QR code क्या है और कैसे बनाए जाते हैं what is QR code in hindi

QR Code kya hai what is QR code in Hindi | क्या आपने कभी QR-code के बारे में जानने की कोशिश की है कि आखिर ए QR code क्या होता है ? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है कैसे एक क्यूआर कोड के अंदर information store की जाती है ? अगर आपको नहीं पता तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको क्यूआर कोड के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्यूआर कोड क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा होने तक जरूर पढ़ें.


qr code kya hai kaise scan kare in hindi
qr code in hindi


Table of content :

  • QR code kya hai ( what is QR code in hindi )
  • QR code ka full form in Hindi 
  • QR code इतना important क्यों है – importance of qr code in Hindi
  • qr code technology in Hindi 
  • qr code को कैसे scan करें – how to scan QR code in hindi
  • हम क्यूआर कोड में क्या-क्या स्टोर कर सकते हैं – qr code in Hindi 
  • qr code के फायदे – benefits of qr code in Hindi
  • qr code kaise banaye – how to make qr code in Hindi 
  • क्यूआर कोड का आविष्कार किसने किया – who invented qr code in Hindi



QR code kya hai ( what is QR code in Hindi )



आपने क्यूआर कोड को कहीं ना कहीं तो देखा ही होगा.आप जो भी प्रोडक्ट खरीदते हैं उस प्रोडक्ट के पैकेट के ऊपर एक कोड दिया गया होता है जो कि 2 तरह के होते हैं.


एक तो QR code और दूसरा UPC barcode.


QR code एक ऐसा computerized code होता है जिसके अंदर हम किसी भी प्रकार के information को store कर सकते हैं. जैसे कि वेबसाइट का URL, personal information, image आदि को स्टोर कर सकते हैं.


QR code ka full form in Hindi



QR code का फुल फॉर्म quick response code होता है. इसके नाम पर से ही हमें अंदाजा आता है की एक कितनी जल्दी हमें इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है. क्यूआर कोड के अंदर छुपी हुई इंफॉर्मेशन को देखने के लिए हमें उस क्यूआर कोड को scan करना पड़ता है और scan करने के बाद ही हमें उस code के अंदर छुपी जानकारी के बारे में पता चल सकता है. हम इसके बारे में आगे पूरी detail में बात करने वाले है.

Also Read :

search engine kya hai 
Website kaise banaye in Hindi 


QR code इतना important क्यों है – importance of qr code in Hindi



आज के इस digital generation में हमें किसी भी चीज के बारे में जानना होता है तो हम सीधे इंटरनेट पर उसे सर्च कर लेते हैं. और उसके बारे में जानकारी एकत्रित कर लेते हैं. QR code भी ठीक उसी तरह काम करता है. उसके अंदर कहीं तरह की इनफार्मेशन को स्टोर किया जा सकता है और उसे स्कैन करके उसके अंदर छुपे जानकारी के बारे में जान सकते हैं.


कंपनी या फिर छोटे रिटेलर अपने बिजनेस के लिए भी QR code का इस्तेमाल करते हैं. आपने paytm, phone pay को तो जरूर इस्तेमाल किया होगा उसमें भी आप को एक QR code दिया जाता है.


जब भी कोई व्यक्ति उस QR code (बारकोड) को स्कैन करता है तो उस QR code के अंदर हमारा मोबाइल नंबर होता है और वह व्यक्ति हमें पैसे send कर सकता है. इस तरह से काम जल्दी और बड़ी ही आसानी से हो जाता है


पहले क्यूआर कोड इतना popular  नहीं था पर उसके use और उसकी वजह से जल्दी होने वाले कामों की वजह से QR code का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. आज हर कोई QR code का इस्तेमाल करता है.

qr code technology in Hindi

“qr code” की इस technology को सबसे पहले जापान में develop किया गया था और इसे अलग अलग information को एक ही code के अंदर स्टोर करने के लिए बनाया गया था. पहले तो UPC barcode का इस्तेमाल किया जाता था जोकि एक Horizontal line  की तरह दिखता था. जिसमें बहुत सारी line एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई होती है. आज भी हमें ऐसे Barcode देखने को मिलते हैं.


Qr code को typical barcode की टेक्नोलॉजी से थोड़ा बेहतर बनाया गया है. इसमें ज्यादा इंफॉर्मेशन को स्टोर किया जा सकता है और बड़ी ही आसानी से उस में छुपी हुई इंफॉर्मेशन को access किया जाता है.


जब हम QR code को देखते हैं तो वह हमें square की तरह दिखता है जिसे केवल कंप्यूटर या फिर कोई ऐसा एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर जो उसे समझ सके केवल वही उस बारकोड के अंदर छुपी हुई इंफॉर्मेशन को देख सकता है और पढ़ सकता है.


QR code  में store हुई इंफॉर्मेशन को bytes/ binary के form में store किया जाता है. और उसे एक तरह का अलग आकार दिया जाता है जोकि  machine readable होता है.

Also Read : google drive kya hai kaise use kare


qr code को कैसे scan करें – how to scan QR code in hindi



QR code को camera की मदद से scan किया जाता है. अगर आपके पास किसी भी तरह का smart phone है चाहे वह android का हो या IOS का तो उसका use करके आप qr code को स्कैन कर सकते हैं.


स्मार्टफोन में एक कैमरा तो होता ही है. और इस कैमरे की मदद से आप  किसी भी QR code को स्कैन कर सकते हैं. पर जैसे हम कैमरे से फोटो खींचते हैं उसी तरह नहीं. माना कि हम कैमरे की मदद से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं पर इसके लिए हमें एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जोकि उस क्यूआर कोड मैं store  हो रखी इंफॉर्मेशन को पढ़ सकें.


