Vivo कहां की कंपनी है और इसका मालिक कौन है

Vivo कहां की कंपनी है और Vivo कंपनी का मालिक कौन है? हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम विवो कंपनी के बारे में बात करने वाले है और Vivo company से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में भी हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है. अगर आप भी विवो कंपनी के mobile का इस्तेमाल करते हैं या फिर विवो के मोबाइल खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि वह किस देश की कंपनी है, वीवो कहां का ब्रांड है.

Vivo kaha ki company hai
Vivo kaha ki company hai


आज कोई इन्सान smartphone का उपयोग करता है और किसी न किसी कंपनी का स्मार्टफोन उसके पास होता ही है. मार्केट में बहुत सारी मोबाइल निर्माता कंपनी और brand मौजूद है और उन्हीं में से एक Vivo company है जोकि मोबाइल बनाती है और mobiles ही नहीं बल्कि उसके साथ-साथ कई प्रकार के electronics product और accessories का भी प्रोडक्शन करती है.

बाजार में इतनी सारे mobile manufacturing company होने के बावजूद Vivo ने सफलता हासिल कर ली है और आज हर कोई विवो का मोबाइल खरीदना पसंद करता है क्योंकि विवो के मोबाइल में आपको कम कीमत में ज्यादा फीचर भी मिल जाते हैं. अगर बात करें कैमरा क्वालिटी की तो उसमे वीवो कंपनी के मोबाइल अग्रसर रहते हैं. 

तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं कि वीवो कहां की कंपनी है, वीवो किस देश की कंपनी है और फिर हम विवो से जुडी अन्य जानकारी के बारे में आपको बताएंगे जैसे की विवो कंपनी का मालिक कौन है, विवो कंपनी की शुरुआत कब हुई थी, विवो कंपनी के सीईओ कौन है इत्यादि.

Vivo कहां की कंपनी है

Vivo चीन देश की कंपनी है. जी हां दोस्तों Vivo एक Chines mobile manufacturing company है. विवो कंपनी की शुरुआत चीन देश में हुई थी और यह कंपनी अपने मोबाइल और अन्य प्रोडक्ट को चाइना के साथ-साथ दुनिया के अलग-अलग देशों में बेचती है. भारतीय बाजार में विवो कंपनी ने अपनी पकड़ बना कर रखी है और दूसरी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को कड़ी टक्कर दे रही हैं.

आपको बता दें कि विवो एक child company है मतलब की इस कंपनी की भी एक parent company है जिसका नाम BBK Electronnics हैं. बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स विवो कंपनी की पैरंट कंपनी हैं, मतलब कि विवो कंपनी BBK Electronics कंपनी के अंतर्गत आती है. और केवल Vivo ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ Oppo, Realme, Redmi और OnePlus जैसी company भी शामिल है जोकी BBK Electronics की चाइल्ड कंपनी है. इन सभी कंपनी के जो भी मोबाइल बाजार में उपलब्ध है वे मोबाइल बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के अंतर्गत आते हैं और उसका production यही कंपनी करती है.

विवो चीनी कंपनी होने के बावजूद भारतीय बाजार में विवो के मोबाइल्स ज्यादा बिकते हैं और लोग इसे पसंद भी करते हैं. आपको बता दूं कीदुनिया में सबसे ज्यादा phones बेचने वाली कंपनी में Vivo का नाम भी शामिल है.

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि वीवो किस देश की कंपनी है, वीवो कहां की कंपनी है. तो चलिए अब हम जानते हैं कि विवो कंपनी का मालिक कौन है.

Vivo company के मालिक का नाम जानने से पहले हम आपको यह बता दे की इससे पहले हमने Oppo और Realme company के बारे में भी अपने blog पर articles publish किए हुए हैं तो अगर आप चाहें तो उन articles को भी जरूर पढ़ सकते हैं.

