DP का full form क्या होता है - meaning and full form of dp in hindi

DP ka full form ( full form of DP in Hindi ) | हेलो दोस्तों आज के इस article में हम एक ऐसे शब्द के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसका नाम आपने कई बार सुना होगा. आज मैं आपको DP के बारे में जानकारी देने वाला हूं, कि आखिर यह डीपी का मतलब क्या होता है, डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है (DP full form in Hindi), whatsapp DP का मतलब क्या होता है और इसी तरह के DP से जुड़ी और भी जानकारी आपको इस लेख में उपलब्ध कराई जाएगी.

DP ka full form kya hota hai
DP ka full form kya hota hai


आज के युग में हर कोई social media का इस्तेमाल करता है. लोग whatsapp, Facebook पर Instagram पर active रहते हैं. अगर आप भी social media पर active रहते हैं तो आपने कभी ना कभी DP शब्द तो जरूर सुना होगा. और इसी तरह के और भी कई शब्द के बारे में आपने सुना होगा. सोशल मीडिया में अपने friends के साथ बात करते समय हम ज्यादातर short forms का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि DP, FB, LOL, etc. और short forms का इस्तेमाल chatting के दौरान करना आम बात है और यह सोशल मीडिया में काफी famous हैं. और लोग इसे आसानी से समझ भी लेते हैं.

पर कहीं लोगों को उनके मतलब नहीं पता होते हैं. तो आज इन्हीं में से एक short form है जिसे हम DP कहते हैं. आजके इस आर्टिकल में हम आपको DP का मतलब और DP का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी मै, उसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

DP का full form in Hindi - DP का मतलब क्या होता है


DP का full form "display picture" होता है. और यह शब्द social media में काफी प्रचलित है. अब आपको डी पी का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में तो पता चल ही गया होगा, तो आइए अब डीपी के बारे में और भी जानकारी हम आपको बताते हैं.

असल में एक profile picture  होता है जिसे हम short form के रूप में DP के नाम से जानते और हम profile picture शब्द का इस्तेमाल ना करने की बजाये DP शब्द का प्रयोग करते हैं, और सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति DP शब्द से परिचित तो होता ही है.

अब हम सोशल मीडिया की बात कर रहे हैं तो उसमें सबसे ज्यादा DP शब्द का इस्तेमाल whatsapp में किया जाता है तो आइए अब यह भी जान लेते हैं कि whatsapp DP का फुल फॉर्म क्या होता है?

WhatsApp dp का full form क्या है - DP full form in WhatsApp


आपने कई बार देखा होगा कि आपके दोस्त आपको nice DP, awesome DP जैसा message करते हैं. WhatsApp dp का फुल फॉर्म "WhatsApp display picture" होता है. और इसके नाम पर से हैं आपको पता चल जाएगा कि व्हाट्सएप में DP किसे कहते हैं. आप जो अपने व्हाट्सएप में profile picture upload करते हैं उसे ही DP कहा जाता है. जब आपको अच्छी सी photo अपने profile picture में लगाते हैं तो लोग आपको nice DP, awesome DP ऐसा कुछ message करते हैं और आप भी अपने मित्र की DP को देखकर उनको nice DP और awesome DP ऐसा कुछ मैसेज करते हैं.

यह भी पढ़े:

nice dp का मतलब क्या होता है - nice dp for whatsapp meaning


जब आपको कोई nice dp ऐसा message भेजता है तो उसका मतलब होता है कि उनको आपका DP बहुत पसंद आया, उनको आपका dp अच्छा लगा.

पर क्या डीपी का सबसे ज्यादा use whatsapp में ही किया जाता है? हां, यह बात तो सही है पर whatsapp के अलावा Facebook, Instagram में भी DP का इस्तेमाल किया जाता है. जितने भी social media platform है उन सभी में DP शब्द का प्रयोग किया जाता है. जिसका मतलब होता है तो profile picture या display picture.

Facebook, Instagram, twitter में जो आप अपनी profile picture upload करते हो उसे DP कहा जाता है.

Display picture meaning in Hindi - डिस्प्ले पिक्चर का मतलब


किसी भी social media पर हम जो अपना photo profile picture के रूप में upload करते हैं उसे display picture कहां जाता है. यह एक प्रकार का photo ही होता है. जब आप किसी social media account में अपना कोई भी प्रोफाइल पिक्चर अपलोड नहीं करते हो तो लोगों को आपका DP नहीं दिखाई देगा, उसकी जगह जो default DP होता है वहीं लोगों को दिखाई देगा.

आपको अपने social media account में profile picture को रखना चाहिए ताकि लोग आपको पहचान सके. Facebook, Instagram में लोग आपकी profile picture में आपकी photo को देखकर आपको पहचान सके और आप उनसे बातें कर सकें.

कई लोग तो रोज whatsapp में अपने DP को बदलते रहते हैं हर रोज नया नया profile picture upload करते हैं और अपने दोस्तों को मैसेज करके पूछते हैं कि मेरा DP कैसा है? क्या अच्छा है? और इन्हीं छोटी-छोटी बातो से खुशी मिलती है और आप अपने मतानुसार जवाब भी देते हैं.

Also read:

WhatsApp मैं DP कैसे बदले - how to upload or change DP in WhatsApp in Hindi


आप जब चाहो तब अपनी profile picture रयानी की DP को बदल सकते हैं. whatsapp में अपनी DP को बदलने के लिए नीचे दिए गए steps follow करो करें.

  1. सबसे पहले whatsapp को open करें.
  2. सबसे ऊपर, बाई और आपको 3 dots करके एक icon दिखाई देगा उसके ऊपर click करें.
  3. setting वाले option पर click करें.
  4. whatsapp के setting में आपको आपका नाम और profile picture दिखाई दे रहा होगा. आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर click करना है.
  5. प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद सबसे ऊपर आपको पेंसिल का एक icon दिखाई दे रहा होगा जिस पर click करके आप दूसरा photo upload कर सकते है.
तो यह थे कुछ steps जिन्हें follow करके आप अपने whatsapp पर DP बदल सकते है.

Conclusion:

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको डीपी के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देने की पूरी कोशिश की है. जैसे की, डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of dp in Hindi), डीपी का मतलब क्या होता है (meaning of DP in Hindi) डिस्प्ले पिक्चर का मतलब क्या होता है (meaning of display picture in Hindi), व्हाट्सएप में डीपी का फुल फॉर्म (DP ka full form in whatsapp) और उसका मतलब क्या होता है, nice DP का मतलब क्या होता है (meaning of nice DP in Hindi).  और साथ में मैंने आपको यह भी बताएं कि आप whatsapp में अपनी DP को कैसे बदल सकते हैं.

अब मैं आशा करता हूं कि आपको DP का अर्थ समझ में आ गया होगा. अगर आपको यह article पसंद आया हो, तो उसे whatsapp के जरिए अपने दोस्तों को भी share करें. आप हमारे blog को follow कर सकते हैं. धन्यवाद.
Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
Rohit Kumar
admin
April 19, 2020 at 10:56 AM ×

thanks for sharing this information

Congrats bro Rohit Kumar you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar