Call forward कैसे करें दूसरे नंबर पर – call divert करने का तरीका क्या है

Call forward कैसे करें call divert कैसे करते हैं | हेलो दोस्तों, आज इस आर्टिकल में मैं आपको एक ऐसे feature के बारे में बताने वाला हूं जो कि हर एक smartphone या साधारण phone में उपलब्ध होता है जिसकी मदद से आप किसी भी call को किसी भी नंबर पर forward कर सकते हैं मतलब कि उसे divert कर सकते हैं. 

हर स्मार्ट फोन में बहुत सारे फीचर होते हैं और उनमें से कई फीचर ऐसे  होते है जिनके बारे में हमें पता ही नहीं होता है और अगर पता होता है तो उसका उपयोग कैसे करते हैं इसकी हमें सही जानकारी नहीं होती है. इसी वजह से हम उन फीचर का इस्तेमाल ही नहीं करते.

call forward kaise kare
call forward kaise kare


आज के समय में हर इंसान के पास एक स्मार्टफोन तो होता ही है फिर चाहे वह कीपैड वाला फोन हो या फिर स्मार्टफोन हो सब के पास एक फोन तो होता ही है. अगर आपके मोबाइल नंबर पर रोज बहुत सारे कॉल आते हैं और ऐसे में अगर आपका फोन switch off हो जाता है या फिर नेटवर्क कवरेज क्षेत्र से बाहर चला जाता है और ज्यादा कॉल आने की वजह से अगर आपका नंबर हमेशा bussy रहता है तो ऐसे में call forwarding feature आपके बहुत काम आ सकता है. इस फीचर की मदद से आप किसी भी कॉल को किसी भी नंबर पर डाइवर्ट कर सकते हैं मतलब कि जो भी आपको कॉल करेगा आपके नंबर पर, वह किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगा.

अगर आपको नहीं पता कि Call forward क्या है (call forward meaning in Hindi), call divert क्या है और कॉल फॉरवर्ड कैसे करें और इसका use कैसे करें तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मदद रूप होगा क्योंकि इस आर्टिकल में मैं आपको step by step बताने वाला हूं कि कॉल फॉरवर्ड क्या है, कॉल फॉरवर्ड कैसे करें, किसी भी नंबर की कॉल डायवर्ट कैसे करते हैं, call divert करने के तरीके कितने होते हैं

तो चलिए यह आर्टिकल शुरू करते हैं और सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि call forward क्या है मतलब की call divert क्या होता है और इसका उपयोग हमें क्यों करना चाहिए और कब करना चाहिए.

Call forward क्या है – call forward meaning in Hindi

कॉल फॉरवर्ड एक ऐसा फीचर है जो कि हर स्मार्टफोन में उपलब्ध होता है जिसका कार्य होता है अपने नंबर पर आने वाले कॉल को किसी दूसरे नंबर पर divert करना मतलब कि call को forward करना है. 

और अगर आपने कॉल फॉरवर्ड फीचर को enable करा है तो उस नंबर पर जो भी call आएंगे वह किसी दूसरे नंबर पर डाइवर्ट कर दिए जाएंगे. और आप जिस भी नंबर पर कॉल डायवर्ट करना चाहते हैं आपको वह नंबर call forward setting में डालना होता है और इसकी पूरी जानकारी आपको step by step दी गई है की call forward कैसे करें, कॉल डाइवर्ट कैसे करते है.

call forward का उपयोग क्यों करना चाहिए और कब करें

दोस्तों call forwarding feature एक बहुत ही अच्छा फीचर है और इसके कई सारे फायदे भी हैं. आप किसी भी समय कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को ON कर सकते हैं और जब चाहे तब कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को OFF कर सकते हैं. अगर आपका फोन अचानक स्विच ऑफ हो जाता है या फिर आपका नंबर बहुत बिजी रहता है या फिर नेटवर्क क्षेत्र से बाहर होता है तो फिर आप अपने नंबर पर आने वाले call को दूसरे नंबर पर divert कर सकते हैं.

अगर आपके पास दो phone है तो आप यह भी कर सकते हैं कि दोनों फोन में आने वाले calls को आप एक ही phone में receive कर सकते हैं मतलब कि आप को एक फोन में call forward feature को चालू करना होगा और उसे अपने ही दूसरे मोबाइल में forward कर देना है. ऐसा करने से आप दोनों नंबर पर आने वाले सभी कॉल को एक ही फोन में रिसीव कर सकते हैं.

