Bestie meaning in Hindi – Bestie का मतलब क्या होता है

Bestie meaning in Hindi. हेलो दोस्तों, इस article में मैं आपको Bestie का मतलब क्या होता है इसके बारे में बताने वाला हूं तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि बेस्टी क्या होता है, बेस्टी का हिंदी मतलब क्या होता है तो आप इस article को पूरा जरूर पढ़ें. इस article को पढ़ने के बाद आपको बेस्टी के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा और अगर आपने पहले कभी इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है तो आगे से आप भी यह समझ जाएंगे कि आखिर इस शब्द का इस्तेमाल कब किया जाता है और कैसे किया जाता है.

Bestie meaning in Hindi
Bestie meaning in Hindi

 

जब हम छोटे होते हैं तो हम अपने कुछ दोस्त बनाते हैं जिनमें से कुछ दोस्त जिंदगी भर हमारे बहुत करीब रहते हैं और वह हर मुश्किल में हमारा साथ देते हैं, हर सुख दुख में हमारे साथ रहते हैं और हम काफी ज्यादा समय उनके साथ गुजारते हैं, और ऐसे ही दोस्तों को हम जिगरी दोस्त कहते हैं.

किसी व्यक्ति के बहुत सारे दोस्त होते हैं लेकिन उनमें से पूछ ही दोस्त जिगरी दोस्त होते हैं मतलब की इतने जिगरी दोस्त होते हैं कि हर मुश्किल की घड़ी में एक दूसरे के साथ रहते हैं. तो कुछ इसी तरह के दोस्ती के रिश्ते को दर्शाने के लिए एक शब्द का प्रयोग किया जाता है जिनके बारे में बहुत लोगों को पता होता है.

कुछ लोग बचपन में बहुत सारे दोस्त बनाते हैं पर समय के साथ-साथ वह अपने दोस्तों से दूर हो जाते हैं और कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जिनसे वे और ज्यादा गहरे तरीके से जुड़ने लगते हैं. ऐसा भी हो सकता है कि कोई दोस्त आपका बचपन से दोस्त ना हो पर जब आप college जाते हैं या फिर नौकरी करने जाते हैं तब वहां पर आप अपने नए दोस्त बनाते हैं और वह समय के साथ आपके जिगरी हो जाते हैं.

तो चलिए इस article में जानते हैं कि Bestie means in Hindi क्या होता है, Bestie किसे कहते हैं, Bestie का मतलब क्या होता है, ताकि आप इस शब्द को और भी आसानी से समझ सके.

Bestie meaning in Hindi

Bestie का मतलब जिगरी दोस्त होता है. एक ऐसा दोस्त जोकि हर एक परिस्थिति में आपके साथ खड़ा हो, आपकी मदद करता हो, आपके दुख में भी भागीदार हो और आपके सुख में भी भागीदार हो. हम तो यही आशा करते हैं कि हर इंसान के जीवन में ऐसे Bestie होने चाहिए. दोस्त एक ऐसा अनमोल रत्न है जोकि नसीब वालों को ही मिलता है और उनमें से भी जिगरी दोस्त होना एक वरदान स्वरुप है.

तो जब आपको अपने किसी प्रिय मित्र और बहुत खास जिगरी मित्र को किसी अलग शब्द से संबोधित करना हो तो आप उन्हें Bestie शब्द से संबोधित कर सकते हैं और उन्हें अपना बेस्टी बता सकते हैं.

कुछ लोग इस शब्द को besti, besty, Bestie, etc., जैसे शब्दों से जानते हैं. कुछ लोग इस शब्द का उपयोग करते हैं पर कुछ लोग इन शब्दों का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि उनको इसका मतलब नहीं पता होता.

इसका मतलब यह भी नहीं है कि अगर कोई दोस्त आपका बचपन से दोस्त है तो वही आपका बेस्टी होगा, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. जब आप बड़े होते हैं और काम करने के लिए ऑफिस जाते हैं तो वहां पर भी आप अपने कुछ दोस्त बनाते हैं, जिनमें से कुछ दोस्त समय के साथ आपके बेस्टी बन जाते हैं. आपको बता दें की एक दोस्त और बेस्टी में अंतर बहुत ज्यादा है.

जो सिर्फ आपका दोस्त होता है वह आपके साथ समय बिताता है, आपके साथ घूमने आता है, फिल्म देखने जाता है, आपसे बातें करता है पर आपका जो बेस्टी होता है वह हर वक्त आपके साथ खड़ा होता है फिर चाहे आप दुखी हो या सुखी हो. कुछ दोस्त ऐसे भी होते हैं जो कि मुश्किल की घड़ी में आपका साथ छोड़ देते हैं पर जो बेस्टी होते हैं वह किसी भी घड़ी में आपका साथ नहीं छोड़ते. 

कृष्ण और सुदामा की दोस्ती को आप Bestie से संबोधित कर सकते हैं, वे एक दूसरे के बहुत ही गहरे दोस्त थे. भगवान श्रीकृष्ण तो द्वारिका के राजा थे और सुदामा गरीब ब्राह्मण, फिर भी उन दोनों में एक बहुत ही गहरी दोस्ती थी. दुनिया में इससे बड़ा बेस्टी का उदाहरण तो हो ही नहीं सकता.

अभी आपके मन में सवाल आया होगा कि क्या हम सिर्फ दोस्तों को ही Bestie बुला सकते हैं, दोस्त के अलावा किसी और इंसान को अपना Bestie नहीं बता सकते? अब आपको बेस्टी का मतलब क्या होता है (Bestie meaning in Hindi) इसके बारे में तो पता है तो चलिए इस सवाल का भी जवाब हम आपको बताते हैं.

Also read:

Friends के अलावा और कौन bestie होते हैं

ऐसा जरूरी नहीं है कि कोई दोस्त ही आपका बेस्टी हो. जो लोग हर घड़ी में आपके साथ खड़े होते हैं, आपकी मदद करते हैं, सुख दुख में आपका साथ देते हैं, वे सभी लोग आपके Bestie हैं. आपके माता-पिता, भाई-बहन और परिवार के सभी सदस्य आपके Bestie हैं. 

जैसे की हम सभी को Best का मतलब तो पता ही होता है कि Best का मतलब होता है सर्वश्रेष्ठ और Bestie का मतलब होता है सबसे अच्छा दोस्त और एक ऐसा रिश्ता जोकि हर घड़ी हमारे साथ खड़ा है.

आप ऐसे किसी भी व्यक्ति को Bestie बुला सकते हैं जिसे आप अपना जिगरी मानते हैं, जो आपके साथ खड़ा हो. हर इंसान के जीवन में कोई ना कोई तो बेस्टी जरूर होता है और परिवार के सभी सदस्य तो हमारे Bestie ही होते हैं.

आप भी किसी को अपने बेस्टी के बारे में बताना चाहते हैं तो आप आसानी से Bestie word का प्रयोग करके किसी दूसरे इंसान को अपने Bestie के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

यह भी पढ़े:

Bestie शब्द का प्रयोग कैसे करें

Examples: I share every moment of my life with Naresh because he is my Bestie.

इसका मतलब यह है कि मैं अपने जीवन के हर एक मोमेंट को नरेश के साथ शेयर करता हूं क्योंकि वह मेरा Bestie है, मेरा जिगरी दोस्त है.

इस तरह वाक्यों में आप Bestie का उपयोग कर सकते हैं और किसी दूसरे व्यक्ति को अपने Bestie के बारे में बता सकते हैं कि आपका Bestie कौन है, आप उनके बारे में क्या सोचते हैं, और आपका रिश्ता उनके साथ कैसा है.

Love you Bestie meaning in Hindi – में तुमसे बहोत प्यार करता हु मेरे जिगरी दोस्त.

Happy Birthday Bestie meaning in Hindi – जन्मदिन की शुभकामनाये मेरे जिगरी दोस्त. जब आपके किसी जिगरी दोस्त का जन्मदिन हो तो आप उन्हें Happy Birthday Bestie कह सकते हैं.

Also read:

Conclusion:

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि Bestie का मतलब क्या होता है (Bestie means in Hindi), Bestie क्या है, इसके बारे में विस्तार पूर्वक लिखा गया यह article आपको पसंद आया होगा और आप भी इस article को अपने Bestie के साथ जरूर share करेंगे ऐसी हमें उम्मीद है. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके अपने सवाल हमें पूछ सकते हैं, हम आपको जवाब जरूर देंगे.

हम तो यही दुआ करते हैं कि आपके जीवन में भी बहुत सारे Bestie हो जो हर घड़ी, हर मुसीबत, सुख-दुख में आपके साथ हो. इसी तरह के articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog से जुड़े रहिए. चलिए मिलते हैं नए article के साथ बहुत जल्द ही. धन्यवाद.

Leave a Comment