LOL meaning in Hindi – Lol का मतलब क्या होता है

Lol meaning in Hindi. हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम जानेंगे कि Lol का मतलब क्या होता है, लोल का प्रयोग कब किया जाता है और क्यों किया जाता है. यदि आप social media का use करते हैं तो आपने Lol शब्द के बारे में तो जरूर सुना होगा. अक्सर आपको किसी social media post के comment section में यह शब्द देखने को मिलता है या फिर जब आप अपने दोस्त को funny images send करते हो या कोई joke सुनाते हो तो reply में वो Lol लिखता है पर कुछ लोग इसका मतलब समझ नहीं पाते हैं क्योंकि उन्हें Lol meaning in Hindi के बारे में जानकारी नहीं होती हैं.

Lol Meaning in Hindi
Lol Meaning in Hindi

 

आज के इस social media के युग में हर कोई social media से जुड़ा हुआ है और रोज कुछ ना कुछ सोशल मीडिया में post करते रहते हैं. Telegram और WhatsApp जैसे social messaging applications लोग काफी active रहते हैं और कभी-कभी जल्दी reply करने के लिए short forms का उपयोग किया जाता है. आजकल यह एक फैशन बन गया है कि रिप्लाई करने के लिए short form भेज दो.

Social media में ऐसे बहुत सारे short forms और शब्द है जिसके बारे में कई लोगों को पता नहीं होता है, तो आज उन्हीं में से एक शब्द LoL के बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं और इस article को पढ़ने के बाद आपको लोल का मतलब क्या होता है, LOL का full form क्या होता हैं, लोल का प्रयोग कब करें, Lol क्या होता है इन सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे, तो आप इस article को पूरा होने तक जरूर पढ़ें.

Article की शुरुआत करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि Lol का मतलब क्या होता है.

Lol meaning in Hindi

जब भी social media में कोई व्यक्ति हमें कुछ ऐसे messages करता है या कुछ ऐसे photos send करते हैं जो कि बहुत funny होता है, जिन्हें देखकर हमें हंसी आती है या फिर हमें विश्वास नहीं होता है तो हम reply ने उन्हें Lol कहते हैं. इसका मतलब यह है कि आपको वह messages पढ़कर या images देख कर बहुत हंसी आ रही है. कुछ लोग Lol की जगह funny emoji भी सेंड करते हैं और कुछ लोग emoji send करने के बजाय Lol लिखकर reply करते हैं.

यह भी पढ़े: Emoji का मतलब क्या होता हैं

कभी कबार कोई ऐसे messages करता है जिसपे हमें भरोसा नहीं होता है और आपको उस बात पर विश्वास नहीं होता है, तब भी कुछ लोग lol लिखकर रिप्लाई दे देते हैं क्योंकि उन्हें उस बात पर भरोसा नहीं है और उन्हें हंसी आ रही है. आपने भी देखा होगा की Facebook और Instagram में किसी funny post के comment section में भी भर भर कर Lol शब्द लिखे हुए होते हैं. आजकल लोग लंबे messages के बजाए short forms का use करना पसंद करते हैं और हर बात पर किसी न किसी short form word का उपयोग करते हैं.

Also read:

अब आपको पता हैं की लोल का मतलब क्या होता हैं और इसका उपयोग कहा होता हैं, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि लोल का फुल फॉर्म क्या होता है.

Lol full form in Hindi

Lol का full form Lough Out Loud होता है. इसका मतलब यह होता है कि आप बहुत जोर से हंस रहे हैं. जब आपको किसी की बात सुनकर बहुत ज्यादा हंसी आती है या फिर किसी व्यक्ति का मैसेज पढ़कर हंसी आती है तो आप Lol शब्द का प्रयोग कर सकते हैं.

बहुत सारे लोग Lol word को Lots Of Love के तौर पर भी use करते हैं. जब कोई व्यक्ति कुछ अच्छी बातें लिखकर भेजता है, अच्छे-अच्छे photos send करता है तो reply में lol भी लिखा जाता है. पर आपको बता दें कि social media में ज्यादातर लोग लोल का मतलब लाफ आउट लाउड ही समझते हैं और बहुत कम लोग इसे Lots Of Love के रूप में जानते हैं.

Social media में अलग-अलग लोग Lol word का उपयोग अलग-अलग तरीके से करते हैं क्योंकि लोल के बहुत सारे full forms है, जैसे कि,

Lol = Lough Out Loud

Lol = Lots Of Love

Lol = Loge of Lord

Lol = Lack of Love

Lol = Laws of Life

तो अब आपको पता चल गया होगा कि Lol का मतलब क्या होता है, Lol को हिंदी में क्या कहते हैं और Lol का फुल फॉर्म क्या होता है.

Also read:

Lol का प्रयोग कहां करें

यदि आप अभी LOL शब्द का प्रयोग करना चाहते हैं तो जब भी आपको कोई funny message भेजें या कोई funny images भेजें तो आप reply में LOL  शब्द लिख सकते हैं और यदि सामने वाले व्यक्ति को Lol का अर्थ क्या होता है इसके बारे में पता होगा तो वह समझ जाएगा.

आप किसी social media post के comment section में Lol का प्रयोग कर सकते हैं. सोशल मीडिया की दुनिया में ऐसे बहुत सारे शब्द है जिसका मतलब बहोत लोगों को नहीं पता होता है जो कि किसी बात का short form होते हैं जैसे कि अगर कोई व्यक्ति यह कहना चाहता है कि तुम मुझे पर्सनल में मैसेज करो तो वह व्यक्ति DM me ऐसा लिखता है जिसका मतलब होता है Direct message करना.

Also read:

आपको बता दें कि Lol ऐसे शब्द का उपयोग आपको किसी formal conversation में नहीं करना चाहिए. यदि आप किसी को कोई पत्र लिख रहे हैं जिसका मुद्दा बेहद गंभीर है या फिर आप अपने किसी work के लिए message करते हैं, अपने किसी senior को, तो आपको ऐसे शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए. पर जब आप अपने दोस्तों के साथ बात करते हैं तब आप इन शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, उसमें कोई दिक्कत नहीं है. पर professional life में आपको ऐसे short forms का उपयोग नहीं करना चाहिए.

आप अपने से किसी बड़े व्यक्ति के साथ बात करते समय एलओएल शब्द का प्रयोग ना करें तो अच्छा रहेगा क्योंकि यह सही नहीं है. यदि आप ऐसे शब्द का प्रयोग करते हैं तो सामने वाले व्यक्ति को बुरा भी लग सकता है.

भारत में बहोत कम लोग Lol का use करते हैं, पर विदेश में बहोत सारे लोग इसका उपयोग करते हैं. भारत में lol का अर्थ लोग Laugh of loud समजते हैं.

तो हमने आपको बता दिया गया है कि लोल शब्द का प्रयोग कब करें, कहां करें, कैसे करें और कब ना करें.

Conclusion:

इस article में हमने आपको बताया कि Lol meaning in Hindi क्या होता है, Lol means in Hindi, Lol का मतलब क्या होता है, Lol का फुल फॉर्म क्या होता है (lol full form in Hindi) और Lol के अन्य full form क्या है. हमने आपको यह भी बताया कि लोल शब्द का प्रयोग किसके साथ करना चाहिए और किसके साथ नहीं करना चाहिए और कब करना चाहिए.

यदि आप रोज सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं और active रहते हैं तो आपको इन सभी short forms के बारे में पता होना चाहिए. क्योंकि कभी-कभी अगर हमें किसी short form का मतलब नहीं पता होता है तो हम उस बात को समझ नहीं पाते हैं कि वह कहना क्या चाहते हैं. तो इसीलिए यहां पर हम आपको ऐसे ही शब्दों की जानकारी देते हैं और साथ में Technology, Education, Applications और General Knowledge से जुड़ी जानकारी भी share करते हैं ताकि आप तक सही जानकारी पहुंच सके.

इन्हें भी पढ़े:

अगर आपको यह article पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों को जरूर share करें और ऐसे ही articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog से जुड़े रहिएगा. धन्यवाद.

Leave a Comment