Legend meaning in Hindi – लीजेंड का मतलब क्या होता है हिंदी में

Legend Meaning in Hindi. हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आपको बताने वाले हैं कि लीजेंड का मतलब क्या होता है. आपने कहीं ना कहीं अक्सर इस शब्द को तो जरूर सुना होगा तो क्या आपको इसका हिंदी मतलब मालूम है? शायद आपको नहीं पता होगा. तो अगर आपको भी नहीं पता की Legend का अर्थ क्या होता है और लीजेंड को हिंदी में क्या कहते हैं तो यह article खास करके आपके लिए ही लिखा हैं.

Legend meaning in Hindi
Legend meaning in Hindi

आपने कुछ ऐसे वाक्य तो जरूर सुने होंगे जैसे कि, I am legend, Legend never die, RIP legend, इत्यादि. तो क्या कभी आपने इन वाक्यों का मतलब जानने की कोशिश की? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, आज आपको इन वाक्यों का मतलब पता चल जाएगा और साथ में इसी तरह हम और भी Legend के उदाहरण आपके सामने पेश करेंगे जिसे आप को समझने में आसानी हो.

तो चलिए बिना वक्त गवाए इस article को शुरू करते हैं और जानते हैं Legend meaning in Hindi, legend क्या होता है.

Legend meaning in Hindi

Legend एक ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जो किसी एक क्षेत्र में बहुत निपुण होता है. अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जो अपने क्षेत्र में काफी अच्छा कर रहा हो और बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो, मतलब की बहोत popular हो तो उसे आप Legend कह सकते. फिर चाहे वो क्षेत्र कोई भी हो, जैसे कि क्रिकेट, फुटबॉल, जैसे खेल हो, Film Industry हो, राजनीति हो, पढ़ाई हो, बिजनेस हो, या कुछ भी हो. अगर कोई व्यक्ति उस क्षेत्र का राजा है, मतलब कि वह महान हो और प्रसिद्ध हो तो उन्हें आप लीजेंड कह कर बुला सकते है.

जैसे कि सचिन तेंदुलकर को हम क्रिकेट का भगवान कहते हैं, तो आप उसे क्रिकेट का लीजेंड भी कह सकते हैं. अमिताभ बच्चन कई दशकों से फिल्मों में काम कर रहे हैं और उन्होंने बहुत ख्याति भी हासिल की है और वह बहुत लोकप्रिय भी है, तो अमिताभ बच्चन भी एक लीजेंड इंसान है. अगर हम बात करें उद्योग क्षेत्र की तो उसमें आपने रतन टाटा का नाम तो जरूर सुना होगा, तो आप रतन टाटा को भी एक लीजेंड कह कर पुकार सकते हैं क्योंकि उन्होंने अपने क्षेत्र में बहुत महारत हासिल की है.

तो अब आपको धीरे-धीरे लीजेंड का मतलब क्या होता है यह समझ में आ रहा होगा. तो आगे से यदि आप कभी legend शब्द को सुनें या फिर कोई किसी को legend कहे तो उसका मतलब है कि वह व्यक्ति जिसे legend कह रहा है उसने अपने क्षेत्र में कुछ उखाड़ रखा है, मतलब कुछ ख्याति हासिल करी हुई है.

कई बार अगर कोई इंसान कोई जुगाड़ लगाकर किसी कठिन कार्य को आसान बना देता है तो भी आप उसे लीजेंड कह सकते हैं और ज्यादातर ऐसे मामलों में ही लीजेंड शब्द का प्रयोग करते हैं और कहते है की यार तू तो Legend है.

Also read:

अब आपको Legend meaning in Hindi क्या होता है इसके बारे में पता चल गया होगा. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि legend को हिंदी में क्या कहते हैं मतलब कि लीजेंड का हिंदी अनुवाद क्या है.

Legend को हिंदी में क्या कहते हैं

हिंदी में legend शब्द के बहुत सारे मतलब होते हैं. नीचे हमने आपको कुछ ऐसे हिंदी शब्द बताएं हैं.

  • किंवदंती
  • दिव्य चरित्र
  •  दिग्गज
  • उपाख्यान
  • दंतकथा
  • ख्याति

इनमें से दिग्गज शब्द के अलावा शायद ही आपने किसी अन्य शब्द के बारे में सुना होगा या फिर किसी को उनके बारे में बात करते हुए सुना होगा. Legend word का उपयोग ज्यादातर English में ही किया जाता है और लोग इसे Legend कहकर ही पुकारते हैं और इनके हिंदी शब्द का उपयोग तो करते ही नहीं है. इनमें से एक दिग्गज शब्द बहुत popular है और लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं.

Also read:

नीचे हमने आपको legend के उदाहरण दिए हैं ताकि आपको पता चल सके कि legend शब्द का उपयोग वाक्य में कैसे करते हैं.

Legend के उदाहरण

  1. अमिताभ बच्चन film industry के legend है
  2. कपिल शर्मा comedy के legend है
  3. सचिन तेंदुलकर cricket के legend है.
  4. मुकेश अंबानी एक दिग्गज businessman है.

तो कुछ इस तरह आप किसी ऐसे व्यक्ति को लीजेंड कह सकते हैं जिसने अपने field में बहुत सफलता हासिल करी हो और काफी प्रसिद्ध भी हो. आप ऐसे व्यक्ति को भी लीजेंड कह सकते हैं जिसने आपके बारे में बहुत अच्छा किया हो, जिसने आपकी मदद की है, क्योंकि वह व्यक्ति आपके लिए तो एक legend ही है भले ही दूसरे लोग शायद उन्हें ना जानते हो.

तो चलिए अब हम कुछ ऐसे वाक्यों के बारे में आपको बताते हैं जिन्हें आपने अक्सर कहीं ना कहीं सुना होगा.

I am legend Meaning in Hindi

हम ऐसा तब कहते हैं जब हम दूसरों को यह बताना चाहते हैं कि मैं तो legend हूं, मतलब कि मैंने इस field में कुछ उखाड़ रखा हैं. जब आप खुद की प्रशंसा करते हैं तो आप ऐसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं.

He is legend meaning in Hindi

जब कोई He is legend कहता है तो वह यह कहना चाहता है कि वह व्यक्ति एक प्रसिद्ध व्यक्ति है और उसने भी अपने क्षेत्र में प्रसिद्धि हासिल की है.

RIP Legend meaning in Hindi

RIP का मतलब Rest in Peace होता है. जब किसी प्रसिद्ध व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोग RIP Legend कह कर अपना शोक व्यक्त करते हैं और सोशल मीडिया में ऐसे मैसेज पोस्ट करते हैं और अपना दुख जाया करते हैं. अगर आप Twitter का use करते हैं तो आपने देखा होगा कि कभी-कभी इस तरह के trend चलते रहते हैं.

जब कोई बड़े superstar की मृत्यु हो जाती है तो लोग Social Media में RIP Legend और फिर उनका नाम जोड़कर post करते हैं. इससे आप यह भी समझ सकते हैं कि जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई है उन्होंने अपने क्षेत्र में बहुत ख्याति हासिल कर ली है और लोग उसे legend मानते थे.

इसी तरह जब किसी क्षेत्र के बहुत popular और प्रसिद्ध व्यक्ति का देहांत हो जाता है तो लोग RIP Legend कह कर अपना दुख व्यक्त करते हैं. तो अब आपको RIP Legend का मतलब क्या होता है इसके बारे में पता चल गया होगा.

Legends never die meaning in Hindi

जब आप ऐसा सुनते हैं तो आप समझ सकते हैं की legend कभी मरते नहीं है, वह अमर रहते हैं. मतलब की उन्होंने अपने जीवन में कुछ ऐसे कार्य करे हुए होते हैं या फिर कोई ऐसी बहुत बड़ी प्रसिद्धि हासिल करी हुई होती है जिन्हें लोग हमेशा याद करते रहेंगे. जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति या किसी समाज के लिए कोई अच्छा कार्य करता है तो legends never die अर्थ उसी से हैं.

यह भी पढ़े:

Ultra legend meaning in Hindi

इसमें Ultra का मतलब अति है अरे Legend का मतलब दिग्गज. हम ऐसे शब्दों का प्रयोग तब करते हैं जब किसी ने अपने क्षेत्र में बहुत बड़ा नाम किया हो, बहुत प्रसिद्धि हासिल की हो. जब हम यह सोचते हैं कि इनके जैसा और कोई दूसरा व्यक्ति कर ही नहीं सकता तो आप ऐसे व्यक्ति को Ultra Legend कहकर संबोधित कर सकते हैं.

तो कुछ इस तरह आप legend शब्द के आगे अलग-अलग शब्द लगाकर उसका विस्तार कर सकते हैं और अपने हिसाब से भी ऐसे वाक्य बना सकते हैं. आप legend किसी को भी कह सकते हैं. अगर आपको लगता है कि उसने कुछ बड़ा किया है तो आप उन्हें legend मान सकते हैं.

हमारे लिए हमारे मम्मी-पापा, परिवार के लोग, हमारे दोस्त, यह सभी legend है क्योंकि उन्होंने हमारे लिए बहुत कुछ किया है. जब हम किसी बड़ी समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश करते हैं तो हमें कोई समाधान नहीं मिलता और फिर अचानक कोई आता है और फटाक से उसका solution हमें बता देता हैं, तब हम यह भी कहते हैं कि यार तू तो लीजेंड हैं लीजेंड.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए:

Conclusion:

हम आशा करते हैं कि legend का मतलब क्या होता है (Legend meaning in Hindi), legend का अर्थ क्या है, इसके बारे में विस्तार से लिखा यह article आपको बहुत पसंद आया होगा और आपको legend के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा. अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर share करें ताकि वह लोग भी legend किसे कहते हैं, यह जान सके.

यहां पर हमने I am legend, He is legend, RIP legend meaning in Hindi, Ultra legend meaning in Hindi, इत्यादि के बारे में भी आपको जानकारी दी है. हमने अपने Blog पर इसी तरह के कई शब्दों का हिंदी अर्थ क्या होता है इसके बारे में बहुत सारे articles लिखे हैं, तो आप उन्हें भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Leave a Comment