what are the courses after 10th | career guidance in hindi

courses after 10th | हेलो आपका स्वागत है thegreatinfo के आज के इस नए article मैं. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि 10th के बाद क्या करें (after 10th). इस आर्टिकल में आपके सभी सवालों का जवाब देने वाला हूं जैसे कि what are the courses after 10th ? career options after 10. अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

courses after 10 :




courses after 10th
courses after 10th

अगर आप इंटरनेट पर इन सारे सवालों के जवाब ढूंढ रहे हो तो जाहिर सी बात है कि आप दसवीं कक्षा में होंगे या फिर आपने दसवीं कक्षा पास कर लि  होगी. दसवीं कक्षा के बाद जिस भी कोर्स की पढ़ाई करोगे उसमें आपका कैरियर बनेगा. यह जरूरी नहीं है कि दसवीं कक्षा के बाद आपने जो कोर्स किया हो आपका करियर  उसी में ही होगा. आगे चलकर कुछ नया भी कर सकते हो. 

कक्षा 10 तक हम सभी को एक ही पढ़ाई करनी होती है, दूसरा कोई ऑप्शन नहीं होता है. पर दसवीं कक्षा के बाद हमारे पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं. और 2 साल बाद यानी कि बारहवीं कक्षा के बाद तो हमारे पास ढेर सारे ऑप्शन होते हैं. और हम सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि आखिर हमें कौन सा कोर्स करना चाहिए जिसमें हमारा करियर अच्छा हो, हमें अच्छी सैलरी मिले.

तो चलिए अब बात करते हैं कि दसवीं के बाद आप किन-किन courses को कर सकते हैं जिसमें कि आपका करियर अच्छा हो.

courses after 10 :

सबसे पहले दसवीं कक्षा के बाद हमारे पास कई सारे ऑप्शन तो होते हैं पर उनमें से तीन ऑप्शन या courses  ऐसे हैं जिसे बहुत से स्टूडेंट करते हैं. यहां पर मैंने आपको कुछ ऑप्शन स्कीम लिस्ट दी है.

list of courses after 10th class

  1. science
  2. commerce
  3. arts
  4. diploma in engineering
  5. ITI
  6. other government courses
ऊपर दिए गए लिस्ट मैसे और भी कई courses है जिसे आप कर सकते हैं. कई students यह मानते हैं की अगर दसवीं के बाद science करते हैं तो उसमें बहुत परेशानी होती है. और कहते हैं कि science हमारे बस की बात नहीं है. पर असल मे ऐसा कुछ नहीं होता. मैंने भी science ही किया है. क्योंकि बाकी courses के मुकाबले science के बाद ज्यादा career options होते हैं. 

साइंस के अंदर भी दो प्रकार होते हैं जिसे Group कहते हैं.
  1. Group-A
  2. Group-B
अगर आप doctor बनना चाहते हैं या फिर biology की field मैं अपना career बनाना चाहते हैं तो आपको Group B को choose करना होगा. अगर आप engineering की field में जाना चाहते हैं या फिर कुछ technical field में जाना चाहते हैं तो आपको Group A को choose करना चाहिए.

also read,


courses after 10th in science

Group-A में मुख्य तीन subjects होते हैं.
a) math
b) physics
C) chemistry

और भी दो subjects होते हैं पर मुख्य यह तीन subjects ही है. बाकी के दो subjects को आपको आपकी मर्जी से choose करना पड़ता है.

Group-B मै भी मुख्य तीन subjects होते हैं.
a) Biology
b) physics
C) chemistry

Group-A and Group-B मै केवल एक ही विषय का फर्क है. maths and biology का. मगर दोनों Group में career अलग अलग है. after 10th अगर आप साइंस को चुनते हो तो साथ में आपको यह भी decide करना पड़ेगा कि  आपको group-A मैं पढ़ाई करनी है की group-B में पढ़ाई करनी है. 

आप नीचे दिए गए फोटो को देखकर समझ सकते हैं इस फोटो में मैंने आपको सब कुछ बताया है.
career chart after 10th class
list of courses after 10th

अब बात करते हैं commerce की. अगर आपका मन है कि मुझे commerce की फील्ड में अपना करियर बनाना है तो आपको कॉमर्स ही लेना चाहिए. क्योंकि बिना मन के आप कोई भी course करोगे या फिर किसी के दबाव में आकर किसी और चीज की पढ़ाई करोगे तो यह आपके लिए फायदेमंद नहीं है. commerce के बाद भी कई सारे कैरियर ऑप्शन होते हैं. 

अब हम अब बात करते हैं diploma in engineering की. अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं, आपका मन है कि मैं बड़ा होकर computer engineer या फिर mechanical engineer बनूं तो आप diploma को  चुन सकते हैं. दसवीं के बाद (after 10th)  आप 2 तरीकों से इंजीनियर बन सकते हैं.

1. engineering after science.
2. engineering after 10th in diploma.

अगर आप दसवीं के बाद (after 10th) सीधे diploma में जाते हो तो आपको 3 years diploma की पढ़ाई करनी पड़ेगी और आगे 3 साल इंजीनियरिंग की degree  करनी होगी.

अगर आप दसवीं के बाद science को चुनते हो और आपको engineer बनना है तब भी आप बन सकते हो. उसके लिए आपको science में Griup-A को चुनना होगा. diploma की तरह आपको science में 2 years पढ़ाई करनी होगी और उसके बाद 4 साल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करनी होगी. 

दसवीं के बाद (after 10) अगर आप diploma करते हो या फिर science करते हो, आपको इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के लिए 6 साल तो लगने ही हैं. मैं अभी computer engineering की पढ़ाई कर रहा हूं और मैंने 2 साल science की पढ़ाई की है.

अब हम बात करते हैं ITI की अगर दसवीं के बाद आईटीआई को चुनते हैं तो वह भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है. आईटीआई में आप टेक्निकल कोर्स कर सकते हैं जैसे कि टेक्नीशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर और भी कई ऐसे कोर्स होते हैं जो कि आईटीआई मैं किए जाते हैं.

इसके बाद और भी कई सारे courses होते हैं. आप चाहे तो दसवीं के बाद (after 10th class) computer के courses कर सकते हैं. आजकल कंप्यूटर की field मैं अपना करियर बनाने में ज्यादा फायदा है. इसका कारण यह है कि आज की दुनिया डिजिटल होती जा रही है और आने वाले समय में कंप्यूटर, मोबाइल इन्हीं के बारे में सब कुछ चलेगा.

आज के जमाने में सबसे ज्यादा students 10th class के बाद science को चुनते हैं. क्योंकि हर कोई इंजीनियर या डॉक्टर बनना चाहता है. इसीलिए इस फील्ड में competition भी बहुत ज्यादा है.

other career options after 10th :

अगर आपको गवर्नमेंट एग्जाम में क्वालीफाई होकर सरकारी नौकरी करनी है तो आप कॉमर्स या आर्ट्स  को भी चुन सकते हैं. कॉमर्स के बाद आप कॉलेज के समय गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं. क्योंकि कुछ सरकारी नौकरियां ऐसी होती है जिसके लिए graduate होना जरूरी होता है. फिर भले आपने science से ग्रेजुएट किया हो या commerce से किया हो या फिर arts से किया हो.

दसवीं के बाद सही course को चुनना (courses after 10th) बहुत जरूरी होता है. दसवीं के बाद (after 10th class) जब आप 2 साल की पढ़ाई कर लोगे उसके बाद तो आपके पास कई सारे ऑप्शन होंगे. 

भारत में कुछ राज्य ऐसे है जहां पर दसवीं के बाद सीधे कॉलेज में एडमिशन होता है जैसे कि महाराष्ट्र. और कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर आपको दसवीं के बाद 11th and 12th की पढ़ाई करनी पड़ती है. उसके बाद ही आपका कॉलेज में एडमिशन होता है जैसे कि गुजरात.

तो मैं आशा करता हूं कि अब आपको समझ में आ गया होगा कि दसवीं के बाद कौन से courses (courses after 10th) होते हैं और उन courses में क्या-क्या होता है. और साथ में आपके सभी सवालों का जवाब भी मिल गया होगा जैसे कि what are the courses after 10t, career options after 10th. 

LinkedIn क्या है - LinkedIn से आपको क्या फायदा हो सकता है

conclusion:-

इस आर्टिकल में हमने सीखा कि दसवीं के बाद हम कौन से कोर्स कर सकते हैं (courses after 10th) और किन courses में क्या-क्या होता है. हमने जाना कि दसवीं के बाद (after 10th) अगर science का कोर्स करते हैं तो उसमें क्या-क्या होता है. और साइंस के बाद आप क्या कर सकते हैं. 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है जो आपको समझ में ना आ रहा  हो. तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं. अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे आप अपने दोस्तों को भी शेयर कीजिए. thank you
Previous
Next Post »