HTML kya hai Hindi Mai - what is html in hindi

Html kya hai - what is html in hindi : क्या आपको computer के बारे में जानना अच्छा लगता है. और अगर आपको नहीं पता कि HTML क्या है ( what is html in hindi ), HTML का use क्या है ? तो आप इस लेख को पूरे अंत तक जरूर पढ़ें. क्योंकि इस लेख में मैं आपको एचटीएमएल क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं.

Table of content :
  • HTMl kya hai ( what is html in hindi )
  • html full form in hindi ( full form of html in hindi )
  • html ka use kya hai ( use of html in hindi )
  • html tags kya hai ( what is html tags in hindi )
  • Features of html in hindi )


html kya hota hai full form in hindi
html kya hai



HTML kya hai - what is html in Hindi


आपने इंटरनेट पर बहुत सारी website को देखा होगा तो क्या आपके मन में कभी यह सवाल आया कि आखिर यह वेबसाइट बनती कैसे हैं? किस तरह से एक वेबसाइट को बनाया जाता है ? इस प्रश्न का सवाल भी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा. किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए HTMLका उपयोग किया जाता है.

HTMLएक तरह की programming language है जिसकी मदद से हम webpages को बना सकते हैं. जैसे कि आप मेरी वेबसाइट को देख सकते हैं तो इस वेबसाइट को बनाने के लिए HTMLका इस्तेमाल किया गया है. जो भी text, images और videos  आप  वेबसाइट में देखते हैं वह सब HTML की मदद से ही एक वेबसाइट में लगाया जाता है.

Html कंप्यूटर की एक भाषा है, programming language  है जैसे कि C, C++, JAVA. वेबसाइट या फिर कोई सॉफ्टवेयर बनाने के लिए हम इन programming languages का इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको एक वेबसाइट बनाना है तो आपको HTML का इस्तेमाल करना पड़ेगा.  यह तो हमने जान लिया कि html क्या है पर अपने आपको बताता हूं कि एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है.

Also Read :

SQL kya hai - what is SQl in hindi

Database kya hai - what is database in hindi

HTML full form in Hindi ( htma ka full form )

Hypertext mark-up language यह HTMLका पूरा नाम. 

बाकी programming languages के मुकाबले HTML को सीखना बहुत ही आसान है. आप बड़ी ही आसानी से और कम समय के अंदर HTL programming language को सीख सकते हैं. और एक web page बना सकते हैं. Physicist Tim Berners-Lee ने 1980 में HTMLको खोजा था.

अब हमने जान लिया कि html क्या है, एचटीएमएल का फुल फॉर्म क्या है. अब बारी आती है HTMLका यूज किया है एचटीएमएल को कहां-कहां इस्तेमाल किया जाता है ?


Html ka use kya hai ( use of html in Hindi )


इसके बारे में थोड़ी जानकारी मैंने आपको ऊपर दी है और यहां पर अब हम पूरी detail में जानते हैं कि HTMLका यूज कहां होता है.

एक वेबसाइट को बनाने के लिए हम HTMLका इस्तेमाल करते हैं HTMLकी मदद से हम केवल content को ही वेब पेज में लगा सकते हैं, Add कर सकते हैं पर उस web pages को design करने के लिए हमें CSS का इस्तेमाल करना पड़ता है. 

इसके लिए आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी
  1. text editor
  2. Browser

Text editor मतलब ऐसा कोई tool जिसके अंदर html का code लिख सके जैसे कि Notepad. और Browser के बारे में तो आपको पता ही होगा जैसे कि Chrome, Mozila Firefox, Safari etc. आप जो भी code text editor में लिखते हैं उस code का output यानी कि आपने जो code लिखा है उस code से कैसा webpage बना है उसे देखने के लिए आपको ब्राउज़र की जरूरत पड़ेगी. उस html की file को आप ब्राउज़र में open करके देख सकते हैं वेबसाइट कैसी बनी है.

website बनाना सीखे : website कैसे बनाये free में 

जैसे कि मैंने आपको ऊपर बताया कि बाकी programming languages के मुकाबले html को सीखना बहुत ही सरल होता है. और इसमें आप आसानी से coding कर सकते हैं. html का code लिखने के लिए हम tags का इस्तेमाल करते हैं.

अब आपके मन में दूसरा सवाल आया होगा की आखिरी html tags क्या है ? तो चिंता ना करें इसके बारे में भी मैं आपको बताने वाला हूं.


Html tags kya hai - what is html tag in Hindi


हर programming language में code लिखने का एक अलग तरीका होता है. एचटीएमएल में कोड लिखने का भी एक अलग तरीका है. एचटीएमएल लैंग्वेज Tags  से ही बनी है और इन Tags का इस्तेमाल करके ही हम HTML के कोड को लिख सकते हैं और एक वेब पेज को बना सकते हैं.

एचटीएमएल में आप जो भी कोड लिखते हैं उसे tags के बीच में ही लिखना होता है.

tags एक तरह का Keyword होता है जिसे close bracket <> के अंदर लिखा जाता है. यह समझना थोड़ा मुश्किल है पर इसे आसान भाषा में समझते हैं.

एक वेब पेज का title देने के लिए title tag का इस्तेमाल किया जाता है. और इसे हम इस तरह से लिखते हैं : <title> my webpage </title> यहां पर हमने title tag के अंदर जो भी लिखा है वह उस HTML Document  का टाइटल बन जाएगा. इस Example में my webpage मेरे वेब पेज का title होगा.

ऐसे ही और भी बहुत सारे tags होते हैं जिसकी मदद से आप वेब पेज में color, font की size, Background color, table आदि कुछ Add कर सकते हैं और उसे modify भी कर सकते हैं.

जब आप एक html के document बना लेते हो जैसे कि notepad के अंदर पने html का code लिखा फिर आपको उस file को save करना होगा और इस फाइल को html में save करने के लिए आपको file के नाम के पीछे .html लिखना होगा. EX : filename.html 

html के बहुत सारे versionvहै अभी का जो latest version चल रहा है वह है html5. पहले version के मुकाबले html5 में बहुत से features को Add किया गया है जिसकी मदद से website में ज्यादा features को Add कर सकते हैं. और उसे अच्छा design दे सकते हो. तो चलिए इसके बारे में भी समझ लेते हैं.


Html की विशेषताएं ( features of html in Hindi )


हमने सब कुछ जान लिया कि एचटीएमएल क्या होता है HTML का यूज़ क्या है एचटीएमएल टैग किया है अब हम HTML की कुछ विशेषताएं है इसके बारे में बात करते  है.


 features ( advantages) of html :


  1. html को सीखना बहुत ही आसान है और इसे कोई भी इंसान बड़ी ही आसानी से सीख सकता है.
  2. किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए HTMLका ज्ञान होना आवश्यक है
  3. Html5 मैं पहले के मुकाबले ज्यादा features को Add किया गया है.
  4. html5 मैं आप वेबसाइट के अंदर videos, audios, plugins को बड़ी ही आसानी से add कर सकते हैं.
  5. html सभी browser  मैं support करती है.
से तो अनगिनत Features है HTMLके. 

conclusion :

इस लेख में हमने सीखा कि HTML क्या होता है, HTMLका यूज किया है और कहां-कहां होता है, html का फुल फॉर्म क्या है  और html5 के features  के बारे में भी मैंने आपको बताया. html tags क्या होता है कैसा होता है सब के बारे में हमने आज सीखा.

तो मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और ऐसे ही लेख को पढ़ने के लिए आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं और जब भी मैं कोई नया post Publish करूं तो उसकी जानकारी आपको तुरंत मिल सके. इसे अपने दोस्तों को भी share कर सकते हैं ताकि वह भी HTML के बारे में जान सकें.धन्यवाद.
Previous
Next Post »