तो अब आपको पता चल चुका होगा कि कॉल फॉरवर्ड क्या है (what is call forward in Hindi),और कॉल फॉरवर्ड का उपयोग कब करना चाहिए और इसके फायदे क्या है. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कॉल फॉरवर्ड कैसे करें दूसरे नंबर पर, मतलब कि किसी भी नंबर का कॉल डाइवर्ट कैसे करें.

Call forward कैसे करें

दोस्तों कॉल को फॉरवर्ड करना बहुत ही आसान होता है और इसका उपयोग करना भी उतना ही आसान है. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे. पर इससे पहले मैं आपको बता दूं कि जब भी आप कॉल फॉरवर्ड को ऑन करते हैं और अगर आप उसे ऑफ नहीं करते तो उस नंबर पर आने वाले सभी calls डाइवर्ट होते रहेंगे. इसीलिए call forwarding setting को ON करने के बाद जब काम पूरा हो जाए तो इसे आप OFF जरूर कर दें और अगर आप चाहें तो इसे ON ही रहने दे सकते हैं. यह आपके ऊपर depent करता है.

Call forward करने के तरीके कितने होते हैं

Generally call forward करने के दो मुख्य तरीके होते है और उन दोनों तरीकों के बारे में डिटेल में जानकारी आपको नीचे दी गई है. 

  1.  Mobile की सेटिंग से कॉल फॉरवर्डिंग कर सकते हैं
  2. Code डायल करके कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं
आप इन दो तरीकों से किसी भी नंबर का कॉल फॉरवर्ड कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की mobile की setting से call forward कैसे करे दूसरे नंबर पर.

mobile की setting से कॉल फॉरवर्ड कैसे करें


जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि हर फोन में कॉल डाइवर्ट करने का option दिया जातoption call forward और call divert दोनों एक ही शब्द है तो इसे आप अलग-अलग ना समझे. दोनों का एक ही मतलब होता है.
  1. सबसे पहले आपको डायल पेड़ को open करना है मतलब की हम जहां पर नंबर डायल करते हैं call करने के लिए, उसे open करें.
  2. फिर सबसे ऊपर आपको setting का option मिलता है आपको उस पर click करना है.
  3. अगर आपको डायल पैड में setting का option नहीं मिल रहा है तो चिंता ना करें, कुछ phone में नहीं भी मिलता है. तो आपको अपने मोबाइल के main setting में जाकर call setting वाले option पर क्लिक करना है. 
    call forward meaning in hindi

  4. उसके बाद आपको call forwarding का एक option दिखाई दे रहा होगा आपको उस पर click करना है. 
    call forwarding kaise karte hai
    call forwarding kaise karte hai

  5. अगर आपके फोन में एक से ज्यादा SIM care है तो फिर आपको उस सिम कार्ड को select करना होगा जिस की calls आप forward करना चाहते हैं. अगर एक ही सिम कार्ड होगा तो फिर वह अपने आप ही select हो जाएगा.
  6. जैसे ही आप call forwarding setting को open करेंगे तो आपको  4 options मिलेंगे. Always forward, When busy, when unanswered और Forward when unreachable. 
    types of call forwarding in Hindi
    types of call forwarding in Hindi

  7. इन चारों options में से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं. यह आपकी जरूरत के ऊपर depent करता है. मान लीजिए आपने when busy पर क्लिक किया तो जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपसे एक number मांगा जाएगा जिस नंबर पर आप कॉल को forward मतलब कि call divert करना चाहते है. यहां पर आपको वह नंबर डालना है जिस पर आप अपने फोन में आने वाले कॉल को divert करना चाहते हैं. 
    call divert kaise kare
    cal divert kaise kare

तो कुछ इस तरह से आप किसी भी नंबर की कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं. तो अगर आपको कॉल फॉरवर्ड करना है तो आप इस method का उपयोग कर सकते हैं. कयी लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि हमें call forwarding करते समय जो 4 options में से किस ऑप्शन को चुनना चाहिए और उसका मतलब क्या होता है. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.
Also read:

Types of call forwarding in Hindi


1. Always forward

इस ऑप्शन का चयन करने से आपके फोन में आने वाले सभी calls forward हो जाएंगे. इस ऑप्शन पर क्लिक करके आपने जो नंबर डाला होगा उस नंबर पर वह सारे calls divert कर दीऐ जाएंगे.

2. When busy

अगर आप इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो आपके फोन में आने वाले calls तभी फॉरवर्ड की जाएगी जब आपका फोन bussy होगा मतलब किसी दूसरे व्यक्ति के साथ कॉल में बात कर रहे हैं और ऐसे समय में अगर आपके फोन में कॉल आता है तभी वह कॉल दूसरे नंबर पर डाइवर्ट किया जाएगा.

3. When unanswered

अगर आप इस ऑप्शन को चुनते हैं तो कॉल तभी फॉरवर्ड की जाएगी जब आप अपने फोन में आने वाले कॉल का कोई जवाब नहीं देते हैं मतलब कि आप कॉल रिसीव नहीं करते हैं और ऐसे समय में वह कॉल दूसरे नंबर पर forward  हो जाएगी जोकी आपने दिया होगा.

4. When unreachable

इस ऑप्शन का मतलब है कि जब आपका फोन नेटवर्क कवरेज क्षेत्र के बाहर होता है या फिर किसी कारण सर आपका फोन स्विच ऑफ होता है तो ऐसे में अगर आपके फोन में कोई call आता है तो वह दूसरे नंबर पर divert हो जाता है.

तो में उम्मीद करता हुं कि अब आपको call forwarding के इन चारों options के बीच में क्या अंतर है यह समझ में आ चुका होगा और आपको यह भी पता चल गया होगा कि कब हमें किस ऑप्शन को चुनना चाहिए.

हमने यह तो सीख लिया कि call divert या call forward कैसे करें,  चलिए अब यह जान लेते हैं कि call forward enable करने के बाद call forward को बंद कैसे करें, कॉल फॉरवर्ड कैसे हटाए.

Call forwarding को बंद कैसे करें


अगर कॉल फॉरवर्डिंग फीचर इनेबल करने के बाद आप उसे बंद करना चाहते हैं तो यह भी सरल तरीके से हो जाएगा. कॉल फॉरवर्डिंग को बंद करने के लिए आपको वही steps follow करने हैं  जोकि हमने आपको कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करते हैं उसमें बताए हैं. और last में जब आपने नंबर डाल कर turn ON वाले option पर click किया था उसकी जगह आप को turn OFF वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. और अगर आप को टर्न ऑफ का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आपने जो नंबर डाला है उसे हटा दीजिए और save कर दीजिए. बस इतना करने से आदीजcall forwarding बंद हो जाएगा.

तो कुछ इस तरह आप call forwarding feature को disable कर सकते हैं, उसे हटा सकते हैं.

तो आपको मोबाइल की सेटिंग से call forwarding को enable कैसे करते हैं इसके बारे मेंforwarding enable. तो चलिए अब हम आपको कॉल फॉरवर्डिंग करने का दूसरा तरीका बताते हैं जोकि है कोड डायल करके कॉल फॉरवर्ड कैसे किया जाता है.

Code डायल करके call divert कैसे करें


अगर आपको पहले वाला तरीके का उपयोग करने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो आप दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यह भी उतना ही आसान है.

आपको जिस भी सिम कार्ड में कॉल फॉरवर्डिंग को इनेबल करना है आपको उसी सिम कार्ड से number डायल करना होगा. तो चलिए जानते हैं की कॉल फॉरवर्ड करने के लिए code कौन सा type करें.

सबसे पहले आपको अपने फोन का dial paid open करना है और उसके बाद आपको *21*<Number> code type करना है. <Number> की जगह आपको 10 अंकों का वह number डालना है जिस पर आप कॉल को divert करना चाहते हैं. नीचे आपको एक उदाहरण दिया गया है.

*21*9976564345 इसका मतलब है कि आपके फोन में जो भी कॉल आएंगे वह इस 10 अंकों के नंबर पर redirect मतलब की डायवर्ट कर दीऐ जाएंगे. तो कुछ इस तरह से आप अपने फोन में code डायल करके code divert कर सकते हैं. जैसे ही आप यहां पर type करके हरा बटन  दबाएंगे तो आपको एक message आ जाएगा की call forwarding activated. 