Vivo कंपनी का मालिक कौन है

बात करें विवो कंपनी के मालिक की तो Shen Wei और Duan Yongping Vivo के मालिक हैं. और यही विवो कंपनी के संस्थापक हैं. जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि विवो कंपनी की पैरंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है तो उस बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के फाउंडर भी Shen Wei और Duan Yongping ही है.

बात करें BBK Electronics कंपनी की तो यह कंपनी, मोबाइल के साथ-साथ अन्य तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट का भी प्रोडक्शन करती है जैसे कि ईयर फोन, पावर बैंक, इत्यादि. और साथ में mobile software भी बनाती है और अपने products और services को पूरी दुनिया में sell करती है. दुनिया के अलग-अलग देशों के मोबाइल बाजार में BBK Electronics के प्रोडक्ट काफी मशहूर है. भले ही लोग उन प्रोडक्ट को बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के नाम से ना जानते हैं पर Vivo, Oppo, Redmi, OnePlus और Realme कैसी कंपनी के जो भी प्रोडक्ट है वह सभी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के ही है क्योंकि वही इन सभी companies की पैरेंट कंपनी है.

अब आपको पता चल गया होगा विवो कंपनी का मालिक कौन है.  क्या आप विवो कंपनी का पूरा नाम जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए इसके बारे में भी हम जानते हैं. विवो कंपनी का पूरा नाम विवो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड है. पर हम सभी इसे विवो के नाम से ही जानते हैं, इतना लंबा नाम कौन याद रखेगा.

यह भी पढ़े:

यह तो हमने बात करी की विवो कंपनी किस देश का ब्रांड है और इसका मालिक कौन है.क्या आप विवो के बारेमे और जानकारी जानना चाहते है तो निचे आपको विवो कंपनी के बारेमे विस्तारसे जानकारी दी गयी है.

विवो कंपनी के बारेमे जानकारी

चलिए सबसे पहले यह जानते है की विवो कंपनी की शुरुआत कब हुई, विवो कंपनी की स्थापना कब हुई.

विवो कंपनी की स्थापना कब हुई थी

सन 2009 में Vivo company की स्थापना हुई थी. और इस कंपनी की स्थापना Shen Wei (शेन वेई) और Duan Yongping (डुआन योनपिंग) के द्वारा की गई थी.

बात करें भारतीय बाजार की तो भारत में विवो कंपनी ने सन 2012 में अपने कदम रखे थे. शुरुआती दिनों में तो भारतीय बाजार में विवो कंपनी को अच्छी सफलता नहीं मिली पर समय के साथ साथ विवो कंपनी ने भारतीय बाजार में भी अपने झंडे गाड़े और सभी बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को टक्कर दी और बहुत ही कम समय में विवो कंपनी सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनी में शुमार हो गई. 

2014 के आते-आते विवो ने चीन के अलावा भारत, मलेशिया और थाईलैंड के बाजारों में भी अपने बिजनेस को बढ़ाया है. और केवल एशियाई बाजारों में नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग देशो के बाजारों में भी विवो कंपनी अपने मोबाइल और अन्य प्रोडक्ट को बेचती है.

बता दें कि 2015 में पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने वाली कंपनियों की लिस्ट में विवो कंपनी का नाम भी शामिल हो गया था. और इसी के साथ साथ विवो एक कंपनी का नाम ना होकर एक ब्रांड बन चुका है.

यह तो जाना कि विवो कंपनी की स्थापना कब हुई थी. तो चलिए अब हम जानते हैं कि विवो कंपनी के सीईओ कौन है, Vivo के CEO का नाम क्या है.

Vivo company के CEO कौन है

विवो कंपनी के सीईओ का नाम Shen Wei हैं जोकि इस कंपनी के मालिक भी है. जबसे विवो कंपनी की स्थापना हुई है तब से लेकर अभी तक Shen Wei ही विवो कंपनी के सीईओ है और वाही इस कंपनी का कारोबार सँभालते है.

Vivo company का हेडक्वार्टर कहां है

Vivo कंपनी के हेड क्वार्टर Dongguan, Guangdong, chine में स्थित है. आपको बता दें कि रियल मी, ओप्पो, रेडमी, वन प्लस जैसी कंपनी के हेड क्वार्टर भी यहीं पर है और विवो कंपनी की पैरंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स का हेड क्वार्टर भी यहीं पर ही है.

Also read:

विवो कंपनी की पैरंट कंपनी का नाम क्या है

आप को बता दे कि विवो कंपनी की पैरंट कंपनी का नाम बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है. BBK Electronics company के अंतर्गत विवो कंपनी आती है.

Oppo, Vivo, Redmi, OnePlus और Realme जैसी मोबाइल निर्माता कंपनी की पैरंट कंपनी भी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है. मतलब कि आप इनमें से किसी भी कंपनी का मोबाइल खरीदें तो उसका जो भी मुनाफा होगा वह बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी को होगा. क्योंकि इन सभी कंपनी की पैरंट कंपनी बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स है.

आपको बता दें कि दुनिया के अलग-अलग देशों में विवो कंपनी अपने मोबाइल बेचती हैं और मोबाइल के साथ साथ और भी कई प्रकार के प्रोडक्ट बेचती है और कई तरह की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करती है. बात करें विवो कंपनी क्या बेचती है तो उसमे smartphones, पावर बैंक, मोबाइल एक्सेसरीज जैसी चीजें शामिल है. और इसी के साथ साथ mobile software और अन्य online services provide कराती है.

भारत में Vivo का manufacturing unit कहां हैं

भारत में विवो कंपनी का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट ग्रेटर नोएडा में स्थित है. उसी जगह Vivo के phones को बनाया जाता है और उसे भारतीय बाजार में बेचा जाता है. 

समय के साथ साथ विवो कंपनी भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बढ़ा रही है और मोबाइल प्रोडक्शन की क्षमता को भी बढ़ा रही है. समय के साथ-साथ विवो कंपनी के मोबाइल की डिमांड भी बढ़ती जा रही है और इसी वजह से कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा मोबाइल produce करने के लिए अपने manufacturing units में बढ़ोतरी करी है.

क्या आपके मन में यह सवाल नहीं आया कि यदि विवो का मोबाइल भारत में बनता है तो फिर वो चाइनीस कंपनी कैसे हुई? क्या विवो चीनी कंपनी है? जी हां. विवो एक चीनी कंपनी है. 

भले ही विवो कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में हो पर वहां पर सिर्फ मोबाइल को assemble किया जाता है, मतलब की अलग अलग parts को आपस में जोड़ा जाता है. Mobile बनाने के लिए जो भी आवश्यक parts होते हैं वह सभी पास chine से मंगवाया जाता है, फिर उसे भारत में जोड़ा जाता है और मोबाइल को मैन्युफैक्चर किया जाता है. इसी वजह से, भले ही मोबाइल का प्रोडक्शन भारत में हो रहा हो पर असल में है तो वह चीनी कंपनी ही क्योंकि mobiles का production करने के लिए जरूरी parts को चीन से import किया जाता है और इसीलिए विवो चीनी फोन है.

Conclusion:

दोस्तों, आपको विवो के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को जरूर फॉलो करें क्योंकि यहां पर हम टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और इंटरनेट से जुड़ी जानकारी शेयर करते हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह बताया कि Vivo कहां की कंपनी है, विवो किस देश की कंपनी है और Vivo कंपनी का मालिक कौन है मतलब कि विवो किसकी कंपनी है. इसके अलावा विवो कंपनी का सीईओ कौन है, वीवो का हेड क्वार्टर कहां है, विवो कंपनी की स्थापना कब हुई, विवो के संस्थापक कौन है, विवो कंपनी की पैरंट कंपनी का नाम क्या है, इसके बारे में भी हमने चर्चा करी है.

आपको यह लेख कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएगा. इस blog पर publish किए गए अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »