Nokia किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Nokia किस देश की कंपनी है और Nokia का मालिक कौन है? हेलो दोस्त, आज हम नोकिया कंपनी के बारे में जानेंगे. आपने एक ना एक बार तो नोकिया कंपनी का नाम तो सुना ही होगा और यह कंपनी क्या बनाती है इसकी आपको अच्छे से जानकारी होगी. जैसे की हम सभी जानते हैं कि Nokia एक मोबाइल निर्माता कंपनी है. पहले यह कंपनी इतनी ज्यादा पॉपुलर थी कि अगर किसी को मोबाइल खरीदना होता था तो वह बिना कुछ सोचे समझे सीधा Nokia company का मोबाइल खरीद लेता था. उस समय मोबाइल मतलब नोकिया और नोकिया मतलब मोबाइल ऐसा लोग कहां करते हैं.

आप शायद Nokia का mobile ना use कर रहे हो पर आपके पिता या फिर किसी बड़े व्यक्ति ने नोकिया फोन का जरूर उपयोग किया होगा. क्योंकि उस समय यह एक बहुत बड़ा brand था और लोग आंख बंद करके नोकिया कंपनी के मोबाइल पर विश्वास करते थे. आपको बता दें कि आज के जो smartphones का जो हम उपयोग करते हैं उसमें Android operating system का उपयोग किया जाता है पर पहले नोकिया के फोन में Android operating system का उपयोग नहीं किया जाता था. तब तो एंड्राइड का आविष्कार भी नहीं हुआ था.

Nokia kis desh ki company hai
Nokia kis desh ki company  hai

Nokia company अपने कीपैड वाले मोबाइल के लिए काफी मशहूर है. हालांकि अब इस कंपनी के फोन ज्यादा use नहीं किए जाते हैं क्योंकि market में बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी आ चुकी है जोकि नोकिया से अच्छे features दे रही है अपने ग्राहकों को. पर कुछ सालों पहले नोकिया कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी थी. लोग नोकिया कंपनी के मोबाइल खरीदना ही पसंद करते थे और किसी दूसरी कंपनी की ओर देखते भी नहीं थे.

तो क्या आप ऐसी कंपनी के बारे में जानना नहीं चाहोगे? कि आखिर नोकिया किस देश की कंपनी है, नोकिया कहां की कंपनी है और नोकिया कंपनी का मालिक कौन है, नोकिया कंपनी क्या प्रोडक्ट बनाती है, नोकिया के सीईओ कौन है और इसका मुख्यालय कहां पर है? अगर आप भी इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो बस आपको एक काम करना होगा, आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा ताकि आपको नोकिया कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

सके बाद हम आपको एक और सवाल का जवाब भी देंगे कि आखिर नोकिया कंपनी ने ऐसी क्या गलती करी थी कि आज यह इतनी ज्यादा पॉपुलर कंपनी नहीं रही है, जितनी कि वह पहले थी. क्यों आज इस कंपनी को मोबाइल मार्केट में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ रही है? सभी के बारे में जानेंगे.

तो चलिए शुरु करते हैं और सबसे पहले हम यह जानते हैं कि नोकिया किस देश की कंपनी है.

Nokia किस देश की कंपनी है

Nokia फिनलैंड देश की कंपनी है. हेलसिंकी फिनलैंड देश की राजधानी है और उसीके पास एक शहर है जिसका नाम कैलानिएमी (Kailaniemi) है, और इसी कैलानिएमी में नोकिया कंपनी का मुख्यालय स्थित है.

जैसे कि आपको पता है कि Nokia company mobile manufacture करती हैं पर शुरुआत में यह कंपनी मोबाइल के अलावा वायरलेस और टेलीकम्युनिकेशन जैसे क्षेत्रों पर कार्य करती थी. फिर कंपनी ने मोबाइल बनाने के बिजनेस में भी अपना कदम रखा और नोकिया को काफी अच्छी सफलता मिली. 

नोकिया अपने मजबूत और टिकाऊ कीपैड वाले फोन के लिए काफी मशहूर है. हालांकि अब बहुत कम लोग कीपैड वाले मोबाइल का उपयोग करते हैं क्योंकि अब जमाना touch screen mobile का आ चुका है. पर पहले जब कीपैड वाले फोन का चलन हुआ करता था तब सब लोग नोकिया का कीपैड वाला phone ही खरीदते थे.

