Google assistant क्या है और इसका उपयोग कैसे करे | Features | Uses

Google assistant क्या है, Google assistant का उपयोग कैसे करे और Google assistant कैसे काम करता है? हेलो दोस्तों,आजके इस आर्टिकल में हम गूगल असिस्टेंट के बारे में आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं कि आखिर गूगल असिस्टेंट क्या है, गूगल असिस्टेंट के features क्या है और कैसे काम करता है और क्या क्या कर सकता है.

दोस्तों, आपने Google का नाम तो जरूर सुना होगा और अआपने दिन में एक बार तो गूगल सर्च इंजिन या फिर गूगल के द्वारा बनाए गए apps का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे. आज गूगल के द्वारा बनाए गए बहुत कमाल के software है जिसका हम उपयोग करते हैं, जिससे हमारे रोज के कार्य मैं थोड़ी मदद हो जाती हैं. जैसे की हम सभी जानते हैं कि गूगल दुनिया की सबसे बड़ी technology company है जो मुख्यतः software और artificial intelligence पर कार्य करती हैं और नए-नए artificial intelligence और machine learning से related software बनाती है. केवल गूगल ही नहीं बल्कि दुनिया की बहुत सारी टेक्नोलॉजी कंपनी आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े प्रोडक्ट बनाती है और सॉफ्टवेयर बनाती हैं.

Google assistant kya hai
Google assistant kya hai

आज जमाना machine learning और artificial intelligence का है. इंसान जो कार्य कर सकते हैं आज वह कार्य रोबोट के द्वारा किए जाने लगे है. technology ने हमारे जिंदगी बहुत आसान बना दी है और जहां पर मैं टेक्नोलॉजी की बात करता हूं वहां पर मैं एक चीज तो जरूर कहता हूं की technology  कभी रुकती नहीं है, इसमें नई नई चीजें शामिल होती ही जाती है.

क्या आपने कभी सोचा था कि हम बस एक device से अपने घर के अन्य smart devices को control कर पाएंगे, कोई रोबोट हमारे द्वारा दिए गए command के हिसाब से कार्य करेगा? बस एक क्लिक से समाचार सुन सकते हैं, weather के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. और यह सब मुमकिन हो पाया है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से जोकि हम इंसानों के द्वारा दिए गए कमांड को फॉलो करता है.

और यह command भी आपक लिखकर नहीं बल्कि बोल कर दे सकते हैं! आज artificial intelligence इतने advanced हो चुके हैं कि वह इंसानों की तरह कार्य करने लगे है. अभी बात करे कुछ साल पहले की, जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतने advanced भी नहीं हुआ करते थे तब अगर आपको किसी को call करना होता था तो आप सबसे पहले अपने फोन में नंबर डायल करते थे, फिर जिसे फ़ोन करना होता था उसे फोन करते है. आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से आप केवल एक कमांड से उस व्यक्ति को फोन कर सकते हैं ,उस व्यक्ति को मैसेज भी कर सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. और इन सभी का श्रेय जाता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को और इन्हें बनाने वाले को.

और आज हम ऐसे ही एक artificial intelligence (AI) Google assistant के बारे में आपको बताने वाले है, जो कि बिल्कुल आपके पर्सनल असिस्टेंट की तरह काम करता है और आपके द्वारा दिए गए कमांड को फॉलो करके काम करता है. 

इसे आप अपने local भाषा में command दे सकते हैं. जिस तरह आप अपने किसी दोस्त या फिर किसी इंसान से बात करते हैं ठीक उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट से बात कर सकते हैं, उससे सवाल पूछ सकते हैं और बदले में जवाब पा सकते हैं, उससे बातचीत कर सकते हैं और भी बहुत कुछ.

तो चलिए शुरू करते हैं आजका यह आर्टिकल गूगल असिस्टेंट के बारे में और सबसे पहले जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या है (What is Google assistant in Hindi) और फिर हम Google assistant के features (Features of google assistant in Hindi), गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है, गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है और गूगल असिस्टेंट को कमांड कैसे दे, गूगल असिस्टेंट से सवाल कैसे पूछे, इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे.

Google assistant क्या है

Google assistant गूगल के द्वारा बनाया गया एक Voice-controlled smart assistant हैं क्योंकि आपके personal assistant की तरह काम करता है. Google now करके गूगल का एक brand हुआ करता था और उसी ब्रांड का यह एक extension है.

गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो कि आप की आवाज को सुनकर, आपके द्वारा दिए गए command को follow करके, उस हिसाब से कार्य करता है. अगर आप भी गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास android smartphone होना चाहिए और जो भी device जो कि android operating system को support करते हैं उस device पर आप Google assistant का उपयोग कर सकते हैं.

बहुत लोगों के मन में यह सवाल होगा की यह गूगल असिस्टेंट भी एक application होगा. पर मैं आपको बता दूं कि यह Android operating system का एक in-built feature है. मतलब कि अगर आप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, यानी कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो आपके मोबाइल, में आपके डिवाइस में गूगल असिस्टेंट इनबिल्ट ही होगा.

आपने कहीं पर देखा होगा या फिर फिल्मों में भी देखा कि smartphone में जब हम "OK Google" बोल कर कोई command देते हैं तो उस ह्हिसब से कार्य होता  है.

पहले Google assistant इतना advanced नहीं हुआ करता था पर समय के साथ साथ google ने Google assistant के अंदर बहुत सारे features जोड़े और आज गूगल के अंदर और भी फेअतुरेस जोड़े जा रहे है. जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि गूगल का एक ब्रांड था Google Now, जोकि आपकी कुछ information जैसे कि आपका नाम, आप कहां रहते हैं, आप क्या-क्या करते हैं, आप कब क्या कार्य करते हैं और आपका लोकेशन क्या है, आप कहां पर काम करते हैं, वगैरे-वगेरे जैसी information save करता था और उस हिसाब से आपको सेवाएं प्रदान करता था. पर कुछ कारणवश Google Now बंद हो गया पर उसका extension जोकि Google assistant है वह बंद नहीं हुआ बल्कि उसे और भी बेहतर बनाया गया. बहुत सारे features add किए गए और एक Human assistant की तरह बनाया गया. यह बिल्कुल आपके पर्सनल असिस्टेंट की तरह ही काम करता है.

जब आप किसी व्यक्ति को अपना assistant बनाते हैं तब आप उसे अपने बारे में कुछ बताते हैं कि आप क्या करते हैं, आपकी दिनचर्या क्या है, आप कहां काम करते हैं, इत्यादि. और यह सब आप किस लिए बताते हैं? इसलिए बताते हैं कि आपके द्वारा चुना गया असिस्टेंट उस हिसाब से आपके लिए काम करें. आप अपने पर्सनल असिस्टेंट को जो कहे वो वह करें. तो यह जो गूगल असिस्टेंट है वह भी कुछ इसी तरह काम करता है. इसमें आपको गूगल असिस्टेंट को कुछ बताना पड़ता है. आपके बारे में कुछ जानकारी देनी पड़ती है की आप क्या करते हैं, आपको क्या पसंद है, आपके आज के प्लान क्या है, इत्यादि ताकि गूगल असिस्टेंट आपको उस हिसाब से सर्विस दे पाए. आप यह सब कमांड के द्वारा बता सकते  है

जैसे कि मान लीजिए आज दोपहर के 4:00 बजे आपको कोई meeting attend करनी है तो आप गूगल असिस्टेंट voice command के जरिये यह बता सकते हैं की आज दोपहर के 4:00 बजे मीटिंग है और इसके बारे में मुझे याद दिला देना. ऐसी ही कुछ कमांड आप अपनी भाषा में गूगल असिस्टेंट को दे सकते है और जब दोपहर के 4:00 बजेंगे तो गूगल असिस्टेंट आपको अलार्म के जरिए याद दिलाएगा कि 4:00 बजे आपकी मीटिंग है और मीटिंग शुरू होने से कुछ समय पहले ही गूगल असिस्टेंट आपको आगाह कर देगा. 

आपके मन में यह सवाल आया होगा कि हम गूगल असिस्टेंट को कमांड कैसे दे सकते हैं, इसके लिए क्या करें? तो चिंता ना करें! आगे इस आर्टिकल में हम इस विषय पर भी चर्चा करेंगे कि Google assistant को command कैसे दें.

आपको बता दें कि गूगल असिस्टेंट, text command और voice command दोनों पर कार्य करता है. आप चाहे तो गूगल असिस्टेंट में लिख कर भी कुछ कमांड दे सकते हैं और आप बोल कर भी कुछ कमांड दे सकते हैं वह भी अपनी local language में. आगे हम आपको बताएंगे कि गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें (How to use google assistant in Hindi). तो इसीलिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

कैसे पता करें कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं

अगर आपको नहीं पता है कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है कि नहीं है तो इसे पता करने का बहुत ही आसान तरीका है. जैसे कि अभी हमने आपको बताया कि Google assistant, android OS का in-built feature है जो कि सभी android smartphones में उपलब्ध है.

Google assistant आपके फोन में है या नहीं यह जानने के लिए आपको अपने phone पर Home button को press करके रखना है. और अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट installed होगा तो कुछ ही सेकंड के अंदर वह activate हो जाएगा. पर गूगल असिस्टेंट आपके सामने आ जाएगा. जहां पर आप text या फिर voice इसके जरिए command दे सकते हैं. निचे screenshot में देख सकते है.

Google assistant ka use kaise kare
Google assistant ka use kaise kare

इसके अलावा एक और तरीका है कि आप यह पता कर सकते हैं कि आपके फोन में गूगल असिस्टेंट है या नहीं है. इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन को unlock करें और उसके बाद "OK Google" या फिर "Hey Google" बोले. जैसे ही आप यह बोलेंगे तो गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाएगी और उसका interface आपके सामने आ जाएगा. यह तभी वर्क करेगा जब आपने "OK Google" command को set करा होगा अन्यथा यह कमांड देकर आप गूगल असिस्टेंट को open नहीं कर पाएंगे. अगर आपने यह कमांड सेट नहीं करा है तो आप, हमने जो पहला तरीका बताया उस तरीके को follow करके या पता कर सकते हैं कि आपके फोन में google assistant installed है या नहीं.

इसके आलावा अगर आपके phone में गूगल असिस्टेंट installed नहीं है तो आप Play store से उसे download भी कर सकते है.

जिस तरह iPhone में सीरी है ठीक उसी तरह android में Google assistant है. दोनों एक ही तरह काम करते है और दोनों एक दुसरे केcompetitor है. इसके आलावा Alexa भी एक artificial intelligence है जोकि Amazon के द्वारा बनाया गया है. Google assistant की तरह और भी कई ऐसे AI उपलब्ध है.

Also Read:

अब हम बात करते हैं गूगल असिस्टेंट के फीचर्स के बारे में, मतलब की गूगल असिस्टेंट क्या-क्या कर सकता है, गूगल असिस्टेंट क्या करता है, गूगल असिस्टेंट क्या क्या काम में आता है.

गूगल असिस्टेंट क्या कर सकता है | Google assistant के features

गूगल असिस्टेंट एक Voice based AI है जिसमे आप टेक्स्ट या फिर वह इसके जरिए कमांड दे सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आपके द्वारा दिए गए कमांड को फॉलो करता है. आपने गूगल असिस्टेंट को जोभी कमांड दी होगी उस हिसाब से गूगल असिस्टेंट काम करेगा.

पर सवाल यह है कि आप गूगल असिस्टेंट से क्या-क्या करवा सकते हैं, गूगल असिस्टेंट आपके लिए क्या कर सकता है, गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है. चलिए इसके बारे में जानते हैं.

