बिजली बिल check कैसे करें अपने mobile से

Bijli bill check कैसे करें मोबाइल से - Bijli bill check online | हेलो दोस्तों, अगर आपको भी अपना बिजली बिल चेक करना है और आपको नहीं पता कि बिजली का बिल कैसे चेक करते हैं तो आपके लिए मैंने यह post लिखा है जिसमें आपको step by step समझाया गया है कि किस तरह से आप अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं वह भी online अपने मोबाइल से.


Bijli bill check kaise kare
bijli bill check kaise kare


आप सबके घर में electricity तो आती ही होगी और उस electricity का bill भी आता ही होगा. और कहीं बार ऐसा होता है कि कुछ कारणों की वजह से हमारे बिजली का bill हमारे घर तक नहीं पहुंच पाता है. और ऐसे में अगर बिजली बिल भरने की आखिरी तारीख चली जाती है तो फिर हमें पेनल्टी के तौर पर थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं. 
आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है और हर company अपनी services online भी provide कराती है. भारत में जितने भी राज्य हैं उन सभी राज्यों में अलग-अलग कंपनी बिजली प्रदान करती है और अगर आप अपने बिजली का बिल चेक करना चाहते हैं तो आपको जो company बिजली प्रदान कर रही है उसकी official website पर जाकर आप पता कर सकते हैं और वहीं से आप अपने बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हैं.

आजकल mobile recharge करना, प्लेन की टिकट भी online बुक हो जाती है और ऐसे में अब हमें भी समय के साथ digital होना चाहिए. online बिजली bill कैसे check करें के ऊपर लिखे गए इस article के जरिए आप अपने बिजली का बिल online check कर पाएंगे (bijli bill check online). इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सी कंपनी आपको बिजली प्रदान कर रही है. अगर आपको नहीं पता तो आप google पर search करके पता कर सकते हैं. सबसे पहले अपने गांव या शहर का नाम लिखें और उसके बाद बिजली बिल लिखकर search कर दीजिए. फिर आपको पता चल जाएगा कि कौन सी कंपनी आपको बिजली provide करा रही है.

इससे अच्छा एक और भी तरीका है कि आप अपने पुराने बिजली बिल को check करें जोकि आपके पास होगा उसमें भी उस कंपनी का नाम लिखा होगा जो कि आपको बिजली प्रदान कर रही हो.

तो चलिए अब जानते हैं अपने mobile से बिजली bill check कैसे करें, electricity bill कैसे देखें.


Online बिजली बिल check कैसे करें मोबाइल से


बिजली बिल चेक करने के तरीके तो बहुत है. यहां पर हम जो आपको बिजली bill check करने का तरीका बताने जा रहे हैं उससे आप आसानी से अपने बिजली का बिल चेक कर पाएंगे बिना किसी परेशानी के. इस article को पूरा जरूर पढ़ें.


Bijli bill check करने का तरीका


  • Electricity office जाकर बिजली का बिल पता कर सकते हैं
  • Company की official website से पता करें
  • बिजली बिल चेक करने वाला app से बिजली का बिल चेक करें
  • E wallet application के जरिए बिजली बिल चेक कर सकते हैं
तो यह थे कुछ तरीके जिनकी मदद से आप बिजली का बिल चेक कर सकते हैं और अब बारी आती है यह जानने की कि हम अपने बिजली का बिल चेक कैसे करें ऑनलाइन अपने मोबाइल. हम आपको यहां पर बिजली bill check करने वाला app की मदद से बिजली का बिल कैसे चेक करते हैं इसकी जानकारी देने वाले हैं.

आप electricity office जाकर भी अपने बिजली बिल की जानकारी ले सकते हैं पर इसमें काफी समय लगता है. इससे अच्छा तो यही होगा कि आप मोबाइल से बिजली बिल का पता करें इससे आपका समय भी बच जाएगा और कोई झंझट ही नहीं होगा. जब हमें इतनी सुविधा ऑनलाइन मिल रही है तो क्यों हम कहीं पर जाए. जो काम घर पर ही हो सकते हैं उसे घर पर ही कर लेना चाहिए इससे समय की भी बचत होती है और खर्च भी कम आता है.
Also read:

बिजली बिल चेक करने वाला app


Play store मैं आपको बहुत सारे बिजली बिल चेक करने वाले app मिल जाएंगे आप किसी भी application का उपयोग कर सकते हैं. और उन्ही app में से मैंने एक app को चुना है. और उस एप्लीकेशन का नाम है E bill checker आप चाहे तो उसे play store  पर search कर के भी download कर सकते हैं और चाहे तो यहां पर दिए गए link के जरिए भी आप उस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं.

तो चलिए अब जानते हैं कि बिजली बिल चेक करने वाला ऐप से बिजली बिल चेक कैसे करें. दिए गए steps को ध्यान से पढ़ें और follow करें.

1. सबसे पहले इस app को open करें. open करने के बाद आपको कुछ इस प्रकार की screen देखने को मिलेगी जैसे कि नीचे screenshot में दिख रही है.

2. सबसे पहले आपको India select करना होगा. कभी कबार ये ऑटोमेटिक ही सेलेक्ट हो जाता है.

3. उसके बाद आपके सामने एक नई screen आएगी जैसे कि नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रही है. वहां पर आपको बहुत सारे option मिलेंगे पर हमें Check Bill वाले option पर क्लिक करना है.


Bijli ka bill kaise check kare
Bijli ka bill kaise check kare


4. उसके बाद एक नई screen आयेगी जिसमें आप से पूछा जाएगा कि आप electricity का bill check करना चाहते हैं या गैस का बिल चेक करना चाहते हैं. आप चाहे तो अपने गैस का बिल भी चेक कर सकते हो. पर हम यहां electricity bill check करना चाहते हैं तो हम electricity पर क्लिक करेंगे.

5. उसके बाद आपके घर का जो भी electricity provider है उस पर क्लिक करें. जैसे कि मैंने PGVCL (Gujarat) एक click करा है.


Bijli bill check karna hai


5. उसके बाद आपको अपना consumer number डालना होगा. अगर आपको अपना consumer number याद नहीं है या फिर नहीं पता है तो चिंता ना करो आपके पास पुराना बिजली बिल तो होगा, तो उस बिजली बिल के सबसे ऊपर आपको ग्राहक नंबर मिलता है. आपको उसी ग्राहक नंबर (consumer number) को यहां पर डालना.


Bijli bill kaise pata kare


6. consumer number डालने के बाद submit बटन पर click करें जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपको अपने बिजली बिल की सारी डिटेल मिल जाएगी जैसे कि आपका last bill कोनसा है, किस तारीख को रिलीज हुआ है और कितने रुपए भरना है यह सारी information आपको यहां पर मिल जाएंगे. और साथ में आपका नाम भी दिखाई देगा. अगर कोई अन्य नाम दिख रहा है तो आपने गलत consumer number डाला होगा एक बार उसे जरूर चेक करे.


check electriicity bill online
check electricity bill online


इसमें आपको बताया जाता है कि आपका बिजली बिल कब रिलीज किया गया है और उसे भरने की आखिरी तारीख कोनसी है, आपने कितनी unit consume किए हैं और आपका bill amount कितना है वह सारी information आपको मिल जाएगी.

कुछ इस तरह आप अपनी बिजली का बिल चेक कर सकते हैं. इस एप्लीकेशन की मदद से अगर आप चाहें तो इसी ऐप के जरिए आप ऑनलाइन बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हो. आप debit card या net banking के जरिए अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं.
यह भी पढ़े:

तो थी ना यह बड़ी ही आसान प्रक्रिया bijli bill check करने के लिए. तो अब आप जान चुके हैं कि मोबाइल से बिजली बिल चेक कैसे करें और बिजली बिल चेक करने का तरीका क्या है. बिजली बिल चेक करने के तरीके जो मैंने आपको ऊपर बताया है उनमें से आप किसी भी तरीके से अपने बिजली का बिल चेक कर सकते हैं.

तो अब आप को बिजली का बिल चेक करने के लिए बिजली ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं है. आप घर बैठे अपने बिजली का बिल चेक कर पाएंगे. इससे आपका समय भी बचेगा और आपका काम भी आसानी से हो जाएगा. इस तरह हमने बिजली का बिल चेक किया ऑनलाइन ठीक उसी तरह आप बिजली बिल का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं. 

Conclusion: 

तो मैं उम्मीद करता हूं कि बिजली का bill check करें कि ऊपर लिखा गया यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा कि बिजली बिल चेक कैसे करें और बिजली का बिल चेक करने का तरीका क्या है अगर आपको बिजली का बिल चेक करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हैं तो आप निचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं.

इसी तरह के article पढ़ने के लिए हमारे blog को जरूर follow करें और हमारे ब्लॉग में लिखे गए अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.
Previous
Next Post »