँ पर आपको Technology, education, Hindi meaning, full form, और Internet से जुड़े articles मिलेंगे. इसे अपने दोस्तों को भी शेयर जरुर करियेगा. मिलते है एक नए लेख के साथ जल्द ही तब तक के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़े. धन्यवाद.

अन्य लेख:

Leave a Comment