जैसे कि अब आप जान चुके हैं कि नोकिया फिनलैंड देश की कंपनी है तो नोकिया कंपनी फ़िनलैंड के अलावा दुनिया के 150 अलग-अलग देशों में अपना business कर रही है.

यह तो बात करी कि Nokia किस देश की कंपनी है तो क्या आप यह जानना नहीं चाहोगे कि नोकिया कंपनी का मालिक कौन है और नोकिया कंपनी की स्थापना कब हुई थी. चलिए जानते हैं.

नोकिया कंपनी का मालिक कौन है

फ्रेडरिक इदेस्ताम के द्वारा 12 May 1865 में Nokia company की स्थापना की गई थी. और फ्रेडरिक इदेस्ताम नोकिया कंपनी के मालिक थे, वह ही नोकिया कंपनी के संस्थापक थे.

चलिए अब नोकिया कंपनी का इतिहास मतलब की नोकिया कंपनी की शुरुआत कब हुई और कैसे हुई इसके बारे में जानते हैं.

क्या आप जानते है की:

नोकिया कंपनी की स्थापना कब हुई और कैसे हुई

आपको बता दें कि जब नोकिया कंपनी की शुरुआत हुई थी तब यह कंपनी मोबाइल नहीं बनाती थी. मोबाइल के बिजनेस में तो ये कंपनी बाद में आई पर पहले इस कंपनी की स्थापना एक लकड़ी लुगदी मिल के रूप में की गई थी.

नोकिंविरता जोकि फिनलैंड देश की एक नदी का नाम है, उस नदी के पास के एक टाउन में नोकिया कंपनी को शिफ्ट करा गया था. और इसी नोकिंविरता नदी के नाम पर से नोकिया कंपनी का नाम पड़ा.

सबसे पहले यह कंपनी टॉयलेट पेपर बनाने का बिज़नस करती थी और इसी तरह और भी छोटे-मोटे business करती थी और फिर बादमे नोकिया ने mobile बनाने के business में आई. और फिर देखते ही देखते यह company इतनी मशहूर हो गई कि लोग Nokia company के मोबाइल ही खरीदते थे. उस समय नोकिया लोगों के दिल पर राज करता था पर समय का पहिया कुछ यूं घुमा की कब नोकिया कंपनी पीछे रह गई यह पता ही नहीं चला. 

इस बात में कोई शक नहीं कि पहले नोकिया कंपनी एक बहुत बड़ा ब्रांड थी, लोग उस पर भरोसा करते थे और आंख बंद करके नोकिया कंपनी के मोबाइल भी खरीदते थे क्योंकि नोकिया कंपनी कम दामों में बढ़िया और टिकाऊ मोबाइल बेचती थी. पर हम सब यह तो जानते हैं की technology एक ऐसी चीज है जो समय के साथ-साथ बदलती रहती है. 

Smartphones नहीं हुआ करते थे, जब कीपैड वाले phone हुआ करते थे तब लोगों ने यह सोचा भी नहीं होगा की आने वाले समय में touch screen phone का भी जमाना आएगा. और फिर touch screen phone का जमाना आया. दूसरी मोबाइल निर्माता कंपनी ने टच स्क्रीन फोन बनाना शुरू कर दिया और फ़ोन में Android operating system का उपयोग करने लगी. और लोग धीरे-धीरे कीपैड वाले फोन से टच स्क्रीन वाले फोन का उपयोग करने लगे. सभी कंपनी ने समय के साथ-साथ अपने products में बदलाव किए और technology को follow करके लोगों के सामने नई technology पर आधारित products और mobile पेश किए. और इसी नई टेक्नोलॉजी के आधार पर लोगों को मोबाइल पेश करने की रेस में नोकिया कंपनी पीछे रह गए. नोकिया कंपनी समय के साथ update नहीं हुई. टच स्क्रीन फोन का जमाना आया था तब भी नोकिया कंपनी कीपैड वाले फोन पर ही ज्यादा focus कर रही थी. ठीक उसी समय दूसरी कंपनी टच स्क्रीन वाले फोन पर फोकस कर रही थी. इसी वजह से धीरे-धीरे लोग नोकिया के कीपैड वाले फोन को छोड़कर दूसरी कंपनी के टच स्क्रीन फोन की ओर आकर्षित होने लगे और टच स्क्रीन फोन खरीदने लगे.

