TikTok जैसा Indian App कौन सा है - Top 5 TikTok alternatives list

TikTok जैसा Indian app कौन सा है? हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आपको TikTok जैसे Indian App की list देने वाले हैं. भारत में टिक टॉक के करोड़ों users थे, पर जब से भारत सरकार ने TikTok सहित 59 chines apps को भारत में बैन कर दिया तब से लोग टिकटोक जैसा इंडियन ऐप खोज रहे हैं.

भारतीय users की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने चीन के 59 applications को बंद कर दिया था. इसके तहत TikTok, Liked, UC Browser, Cam Scanner, etc., Apps शामिल थे. उनमें से बहुत सारे apps भारत में खूब लोकप्रिय थे और करोड़ों लोग उन apps का इस्तेमाल रोजाना किया करते थे. अगर हम आपको बताएं तो केवल TikTok के ही भारत में 22 करोड से भी अधिक users थे जोकि रोज TikTok का इस्तेमाल किया करते थे और काफी ज्यादा समय तक करते थे.

TikTok jaisa indian app konsa hai
TikTok jaisa indian app


बहुत सारे लोग TikTok पर short video upload करते थे और कहीं सारे भारतीय TikToker के लाखों-करोड़ों में followers थे. पर जैसे ही TikTok  ban हुआ तो उन सभी भारतीय TikToker के accounts भी close हो गए और अब उनको किसी दूसरे platform की तलाश है जो कि टिक टॉक की तरह हो, जिसमें की शॉर्ट वीडियो अपलोड कर सके और देख सके. केवल वे लोग ही नहीं बल्कि जो लोग रोज टिकटोक में short video देखा करते थे वह लोग भी आज TikTok जैसा Indian app की तलाश कर रहे हैं.

भारत में TikTok ban होने के बाद कई सारी भारतीय कंपनी ने अपने applications market में launch किये और कुछ apps जो पहले से launch किए गए थे पर TikTok से competition नहीं कर पा रहे थे तो उन applications के users भी बढ़ने लगे. TikTok की जगह अब Indian apps लेने लगे थे.

अगर आप भी एक TikTok user थे और आपको TikTok जैसा इंडियन ऐप की तलाश है तो आप सही जगह पर आए हैं. इस article में हम आपको TikTok के alternatives के बारे में बताएंगे जो कि भारतीय applications है. तो चलिए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और यह जानते हैं कि TikTok जैसे Indian apps कौन-कौन से है, उनकी लिस्ट.

TikTok जैसा Indian app कौन सा है - Top 5 Indian App like TikTok

अगर आप TikTok बंद होने के बाद made in India apps की तलाश कर रहे हैं तो नीचे आपको सबसे ज्यादा 5 popular TikTok जैसा app की list दी गई है. यह सभी apps आपको play store में मिल जाएंगे. अगर आप चाहे तो उन्हें play store से download कर सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं.

1. Moz: Popular TikTok alternative

Best TikTok alternative
Moz: Best TikTok Alternative


दोस्तों TikTok alternative की list में हमने सबसे पहले स्थान में Moz application को रखा है. Moz App काफी popular short video sharing platform हैं, जिसके भारत में करोड़ों users है. TikTok ban होने के बाद इस application की popularity काफी बढ़ गई है और जो लोग पहले टिकटोक पर शॉर्ट वीडियो बनाया करते थे वे लोग अब इस एप्लीकेशन में short video बनाते हैं, अपलोड करते हैं और देखते हैं.

Moz एक Indian app है और ShareChat वालो ने बनाया है, आप ShareChat के बारे में तो जानते ही होंगे. Play Store पर Moz app के 100M+ downloads हैं. इस application की रेटिंग 4.3 है. आप इस बात से ही यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एप्लीकेशन कितना पॉप्युलर है.

इस एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे video editing feature मिलते हैं जैसे कि Song Insertion, Full camera Filters, Stickers, etc. इन सभी video editing feature का उपयोग करके आप एक अच्छा short video बना सकते हैं और उसे इस app में upload कर सकते हैं. Moz app play store पर उपलब्ध है, आप चाहे तो उसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Moz

2. Roposo: India's Short Video Platform

TkTok jaisa indian app
Roposo: TkTok jaisa indian app


Roposo Application एक बहुत ही लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो प्लेटफार्म हैं. रोपोसो को टिक टॉक का सबसे अच्छा अल्टरनेटिव कहना गलत नहीं होगा क्योंकि इस एप्लीकेशन में आपको ऐसे बहुत सारे features मिलते हैं जो कि शायद टिक टॉक में भी नहीं थे. पहले इस एप्लीकेशन को इतनी popularity नहीं मिली पर टिक टॉक ban होने के बाद यह एप्लीकेशन काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा और काफी बड़े-बड़े creators Roposo application से जुड़ने लगे.

इस एप्लीकेशन में आप जिस भी केटेगरी के शॉट वीडियो देखना चाहते हैं उस कैटेगरी को सिलेक्ट कर सकते हैं, फिर आपको उसी कैटेगरी से मिलते जुलते शॉर्ट वीडियो दिखाई देंगे. अगर आप इस एप्लीकेशन में शॉर्ट वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको बहुत सारे अच्छे features मिलते हैं.

Roposo App के प्ले स्टोर में 100M से ज्यादा followers है और इसकी रेटिंग 4.1 है. बाकी short video Indian app की तरह यह भी popular TikTok alternative है. इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसमें refer करके पैसे भी कमा सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें अगर वीडियो अपलोड करते हैं तो जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखते हैं, उतने ही ज्यादा coins आपको मिलते हैं और फिर आप उन coins को Rs में convert कर सकते हैं. फिर आप जितने रुपए कमाते हैं उसे आप अपने Paytm account में withdraw भी कर सकते हैं.

Download Roposo

Also read:

3. MX Taka Tak: TikTok जैसा Indian App

TikTok jaisa app download
MX Taka Tak

MX Taka Tak एक बहुत ही अच्छा टिकटोक अल्टरनेटिव है. अगर आप TikTok जैसा Indian app की खोज में है तो यह एप्लीकेशन आपको जरूर पसंद आएगा. इस एप्लीकेशन का नाम ही MX Taka Tak - Made in India Short Video App हैं. यह भारतीय एप्लीकेशन है और कई सारे लोग इस एप्लीकेशन का उपयोग कर रहे हैं. आपको बता दें कि इस एप्लीकेशन को MX Player वालो ने बनाया है.

अब इस एप्लीकेशन का नाम Moz Lite+ कर दिया गया है. इस एप्लीकेशन के प्ले स्टोर में 100M से ज्यादा followers है और इस एप्लीकेशन की रेटिंग 4.2 है. इसमें आपको बहुत सारे short video editing features मिलते हैं जो इस app को और भी popular बनाता है. 

आप जिस भी भाषा में इस एप्लिकेशन का उपयोग करना चाहे उस भाषा में आप इस एप्लीकेशन का use कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपको 10 से ज्यादा भारतीय भाषा का option दिया गया होता है.

Download MX Taka Tak

4. Chingari: Watch and earn crypto

TikTok jaisa short video app
Chingari Short Video App


अगर आप TikTok के बदले Indian app को download करना चाहते हैं तो Chingari application एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. यह तेजी से बढ़ने वाला shortt video platform है. इस एप्लीकेशन में आपको दुनिया भर के viral videos का collection देखने को मिलता है, अच्छे से अच्छे WhatsApp status भी देख सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं और अपने WhatsApp में share भी कर सकते हैं. इसके अलावा इस एप्लीकेशन में आपको गेम खेलने का भी option मिलता है.

इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से 50M से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड करा है और अगर इसकी रेटिंग की बात करें तो Chingari Application की रेटिंग 3.9 है. बाकी TikTok जैसे apps की तरह यह भी तेजी से grow कर रहा है और धीरे-धीरे काफी popular होता जा रहा है.

Download Chingari

यह भी पढ़े:

5. Josh: Short Videos App

TikTok alternative app download
Josh: Short Video App like TikTok


आपको बता दें कि जिस दिन MX Taka Tak Application launch हुआ था उसी दिन को Josh Application भी launch हुआ था. दोनों एप्लीकेशन को लोगों का खूब प्यार मिला और दोनों apps ने काफी अच्छे user gain किए. 

इस एप्लीकेशन में काफी अच्छे-अच्छे features दिए गए हैं. इसमें आपको free music library भी मिलती है जिसे आप अपने short video में लगा सकते हैं. इस app में भी आपको 10 से ज्यादा भारतीय भाषा मिलती है, आप अपनी मातृभाषा को चुन सकते हैं और उसी भाषा में इस एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं.

Play store पर इस app के 100M से ज्यादा downloads है और इसकी रेटिंग 3.9 हैं. तो अगर आप TikTok जैसा Indian app कौन सा है या search कर रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

Download Josh

Other Application List:

दोस्तों, यहां पर हमने आपको TikTok जैसा app की लिस्ट दी हैं. जब से भारत में TikTok ban हुआ है तब से बहुत सारे टिक टॉक की तरह एप्लीकेशन आ रहे हैं. यहां पर हमने आपको जो apps सबसे ज्यादा पॉपुलर है और काफी अच्छे हैं उनके बारे में बताया है. अगर आप चाहे तो इसके अलावा दूसरे apps को भी डाउनलोड कर सकते हैं.

टिक टॉक जैसे भारतीय ऐप तेजी से grow कर रहे हैं. और जो पहले poplar TikTok creators थे वे आज इन्ही applications में दोबारा अपनी following बढ़ा रहे हैं.

Also read:

Conclusion:

तो अब आपको टिकटोक जैसा इंडियन ऐप कौन सा है यह पता चल गया होगा. इनमें से आपको जो भी एप्लीकेशन पसंद आए आप उस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. चाहे आप creator हो या फिर viewer हो, आप इन applications का उपयोग कर सकते हैं. इस पोस्ट से आपको TikTok जैसे apps की जानकारी मिल चुकी होगी. 

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि top 5 best TikTok जैसा Indian app के बारेमे लिखा गया यह article आपको पसंद आया होगा. आप जितना हो सके उतना Indian apps को support करो और make In India Mission को successful बनाओ. जब हमारे पास अच्छे-अच्छे भारतीय Apps हैं तो हम उन्हीं apps को डाउनलोड करना चाहिए और उनका ही उपयोग करना चाहिए.

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर share करें ताकि वह भी टिक तोक जैसा इंडियन एप्लीकेशन डाउनलोड करके उनका उपयोग करें. हमने अपने blog पर दूसरे apps के बारे में भी जानकारी share करी है, आप उन्हें भी जरूर पढ़े. धन्यवाद.

Previous
Next Post »