Airtel PUK code कैसे पता करे और Airtel SIM unlock कैसे करें

Airtel PUK code कैसे खोलें, इसे तोड़ने का तरीका क्या है – airtel PUK code unlock number | हेलो दोस्तों, आज के article में हम आपको airtel PUK code क्या है और इसे कैसे पता करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो अगर आप भी एयरटेल का SIM card use कर रहे हैं और अगर आपको एयरटेल पीयूके कोड की जरूरत पड़ी है तो यह article आपके लिए काफी मददरूप होगा. दोस्तों किसी भी सिम कार्ड का PUK code पता करने के कई सारे तरीके होते हैं और उनमें से कुछ तरीके आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेंगे और हम आपको यह भी बताएंगे कि PUK कोड की जरूरत क्यों पड़ती है.


airtel PUK code kaise khole
airtel puk code kaise khole


पर अगर अभी तक आप को पता नहीं है कि पीएसी कोड क्या है और airtel PUK code की जरूरत कब पड़ती है तो सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि airtel PUK code क्या है और उसके बाद हम आपको बताएंगे एयरटेल पुक कोड कैसे खोलें airtel SIM का PUK code कैसे पता करें.

Airtel PUK code क्या है

जब आप किसी कारणों से अपनी एयरटेल सिम कार्ड को लॉक कर देते हैं और फिर जब आप उसे अनलॉक करना चाहते हैं तब आपसे उस SIM card का PIN मागा जाता है. पर अगर आपको अपने सिम कार्ड का पिन पता है तो आपको PUK code की जरूरत नहीं पड़ेगी, पर अगर आप अपने सिम कार्ड का पिन भूल चुके हैं या फिर तीन बार आपने गलत पिन डाल दिया है तो फिर आपको पीयूसी कोड की जरूरत पड़ेगी. 

Personal unblocking key PUK का फुल फॉर्म हैं. और PUK code के फुल फॉर्म पर से ही आपको थोड़ा सा अंदाजा आ गया होगा कि इस कोड का उपयोग सिम को अनलॉक करने के लिए किया जाता है यह एक तरह का पिन होता है जो कि सिम कार्ड को unlock करते समय डालना होता है. 

सिम कार्ड का पिन 4 आंकड़ों का होता है और Airtel, Jio, VI किसी भी telecom company के PUK code अलग होता है. जैसे कि ऊपर हमने आपको बताया कि अगर आपका airtel sim lock हो गया है और आपको अपना airtel sim card unlock करना है तो उसके लिए आपको 4 अंकों का sim pin डालना होगा और अगर आप तीन बार गलत pin डाल देंगे तो फिर आपसे PUK code की मांग की गई है.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि एयरटेल पीयूसी क्या है और एयरटेल पीयूके कोड की जरूरत कब पड़ती है. तो चलिए अब बारी आती है यह जानने की कि एयरटेल पीयूसी कोड कैसे पता करें airtel का PUK code खोलने का तरीका क्या है (airtel PUK code unlock number).

Airtel PUK code कैसे खोलें – how to unlock Airtel SIM through puk code in Hindi 

अगर आपका airtel SIM lock हो गया है और अगर आप उसे unlock करना चाहता है तो उसके दो तरीके है. मतलब कि airtel PUK code पता करना है तो उसके दो तरीके है. एक तो आप सीधे customer care वालों से बात करके अपने एयरटेल सिम का पीयूके कोड पता कर सकते हैं और यदि आप customer care से बात ही नहीं करना चाहते और बिना बात किए पुक कोड पता करना चाहते हैं तो इसका भी तरीका है. आप बिना कस्टमर केयर वालों से बात किए भी अपने airtel SIM के PUK code की जानकारी ले सकते हैं.

Airtel PUK code कैसे पता करें – customer care नंबर

एयरटेल PUK कोड पता करने का सबसे पहला तरीका है कि आप कस्टमर केयर वाले से बात करें वह आपको अपने एयरटेल सिम का पीयूके कोड बता देंगे. तो चलिए जानते हैं कि कस्टमर केयर वालो से बात करके PUK code कैसे मिलेगा.

  1.  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में 198 या फिर 121 number डायल करना होगा. मतलब कि इस नंबर पर कॉल करना है.
  2. फिर आपको कस्टमर केयर से बात करने का option select करना होगा.
  3. अब आपको कस्टमर केयर वाले को अपने सिम की डिटेल देनी होगी. वह आपके सिम से सम्बंधित जो भी सवाल पूछे उसकी जानकारी कस्टमर केयर वाले को दे.
  4. फिर अपनी डिटेल कंफर्म करने के बाद आपको आपके airtel SIM card का PUK code provide कर देंगे.
  5. हो सके तो इस कोड को लिख ले ताकि अगर आप भूल जाए तो दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराना ना पड़े. 
  6. जब आप puk कोड डालेंगे तो आपको चार अंको का नया PIN set करने के लिए बोला जाएगा. आप अपना एक PIN set कर लीजिए और उसे confirm कर लीजिएगा.
  7. आपको इतना ही कहना है. इस प्रक्रिया को follow करके आप अपने एयरटेल सिम को अनलॉक कर सकते हैं पुक कोड की मदद से.
तो कुछ इस तरह आप पता कर सकते हैं कस्टमर केयर से बात करके. तो अब आपको पता चल गया होगा कि customer care से बात करके airtel PUK code कैसे पता करें. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि बिना कस्टमर केयर वालों से बात किये एयरटेल सिम का पुक कोड कैसे पता किया जाता हैं.
 
Also read:

बिना कस्टमर केयर से बात करें airtel puk code कैसे पता करें


अगर बिना कस्टमर केयर से बात करें एयरटेल पुक कोड पता करना चाहते हैं तो इसका भी तरीका है. इसकी जानकारी आपको नीचे विस्तार से बताई गई है.

सबसे पहले आपको अपने फोन से 198 डायल करके कॉल करना है. डायल करने के बाद वहां पर जो बोला जा रहा है उसे आप सुने. और आपको तब तक सुनते रहना है जब तक की PUK कोड के बारे में कुछ बोला ना जाए और जब PUK कोड के बारे में बोला जाए तब आपको उस ऑप्शन को select कर लेना है जो PUK code प्राप्त करने के लिए होता है. आपको कोनसा option चुनना है उसकी जानकारी आपको कॉल में बताई जाती है तो आप उसे ध्यान से सुने.

फिर आप से कुछ सवाल भी पूछे जाएंगे और आपसे उस SIM acrd से related अन्य जानकारी भी मांगी जाएगी जिसे आपको देना है और फिर आपको Airtel PUK code provide कर दिया जाएगा.

तो कुछ इस तरह आप बिना कस्टमर केयर वालों से बात किये PUK code पता कर सकते हैं. तो अब आप जान चुके हैं की एयरटेल का पीयूसी कोड कैसे पता कर सकते हैं कस्टमर केयर से बात करके और कस्टमर केयर से बिना बात किए (airtel PUK code unlock number). आपको एयरटेल पीयूसी कोड पता करने के दोनों तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है. आप किसी भी तरीके से अपनी एयरटेल सिम कार्ड का पुक कोड जानना चाहते हैं उस तरीके का उपयोग कर सकते हैं. यह आपके ऊपर निर्भर करता है.
 

Airtel PUK code कैसे खुलेगा FAQ


अब कहीं लोगों को PUK code से related कई सवाल होते हैं. जिनमे  से कुछ सवालों को हमने नीचे list किया हुआ है आप उन सवालों को भी पढ़े और उनके जवाबों को भी जरूर पढ़ें.

Airtel PUK code पता करने के तरीके कितने हैं


एयरटेल सिम का PUK code पता करने के 2 तरीके हमने आपको ऊपर विस्तार से बताएं हैं. आप अपने हिसाब से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने सिम का puk कोड प्राप्त कर सकते हैं.

Puk code की आवश्यकता कब पड़ती है


जब किसी कारणों से आपका सिम कार्ड लॉक हो जाता है तो उसे अनलॉक करने के लिए आपसे उस सिम कार्ड का 4 अंकों का पिन मागा जाता है. और ऐसे में अगर आपको वह पिन नंबर याद नहीं या फिर आपने तीन बार गलत पिन नंबर डाला तो आपको PUK कोड की आवश्यकता पड़ेगी.

Airtel sim puk code गलत डालने पर क्या होगा


10 बार PUK code गलत enter करने पर आपका Airtel SIM card block कर दिया जाएगा फिर आप उसे unblock नहीं कर पाएंगे. फिर आपको नया SIM ही लेना पड़ेगा.

मुझे अपने एयरटेल का सिम कार्ड अनलॉक करना है तो उसे कैसे करें – how do I unlock my sim with a puk code


PUK code की मदद से आप अपने एयरटेल का सिम कार्ड unlock कर सकते हैं. एयरटेल सिम कार्ड का PUK कोड जानने की विधि आपको ऊपर दी गई है.

PUK code का फुल फॉर्म क्या होता है


personal unblocking key को puk कोड का फुल फॉर्म कहां जाता है.

Puk code कितने digits का होता है


PUK code 8 digits का होता है.

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि एयरटेल पीयूसी कोड क्या है और एयरटेल सिम का पीयूके कोड पता करने के तरीके कितने हैं, airtel PUK code कैसे खुलेगा, पीयूसी कोड कैसे पता करें (airtel PUK code unlock number) इसकी जानकारी आपको दी गई. आप कस्टमर केयर से बात करके या फिर बिना कस्टमर केयर से बात करें भी अपने एयरटेल सिम का पीयूके कोड के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

साथ में हमने आपको पुक कोड से रिलेटेड कुछ अन्य सवाल और उनके जवाब से भी अवगत कराया है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment