Parts of speech in Hindi with definiton, types and examples | शब्दभेद और उनके प्रकार

Parts of speech in Hindi with definitions and examples. हेल्लो दोस्तों, आज के इस article में में आपको parts of speech के बारेमे जानकरी देने वाला हु जिसे हिंदी में हम शब्दभेद कहते है. 

parts of speech in Hindi
Parts of speech in Hindi

Parts of speech English grammar का एक topic है. तो अगर आप भी इंग्लिश ग्रामर सिख रहे है तो parts of speech के बारेमे जानना आपके लिए बहोत जरुरी है. क्योकि इंग्लिश ग्रामर की शुरुआत ही यही से होती है. अगर आप एक student हो तो आपको school में पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के बारेमे जरुर पढाया जाता होगा या फीर आपने पढ़ा होगा. 

आज हम आपको parts of speech की परिभाषा क्या है (Definition of parts of speech in Hindi), parts of speech कितने प्रकार के होते है (types of parts of speech in Hindi) और parts of speech के उदहारण (Examples of parts of speech in Hindi) के बारेमे आपको विस्तार से बताएँगे. English grammar में यह टॉपिक बहोत ही ज्यादा important है तो आपको ईसे जरुर सीखना चाहिए और parts of speech के बारेमे आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. ईसि वजह से हमने यह post आपके लिए लिखा है ताकि आपको parts of speech के बारेमे पूरी जानकारी सरल भाषा में मिल सके.

Parts of speech in Hindi

तो चलिए आज का यह post शुरू करते है और सबसे पहले हम parts of speech की परिभाषा क्या है इसके बारेमे जानते है

Definition of parts of speech in Hindi - शब्दभेद की परिभाषा

English भाषा में जितने भी शब्द है उन शब्दों को वाक्य में उनके उपयोग के अनुसार 8 parts में बांटा गया है और इन सभी पार्ट्स को parts of speech कहा जाता है.

parts of speech definition in English

Words have been divided into 8 parts according to their job in a sentence in the English language is called parts of speech.

चलिए इसे और सरल भाषा में समजते है. 

जिस तरह company में workers को उनके काम के अनुसार बांटा जाता है जैसे की हेल्पर, मेनेजर, HR, peon. हे तो यह सब workers ही पर हर एक का काम अलग है. ठीक उसी तरह इंग्लिश भाषा में भी बहोत सारे शब्द है और उन सभी शब्द को उनके काम के आधार पर 8 parts में बांटा गया है और इसे ही हम parts of speech कहते है.  

आप ऐसे समज सकते है की इंग्लिश भाषा एक company है और parts of speech उस company के workers है जिन्हें उनके काम के अनुसार बांटा गया है. तो अब आपको parts of speech किसे कहते है (parts of speech meaning in Hindi) उसके बारेमे समज में आ चूका होगा. 

तो चलिए अब हम आपको बताते है की parts of speech कितने प्रकार के होते है (types of parts of speech in Hindi)

Types of parts of speech in Hindi -शब्दभेद के प्रकार 

इंग्लिश भाषा में parts of speech के 8 भाग होते है जिसके बारेमे आपको निचे बताया गया है.

  1. Noun (संज्ञा)
  2. Pronoun (सर्वनाम)
  3. Adjective (विशेषण)
  4. Verb (क्रिया)
  5. Adverb (क्रिया-विशेषण)
  6. Preposition (सम्बंधसुचक)
  7. Conjunctions (समुच्यबोधक)
  8. Interjections (विस्मयादिबोधक)

तो यह थे parts of speech के 8 भाग (Types of parts of speech in Hindi). तो चलीये अब एक एक करके इन सभी parts of speech के बारेमे जानते है और समजते है.

1. Noun (संज्ञा)

Definition: जो शब्द कीसीभी व्यक्ति, वस्तु, स्थान, प्राणी, भाव को दर्शाता है उसे Noun कहते है.

आपको सरल भाषा में समजाये तो noun मतलब आप जो अपने आसपास देखते है उन सभी वस्तु, व्यक्ति, प्राणी को noun कहा जाता है. जितनी भी वस्तुए मौजूद है उन सभी को noun कहते है. और साथ में जिस वस्तु को हम देख नहीं सकते, नाही छू सकते है उसे भी नाउन कहा जाता है जैसे की  प्रेम, क्रोध, इमानदारी, करुणा, भावना इत्यादी.

examples of noun: Kishan, Suresh, Table, happiness, truth, dog, इत्यादी जैसे शब्दों को नाउन कहा जाता है.

  • किशन, नरेश, मयूर (ये व्यक्ति के नाम है)
  • मुंबई, राजस्थान, पटना (ये शहर के नाम है)
  • पेपर, बुक, चोकोलाते (ये वस्तु के नाम है)
  • इमानदारी, करुणा, प्रेम (ये हमारी feelings है)

इन सभी को noun कहते है. तो अब आपको noun किसे कहते है उनके बारेमे समज में आ गया होगा.

2. Pronoun (सर्वनाम)

Definition: जिस शब्द का हम noun के बदले ईस्तेमाल करते है उसे pronoun कहते है.

शायद आपको समज में नहीं आया होगा. चलिए एक उदहारण लेकर इसे आसान तरीके से समजते है.

Examples of pronoun: I, we, He, She, They इत्यादी को pronoun कहा जाता है.

"कौशल एक अच्छा और ईमानदार कर्मचारी है. कौशल हमेशा लोगो के साथ अच्छे से पेशाता है. कौशल हमेशा अपने बड़ो का आदर करता है और कौशल को बच्चे बहुत प्यारे है."

ऊपर दिए गए paragraph में आप देख सकते है की उसमे कौशल नाम का जिक्र बार बार किया गया है और कौशल एक noun है. और बार-बार एक ही नाम का उपयोग करना अच्छा भी नहीं रहता है. इसलिए हम pronoun का उपयोग करते है. अब हम इसी paragraph को दुसरे तरीके से लिखते है जिसमे की pronoun का उपयोग किया गया हो.

"कौशल एक अच्छा और इमानदार कर्मचारी है. वह हमेशा लोगो के साथ अच्छे से पेशाता है. वह हमेशा अपने बड़ो का आदर करता है और उसको बच्चे बहुत प्यारे है."

तो आप देख सकते है की हमने सिर्फ एक बार कौशल शब्द का प्रयोग किया है जोकि एक noun है. और दूसरी जगह हमने pronoun मतलब की सर्वनाम का प्रयोग किया है (वह, उसको). हमने दुसरे paragraph में noun की जगह pronoun का उपयोग किया है. इससे पैराग्राफ का मतलब बिलकुल भी नहीं बदलता है. आप खुद दोनों paragraphs को पढ़ कर समज सकते है.

2. Suresh is a student. Suresh is going to school. Suresh is returning from school to home. यहाँ पर pronoun का उपयोग नहीं किया गया है.


Suresh is a student. He is going to school. He is returning from school to home. यहाँ पर pronoun का उपयोग किया गया है

तो अब आपको pronoun किसे कहते है इसके बारेमे पता चल गया होगा और अच्छे से समज में भी आ गया होगा. तो चलिए अब हम parts of speech के तीसरे प्रकार Adjective के बारेमे आपको जानकारी देते है.

3. Adjective (विशेषण)

Definition: जो शब्द noun (संज्ञा) या फिर pronoun (सर्वनाम) की विशेषताओ के बारेमे बताता है उसे adjective (विशेषण) कहते है.

Examples of adjective: Good, Bad, Awesome, Tall, Thin, जैसे शब्दों को adjective कहा जाता है.

1. Ramesh is a good person. इस वाक्य में आप देख सकते है की Ramesh एक noun है और good एक adjective है जोकि राम की वीशेषता बताता है की राम एक अच्छा इन्सान है.

2. You are awesome. इस वाक्य में you एक  pronoun है और awesome एक adjective यानि की विशेषण है. 

तो अब आपको adjective (विशेषण) किसे कहते है वह समज में आ गया होगा.

4. Verb (क्रिया)

Definition: उस शब्द को verb कहा जाता है जिससे की कुछ करने का या फिर होने का या फिर संबंध का बोध होता है.

उदाहर लेके इसे आसानी से समजने का प्रयास करते है.

Examples of verb: Am, IS, was, Were, Have, Has, Run, Play, Sleep, जैसे शब्दों को वर्ब कहा जाता है.

1. Akshay is eating food. इस वाक्य में आप देख सकते है की Akshay के द्वारा खाना खाने क क्रिया हो रही है. तो इसमें eat एक verb है.

2. He has a bike. यहाँ पर has एक verb है. यहाँ पर किसीभी प्रकार की कोई क्रिया नहीं हो रही है पर has उस bike पर किसका अधिकार है मतलब की संबंध को दर्शाता है और इसी वजह से has एक verb है.

तो अब आपको verb किसे कहते है यह अच्छे से समज में आ चूका होगा. चलिए अब parts of speech के पांचवे प्रकार adverb के बारेमे आपको बताते है.

इन्हें भी जरुर पढ़े:

5. Adverb (क्रिया-विशेषण)

Definition: जो शब्द किसी verb, adjective या फिर दुसरे adverb की वीशेशाताओ के बारेमे हमें बताता है उसे adverb कहते है.

तो चलीये ईसेभी एक उदाहर के जरीये आसान बनाते है.

Examples of adverb: Vary, fast, slow जैसे शब्दों को adverb कहा जाता है.

1. A tree is very tall (पेड़ बहुत लम्बा है). इस वाक्य में tall एक adjective है मतलब की लम्बा है पर कितना लम्बा है? बहुत लम्बा है. जोकि adjective की विशेषता बता रहा है. इसलिए यहाँ पर vary एक adverb है.

2. He is running fast (वह तेजी से दोड रहा है). यहाँ पर दोड़ना मतलब की run एक verb है पर वह दोड तो रहा है पर तेजी से दोड रहा है. यहाँ पर verb की विशेषता का बोध होता है इसलिए fast एक adverb है.

अगर ऊपर दिए गए वाक्य में से fast शब्द को हटा दीया जाए तो वाक्य का मतलब होता है वह दोड रहा है. जिसमे एक भी adverb नहीं है, सिर्फ verb है. सभी लोग दोड़ते है इसमें कोई विशेषता नहीं है. पर हम अगर fast शब्द को वाक्य के साथ जोड़ दे तो उसका मतलब बन जाता है की वह तेजी से दोड रहा है. मतलब की हमने विशेषता के बारेमे बताया. तो जो शब्द verb, adjective या फिर किसी दुसरे adverb की विशेषता के बारेमे बताता हो तो उस शब्द को adverb कहते है.

तो अब आप जान चुके होगे की adverb किसे कहते है. 

6. Prepositions (सम्बंधसुचक)

Definition: वाक्य में एक ऐसा शब्द जो वाक्य में noun या pronoun का वाक्य में किसी दुसरे शब्द के साथ के संबंध को दर्शाता हो उसे preposition कहते है.

चलिए उदाहर लेकर इसे सरल तरीके से समजते है.

Examples of prepositions: On, Above, Over, In, To, Between, Beside, जैसे शब्दों को preposition कहा जाता है.

1. There is a book on the table (वहा टेबल पर एक किताब है). इस वाक्य में on शब्द there is a book और the table के बिच क्या संबंध है उसे दर्शाता है. बुक टेबल के ऊपर है. तो यहाँ पर on एक preposition है.

2. Karan is between two roads (करन दो सड़को के बिच है). यहाँ पर between शब्द Karan और two roads के बिच के संबंध को दर्शाता है. इसलिए यहाँ पर between एक preposition है.

तो आप समज गए होगे की preposition किसे कहते है. चलिए अब हम conjunction के बारेमे आपको समजाते है जोकि parts of speech का सातवा प्रकार है.

7. Conjunction (समुच्यबोधक)

Definition: जो शब्द, वाक्यों को, शब्दों को एक दुसरे के साथ जोड़ने का काम करता है उसे conjunction कहते है.

उदाहर से इसे और आसानी से समजने का प्रयत्न करते है.

Examples of conjunction: And, Or, But, That, जैसे शब्दों को conjunction कहा जाता है.

1. There is a car and suresh is the owner of that car. (वहा पर एक गाड़ी है और सुरेश उस गाड़ी का मालिक है). दिए गए एक वाक्य में असल में दो वाक्यों का मिश्रण है. और उन दो वाक्यों को and की सहायता से जोड़ा गया है. तो यहाँ पर and एक conjunction है.

2. I knew it but i was at my home at that time (मुझे पता था पर उस वक्त में मेरे घर पर था). इस वाक्य में but एक preposition है जोकि i knew it और i was at my home at that time को एक दुसरे के साथ जोड़ने का काम कर रहा है.

इसी तरह आप किसीभी दो वाक्यों या शब्दों को conjunction की मदद से जोड़ सकते है.

8. Interjection (विस्मयादिबोधक)

Definition: वह शब्द जिससे अचानक आकस्मिक कोई भाव व्यक्त होता हो उसे interjection कहते है जैसे की प्रसन्नता, सुख, दुःख इत्यादि.

Interjection को हम उदहारण के जरीये आसानी से समजने का प्रयास करते है.

Examples of interjection: Oh, wow, Alas, Ah, Hello, जैसे शब्दों को interjection कहा जाता है.

1. Wow! the flower is so beautiful. इस वाक्य में wow शब्द से एक आकस्मिक भाव प्रगट होता है. इस वाक्य में wow एक interjection है.

तो अब आपको interjection किसे कहते है इसके बारेमे जानकारी मिल चुकी है.

Also read:

तो यह थे parts of speech के 8  parts जिसे पूरी detail में हमने आपको समजाय है. हर एक parts of speech के प्रकार को हमने examples के साथ समाजाने की पूरी कोशिश करी है.

Conclusion:


तो में उम्मीद करता हु की हिंदी में parts of speech के बारेमे लिखा गया ये article आपको पसंद आया होगा और parts of speech क्या होता है (parts of speech meaning in Hindi), parts of speech के प्रकार कितने है (types of parts of speech in Hindi), parts of speech के उदाहर (parts of speech examples in Hindi) के बारेमे अच्छे से समज में आ गया होगा. इस post के जरिये हमने आपको शब्दभेद के बारेमे आसान भाषा में समाजाने का पूरा प्रयत्न किया है.

दोस्तों यह topic इंग्लिश ग्रामर में बहोत ज्यादा जरुरी है. इसलिए आप इसे बिलकुल भी नजरअंदाज ना करे. हम जिस भाषा को सिख रहे है तो उन भाषा में use किये जाने वाले सभी शब्दों को किस प्रकार बांटा गया है उसके बारेमे हमें अच्छे से मालूम होना चाहिए. तभी हम उस भाषा को अच्छे तरीके से लिख सकेंगे, समज सकेंगे और सिक्खे सकेंगे.

अगर आपको parts of speech से जुड़े कोई सवाल है या फर English grammar के किसी topic बारेमे आप हमसे सिखना चाहते है तो निचे comment करके आप हमें बता सकते है. इस article को आप अपने दोस्तों के साथ जरुर share करे ताकि वह पार्ट्स ऑफ़ स्पीच के बारेमे हिंदी में लिखा गया ये आर्टिकल पढ़ सके और जान सके. धन्यवाद.
Newest
Previous
Next Post »