Online बिजली का बिल कैसे भरे Paytm से पूरी जानकारी हिंदी में

Online electricity bill payment कैसे करें - ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे भरे | हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की  घर बैठे मोबाइल से online बिजली का bill कैसे भरा जाता है. दोस्तों जब से भारत में इंटरनेट का use तेजी से होने लगा है तब से लगभग सारे कार्य ऑनलाइन ही हो जाते हैं जैसे कि अगर हमें अपना मोबाइल का रिचार्ज करवाना होता है तो हम ऑनलाइन कर सकते हैं, किसी को पैसे ट्रांसफर करने हैं तो हमें बैंक नहीं जाना पड़ता है सीधे ही अपने मोबाइल से कर सकतेे हैं उसी तरह आप ऑनलाइन बिजली का bill भर सकते हैं. आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है और आपका समय बचता भी बचता है. 


Online Bijli bill kaise bhare Paytm se
Online Bijli bill kaise bhare Paytm se


ऐसे में अगर आप बिजली का बिल भरना चाहते हैं तो आपको बिजली ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं आप घर बैठे अपने mobile के जरिए ही बिजली का बिल भर सकते हैं वह भी बड़ी आसानी से. बिजली का बिल online भरने के लिए  आप पास डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग होना चाहिए या फिर आप किसी भी ई वॉलेट की मदद से बिजली का बिल भर सकते हैं जैसे कि मैं आपको सिखाऊंगा की Paytm से online बिजली का बिल कैसे भरें (electricity bill payment online). 

ऑनलाइन बिजली बिल भरने की सुविधा नहीं थी तब हमें बिजली का बिल भरने के लिए बिजली ऑफिस जाना पड़ता था वहां पर लंबी लाइन में खड़ा रहना पड़ता है, उसमें हमारा समय बर्बाद होता था और मेहनत भी. पर अब आपको ऐसा करने की कोई भी जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप भी ऑनलाइन बिजली का भुगतान कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं की बिजली का बिल भरने के तरीके कौन से हैं और आप किस तरह से बिजली का बिल ऑनलाइन भर सकते हैं.

इसके पहले अगर आपको यही नहीं पता कि आपको कितना बिल भरना है मतलब कि अगर आप अपने बिजली का बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इस पर भी हमने एक पोस्ट लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं और अपने इलेक्ट्रिसिटी का बिल चेक कर सकते हैं की आपको कितने रुपए का भुगतान करना है.
 
यह पढ़े:

Online बिजली का बिल कैसे भरे - electricity bill payment online in Hindi



ऑनलाइन बिजली का बिल भरने के तरीके है आप किसी भी E wallet application की मदद से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं जिनके बारे में आप आगे किस आर्टिकल में जाएंगे तो चलिए जानते हैं कि ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरे, बिजली का बिल कैसे भरा जाता है.


Electricity bill payment online app



  • Paytm
  • Google pay
  • PhonePe
  • Mobikwik
  • FreeCharge
  • Amazon pay
यह कुछ जाने-माने app है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं और इन्हीं में से एक paytm है और यहां पर  मैं आपको पेटीएम से बिजली का बिल कैसे भरे की पूरी जानकारी आपको देने वाला हूं तो अंत तक बने रहिएगा.

Paytm से बिजली का बिल कैसे भरे ऑनलाइन 


सबसे पहले आपके पास paytm account होना जरूरी है. अगर अभी तक आपके पास Paytm account नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए बना लीजिए. पेटीएम में अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप प्ले स्टोर से paytm app को डाउनलोड कीजिए और फिर जब आप पेटीएम को पहली बार open करेंगे तो आपका mobile number enter करने के लिए बोला जाएगा, अपना मोबाइल नंबर enter करें और फिर उस मोबाइल नंबर में आए OTP को डालकर paytm में अपना अकाउंट बना लीजिए और फिर आप एक password set करा लीजिए.

पेटीएम की मदद से बिजली बिल भरने के लिए नीचे दिए गए हर एक step को follow करें.

1. सबसे पहला अपना पेटीएम एप open करें. Open करने के बाद आपको जो नीचे screenshot में screen दिखाई दे रही है वैसी स्क्रीन दिखाई देगी. वहां पर बहुत सारे option है पर आपको Recharge & Pay bills वाले option पर click करना है.


Paytm se Bijli bill kaise bhare
Electricity bill payment online


2. उसके बाद आपको electricity को select करना हैं. यहां से आप अपने gas का bill भी भर सकते हैं और मोबाइल का रिचार्ज भी कर सकते हैं पर हम यहां पर बिजली का बिल भरना चाहते हैं तो इसीलिए हम Electricity वाले option पर click करेंगे.


Bijli bill kaise bhara jata hai
Online electricity bill payment


3. उसके बाद एक नई screen open होगी. जिसमें सबसे पहले आपको अपने राज्य को select करना है कि आप किस राज्य में रहते हैं. उसके नीचे आपको अपने electricity provider को चुनना है. इसके लिए आप select board वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपने सिलेक्ट किए हुए राज्य में जितने भी इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर है उनकी list आ जाएगी आपको उनमें से अपना electricity bill provider select कर लेना हैं.

जैसे ही आप एक-एक information fill करते जाएंगे वैसे-वैसे नई detail डालने के लिए option खुलते जाएंगे.


Online electricity bill payment
Online electricity bill payment app

अगर आपको नहीं पता कि आपका इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर कंपनी का नाम क्या है तो आप अपने बिजली बिल को चेक करो उसमे उस company का नाम होगा. जैसे कि मेरा राज्य गुजरात हैं और मेरा electricity provider PGVCL हैं को में PGVCL को select करूंगा.

4. जैसे ही आप अपने इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर सिलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपको अपना consumer number enter करना है. आपके बिजली के बिल मैं आपका consumer number लिखा हुआ होता है आपको वही enter करना है. बाजू में आपको एक example भी दिया गया है कि आपको कौन सा नंबर enter करना हैं.

View sample Bill पर click करके आप example देख सकते हैं उसमें एक नंबर को हाइलाइट किया गया होगा और आपको अपने बिजली बिल में भी ऐसा एक नंबर मिलेगा जो कि आपका ग्राहक नंबर (consumer number) होगा उसे आपको एंटर करना है.

5. जैसे ही आप consumer number enter करेंगे तो आपका नाम और आपका address show होगा आपको एक बार check कर लेना है कि यह आपका ही नाम है ना जिसका आप बिजली बिल भरना चाहते हैं.

6. उसके बाद amount enter करने का option खुल जाएगा आपको जितने रुपए का बिल भरना है उतनी रुपए एंटर करें.

7. सारी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक कर ले और उसके बाद proceed to pay बटन पर क्लिक करें.

8. उसके बाद आपको payment करना होगा. आप चाहे तो अपने Paytm wallet की मदद से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं या फिर आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

जैसे ही आप ऑनलाइन पेमेंट कर देंगे तो आपको एक recipe मिल जाएगी. यह proof के लिए होता है कि आपने अपना बिजली का बिल भर दिया है.

तो कुछ इस तरह आप paytm से online बिजली का बिल भर सकते हैं तो अब आपको पता चल गया कि पेटीएम से ऑनलाइन बिजली का बिल कैसे भरें. तो अब आपको बिजली का बिल भरने के लिए बिजली ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने घर से अपने मोबाइल से online electricity bill payment कर पाएंगे.
 
Also read:

Phone pe से बिजली का बिल कैसे भरे online


जीस तरह हमने paytm से electricity bill कैसे भरे आपको बताया ठीक उसी तरह आप phone pe के द्वारा भी कर सकते हैं. पेटीएम की तरह फोन भी एक बहुत ही बढ़िया ई वॉलेट एप्लीकेशन हैं और इसकी मदद से आप ना केवल बिजली का बिल भर सकते हैं बल्कि gas का बिल, मोबाइल रिचार्ज, पैंसे ट्रांसफर करना आदि कार्य कर सकते हैं. फोन पे से बिजली का बिल भरने के लिए एक समान ही प्रक्रिया है जैसे कि हमने पेटीएम में करी थी.

Mobikwik से बिजली का बिल कैसे भरें


Mobikwik भी तेजी से बढ़ता हुआ ई वॉलेट app हैं. Paytm, phone pe कि जैसा ही है. आप paytm, phone की तरह ही mobikwik से घर बैठे ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी का बिल pay कर सकते हैं. Mobikwik ऑनलाइन बिजली का बिल भरने के लिए आप मोबिक्विक का app भी download कर सकते हैं और आप चाहो तो इनकी  official website से भी भर सकते हैं.

ठीक इसी तरह आप किसी भी E-wallet app की मदद से ऑनलाइन बिजली का बिल भर सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने पेटीएम से बिजली का बिल कैसे भरे की पूरी डिटेल में आपको समझाया है हर एक step को.

Online electricity bill payment के फायदे


  • आप चाहे ऑनलाइन रिचार्ज करें, मूवी टिकट बुक करें, ट्रेन के टिकट बुक करो, gas bill भरे या बिजली का बिल भरे आपको कोई ना कोई तो benefit जरूर होता है,  आपको कुछ ना कुछ cashback भी मिलता है.
  • Online payment करने पर आपको offer भी मिलता है जिससे आपके पैसों की भी बचत होती है.
  • समय की बर्बादी नहीं होती है कुछ ही मिनट के अंदर बिजली का बिल भर सकते हैं.
  • बिजली ऑफिस में लगी हुई लंबी लाइन में आपको खड़ा नहीं होना पड़ेगा
  • आप दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हो कहीं से भी अपने घर का बिजली का बिल भर पाएंगे
इसी तरह अनगिनत फायदे होते हैं online payment करने पे.

Conclusion:

तो मे उम्मीद करता हूं कि आपको paytm से online बिजली का bill कैसे भरे के बारे में विस्तार से लिखा गया यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और अब आपको बिजली बिल भरने के लिए electricity office नहीं जाना पड़ेगा. हमने आपको यह भी बताया कि online electricity bill payment करने के तरीके कितने हैं, phone pe से बिजली का बिल कैसे भरे और मोबिक्विक से बिजली बिल का भुगतान कैसे करें. और सबसे जरूरी बात की ऑनलाइन बिजली बिल भरने के फायदे क्या है.

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें और अपने रिश्तेदारों को भी इसे जरूर share करें ताकि वह भी ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट करना सीख पाए.

इसी तरह के articles को पढ़ने के लिए हमें जरूर follow करें. ताकि जब भी हम कोई नया article publish करें तो उसकी जानकारी आपको मिल सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »