Truecaller क्या है और कैसे काम करता है - इसके फायदे और नुकसान

Truecaller क्या है - Truecaller कैसे काम करता है | हेलो दोस्तों, आज के इस article के जरिए हम आपको ट्रूकॉलर के बारे में जानकारी देने वाले हैं की ट्रूकॉलर क्या होता है, Truecaller कैसे काम करता है, ट्रूकॉलर के फायदे क्या है और नुकसान क्या है. आप में से बहुत लोगों ने ट्रूकॉलर का नाम जरूर सुना होगा जो लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उन्होंने Truecaller के बारे में जरूर सुना होगा और कहीं लोग तो इस app का इस्तेमाल भी कर रहे होंगे. 

पर अभी भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें की ट्रूकॉलर के बारे में पता नहीं होता है जोकि ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल नहीं करते हैं. अगर आपको नहीं पता कि ट्रूकॉलर क्या है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार होगा. इस लेख में हम आपको Truecaller से related  सभी जानकारी के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप आसानी से समझ सकें कि Truecaller app क्या है और यह कैसे काम करता है तो चलिए शुरू करते है.

Truecaller kya hai in hindi
Truecaller kya hai Hindi me

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि Truecaller क्या है और फिर मैं आपको Truecaller कैसे काम करता है उसके बारे में जानकारी दूंगा और उसके बाद हम ट्रूकॉलर के फायदे और नुकसान के बारे में भी जाएंगे.

Truecaller क्या है - what is Truecaller in Hindi


जैसे की हम सभी को पता है हमारे smart phone में एक phone book होता है जिसमें कि हमारे सभी contact save रहते हैं. हम जो भी mobile number अपने phone में save करते हैं वह मोबाइल नंबर तो हम उस एप्लीकेशन में देख सकते हैं. जब भी हमें कोई call करता हूं और अगर उसका नंबर हमारे मोबाइल में सेव होता है तभी हमें उसका नाम लिखा रहता है. 

पर अगर वह नंबर हमारे contact list में save नहीं है तो हमें उसका नाम नहीं दिखाई देता सिर्फ उसका मोबाइल नंबर ही दिखाई देता है या फिर unknown number ऐसा लिखा हुआ आता है. पर Truecaller इससे थोड़ा हटके हैं. Truecaller एक ऐसी phone directory है जिसे हम अपने मोबाइल के जरिए access करते हैं. 

इस app में लाखों करोड़ों की संख्या में mobile number registered है. अगर आपके मोबाइल में Truecaller app install है तो जब भी कोई इंसान आपको call करता है और अगर उसका नंबर आपके मोबाइल में सेव नहीं है तब भी आप उसका नाम जान सकते हैं और यह पता कर सकते हैं कि आपको किसने call किया है.

मतलब कि अगर आपको कोई unknown number से call आता है तो आप यह पता कर सकते हैं कि वह नंबर किसका है. आपको उस व्यक्ति का नाम दिखाई देगा. Truecaller की मदद से हम किसी भी अनजान नंबर की पहचान कर सकते हैं. 

अक्सर ऐसा होता है की जबभी हमें कोई कॉल करता  है तो कभी कबार unknown number या फिर सिर्फ नंबर ही दिखाई देता है और अगर आप उसका नाम भी जानना चाहते हैं तो आपको ट्रूकॉलर ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए. 

चलिए अब हम आपको ट्रूकॉलर के इतिहास के बारे में थोड़ी सी जानकारी बताते हैं की ट्रूकॉलर एप किसने बनाया और क्यों बनाया.

Truecaller एप किसने बनाया - Truecaller का इतिहास


Truecaller एप्लीकेशन को "true software Scandinavia AB" नाम की एक company ने बनाया है. Truecaller app को इसलिए बनाया गया कि जब भी किसी व्यक्ति को कोई अननोन नंबर से कॉल आये तो वह व्यक्ति उस कॉल की पहचान कर सकें, वह नंबर किस व्यक्ति का है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके. 

आज पूरे विश्व भर में करोड़ों लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं. अब आपको यह तो पता चल गया कि ट्रूकॉलर क्या है और Truecaller को किसने बनाया तो चलिए अब हम यह भी जान लेते हैं कि Truecaller कैसे काम करता है.

Also read:

Truecaller कैसे काम करता है


जब आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं तो सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. आप play store से Truecaller app को download कर सकते हैं. अपना account बनाने के लिए आपको अपना mobile number enter करना पड़ता है.

जब आप अपना मोबाइल नंबर ट्रूकॉलर ऐप में enter करते हैं तो Truecaller आपका मोबाइल नंबर verify करता है. Truecaller आपसे कुछ permissions मांगता है. आपके मोबाइल में जितने contact save है उनको read करने की permission Truecaller आपसे मागता है. और उन्हें अपने database यानी कि अपने server में store करता है.

और हमारे फोन में जितने भी कांटेक्ट सेव है वह Truecaller के database में store हो जाता है. और हमने अपने फोन में सभी कांटेक्ट को कुछ नाम से सेव किया होता है, उस व्यक्ति के नाम से सेव किया होता है. 

और जब भी हमें किसी अननोन नंबर से कॉल आता है तो सबसे पहले Truecaller उस नंबर को अपने डेटाबेस में खोजता है. उसे अपने database में search करता है और उसके बाद वह number किस व्यक्ति का है उस व्यक्ति का नाम आपको दिखाता है. क्योंकि लगभग सभी नंबर Truecaller के डेटाबेस में सेव होते हैं क्योंकि यह एक global phone directory है. 

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें उस व्यक्ति के नाम के बदले कुछ relationship से जुड़े नाम दिखाई देते हैं जैसे कि मामा, काका ऐसे. क्योंकि कुछ लोग अपने मोबाइल में नाम के बदले इस तरह उनका number save करते हैं.

ठीक उसी तरह जब आप Truecaller app में number search करते हैं तो ट्रूकॉलर उसे अपने database ढूंढता है और उसके बाद आपको नाम show करता है. तो कुछ इस तरह Truecaller काम करता है. तो अब आप जान गए होगे Truecaller कैसे काम करता है.

अब हम जानते हैं कि Truecaller के फायदे क्या है और Truecaller के नुकसान क्या है. जिनके फायदे होते हैं उनके नुकसान भी होते ही हैं.

Truecaller के फायदे


  • किसी भी unknown number के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए Truecaller मदद करता हो.
  • किसी भी नंबर के बारे में जानकारी लेने के लिए आप उस नंबर को इस app के अंदर enter करके उस नंबर के मालिक का नाम पता कर सकते हैं.
  • अगर आप किसी व्यक्ति को call करना चाहता है और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अभी वह number available है कि नहीं तो उसकी जानकारी भी आपको इस app के द्वारा आसानी से मिल जाती है.
  • call करने के साथ-साथ आप Truecaller की मदद से video call भी कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ chat भी कर सकते हैं.
  • paytm, google pay की तरह Truecaller का भी आप E-wallet की तरह उपयोग कर सकते हैं. Truecaller app की मदद से आप एक bank से दूसरे bank में पैसा transfer कर सकते हैं.
  • किसी नंबर को Truecaller app की मदद से आप block कर सकते हैं.
  • जिसे कॉल करना चाहता है वह नंबर अवेलेबल है कि नहीं उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • अगर आप अपने phone में आने वाले incoming call के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो Truecaller आपकी मदद करता है.
यह थे Truecaller app के फायदे. चलिए अब हम आपको बताते हैं कि ट्रूकॉलर एप के नुकसान क्या है.

Truecaller के नुकसान

  • आपके mobile में save हुए सभी mobile number को Truecaller अपने database में save करता है. Truecaller app का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने contact list का access देना पड़ता है. उस परमिशन को आप को allow करना होता है.
  • आपके phone में save हुए contact को ट्रूकॉलर business के लिए उपयोग कर सकता है.

Truecaller से  जुड़े सवाल और जवाब


हमने अभी तक जाना है कि Truecaller क्या है, ट्रूकॉलर कैसे काम करता है, Truecaller के फायदे क्या है और ट्रूकॉलर के नुकसान क्या है. अब हम Truecaller से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब के बारे में आपको बताते हैं जिन्हें लोग अक्सर पूछते है. नीचे आपको ट्रूकॉलर से रिलेटेड कुछ सवाल और उनके जवाब दिए गए हे.

1. Truecaller मैं अकाउंट कैसे बनाएं?


आप अपने mobile number के जरिए ट्रूकॉलर ऐप में अपना अकाउंट बना सकते हैं. अपना account बनाने के लिए सबसे पहले आपको google play store से या फिर app store से Truecaller app को install करना पड़ेगा और उसके बाद ट्रूकॉलर ऐप को open करें.

ट्रूकॉलर को पहली बार ओपन करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर enter करना होगा उसके बाद वह आपके मोबाइल नंबर को verify करेगा और कुछ परमिशन को आपको allow करना होगा. फिर आप अपना नाम, अपना email ID जेसी information अपने Truecaller account में save कर सकते हैं. अब आप जान चुके हैं कि Truecaller में अकाउंट कैसे बनाते हैं.

2. Truecaller मैं last seen का मतलब क्या होता है?


बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि Truecaller में last seen का मतलब क्या होता है. जिस तरह whatsapp में लास्ट सीन लिखा हुआ आता है ठीक उसी तरह Truecaller में भी last seen ऐसा लिखा हुआ आता है. Truecaller में last seen का मतलब होता है उस व्यक्ति ने कितनी देर पहले whatsapp open किया होता है, उस व्यक्ति ने आखिरी बार whatsapp को कब open किया था.

Truecaller में भी व्हाट्सएप की तरह मैसेज करने की सुविधा है. ट्रूकॉलर एप मे last seen का मतलब whatsapp में last seen का जो मतलब होता है वैसा ही है.

3. Truecaller मैं कितनी भाषा supported है


ट्रूकॉलर ऐप में कई सारी भाषाएं उपलब्ध है. जिसे की हिंदी, इंग्लिश, फ्रेंच और भी बहुत सारी भाषा Truecaller  में supported है. आपको बता दें कि दुनिया के लगभग 70 से भी ज्यादा देशों में इस एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है और इसी वजह से इस एप्लीकेशन में बहुत सारी language को select करने का option दिया गया है. आप किसी भी भाषा को select कर सकते हैं और उस भाषा में ट्रूकॉलर एप का उपयोग कर सकते हैं.

4. Truecaller name change कैसे करें? Truecaller profile update कैसे करें.


आप ट्रूकॉलर app को open करके profile वाले icon पर click करके अपनी information को edit कर सकते हैं.

5. Truecaller account delete कैसे करें, deactivate कैसे करें?


बहुत से लोग ऐसे होते हैं जोकि Truecaller में अपना अकाउंट बना लिए होते हैं और फिर वह अपने Truecaller account delete करना चाहते हैं. ट्रूकॉलर ऐप में अकाउंट डिलीट करना बहुत आसान है. आप बड़ी ही आसानी से अपने ट्रूकॉलर अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं, उसे डीएक्टिवेट कर सकते हैं. नीचे आपको Truecaller account delete करने के steps दिए गए है.

  1. Truecaller app खोलें.
  2. सबसे ऊपर आपको तीन लाइन करके एक icon मिलता है उस पर क्लिक करें.
  3. setting पर जाएं.
  4. privacy center वाले option पर click करें.
  5. उसके बाद आपको deactivate account ऐसा option मिलता है जिसके ऊपर click  करके आप अपना Truecaller अकाउंट डीएक्टिवेट कर सकते हैं.
  6. उस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको confirm करना पड़ेगा. अगर आप वाकई में Truecaller account डिलीट करना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें अगर नहीं करना चाहते तो No पर क्लिक करे.
तो बस यही थे कुछ steps जिनकी मदद से आप Truecaller अकाउंट को delete कर सकते हैं.

5. Truecaller app से अपना मोबाइल नंबर कैसे हटाये कैसे डिलीट करें


अगर आप अपना मोबाइल नंबर ट्रूकॉलर एप से हटाना चाहते हैं तो आप उसे हटा सकते हैं. उसके लिए आपको कुछ steps को follow करना पड़ेगा. Truecaller app से mobile number हटाने के लिए सबसे पहले अगर आपका Truecaller account है तो उसे delete करना होगा उसके बाद ही आप अपने नंबर को ट्रूकॉलर से unlist कर सकते हैं. अगर आपका ट्रूकॉलर अकाउंट है तो आप अपने नंबर को unlist नहीं कर सकते. जब आप अपने ट्रूकॉलर अकाउंट डीएक्टीवेट करेंगे तभी आप ट्रूकॉलर से अपना नंबर हटा पाएंगे.

आप ट्रूकॉलर की वेबसाइट पर जाकर ट्रूकॉलर से अपना नंबर हटा सकते हैं. दिए गए link से आप सीधे उस webpage पर जा सकते हैं.

अपना mobile number enter करें country code के साथ उसके बाद i am not a robot पर क्लिक करके Unlist phone number पर क्लिक करें. Truecaller के database मेसे नंबर को अनलिस्ट होने में 24 से 48 घंटे तक का समय लग सकता है.अब आपके मन में जो सवालथा की Truecaller से अपना नंबर कैसे हटाये उसका जवाब आपको मिल चूका होगा.

Conclusion:

तुम्हें उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में Truecaller से जुड़ी तमाम माहिती मिल चुकी होगी. इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Truecaller क्या है, Truecaller कैसे काम करता है, Truecaller के फायदे क्या है और Truecaller के नुकसान क्या है, ट्रूकॉलर में अकाउंट कैसे बनाएं. और साथ में हमने Truecaller से जुड़े कुछ सवाल और उनके जवाब के बारे में भी चर्चा की है जैसे कि ट्रूकॉलर में लास्ट सीन का मतलब क्या होता है, ट्रूकॉलर में अपना नाम कैसे बदले, ट्रूकॉलर अकाउंट डिलीट कैसे करें, ट्रूकॉलर से अपना नाम कैसे हटाए इत्यादि.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रों को शेयर करना ना भूले और इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए हमारे blog को subscribe जरूर करें. ताकि जब भी मैं कोई नया post आपके लिए लिखूं तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके. धन्यवाद.

Previous
Next Post »