10th के बाद क्या करे – What are the courses after 10th [2022]

What are the courses after 10th – 10th के बाद क्या करें | Hello दोस्तों, आपका स्वागत है Thegreatinfo के आज के इस नए article मैं. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि 10th के बाद क्या करें, 10th के बाद कौनसा course करे. इस article में आपके सभी सवालों का जवाब देने वाला हूं जैसे कि what are the courses after 10th in Hindi और career options after 10th in Hindi. अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आप इस article को पूरा पढ़ें.



Content:

  • Courses after 10th – 10th के बाद कौनसा course करे?
  • List of the best courses after 10th class 
  • Other career options after 10th in Hindi

10th के बाद क्या करे

हम सभी एक अच्छी जिंदगी के लिए पढाई करते हैं ताकि हमारा
भविष्य अच्छा हो. जो विद्यार्थी दसवी कक्षा में होते हैं उनमे से बहोत सारे
विद्यार्थियो को सही career चुनने में परेशानी होती हैं, वे सही से decide
नहीं कर पाते की मुझे 10th के बाद कोनसा करना चाहिए. वही कुछ छात्र अपने career path के बारेमे पहले से ही सोच के रखते हैं की में दसवी के बाद यह course करूँगा. कुछ छात्र पुलिस बनाना चाहते हैं, कुछ engineer बनाना चाहते
हैं, कुछ doctor बनाना चाहते हैं. आप भी एक अच्छा profession चुन सकते हैं,
बस आपको एक सही career guide की जरुररत हैं.

यहाँ पर आपको एक सही career guide
मिलने वाली हैं, जिनमे हम आपको दसवी के बाद क्या करे, दसवी के बाद
डिप्लोमा करे या फिर Commerce, Science या Arts को चुने, 10th के बाद
government job पाने के लिए क्या करे, दसवी के बाद सबसे अच्छा सब्जेक्ट
कोनसा हैं, और ईसि तरह के कई सवालो के जवाब के बारेमे हम जानेंगे.

courses after 10th
Courses after 10th class

अगर आप इंटरनेट पर इन सारे सवालों के जवाब ढूंढ रहे हो तो जाहिर सी बात है कि आप दसवीं कक्षा में होंगे या फिर आपने दसवीं कक्षा पास कर लि होगी. दसवीं कक्षा के बाद जिस भी कोर्स की पढ़ाई करोगे उसमें आपका career बनेगा. यह जरूरी नहीं है कि दसवीं कक्षा के बाद आपने जो course किया हो आपका करियर उसी में ही होगा.आगे चलकर कुछ नया भी कर सकते हो. 



कक्षा 10 तक हम सभी को एक ही पढ़ाई करनी होती है, दूसरा कोई option नहीं होता है. पर दसवीं कक्षा के बाद हमारे पास बहुत सारे career options होते हैं और 2 साल बाद, यानी कि बारहवीं कक्षा के बाद तो हमारे पास ढेर सारे options होते हैं. हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर हमें दसवी के बाद कौनसा course करना चाहिए जिसमें की हमारा करियर अच्छा हो, हमें अच्छी salary मिले.



तो चलिए अब बात करते हैं कि दसवीं के बाद आप किन-किन courses को कर सकते हैं (10th के बाद कोनसा course करे – List of best courses after 10th) जिसमें कि आपका करियर अच्छा हो.

Courses after 10th Hindi

सबसे पहले, दसवीं कक्षा के बाद हमारे पास कई सारे career options तो होते हैं पर उनमें से तीन option या courses ऐसे हैं जिसे बहुत से student करते हैं. यहां पर मैंने आपको कुछ options की list दी है.

List of courses after 10th class Hindi

  1. Science

  2. Commerce

  3. Arts

  4. Diploma in engineering

  5. ITI

  6. Other Government Courses

ऊपर दिए गए list के अलावा और भी कई courses है जिसे आप कर सकते हैं. कई students यह मानते हैं की अगर दसवीं के बाद science करते हैं तो उसमें बहुत परेशानी होती है और कहते हैं कि science हमारे बस की बात नहीं है. पर असल मे ऐसा कुछ नहीं होता, मैंने भी science ही किया है. क्योंकि बाकी courses के मुकाबले science के बाद ज्यादा career options होते हैं.

Courses after 10th in science stream

यदि आप दसवी के बाद science करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं. यह एक बहोत ही बढ़िया कोर्स हैं जिसे आप कर सकते हैं.

Science के अंदर भी दो प्रकार होते हैं जिसे Group कहते हैं.

  1. Group-A

  2. Group-B

अगर
आप doctor बनना चाहते हैं या फिर biology की field मैं अपना career बनाना
चाहते हैं तो आपको Group B को choose करना होगा. अगर आप engineering की
field में जाना चाहते हैं या फिर कुछ technical field में जाना चाहते हैं
तो आपको Group A को choose करना चाहिए.

हमने एक पोस्ट लिखा हैं जिसमे हमने courses after 12th science के बारेमे चर्चा की हैं, अगर आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं

Group-A में मुख्य तीन subjects होते हैं जोकि कुछ इसा प्रकार हैं,

  1. Math
  2. Physics
  3. Chemistry

इसके अलावा और भी दो subjects होते हैं पर मुख्य यह तीन subjects ही है. बाकी के दो subjects को आपको आपकी मर्जी से choose करना पड़ता है.

Group-B मै भी मुख्य तीन subjects होते हैं जोकि कुछ इसा प्रकार हैं,

  1. Biology
  2. Physics
  3. Chemistry

Group-A and Group-B मै केवल एक ही विषय का फर्क है, Math and Biology का. मगर दोनों Group में career अलग अलग है. After 10th अगर आप science को चुनते हो तो साथ में आपको यह भी decide करना पड़ेगा कि आपको group-A मैं पढ़ाई करनी है की group-B में पढ़ाई करनी है. 



आप नीचे दिए गए फोटो को देखकर समझ सकते हैं, इस photo में मैंने आपको सब कुछ बताया है.

career chart after 10th class
List of courses after 10th

अब बात करते हैं commerce की. अगर आपका मन है कि मुझे commerce की field में अपना career बनाना है तो आपको कॉमर्स ही लेना चाहिए क्योंकि बिना मन के आप कोई भी course करोगे या फिर किसी के दबाव में आकर किसी और चीज की पढ़ाई करोगे तो यह आपके लिए फायदेमंद नहीं है. Commerce के बाद भी कई सारे career options होते हैं.

Also read:

अब हम अब बात करते हैं 10th के बाद diploma in engineering की. अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं, आपका मन है कि मैं बड़ा होकर Computer engineer या फिर Mechanical engineer बनूं तो आप diploma को  चुन सकते हैं. दसवीं के बाद आप 2 तरीकों से इंजीनियर बन सकते हैं.

  1. Engineering after science
  2. Engineering after 10th in diploma.

अगर आप दसवीं के बाद (after 10th) सीधे diploma में जाते हो तो आपको 3 years diploma की पढ़ाई करनी पड़ेगी और आगे 3 साल engineering की degree करनी होगी.

अगर आप दसवीं के बाद science को चुनते हो और आपको engineer बनना है तब भी आप बन सकते हो. उसके लिए आपको science में Group-A को चुनना होगा. Diploma की तरह आपको science में 2 years पढ़ाई करनी होगी और उसके बाद 4 साल engineering की पढ़ाई करनी होगी. 

दसवीं के बाद (after 10) अगर आप diploma करते हो या फिर science करते हो, आपको इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के लिए 6 साल तो लगने ही हैं. मैं अभी computer engineering की पढ़ाई कर रहा हूं और मैंने 2 साल science की पढ़ाई की है.

अब हम बात करते हैं ITI की. अगर दसवीं के बाद आईटीआई को चुनते हैं तो वह भी एक अच्छा career option है. ITI में आप technical courses कर सकते हैं जैसे कि technician, computer operator और भी कई ऐसे courses होते हैं जो कि ITI मैं किए जाते हैं.

अगर आप आईटीआई के बारेमे नहीं जानते हैं तो हमने ITI क्या हैं और उसमे आगे कौनसे courses होते हैं इसके ऊपर भी एक article लिखा हैं.



इसके बाद और भी कई सारे courses होते हैं. आप चाहे तो दसवीं के बाद computer courses कर सकते हैं. आजकल computer की field मैं अपना career बनाने में ज्यादा फायदा है. इसका कारण यह है कि आज की दुनिया digital होती जा रही है और आने वाले समय में कंप्यूटर, मोबाइल इन्हीं के बारे में सब कुछ चलेगा.



आज के जमाने में सबसे ज्यादा students 10th class के बाद science को चुनते हैं. क्योंकि हर कोई engineer या doctor बनना चाहता है. इसीलिए इस field में competition भी बहुत ज्यादा है.

Other career options after 10th Hindi – 10th के बाद कौनसा विषय ले

अगर आपको government exam में qualify होकर सरकारी नौकरी करनी है तो आप commerce या arts को भी चुन सकते हैं. कॉमर्स के बाद आप कॉलेज के समय प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं. क्योंकि कुछ सरकारी नौकरियां ऐसी होती है जिसके लिए graduate होना जरूरी होता है, फिर भले आपने science से graduate किया हो या commerce से किया हो या फिर arts से किया हो.



दसवीं के बाद सही course को चुनना (Courses after 10th) बहुत जरूरी होता है. 10th के बाद (After 10th class courses) जब आप 2 साल की पढ़ाई कर लोगे तो उसके बाद तो आपके पास कई सारे career options होंगे. 



भारत में कुछ राज्य ऐसे है जहां पर दसवीं के बाद सीधे college में admission होता है जैसे कि महाराष्ट्र. और कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर आपको दसवीं के बाद 11th and 12th की पढ़ाई करनी पड़ती है. उसके बाद ही आपका college में admission होता है जैसे कि गुजरात.



तो मैं आशा करता हूं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि दसवीं के बाद कौन सा course करे. दसवी के बाद सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा हैं, 10th के बाद डिप्लोमा course करे की दसवी पास करने के बाद computer course करे. और साथ में आपके courses after 10th class से जुड़े सभी सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे, जैसे कि what are the courses after 10th, career options after 10th, 10th के बाद कोनसा कोर्स करे



यह भी पढ़े:



Conclusion:-



इस article में हमने सीखा कि दसवीं के बाद क्या करे और कौन सा कोर्स करना चाहिए, 10th के बाद कोनसा कोर्स करे (List of courses after 10th in Hindi) और किन courses में क्या-क्या होता है. हमने जाना कि अगर आप दसवीं के बाद science course करते हैं तो उसमें क्या-क्या होता है और science के बाद आप क्या कर सकते हैं.



अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है जो आपको समझ में ना आ रहा  हो. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों को भी शेयर कीजिए. thank you


Leave a Comment