Mobile का आविष्कार किसने किया और कब किया था in Hindi

मोबाइल का आविष्कार किसने किया था, मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था | हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आपको बताने वाले हैं कि phone का आविष्कार किस वैज्ञानिक ने किया था और कब हुआ था. आज हर किसी के पास mobile होता है, शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास मोबाइल नहीं होगा. 

Mobile ka avishkar kisne kiya aur kab kiya
Moble ka avishkar kisne kiya


आज mobile हमारी जरूरत बन चुका है और इनके कई सारे फायदे भी हैं. मोबाइल के आविष्कार ने एक दूसरे से दूर बैठे लोगों को जोड़ा है. क्या मोबाइल के अविष्कार से पहले किसीने ने यह सोचा था हमसे हजारो किलोमीटर दूर बैठे अपने रिश्तेदारों से, अपने दोस्तों से बातचीत कर पाएंगे? तब यह असंभव सा लगता था. पर मोबाइल के अविष्कारक ने इसे संभव बना दिया और तब लोगों के लिए यह चमत्कार से कम नहीं था. 

Mobile ने न केवल लोगों की जिंदगी को आसान बना दिया है बल्कि साथ में आपको ऐसी बहुत सारी सुविधाएं भी दी हैं जिससे कि आज हमारा जीवन मोबाइल की वजह से थोड़ा आसान हो गया है.

अगर आपको समय का पता लगाना है, calendar देखना है, radio चलाना है यानी कि गाना सुनना है, movie देखना है, एक दूसरे से बातचीत करनी है, एक दूसरे को messages भेजना है, shopping करनी है, दिशा का पता लगाना है, दुनिया भर की खबरों की जानकारी रखनी है, एक दूसरे को पैसे transfer करने हैं, तो ऐसे मैं mobile आपकी मदद कर सकता है. इसी तरह मोबाइल के अनगिनत उपयोग है. 

इंसानों के द्वारा किए गए आविष्कारों में से मोबाइल का आविष्कार हमारे लिए वरदान समान है. मोबाइल फ़ोन ने संचार के माध्यम से लोगों को एक दूसरे के समीप लाया है. social media के जरिए लोग एक दूसरे के साथ जुड़ते हैं, बातें करते हैं.

तो ऐसे में मन में यह सवाल आना तो बनता है कि आखिर मोबाइल का आविष्कार किसने किया (who invented mobile in Hindi) और मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था किस वैज्ञानिक ने phone की खोज की थी उसका नाम क्या है. मन में यह सवाल तो आना ही चाहिए. अगर आपके मन में भी यही सवाल आ रहे हैं तो आज की ये पोस्ट आपके इन सभी सवालों के जवाब देगी. तो अगर आप भी जाने जानना चाहते हैं कि मोबाइल फोन का आविष्कार किसने किया था तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े.

तो चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि मोबाइल की खोज किस वैज्ञानिक ने की थी.

Mobile का आविष्कार किसने किया और कब किया

मार्टिन कूपर ने 3 अप्रैल 1973 को मोबाइल का आविष्कार किया था. आपको बता दें कि martin cooper का जन्म 26 दिसंबर 1928 को हुआ था और वह अमेरिका में रहते थे. पेशे से एक Electrical Engineer थे. उन्होंने electrical engineering में ME की degree भी करी थी. उन्होंने कई सारी companies में काम भी किया था. फिर बाद में उन्होंने Motorola company को join कर लिया, जहां पर वह अपनी team के साथ सेल्यूलर नेटवर्क टेक्नोलॉजी के ऊपर काम किया करते थे और इसी technology पर काम करके उन्होंने mobile का आविष्कार कर.

जब मार्टिन कूपर मोटरोला कंपनी में काम कर रहे थे उस दौरान उन्होंने मोबाइल की खोज की थी. और उस mobile से आप केवल दूसरे व्यक्ति से बातचीत कर सकते थे. 

आज के जमाने में जो smartphone है उनमें हमें जो सुविधा दी जाती है वैसी सुविधा उस समय नहीं थी. तब तो इसकी किसी ने संभावना भी नहीं की थी कि भविष्य में मोबाइल इतने smart हो जाएंगे! पर क्या आप जानते हैं कि martin cooper ने सबसे पहला call किसे लगाया था? आपको बता दें कि मार्टिन कूपर ने  सबसे पहला call Dr, Joel S. Engel को किया था जोकि बेल लैबोरेट्री मैं engineer के तौर पर काम करते थे.