फिर नोकिया कंपनी ने भी अपने touch screen phone market में उतारे पर तब तक बहुत देर हो चुकी थी. जो स्थान नोकिया कंपनी का था, अब दूसरी कंपनियों ने अपने नाम कर लिया था. लोग अब नोकिया के मोबाइल ना खरीद कर दूसरे कंपनी के मोबाइल खरीदना पसंद करने लगे थे. 

दूसरी मोबाइल निर्माता कंपनी बहुत ज्यादा फीचर प्रोवाइड करती थी नोकिया के मुकाबले और यह भी एक कारण है कि नोकिया आज इतनी मशहूर मोबाइल निर्माता कंपनी नहीं है जितनी कि वह पहले थी. पर फिर भी नोकिया कंपनी ने आज भी अपना स्थान बनाया हुआ है और आज भी लोग नोकिया कंपनी के मोबाइल खरीदते हैं और इस्तेमाल भी करते हैं.

दोस्तों इससे हमें एक यह सीख भी मिलती है कि हमें हमेशा समय के साथ-साथ अपडेट रहना पड़ता है. यह कि जिस तरह समय बदलने में वक्त नहीं लगता उसी तरह ट्रेंड बदलने में भी वक्त नहीं लगता.

क्या इसे पढ़ा?

यह तो बात करी नोकिया कंपनी के इतिहास के बारेमे. तो चलिए अब हम Nokia company के CEO कौन है इसके बारे में जानते हैं और फिर हम नोकिया कंपनी के headquarter के बारे में जानते हैं कि आखिर Nokia company का मुख्यालय कहां पर है.

Nokia company के CEO कौन है

Nokia company के CEO का नाम Pekka Lundmark हैं.  Pekka lundmark को August 1, 2020 Nokia company के सीईओ बनाया गया था. और आज भी यही नोकिया कंपनी के सीईओ का कार्यभार संभाल रहे है.

पहले नोकिया कंपनी के सीईओ राजीव सुरी थे पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और फिर देखा लैंड मार्क को नोकिया कंपनी का नए सीईओ बनाये गए.

Nokia company का मुख्यालय कहां पर है

नोकिया कंपनी का मुख्यालय  फिनलैंड देश के Espoo शहर में स्थित है. पूरी दुनिया में फेले नोकिया कंपनी के बिजनेस का इसी जगह से संचालित किया जाता है.

क्या आप जानते हैं कि नोकिया का सबसे पहला फोन कौन सा था और उस फोन का नाम क्या था? अगर नहीं तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Nokia company का सबसे पहला फोन

आपको बता दें कि सन 1992 में कंपनी ने Digital GSM phone Nokia 1011 लांच किया था. नोकिया का जो सबसे पहला फ़ोन था उसने तो पूरी दुनिया में धूम मचा के रख दी थी.

तो अब आप जान चुके होंगे की Nokia किस देश की company है (Nokia company belongs to which country) और नोकिया कंपनी का मालिक कौन है और इस कंपनी का मुख्यालय यानी कि हेडक्वार्टर कहां पर है और Nokia company का सबसे पहला phone का नाम क्या था और उसे कब लांच किया गया था.

Conclusion:

 इस आर्टिकल में हमने आपको नोकिया कंपनी के बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को share करना ना भूले. हमने इस blog पर अन्य companies के बारे में भी articles लिखे हैं आप उन्हें भी एक बार जरूर पढ़ें.

इस आर्टिकल में आपने जाना कि नोकिया कहां की कंपनी है मतलब कि नोकिया किस देश की कंपनी है और नोकिया कंपनी का मालिक कौन है, नोकिया के सीईओ कौन है और नोकिया का मुख्यालय कहां पर है और नोकिया का इतिहास क्या है. इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Soniya
admin
May 27, 2021 at 10:48 PM ×

बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने, बस इसी तरह अच्छी अच्छी जानकारी लाते रहे,

Congrats bro Soniya you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar