Google मेरा घर कहां है – गूगल से पूछो अपने घर का पता

गूगल मेरा घर कहां है? अब आप पूछोगे कि भला यह कैसा सवाल है. हम सभी को अपने घर का पता तो मालूम ही होता है तो फिर लोग अपने घर का पता क्यों पूछ रहे हैं? केवल यही नहीं, बल्कि इसके अलावा ऐसे बहुत सारे सामान्य सवाल है जिसे लोग Google में search करते हैं, कुछ लोग केवल मस्ती के लिए सर्च करते हैं तो कुछ लोग किसी दूसरी जगह से अपने घर का रास्ता ढूंढने के लिए भी सर्च करते हैं.

Google mera ghar kaha hai
Google mera ghar kaha hai

वर्तमान समय में लोग किसी भी सवाल का जवाब ढूंढने के लिए सीधा गूगल पर सर्च कर देते हैं और गूगल चुटकियों में उन सवालों का जवाब आपको दे देता है.

गूगल एक बहुत बड़ी Technology company है और दुनिया के करोड़ों लोग गूगल का इस्तेमाल रोजाना करते हैं, अपनी निजी जरूरतों के लिए. गूगल की कई सारी services है जिनमें से एक service है Google Assistant. Google Assistant में लोग गूगल से सीधे सवाल पूछते हैं और बदले में सही उत्तर पाते हैं. आप गूगल असिस्टेंट से किसी भी प्रकार का सवाल पूछ सकते हैं और बदले में गूगल असिस्टेंट आपको उन सवालों का जवाब देता है.

अगर आप गूगल से पूछोगे कि गूगल मेरा घर कहां है तो गूगल आपको अपने घर का पता बता देगा और यदि आप गूगल से यह पूछोगे कि गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल आपको आपका नाम भी बताएगा. और आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर गूगल यह सब करता कैसे हैं. देखो, आप जो भी जानकारी अपने गूगल अकाउंट में save करके रखते हैं उसी के आधार पर गूगल आपको आपके सवाल का जवाब देता है. आपने अपने गूगल अकाउंट में आपका नाम तो जरूर save किया होगा, तो यदि आप गूगल से अपना नाम पूछोगे तो गूगल आपको वही नाम बताएगा जो कि आपने अपने गूगल अकाउंट में सेव किया हुआ है.

तो दोस्तों, चलिए आज का यह article शुरू करते हैं और मेरा घर कहां है गूगल इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त करते हैं. यहां पर आप जानने वाले हैं कि गूगल से अपने घर का पता कैसे पूछे, Google Assistant पर घर का पता कैसे set करें, गूगल में अपना address कैसे डालें.

गूगल मेरा घर कहां है – Google से अपने घर का पता कैसे पूछे

अगर आप यह चाहते हो कि गूगल आपको अपने घर का पता बताये तो इसके लिए आपको एक Application को download करना होगा और उस एप्लीकेशन का नाम है Google Assistant. गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपनी Email ID मतलब कि Google Account से Login करना है और फिर आपको इस एप्लीकेशन को activate करना है.

फिर आपको गूगल असिस्टेंट में यह पूछना है कि गूगल मेरा घर कहां है (Google mera ghar kaha hai). जैसे ही आप यह सवाल गूगल से पूछोगे तो गूगल आपको अपने घर का पता बता देगा. पर इससे पहले आपको Google Assistant App में अपने घर का address डालना होगा तभी गूगल आपको अपने घर का address बता पाएगा. बिना address डालें आप गूगल से अपने घर का पता नहीं बुलवा सकते.

जब आप गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन में अपने घर का address fill करते हैं और उसके बाद यदि आप गूगल से अपने घर का पता पूछते हैं तो बदले में गूगल आपको अपने घर का address बता देता है. पर क्या आप जानते हैं कि गूगल असिस्टेंट में अपना address कैसे set करें? गूगल में घर का पता कैसे डालें? यदि नहीं तो चली इसके बारे में भी जान लेते हैं कि आखिर गूगल असिस्टेंट में अपने घर का पता कैसे डालें.

पर इससे पहले यदि आप गूगल असिस्टेंट के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो इसके बारे में हमने पहले से article लिख रखा है तो आप उसे एक बार जरूर पढ़ें. वहां पर आपको गूगल असिस्टेंट से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि Google Assistant क्या है और कैसे काम करता है.

Google Assistant मैं अपना address कैसे set करें – गूगल में अपने घर का पता कैसे डालें

  1. गूगल में अपने घर का पता डालने के लिए सबसे पहले आपको play store से Google Assistant Application को डाउनलोड करना होगा. उस Application का link आपको यहां पर भी दिया गया है.
  2. गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसे आप activate कर लीजिए.
  3. Activate करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट में यह सवाल पूछना है कि गूगल मेरा घर कहां है.
  4. अगर आपको उसका कोई जवाब नहीं मिलता है तो इसका मतलब यह है कि आपने गूगल में अपने घर का पता नहीं डाला है. तो सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन में नीचे दिए गए process को follow करके अपने घर का पता डालना हैं.
  5. सबसे पहले Google Assistant में अपनी profile को open करें.
  6. आपको थोड़ा सा scroll down करना है और You (Your information and personal preferences) वाले option पर click करना है. 
    Google assistant me Apne ghar ka pata kaise set kare
  7. जैसे ही आप उस पर click करेंगे तो एक नया page खुलेगा जिसमें आपको Your Place वाले option पर click करन हैं.
  8. अब यहां पर आपको Home Address, work Address, और Add a new place करके options दिखाई दे रहे होंगे. तो Home वाले section में आप अपने घर का एड्रेस डाल सकते हैं और work वाले section में आप जहां पर काम करते हैं उसका एड्रेस डाल सकते हैं.
    Mera ghar kaha hai google
  9. जैसे ही आप उस option पर click करेंगे तो आपको अपना address डालने के लिए बोला जाएगा, आपको सबसे पहले वाले बॉक्स में अपने घर का पूरा एड्रेस डालना है और नीचे वाले बॉक्स में आपको उस एड्रेस का नाम देना है, जैसे कि Home, School, etc., जिस भी जगह का वह address है आप उस जगह का नाम लिख सकते हैं.

बस आपको इतना ही करना हैं. अब Google Assistant में आपके घर का पता save हो चुका है.

इतना करने के बाद आपको अब गूगल असिस्टेंट में पूछना है कि मेरा घर कहां है तो बदले में गूगल आपको आपके घर का पता बताएगा जोकि अभी अभी आपने सेव किया हुआ है.

तो कुछ इस तरह आप गूगल से अपने घर का पता पूछ सकते हैं और बदले में गूगल आपको आपके घर का पता, आपके गाँव का पता बताएगा. तो अब आप गूगल मेरा घर कहां है यह सवाल गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते हैं और बदले में सही उत्तर पा सकते हैं.

Also read:

Google Assistant से पूछे यह सवाल

गूगल असिस्टेंट में आप अपने घर का पता के साथ-साथ अपनी Real-time Location के बारे में भी पता कर सकते हैं.

गूगल मेरा लोकेशन क्या हैं?

यदि आप Google
Assistant से अपना location पूछोगे तो वह आपको आपका लोकेशन भी बता देगा.
आपका current location क्या हैं, यह भी बता देगा. बस इसके लिए आपके phone
में location ON होना चाहिए. यदि आपके फ़ोन में location ON हैं और आप गूगल
पूछते हो की गूगल मेरी लोकेशन क्या हैं तो गूगल आपको इसका सही जवाब दे
देगा.

गूगल आपका घर कहाँ हैं?

हमने अपने घर का पता तो गूगल से पूछ लिया और उसका जवाब भी हमें मिल गया, पर क्या आप गूगल से यह पूछना चाहोगे की गूगल आपका घर कहा हैं?
एक बार try करके जरुर देखिये. यदि आप गूगल से यह सवाल पूछोगे तो बदले में
गूगल आपको बहोत ही मजेदार जवाब देगा. में यहाँ पर वो नहीं बताऊंगा, आप खुद
ही try करे.

यह भी पढ़े:

Conclusion:

यहाँ
पर हमने आपको बताया की गूगल से अपने घर का पता कैसे पूछे, मेरा घर कहाँ
हैं गूगल के बारेमे सारी जानकारी हमने आको बताई. साथ में यह भी जाना की
Google Assistant में अपने घर का एड्रेस कैसे सेट करे, गूगल आपका घर कहा हैं, गूगल मेरी लोकेशन क्या हैं, इत्यादि.

दोस्तों,
इसी तरह के आर्टिकल्स पढ़ने के लिए आप हमें ओल्लो कर सकते हैं. यहाँ पर
Technology, Application, education, etc., से जुड़े articles publish करते
हैं. इस लेख को अपने मित्रो के साथ भी जरुर शेयर करियेगा. धन्यवाद्.

Leave a Comment