Also read:

 दुनिया के सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार कैसे हुआ

1890 के दशक में Guglielmo Marconi ने wireless technology को लोगों के सामने रखा था. और mobile का आविष्कार भी इसी सिद्धांत से हुआ है. मोबाइल भी इसी टेक्नालॉजी के आधार पर काम करता है. 

इस टेक्नोलॉजी के सिद्धांत के आधार पर कई सारे वैज्ञानिकों ने सोचा कि क्या कोई ऐसा यंत्र नहीं बनाया जा सकता जिससे कि लोग एक दूसरे के साथ बिना केबल के जरिए बात कर सके. मतलब की वायरलेस टेक्नोलॉजी की मदद से एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकें. और ऐसा ही एक ख्याल मार्टिन कूपर को आया था. तो इसी सिद्धांत के आधार पर उन्होंने अपना काम शुरू किया और मोटोरोला कंपनी में इंजीनियर रहे मार्किंग कूपन में मोबाइल का आविष्कार किया.

मोबाइल से जुड़े रोचक तथ्य

हमने आपको यह तो बताया कि सबसे पहले मोबाइल का आविष्कार किसने किया था और मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था. तो चलिए अब हम मोबाइल से जुड़े रोचक तथ्यों के बारेमे आपको बताते है. कुछ ऐसी बाते जोक आपको जननी चाहिए. 

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे पहले mobile का नाम क्या था. सबसे पहला मोबाइल कोनसा था.

दुनिया के सबसे पहले मोबाइल का नाम क्या था

दुनिया के सबसे पहले मोबाइल फोन का नाम Motorola DynaTAC था. हर मोबाइल को कोईना कोई नाम दिया जाता है ठीक उसी तरह इस phone को भी नाम दिया गया था. 

सबसे पहला mobile किस company के द्वारा बनाया गया था

इस मोबाइल के नाम पर से ही आपको ये अंदाजा आ गया होगा कि विश्व का सबसे पहला मोबाइल किस कंपनी ने बनाया था. जी हां. Motorola company सबसे पहला mobile phone launch किया था.

यह तो जाना की दुनिया के सबसे पहले फोन का नाम क्या था. पर क्या आप जानते हैं कि विश्व के सबसे पहले फोन की size कितनी थी और उसकी क्षमता कितनी है.

दुनिया के सबसे पहले फोन का साइज कितना था

आज हम जो smartphone देखते हैं उनकी size तो आपको पता ही होगी जो कि आसानी से हमारी जेब में समा सकता है और उसका वजन भी बहुत कम है. पर जो सबसे पहला phone था उसकी साइज और उसका वजन आज के मुकाबले काफी ज्यादा था.

आपने इंट तो जरूर देखी होगी. विश्व का सबसे पहला फोन इंट की साइज़ जीतना ही था. और उस फोन की लंबाई लगभग 22.9 सेंटीमीटर थी मतलब कि 9 इंच.

विश्व के सबसे पहले फोन का वजन 1 KG से भी ज्यादा था. पर क्या आप जानते हैं की इस mobile को पूरा charge करने में कितना समय लगता था? उस समय इस मोबाइल को चार्ज करने में पूरे 10 घंटे का समय लगता था. और 10 घंटे charge करने के बाद आप केवल 30 minutes तक ही mobile के जरिए दूसरे व्यक्ति के साथ बातचीत कर सकते थे और एक बार चार्ज करने के बाद 6 घंटे तक इस मोबाइल की बैटरी चार रहती थी.  फिर उसे दोबारा charge करना पड़ता था.

और आज आप देख सकते हैं कि smartphone को चार्ज करने में अभी कितना समय लगता है और एक बार चार्ज करने के बाद कितने समय तक चल पाता है. आज हमें जो मोबाइल में इतने सारे feature मिल रहे हैं उसके पीछे कई वैज्ञानिक को ने अपना योगदान दिया है.

क्या आप जानते हैं कि विश्व के सबसे पहले मोबाइल की कीमत कितनी थी?

दुनिया के सबसे पहले फोन की कीमत (price) क्या थी

उस समय, उस फोन की कीमत लगभग $4000 थी. अगर उसे भारतीय रुपए में convert किया जाए तो इसकी कीमत 2.80 लाख रुपए थी. 

आप सोच रहे होंगे कि इतना महंगा मोबाइल! जी हां उस फोन की कीमत इतनी थी क्योंकि उस फोन को बनाने की लागत भी बहुत ज्यादा थी. 

आज के समय में आपको मोबाइल की कीमत तो पता ही होगी. आप ₹5000 में भी एकदम बढ़िया मोबाइल ले सकते हैं.

जो विश्व का सबसे पहला मोबाइल था उसमें बहुत सारी खामियां भी थी और उस मोबाइल की production cost भी बहुत ज्phयादा थी. इसी production cost और खामियों को दूर करने के लिए बहुत सारे वैज्ञानिकों ने उस पर काम किया. पर अभी तक यह mobile लोगों के लिए उपलब्ध नहीं था, मतलब की इसे market में launch नहीं किया गया था. क्योंकि मोबाइल के आविष्कार के बाद उस मोबाइल की खामियों को दूर करने पर काम किया जा रहा था और इसी में 10 साल का समय लग गया. फिर 1983 में मोबाइल को मार्केट में लांच किया गया.

विश्व का सबसे पहला phone किस company ने launch किया था और उस मोबाइल का नाम क्या था

आपको बता दें कि विश्व का सबसे पहला फोन Motorola (मोटरोला कंपनी) ने launch किया था और मोटोरोला कंपनी ने उस मोबाइल का नाम Motorola DynaTAC 8000X रखा था. 

अभी तक हमने जाना कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया था और फोन का आविष्कार कब हुआ था, विश्व के सबसे पहला फोन किस कंपनी ने लांच किया था, उस फोन की size कितनी थी, उस फोन की कीमत कितनी थी और उस phone का वजन कितना था. पर क्या आप जानते है कि भारत में सबसे पहले मोबाइल कब आया था? किस साल में भारत में मोबाइल की शुरुआत हुई थी? अगर नहीं तो चलिए इसके बारे में भी हम आपको जानकारी देते हैं.

भारत में पहला मोबाइल कब आया था – भारत में मोबाइल की शुरुआत किस साल में हुई

भारत में सबसे पहला मोबाइल 1995 मैं आया था. अभी आपके मन में भी ये सवाल आया होगा कि जब दुनिया में सबसे पहला phone 1983 में launch किया गया था तो भारत में मोबाइल आने में इतना समय कैसे लग? 1983 में केवल अमेरिका में ही मोबाइल को लांच किया गया था. दूसरे किसी देशों में मोबाइल को लॉन्च नहीं किया गया था.

हमने सबसे ऊपर आपको बताया था कि मार्टिन कूपर ने सबसे पहले किसे कॉल किया था. पर क्या आप जानते हैं कि भारत में mobile services शुरू होने के बाद सबसे पहला फोन किसने किया था और  किसे किया था. 

31 जुलाई 1995 को श्री सुखराम जी ने वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बासु को सबसे पहले call किया था. श्री ज्योति बासु उस समय वेस्ट बंगाल के मुख्यमंत्री थे और श्री सुखराम जी उस समय हमारे भारत देश के केंद्रीय दूरसंचार मंत्री थे. और इन दोनों ने ही सबसे पहले भारत में एक दूसरे के साथ मोबाइल के जरिए बातचीत की थी.

Also read:

सबसे पहले touch screen mobile (smartphone) का आविष्कार किस company के द्वारा किया गया था और कब हुआ था

संस्थानों में से ज्यादातर लोग टच स्क्रीन मोबाइल का ही इस्तेमाल करते हैं. विश्व का जो सबसे पहला phone था वह touchscreen नहीं था. अमेरिका की एक कंपनी बैल सेल्फ और IBM के द्वारा विश्व के सबसे पहला टच स्क्रीन मोबाइल का निर्माण किया गया था.

सन 1992 में सबसे पहले टच स्क्रीन मोबाइल को लांच किया गया था और सबसे पहले टच स्क्रीन मोबाइल का नाम Simon रखा गया था. 1992 में आईबीएम और बेल सेल्फ ने टच स्क्रीन मोबाइल का निर्माण तो करा था पर उसे लोगों के लिए उपलब्ध 1994 में किया गया था.

तो दुनिया का सबसे पहला smartphone का नाम Simon था और उसे आईबीएम और बेल सेल्फ नामक  दो कंपनी नेम launch करा था. 

क्या आप मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है? mobile का हिंदी अर्थ क्या होता है? इसके बारेमे जानते है? चलिए हम आपको बताते है.

मोबाइल को हिंदी में क्या कहते है

मोबाइल को हिंदी में दुराभाशक यंत्र कहा जाता है.

हम सभी मोबाइल का उपयोग करते हैं पर क्या आप जानते हैं कि मार्केट में कितने प्रकार के mobiles उपलब्ध है? मतलब मोबाइल के प्रकार (Types of mobile in Hindi) कितने हैं? चलिए इसके बारे में भी जानते हैं.

Mobile के प्रकार (Types of mobile in Hindi)

मार्केट में हम जो मोबाइल phone देखते हैं वो नीचे बताया गए मोबाइल के तीन प्रकारों में से ही किसी एक प्रकार का होता है.

1. cell phone

यह एक keypad mobile phone होता है. इसमें क्या आप number डायल करके लोगों से बात कर सकते हैं, एक दूसरे को message भेज सकते हैं. यह एक साधारण phone होता है और इसमें आपको call करने और message करने के सिवाय कोई ज्यादा फीचर नहीं दिए जाता है. smartphone की वजह से अब cell phone लोग use नहीं करते हैं. बहुत कम लोग use करते हैं.

2. Feature phone

यह फोन सेल फ़ोन जैसा ही होता है पर इसमें सेलफोन के मुकाबले कुछ ज्यादा फीचर दिए जाते हैं. सेल फोन में आप केवल call कर सकते थे या मैसेज भेज सकते हा लेकिन फीचर फोन में आप इनके साथ साथ photo खींच सकते है, video बना सकते है और भी कुछ. यह फोन cell phone की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं.

3. Smartphone

अभी जो सबसे ज्यादा use किया जाने वाला फोन है वह smartphone है. सभी लोग स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि इसमें आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती है. आपको पता ही होगा कि स्मार्टफोन से आप क्या-क्या कर सकते हैं. यह बहुत advance phone होते हैं. जिसमें cell phone और feature से कई गुना ज्यादा advance facilities आपको दी जाती है. और इन phone में use होने वाले operating system  cell phone और feature phone से अलग होती है. 

तो यह थे मोबाइल के प्रकार (Types of phone in Hindi) है जो कि market में उपलब्ध होते हैं. 

Conclusion:

तो हम आशा करते हैं कि मोबाइल का आविष्कार किसने किया और मोबाइल का आविष्कार कब हुआ था (mobile की खोज कसने की थी) इसके ऊपर लिखा गया यह विस्तृत आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. 

इसमें हमने सबसे पहले फोन का निर्माण किस वैज्ञानिक ने किया था और कब क्या था इसके बारेमे बताया. इसके साथ साथ दुनिया के सबसे पहले मोबाइल से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी हमने आपको बताया और साथ में यह भी जाना की विश्व का सबसे पहला फोन किस कंपनी के द्वारा लांच किया गया था और किस साल में लांच किया गया था, विश्व के सबसे पहले फोन का नाम क्या था और उसकी कीमत, वजन और साइज क्या थी, भारत में सबसे पहले मोबाइल की शुरुआत कब हुई और सबसे पहले मोबाइल में किन दो व्यक्तियों ने एक दूसरे से बातचीत की, विश्व में सबसे पहला टच स्क्रीन फोन यानी कि स्मार्ट फोन किस कंपनी ने बनाया था और विश्व के सबसे पहले स्मार्टफोन का नाम क्या था. मोबाइल फोन के प्रकार कितने होते हैं और उन में सबसे बेहतर फोन कौन सा है.

हमने इन सभी विषयों के बारे में आपको जानकारी दी है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक अपने सवाल हमें नीचे comment करके बता सकते हैं. आप हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ सकते हैं और इसी तरह के articles की update पाने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें. धन्यवाद.

Leave a Comment