तो कुछ इस तरह आप कोड डायल करके अपने फोन में आने वाले कॉल को डायवर्ट कर सकते हैं. तो चलिए अब जानते हैं कि कोड डायल करके कॉल फॉरवर्डिंग बंद कैसे करते हैं.

Call forwarding बंद करने के लिए आपको डायल पैड में ##002# ऐसा लिखना है और हरा बटन दबा देना है. ऐसा करने से आपके फोन में कॉल फॉरवर्डिंग बंद हो जाएगा और आपको इसका message भी मिल जाएगा कि आपके फोन में call forwarding deactivate कर दिया गया है.

तो कॉल फॉरवर्डिंग करने के जो दो तरीके हैं वह मैंने आपको इस आर्टिकल में बताए हैं. सबसे पहला तरीका है कि आप मोबाइल की सेटिंग में जाकर कॉल फॉरवर्ड कर सकते हैं और दूसरा तरीका यह है कि आप code डायल करके भी कॉल डाइवर्ट कर सकते हैं.

आपको एक बात ध्यान रखनी है कि आपने जिस भी तरीके से call forwarding feature enable किया है आपको उसी तरीके से कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को disable करना है मतलब कि अगर आपने phone की setting से इसे ON किया है तो आपको phone की setting से ही इसे OFF करना है और अगर आपने code dail करके इस feature को ON किया है तो आपको code dail करके ही इस feature को बंद करना है और दोनों तारीको को कोई डिटेल में हमने आपको बताया है.

Jio phone मैं call forwarding कैसे करें


कयी लोग smartphone का use नहीं करते हैं और अगर आप jio phone का use करते हैं तो जियो फोन में भी आप call कोdivert कर सकते हैं और उसका तरीका भी बहुत आसान है. और smartphone में आप जैसे call divert करते हैं ठीक उसी तरह आप jio phone में भी call को divert कर सकते हैं.

अगर आप जानना चाहते हैं कि jio phone में call forwarding कैसे करें तो नीचे आपको उनके steps दिए गए हैं और यह बिल्कुल same ही हैं  जोकि हमने smartphone मैं कॉल डाइवर्ट करने के तरीके में आपको बताया है.

  1. jio phone में setting को open करें.
  2. फिर आपको Network and connectivity वाले option पर click करना है.
  3. उसके बाद आपको call setting का option दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  4. फिर आपको call forward के option पर click करना है.
  5. जैसे option call forward वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको चार options दिखाई देंगे और वह 4 ऑप्शन का मतलब क्या होता है उसके बारे में आपको ऊपर detail में बताया है.
  6. अपनी जरूरत के हिसाब से किसी एक ऑप्शन को select करें और उसके बाद अब जिस भी नंबर पर call divert करना चाहते हैं उस नंबर को enter करें और OK button को press कर दे.
बस आपको इतना ही करना है और इसके बाद आपके जियो फोbutton call forward activate हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:

Jio phone मैं कॉल फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें


जिस तरह आपने जियो फोन में कॉल फॉरवर्डिंग फीचर को ऑन किया है ठीक उसी तरह आप इसे ऑफ भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन्हीं steps को फॉलो करना है और अंत में जहां आपने नंबर डाला था उस नंबर को डिलीट कर देना है मतलब कि उसे हटा देना है और फिर button बटन प्रेस करके save कर लेना है. इसके बाद आपके जियो फोन में कॉल डाइवर्ट बंद हो जाएगा.

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको call forwarding कैसे करें इसके बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि call forwarding क्या है (call forward meaning in Hindi), इसका मतलब क्या होता है और इसे कब use करते हैं, कॉल फॉरवर्ड यानी कि कॉल डाइवर्ट कैसे करें और कॉल फॉरवर्ड करने के तरीके कितने होते हैं, कॉल फॉरवर्डिंग बंद कैसे करें और कोड डायल करके कॉल डाइवर्ट कैसे करते हैं. साथ में हमने आपको जियो फोन में कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करें और बंद कैसे करें इसकी जानकारी भी दी है.

अगर आपको कॉल फॉरवर्ड करने में कोई दिक्कत आ रही है तो हमें नीचे comment करके  जरूर बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment