AM और PM का मतलब क्या होता है पूरी जानकारी हिंदी में – AM and PM meaning in Hindi

AM क्या होता है और PM क्या होता हैAM और PM का मतलब क्या होता है | आप में से बहुत लोगों के मन में यह सवाल तो जरूर आया होगा की ए.एम और पी.एम क्या होता है? (am pm full form in Hindi) आज के इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा और साथ में हम AM और PM से जुड़ी सभी जानकारी आपको यहां पर देने वाले हैं.


am and pm meaning in Hindi
pm and am meaning in Hindi





AM और PM का क्या मतलब होता है | ए एम और पी एम में क्या अंतर है



आप जब भी समय देखने के लिए किसी भी digital घड़ी या फिर अपने smartphone में समय को देखते हैं तो time के पीछे आपने AM और PM लिखा हुआ जरूर देखा होगा. और आज भी कई लोगों को इसमें confusion होता है.

 
आपके मन में एक और सवाल भी आया होगा की जब घडि का का अविष्कार नहीं हुआ था तब लोगो को ऍम और पीएम कैसे पता चलता होगा? सुबह AM या PM क्या होता है? दोपहर के 12 बजे क्या होता है? असल में ऍम का अर्थ और पम का अर्थ क्या होता है? वगेरा. तो इस लेख में आपके यह सभी doubts दूर हो जायेंगे.


घड़ी का आविष्कार तो बहुत पहले ही हो चुका था. पर इससे भी पहले, समय की जांच करने के लिए लोग दिन के समय में सूर्य और रात के समय में चंद्र का इस्तेमाल करते थे. दिन के समय में सूर्य की स्थिति के अनुसार वह समय का पता लगा लेते थे और रात के समय में चंद्र की स्थिति के अनुसार वह रात के समय का पता लगा लेते थे. 

उस समय के लोगों ने 12 को आधार मानते हुए एक दिन को 24 भागों में विभाजित कर दिया था. और फिर जैसे जैसे समय बीतता गया वैसे वैसे समय का पता लगाने के लिए नई-नई तकनीकों का इस्तेमाल होने लगा और फिर घड़ी का आविष्कार हुआ और अब तो जमाना डिजिटल घड़ी का हो गया है. आज के जमाने में अगर हमें समय का पता लगाना हो तो बस 1 या 2 सेकेंड के अंदर ही हम समय का पता लगा सकते हैं.

Also read:



तो आज ऐसे ही, समय से जुड़े दो शब्द AM और PM जिसके बारे में मैं आपको यहां पर पूरी जानकारी देने वाला हूं. तो चलिए अब जानते हैं कि एम क्या होता है? एम का मतलब क्या होता है (Am meaning in Hindi)


AM का मतलब क्या होता है – AM meaning in Hindi



अगर हम AM का मतलब English में जाने तो AM का मतलब “Before noon” है. और AM का हिंदी में मतलब “दोपहर से पहले” होता है. इसका मतलब यह है की दोपहर से पहले जो भी टाइम होता है उसे am कहते है और time के पीछे am लिखा हुआ होता है. 

 
जैसे की 10am, 12am, 2am, 6am.
 
10am meaning in Hindi मतलब सुबह के १० बजे है. 12 am means in Hindi मतलब सुबह के १२ बजे है (रात के समय जब आप सो रहे होते है तब जब 12 बजते है तब वो सुबह के 12 बजे होते है और उसके बाद सुबह शुरू हो जाती है). 

AM full form in Hindi

 
सबसे पहले हम बात करते हैं AM का फुल फॉर्म के बारे में की am का फुल फॉर्म क्या होता है? AM का फुल फॉर्म “ante meridiem” होता है. यह शब्द आपको थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि यहां कोई अंग्रेजी भाषा का शब्द नहीं है बल्कि यह शब्द लैटिन भाषा का है.


अब आपको पता चल गया होगा की एम का मतलब क्या होता है (am Hindi meaning) और अब आपको बताते है कि AM कब होता है

AM कब होता है

मध्य रात्रि के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक का समय AM मैं होता है. दिन में 24 घंटे होते है जिसमे से 12 घंटे AM होता है और बाकीके 12 घंटे PM होता है.

 
तो अब आप जान गए होंगे की am कब होता है. आपको यह याद रखना है की सुबह am होता है. इससे आपका यह सवाल का भी जवाब मिल गया होगा की सुबह am या pm क्या होता है.


अभी तक आपने AM के बारे में सभी जानकारी जान ली है अब बारी आती है pm के बारेमे जानने की. अब हम जानते हैं कि PM का क्या मतलब होता है? (PM Hindi meaning) पीएम कब होता है.


PM का मतलब क्या है – PM meaning in Hindi

PM का हिंदी में अर्थ किया जाए तो इसका मतलब होता है “दोपहर के बाद” का समय और अंग्रेजी में पीएम का मतलब “after noon” होता है. मतलब की दोपहर के बाद का जो समय होता है उसे पम कहा जाता है.
 
जैसे की 12pm, 10pm, 2pm.

12pm meaning in Hindi मतलब दोपहर के 12 बजे है. 10pm meaning in Hindi का अर्थ यह है की रात के 10 बजे है.
 
तो अब आप जान गए होगे की pm का अर्थ क्या होता है. चलिए अब PM का full form क्या होता है यह जानते है.

PM full form in Hindi

 
“past meridiem” यह PM का फुल फॉर्म है और यह शब्द भी लेटिन भाषा का है.


अब बात रही कि पीएम कब होता है?  

PM कब होता है

दोपहर के 12:00 बजे से लेकर मध्य रात्रि के 12:00 बजे तक का समय पीएम में होता है और कहे तो जब AM खत्म होता है तो PM शुरू होता है और जब PM खत्म होता है तो AM शुरू होता है. दोनों की अवधि 12 घंटे तक की होती है.

 
आपको यह याद रखना है की दोपहर के बाद pm होता है.

इन्हें भी पढ़े:



आपको बस इतना याद रखना है की रात के 12:00 बजे के बाद AM शुरू होता है और दोपहर के 12:00 बजे के बाद PM शुरू होता है. AM मतलब सुबह का समय और पीएम मतलब दोपहर का समय. तो अब आपको ऍम और पम के बारेमे कोई सवाल confusion या नहीं होगा.

 
मध्यरात्री के बारह बजे से दोपहर के बारह बजे तक AM और दोपहर के बारह बजे से लेखर मध्यरात्रि के १२ बजे तक PM.
10 am means सुबह के 10 बजे.
12 am means सुबह के 12 बजे.
2 pm means दोपहर के 2 बजे.
10 pm means रात के 10 बजे.


Conclusion:


तो में उम्मीद करता हूं कि यह लेख पढ़ने के बाद आपको यह पता चल गया होगा की am का मतलब क्या होता है (AM Hindi meaning), PM का मतलब क्या होता है (PM Hindi meaning), AM और PM का मतलब क्या होता है (am pm meaning in Hindi). AM कब होता है और PM कब होता है, AM और PM का अर्थ क्या है और a.m. और p.m कब होता है और am pm full form in Hindi.


अब आपके मन में am और pm में क्या अंतर होता है इस विषय में कोई सवाल नहीं रहे होंगे. अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों को share करना ना भूले और आप हमारे blog के अन्य article को भी पढ़ें आपको वह भी बहुत पसंद आएंगे धन्यवाद.

Leave a Comment