यह mobile application QR code को कैमरे की मदद से स्कैन करते हैं और उसे decode करते हैं और उसके अंदर की जानकारी को आप तक पहुंचाता है.


ऐसे बहुत सारे Application Play Store पर available है जिसकी मदद से आप किसी भी QR code को scan कर सकते हैं और उसमें छुपी हुई information के बारे में जान सकते हैं.


हम क्यूआर कोड में क्या-क्या स्टोर कर सकते हैं – qr code in Hindi



आप बहुत सारी इनफार्मेशन को QR code में स्टोर कर सकते हैं. पर आपके मन में और सवाल आया होगा कि क्या हम बिना इंटरनेट की मदद से की और कोड को स्कैन कर सकते हैं या फिर क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए हमें इंटरनेट की आवश्यकता होगी ? आप बिना इंटरनेट की मदद से भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हो.


website link, photos, videos, identifier, personal information, social media links आदि को आप QR code के अंदर store कर सकते हो. मान लो कि आपने किसी वेबसाइट के लिंक का क्यूआर कोड बना लिया तो जो भी कोई इंसान उस क्यूआर कोड को स्कैन करेगा तो सीधे वह व्यक्ति उस वेबसाइट की लिंक पर redirect हो जाएगा.


पर अगर वह क्यूआर कोड के अंदर वेबसाइट का लिंक है तो आप उस क्यूआर कोड को स्कैन तो कर सकते हो पर उस वेबसाइट को open नहीं कर सकते क्योंकि वेबसाइट को open करने के लिए internet की आवश्यकता पड़ती है. तो इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है.


ठीक उसी तरह आप किसी photo या video को भी qr-code के अंदर store कर सकते हो और जब भी कोई उसे स्कैन करेगा तो वह store हुआ फोटो या वीडियो उसे दिखाई देगा.


qr code के फायदे – benefits of qr code in Hindi



अभी तक हमने जाना की  QR code क्या है ( what is qr code in Hindi ) QR code में क्या-क्या स्टोर किया जाता है अब उसके थोड़े फायदे के बारे में भी बात कर लेते हैं.

  • अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए.
  • किसी वेबसाइट के particular  URLपर redirect करने के लिए
  • क्यूआर कोड की मदद से हम message को भी share कर सकते हैं.
  • digital wallet वाले application मैं लेनदेन के काम को जल्दी करने के लिए भी क्यू आर कोड का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि Paytm, Google pay, phone pay etc…
  • किसी video के Link को भी हम QR code के अंदर स्टोर कर सकते हैं.
  • बहुत सारी इनफार्मेशन को एक ही छोटे square image के रूप में स्टोर किया जा सकता है.
ऐसे तो क्यूआर कोड के बहुत सारे फायदे हैं. आज के जमाने में QR code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है और हो भी क्यों ना यह इतना काम का जो है.

qr code kaise banaye – how to make qr code in Hindi


हमने जाना कि क्यूआर कोड क्या है, इसके क्या क्या फायदे हैं, इनमें किस तरह की इंफॉर्मेशन को स्टोर किया जाता है. पर अब बात आती है कि क्यूआर कोड को कैसे बनाएं ? एक QR code को किस तरह से बनाया जाता है तो चलिए इसके बारे में भी जान ही लेते हैं.

qr code को बनाना कोई बड़ी बात नहीं है. नहीं इसको बनाने के लिए आपको किसी भी तरह के Technical knowledge  की जरूरत पड़ेगी. 

अगर आप अपना खुद का QR code बनाना चाहते हैं तो आप किसी QR code maker website की मदद से भी उस QR code को बना सकते हैं या फिर किसी Application के जरिए भी बना सकते हैं.

वहां पर आप जिस भी इंफॉर्मेशन को स्टोर करना चाहते हो उस इंफॉर्मेशन को Fill कर दीजिए और बाद में वह वेबसाइट या एप्लीकेशन आपको एक QR code provide करेगी जिसे आप download कर सकते हो और उसे कहीं भी share कर सकते हो.

और जब भी कोई उस क्यूआर कोड को स्कैन करेगा तो आपने जोभी  इंफॉर्मेशन उस QR code को बनाते समय डाली होगी वह उसे दिखाई देगी. और यह बिल्कुल फ्री है. आप मात्र कुछ second के अंदर ही QR code को बना सकते हैं.

क्यूआर कोड का आविष्कार किसने किया – who invented qr code in Hindi


Toyota group की एक company DENSO-WAVE ने QR code का आविष्कार किया था और उसे 1994 में develop किया गया था.

बाद में आगे जाकर उसका इस्तेमाल बढ़ने के वजह से पूरी दुनिया में क्यूआर कोड का इस्तेमाल तेजी से होने लगा.

conclusion :

आज के इस लेख में हमने सीखा कि क्यूआर कोड क्या है, क्यूआर कोड को कैसे बनाएं, क्यूआर कोड में हम क्या स्टोर कर सकते हैं, QR code का आविष्कार किसने किया है और कब किया. qr code के फायदे के बारे में भी हमने आपको बताया.

मैं हमेशा इस Blog में ऐसे ही Technology से Related Articles लिखता हूं जोकि आप लोगों के लिए बहुत ही helpful होते हैं. तो बाकी लोगों को भी इस टेक्नोलॉजी के बारे में पता चल सके इसलिए आप इस लेख को अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करें. qr code kya hai इस लेख से रिलेटेड अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट के जरिए बता सकते हैं. और इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप www.thegreatinfo.in को subscribe करें. धन्यवाद.

Leave a Comment