  • Google assistant की मदद से weather की जानकारी ले सकते हैं.
  • दुनिया भर के समाचार सुन सकते हैं वह भी किसी भी भाषा में.
  • अपने browsing experience को सुधार सकते हैं और उसे आसान बना सकते हैं.
  • अपने phone में installed किसी भी app को open कर सकते हैं. जी हां Google assistant, आपके फोन में installed किसी भी एप्लीकेशन को ओपन कर सकता है.
  • आपको video play करके भी दिखाता है.
  • आपको चुटकुले सुना सकता है, आप को हँसा सकता है.
  • आप किसी भी तरह के सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं और गूगल असिस्टेंट उसका जवाब खोज कर आपको देता है.
  • आप बोलकर अलार्म भी सेट कर सकते हैं.
  • दिशा के बारे में जानकारी देता है.
  • आपकी दिनचर्या में मदद करता है ठीक उसी तरह जिस तरह आपका पर्सनल असिस्टेंट काम करता है.
  • किसी भी जगह का location पता कर सकते हैं सिर्फ बोलकर.
  • अन्य smart devices को control कर सकते है, आपके द्वारा दिए गए command के आधार पर.
  • Google assistant को Home appliance के साथ connect करके आप होम अप्लायंसेज को भी control कर सकते हैं. जैसे कि आप सभी जानते हैं कि अभी बहुत सारे smart home appliances और products आ चुके हैं तो अगर आप उन devices को गूगल असिस्टेंट के साथ कनेक्ट करते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट को कमांड देकर उन होम अप्लायंसेज को कंट्रोल कर सकते हैं. 
  • आपके लिए ऑनलाइन जानकारी खोज सकती है. इस तरह हम गूगल सर्च इंजन में सर्च करते हैं और नई नई जानकारी हासिल करते हैं ठीक उसी तरह आप गूगल असिस्टेंट से अपने सवाल पूछ सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आपको उन सवाल के जवाब देगा.
  • अपने फोन में रिमाइंडर सेट कर सकते हैं.
  • आपके कहने पर आप अपने फोन में सेव किए हुए किसी भी नंबर पर call कर सकते हैं और साथ में messages भी भेज सकते हैं.
  • आपके लिए email भेज सकता है.
  • अपने फोन के सेटिंग को भी कंट्रोल कर सकते हैं. बस आपको कमांड देना होगा.
  • Notifications के बारे में आपको बता सकता है.
  • Online booking कर सकते है जैसे कि रेस्टोरेंट बुकिंग, बस टिकट, रेलवे टिकट, थिएटर टिकट, इत्यादि बुक कर सकते हैं.
  • गूगल असिस्टेंट के साथ बातचीत कर सकते हैंl जिस तरह आप अपने दोस्तों के साथ करते हैं. आप गूगल असिस्टेंट से अपने निजी सवाल भी पूछ सकते हैं.
  • गूगल असिस्टेंट इंसान की तरह बात करता है.

ऐसे अनगिनत कार्य गूगल असिस्टेंट आप के लिए करता. यहां पर तो हमने आपको बस कुछ ही कार्यों के बारे में जानकारी दी है कि आखिर गूगल असिस्टेंट क्या करता है, गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकता है. Google assistant जो भी कर सकता है वह आपके द्वारा दिए गए command को follow करके करेगा.

 Also read: Gmail का password कैसे बदले

आप कोई भी सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं, जैसे-जैसे आप Google assistant का उपयोग करने लगेंगे वैसे वैसे आपको इनके सभी फीचर्स के बारे में पता लगने लगेगा. तो याद थे Google assistant के Features.

अब आपको यह तो पता है कि गूगल असिस्टेंट क्या है और गूगल असिस्टेंट के फीचर्स क्या है और यह किस तरह आपकी मदद कर सकता है.

तो अब बारी आती है यह जानने की कि गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें. गूगल असिस्टेंट को कमांड कैसे दें और गूगल असिस्टेंट से सवाल कैसे पूछे.

Google assistant का उपयोग कैसे करें

गूगल असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको Google assistant को activate करना होगा. गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए अपने फोन में Home button को press करके रखें. कुछ ही देर में गूगल असिस्टेंट शुरू हो जाएगा और एक्टिवेट हो जाएगा. आप अपने फोन को unlock  करके "OK Google" या फिर "Hey Google" बोलकर भी गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं.

जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट को शुरू करेंगे तो आपको कुछ इस प्रकार का interface दिखाई देगा जैसे कि नीचे screenshot में आप को दिखाया गया.

Google assistant ko command kaise de
Google assistant ko command kaise de

इसमें आपको voice command और text command देने का option दिया गया है. नीचे आपको mice का icon दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करके आप voice command दे सकते हैं और उसके ठीक बाजू में keyboard का icon दिया गया है जिस पर click करके आप text command दे सकते हैं.

यह जरुर पढ़े की गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते है.

Google assistant में अपनी भाषा की setting कैसे करे

Google assistant को आप किसी भी भाषा में उपयोग कर सकते हैं. अगर आपके फोन में गूगल असिस्टेंट English language में command accept करती है और यदि आप उसे हिंदी भाषा में करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Google assistant कि setting में जाकर input भाषा को हिंदी भाषा कर सकते हैं. हिंदी भाषा set करने के बाद आप गूगल असिस्टेंट के अंदर हिंदी में कमांड दे सकते हैं और गूगल असिस्टेंट आपके साथ हिंदी में ही बात करेगा.

यह भी पढ़े: Internet कैसे काम करता है

Google assistant को command कैसे दे

आप बोल कर या फिर लिख कर Google assistant को command दे सकते है.

चलिए एक उदाहरण लेते हैं और मैं आपको Google assistant को एक voice command देकर बताता हूं.

