AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में - AM and PM meaning in Hindi

AM क्या होता है और PM क्या होता है - AM और PM का मतलब क्या होता है | आप में से बहुत लोगों के मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा की ए.एम और पी.एम क्या होता है? आज के इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और साथ में हम AM और PM से जुड़ी सभी जानकारी आपको यहां पर देने वाले हैं.


am and pm meaning in Hindi
pm and am meaning in Hindi



AM और PM का क्या मतलब होता है


आप जब भी समय देखने के लिए किसी भी digital घड़ी या फिर अपने smartphone में समय को देखते हैं तो time के पीछे आपने AM और PM लिखा हुआ जरूर देखा होगा. और आज भी कई लोगों को इसमें confusion होता है.

घड़ी का आविष्कार तो बहुत पहले ही हो चुका था. पर इससे भी पहले, समय की जांच करने के लिए लोग दिन के समय में सूर्य और रात के समय में चंद्र का इस्तेमाल करते थे. दिन के समय में सूर्य की स्थिति के अनुसार वह समय का पता लगा लेते थे और रात के समय में चंद्र की स्थिति के अनुसार वह रात के समय का पता लगा लेते थे. 

उस समय के लोगों ने 12 को आधार मानते हुए एक दिन को 24 भागों में विभाजित कर दिया था. और फिर जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे समय का पता लगाने के लिए नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल होने लगा और फिर घड़ी का आविष्कार हुआ और अब तो जमाना डिजिटल घड़ी का हो गया है. आज के जमाने में अगर हमें समय का पता लगाना हो तो बस 1 या 2 सेकेंड के अंदर ही हम समय का पता लगा सकते हैं.

Also read:

तो आज ऐसे ही, समय से जुड़े दो शब्द AM और PM जिसके बारे में मैं आपको यहां पर पूरी जानकारी देने वाला हूं. तो चलिए अब जानते हैं कि एम क्या होता है? एम का मतलब क्या होता है (Am meaning in Hindi)


AM का मतलब क्या होता है - AM meaning in Hindi


सबसे पहले हम बात करते हैं AM का फुल फॉर्म के बारे में की am का फुल फॉर्म क्या होता है? AM का फुल फॉर्म "ante meridiem" होता है. यह शब्द आपको थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि यहां कोई अंग्रेजी भाषा का शब्द नहीं है बल्कि यह शब्द लैटिन भाषा का है. अगर हम AM का मतलब English में जाने तो AM का मतलब "Before noon" है. और AM का हिंदी में मतलब "दोपहर से पहले" होता है.

अब आपको पता चल गया होगा की एम का मतलब क्या होता है और आपको बताते है कि AM कब होता है

AM कब होता है


मध्य रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक का समय AM मैं होता है.

अब हम जानते हैं कि PM का क्या मतलब होता है? पीएम कब होता है.


PM का मतलब क्या है - PM meaning in Hindi


"past meridiem" यह PM का फुल फॉर्म है और यह शब्द भी लेटिन भाषा का ही है. इसका हिंदी में अनुवाद किया जाए तो इसका मतलब होता है "दोपहर के बाद" का समय और अंग्रेजी में पीएम का मतलब "after noon" होता है.

अब बात रही कि पीएम कब होता है?  

PM कब होता है


दोपहर के 12:00 बजे से लेकर मध्य रात्रि के 12:00 बजे तक का समय पीएम में होता है और कहे तो जब AM खत्म होता है तो PM शुरू होता है और जब PM खत्म होता है तो AM शुरू होता है. दोनों की अवधि 12 घंटे तक की होती है.

इन्हें भी पढ़े:

आपको बस इतना याद रखना है की रात के 12:00 बजे के बाद AM शुरू होता है और दोपहर के 12:00 बजे के बाद PM शुरू होता है. AM मतलब सुबह का समय और पीएम मतलब दोपहर का समय.

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि यह लेख पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की AM और PM का मतलब क्या होता है. AM और PM का अर्थ क्या है और a.m. और p.m कब होता है और am and pm full form in Hindi.

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों को share करना ना भूले और आप हमारे blog के अन्य article को भी पढ़ें आपको वह भी बहुत पसंद आएंगे धन्यवाद.
Previous
Next Post »