ITI क्या होता है पूरी जानकारी - ITI ki full form in hindi

ITI क्या होता हैITI की फुल फॉर्म क्या है | आपका स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में. आज के इस लेख के जरिए मैं आपको यह बताने वाला हूं कि आईटीआई क्या है? और आईटीआई को कैसे करें? आईटीआई का करने के क्या क्या फायदे हैं? आईटीआई को कौन कौन कर सकता है? आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है? और आईटीआई को करने के बाद आपको किस तरह की जॉब मिल सकती है.




ITI के बारे में सारी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आप कोई भी माहिती को miss ना कर सके. तो चलिए शुरू करते हैं. सबसे पहले हम जान लेते हैं कि आईटीआई की फुल फॉर्म क्या होती है.


ITI क्या है - ITI की full form - iti full form in Hindi


Industrial training institute यह Iti की फुल फॉर्म है. industrial training institute यानी की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान. जब आप आईटीआई का कोर्स करते हो तो आपको एक प्रकार का टेक्निकल ज्ञान दिया जाता है, एक प्रकार की training दी जाती है. कोई भी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट जॉब में जो काम करना होता है उन सभी की ट्रेनिंग आपको आईटीआई के कोर्स में दी जाती है. और इसी वजह से इसे industrial training institute कहा जाता है.


Eligibility in ITI - iti मैं आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए


सबसे पहले हम आपको बता दें कि आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपकी minimum eligibility 8th pass to 12th pass होना चाहिए. अगर आपके पास यह योग्यता है तो आप आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं और ITI के कोर्स कर सकते हैं.

अलग-अलग ट्रेड में अलग-अलग qualification मांगा जाता है. किसी में 10th पास मांगा जाता है तो किसी में 12th पास मांगा जाता है. अब हम बात करते हैं course duration of iti के बारे में.


course duration of iti in Hindi


आईटीआई में कोर्स का अंतराल 6 महीने से लेकर 2 साल तक का होता है. अगर वह कोर्स छोटा है तो वह 6 महीने के अंदर पूरा हो जाएगा पर अधिकतम यह कोर्स 2 साल तक का होता है.

अब हम जान लेते हैं कि आईटीआई कोर्स के कितने प्रकार होते हैं.


आईटीआई कोर्स के प्रकार


आपको यह जानकर बड़ा ही आश्चर्य होगा कि आईटीआई के अंदर आप 100 से भी ज्यादा कोर्स को कर सकते हैं. और उन्हीं में से कुछ selected course है जो आजकल बहुत trend में है और industrial training के हिसाब से और industrial work के हिसाब से course कराए जाते हैं.
  1. electrician
  2. craftsman
  3. footer
  4. welder
  5. mechanics
  6. turner
  7. information technology
  8. carpenter
इस तरीके से आईटीआई में बहुत सारे technical और non-technical कोर्स कराए जाते हैं. जो आप कर सकते हैं और इन सभी कोर्स का अपना अलग course duration होता है. और जब आप यह कोर्स कर लेते हैं तो आपको जॉब मिल जाती है.

यह भी पढ़े 

Admissions process in iti


वैसे तो आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए कोई ज्यादा Qualification  होना जरूरी नहीं है पर आपके 8th या 10th में अच्छे मार्क होने चाहिए. कुछ कॉलेज होती है जो आप की written test लेती हैं और merits-based आपका एडमिशन लेती है.

आईटीआई में एडमिशन लेना कोई मुश्किल काम नहीं है आप बड़ी आसानी से आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं.

scope of jobs after iti in Hindi


जब आप आईटीआई का कोर्स कर लेते हो और आपके पास आईटीआई का सर्टिफिकेट आ जाता है तो उसके बाद आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या फिर गवर्नमेंट सेक्टर में आप नौकरी कर सकते हैं.

गवर्नमेंट सेक्टर में आईटीआई से जुड़ी बहुत सारी vacancy निकलती रहती है और उसमें आपको 20 से 30 हजार तक की तनख्वाह मिल जाती है. और उससे भी ज्यादा मिलती है. पर प्राइवेट सेक्टर का अपना अलग procedure होता है. और वह आपके हुनर के हिसाब से आपको सैलरी देते हैं. 

आप चाहे तो अपना खुद का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
Also Read :

conclusion :

तो में उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में आईटीआई से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी जैसे कि आईटीआई क्या है, iti की full form क्या है, आईटीआई का कोर्स करने के बाद आप को कहां और कैसे जॉब मिल सकती है, आईटीआई का कोर्स अंतराल कितना होता है, और आईटीआई में एडमिशन लेने के लिए आपकी क्या योग्यता होनी चाहिए, इन सभी सवालों के जवाब मैंने आपको इस लेख के जरिए बताएं हैं.

इस लेख को आप अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि वह भी आईटीआई के बारे में जान सके और वह भी आईटीआई के कोर्स को करना चाहते हैं तो उनको सही जानकारी मिल सके. धन्यवाद.
Previous
Next Post »