यहां पर मैंने Google assistant को एक voice command दिया है कि " आज 11:00 बजे मेरी मीटिंग है तो मुझे याद दिला देना" बस इतना बोलते ही गूगल असिस्टेंट ने मेरे फोन में 11:00 बजे का रिमाइंडर सेट कर दिया. और जब 11:00 बजेंगे तो मेरे फोन में एक रिमाइंडर आ जाएगा और मेरी मीटिंग के बारेमे याद दिलाएगा.

Google assistant ke features
Google assistant ke features

चलिए एक और उदाहरण लेते हैं और कोई दूसरी कमांड देकर मैं आपको बताता हूं. मैंने एक कमांड दी कि "आज का तापमान क्या है बताओ" तो गूगल असिस्टेंट ने मुझे मेरे शहर का तापमान कितना है उसके बारे में विस्तार से बताया और तापमान के साथ साथ उससे जुड़ी कुछ और भी जानकारी मुझे बताई.

हम गूगल असिस्टेंट के साथ मस्ती भी कर सकते हैं और उसके साथ आप जो चाहे वह बातचीत कर सकते हैं. चलिए एक चुटकुला सुनाने की कमांड देते हैं और देखते हैं कि गूगल असिस्टेंट हमें कैसा चुटकुला सुनाती है.

गूगल असिस्टेंट से चुटकुला सुनने के लिए मैंने बोला कि "मुझे एक चुटकुला सुनाओ" तो गूगल असिस्टेंट ने मुझे एक अच्छा सा चुटकुला सुनाया. आप जितनी बार यह बोलोगे कि "मुझे चुटकुला सुनाओ" उतनी बार हर वक्त Google assistant आपको नए नए चुटकुले सुनाएगा.

Google assistant kya kya kar sakta hai

और कमांड देकर देखते हैं. मैंने Google assistant से सवाल पूछा की "अहमदाबाद से मुंबई की दूरी कितनी है" तो गूगल असिस्टेंट में मुझे इसका जवाब दे दे दिया. आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं. केवल दूरी ही नहीं बल्कि अहमदाबाद से मुंबई जाने में कितना समय लगेगा इसकी जानकारी दी मुझे दे दी.

Google assistant ke fayde


गूगल असिस्टेंट में ऐसी कोई fix command नहीं है कि अगर आप ऐसा ही बोलोगे तभी वह कार्य करेगी. जैसे कि ऊपर के उदाहरण में मैंने बोला कि "मुझे एक चुटकुला सुनाओ" उसकी जगह आप यह भी बोल सकते हैं कि "मुझे चुटकुला सुनना है", "कोई अच्छा सा जोक सुनाओ", "अगर तुम्हें कोई चुटकुला याद है तो मुझे बताओ". जिस तरह आप एक इंसान से बात करते हैं ठीक उसी तरह आप अपनी भाषा में गूगल असिस्टेंट के साथ भी बातचीत कर सकते हैं और उसे अपनी भाषा में ही command दे सकते हैं.

Google assistant के साथ टाइम पास करने के लिए आप बे फिसुल के सवाल भी पूछ सकते हैं. जैसे कि गूगल असिस्टेंट तुम्हें क्या पसंद है, गूगल असिस्टेंट मेरी शादी कब है, गूगल असिस्टेंट तुम्हारी शादी हुई या नहीं इत्यादि और बदले में आपको मजेदार जवाब सुनने को भी मिलेंगे. एक बार try करके जरूर देखना.

आप Google assistant से अपने नाम के बारेमे भी पूछ सकते है. क्या आप भी गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते है तो यह पढ़े: गूगल से अपना नाम कैसे बुलवाए.

ठीक इसी तरह आप किसी भी तरह की कमांड लिखकर या फिर बोलकर गूगल असिस्टेंट को दे सकते हैं और आपने जो भी कमांड दी होगी उससे फॉलो करके गूगल असिस्टेंट आप के लिए कार्य करेगी.

तो अब मैं उम्मीद करता हूं कि आपको पता चल गया होगा कि गूगल असिस्टेंट का उपयोग कैसे करें और गूगल असिस्टेंट को कमांड कैसे दें, गूगल असिस्टेंट से सवाल कैसे पूछें.

तो अब हम जानते हैं कि आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग कहां कहां कर सकते हैं. क्या सिर्फ मोबाइल में ही गूगल असिस्टेंट का उपयोग किया जा सकता है?

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कहां कहां कर सकते हैं

गूगल असिस्टेंट का उपयोग कुछ smart devices मैं कर सकते हैं.

आप Google assistant का use mobile में कर सकते हैं. ज्यादातर मोबाइल में ही गूगल असिस्टेंट का उपयोग किया जाता है.

Google home devices मैं Google assistant का use किया जाता है. और इसके साथ-साथ गूगल असिस्टेंट, Google map के साथ भी connected होता है जोकि आपको दिशा के बारे में जानकारी देता है. आप किसी भी जगह का लोकेशन पता कर सकते हैं और उसकी दूरी आपसे कितनी है इसकी जानकारी भी ले सकते हैं. आप Google assistant के जरिए अपना current location भी share कर सकते हैं.

आजकल जमाना android TV का है और आप में से बहुत लोगों के घरों में android TV भी होंगे. ऐसे बहुत सारे एंड्राइड टीवी में गूगल असिस्टेंट का उपयोग किया जाता है और बहुत सारे android TV Google assistant को support करते हैं.

आप बोलकर अपने एंड्राइड टीवी को चालू या फिर बंद कर सकते हैं, TV channel बदल सकते हैं और TV का volume कम या फिर ज्यादा कर सकते हैं इसके लिए आपको रिमोट की जरूरत भी नहीं पड़ेगी सिर्फ आपको वॉइस कमांड देना होगा. हिना यह कमाल का फीचर.

Android TV के साथ-साथ दूसरे smart devices और Home appliances में भी Google assistant का उपयोग किया जाता है.

Google assistant से जुड़े कुछ सवाल

निचे हमने Google assistant से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब के बारेमे बताया है.

Google assistant download कैसे  करे

Google assistant कोआप प्ले स्तिरे से डाउनलोड कर सकते है.पर android phone में पहले से ही google assistant होता है.

Google assistant को open (activate) कैसे करे

Google assistant को open करने के लिए phone के Home button को press करके रखे और फिरआपके phone में Google assistant ओपन हो जायेगा और activate हो जायेगा. इसके आलावा आप "OK Google" या "Hey Google" बोल कर भी Google assistant को ओपन कर सकते  है. तीसरा तरीका यह है की आप सीधे Google assistant app को open करे.

Google assistant की आवाज किसकी है

Google assistant में जो आवाज सुनाई देती है वो एक लड़की की आवाज है. आपके मन में सवाल आया होगा की वह आवाज किसकी है तो बता दे की गूगल असिस्टेंट में जो आवाज है वो कीकी बेसेल (Kiki Baessell) की है.

Also read: गूगल में अपना फोटो कैसे डाले


गूगल असिस्टेंट से कितनी भाषा में बात कर सकते है?

Google assistant से आप बहोत सारी भाषा में बात कर सकते है. जैसे की, आप गुजराती, हिंदी, मराठी, उर्दू, इत्यादी. भारत में जितनी भी भाषाए है उनमे से अधिकांश भाषा, Google assistant support करता है.

गूगल असिस्टेंट से बात कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट से बात करने के लिए आपके phone में Google assistant installed होना चाहिए और फिर आपको Google assistant को activate करना होगा. Activate करने के बात आप लिख कर या फिर बोल कर गूगल असिस्टेंट को कमांड दे सकते है, उससे बात कर सकते है.

Google assistant का इतिहास क्या है'

सबसे पहले  android smartphone और chrome browser (PC) में google voice search आया 2011 में. पर तब गूगल, इतनी अच्छी तरह से voice commands को समज नहीं पता था. पर फिर समय के साथ उसमे improvements किये गए और आज google assistant बहोत अच्छी तरह से को समाज सकता है. जी हा, Google assistant, google voice search का ही एक नया version है.

क्या आपने यह पढ़ा:

Conclusion:

तो में आशा करता हु की गूगल असिस्टेंट के बारेमे विस्तारपूर्वक लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इस आर्टिकल के जरिये हमने आपको बताया की Google assistant क्या है, Google assistant का उपयोग कैसे करते है, आपके फ़ोन में Google assistant है या नहीं कैसे पता करे, Google assistant के features और फायदे क्या है और यह आपके लिए क्या करता है, किस काम में आता है, Google assistant को कमांड कैसे दे, गूगल असिस्टेंट से सवाल कैसे पूछे, गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है, Google assistant का इतिहास क्या है.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और इसी तरह करके लेख पढने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करना ना भूले. धन्यवाद.


Previous
Next Post »