Doctor कैसे बने – MBBS Doctor बनने के लिए क्या करें

Doctor कैसे बने और डॉक्टर बनने के लिए क्या करे? हेलो दोस्तों, यदि आप एक सफल और बड़ा डॉक्टर बनना चाहते हैं पर आपको यह नहीं पता है कि डॉक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है तो यह article आपके लिए काफी मदद रूप होगा. इस article में हम आपको Doctor बनने की step-by-step पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं. आपको कितनी पढ़ाई करनी पड़ेगी, किस-किस परीक्षा को देना पड़ेगा, परीक्षा में कितने marks लाने होंगे और Doctor बनने में कितना खर्चा आता है इन सभी की जानकारी हम आपको देने वाले हैं.

Doctor Kaise Bane
Doctor kaise bane

बहुत सारे विद्यार्थी अपने जीवन में एक सफल डॉक्टर बनना चाहते हैं और उनके लिए कड़ी मेहनत करने को भी तैयार होते हैं. हर किसी का एक सपना होता है कि वह पढ़ लिख कर एक अच्छा आदमी बने और एक अच्छा पेशा चुने. बहुत लोग engineer बनना चाहते हैं, कुछ लोग bank में नौकरी करना चाहते हैं, कुछ लोग business करना चाहते हैं तो कुछ लोग Doctor बनना चाहते हैं. हर किसी का अपने जीवन का एक लक्ष्य है कि उन्हें बड़ा होकर क्या बनना है और वह बनने के लिए उसको एक राह की जरूरत पड़ती है. यहां पर हम आपको डॉक्टर बनने की राह बताने वाले हैं.

एक डॉक्टर का धर्म होता है कि वह सबसे पहले मरीज का इलाज करें. डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है क्योंकि डॉक्टर लोगों की जान बचाता है. डॉक्टर का पेशा बहुत ही सम्मान दायक पेशा है, अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि बिना मेहनत करें आप किसी भी profession में सफलता हासिल नहीं कर सकते.

तो चलिए इस article की शुरुआत करते हैं और हम आपको डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी बताते हैं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि डॉक्टर कैसे बने, डॉक्टर बनने के लिए क्या करें, MBBS Doctor कैसे बनते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Doctor कैसे बने – How to become a Doctor?

Doctor बनने के लिए आपको एक पूरे process को follow करना पड़ता है तभी आप एक Doctor बन सकते हैं. यह एक ऐसा profession है जिसमे आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और आपको पढ़ाई करके डिग्री हासिल करनी पड़ती है क्योंकि आप बिना डॉक्टर की डिग्री के एक डॉक्टर नहीं कहांलाओगे. एक डॉक्टर के कंधों पर बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी होती है और उस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

जैसे की हम सभी को पता है कि डॉक्टर कई प्रकार के होते हैं, शरीर के विभिन्न अंगों के अलग-अलग डॉक्टर होते हैं जैसे कि कान के डॉक्टर, कैंसर के डॉक्टर, आंख के डॉक्टर, आयुर्वेद डॉक्टर, सर्जन, इत्यादि. तो आप डॉक्टर कि जिस field में जाना चाहते हैं आपको उस field से related course को करना होगा. पर उससे पहले आपको सामान्य पढ़ाई तो करनी ही पड़ेगी, इसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है.

MBBS डॉक्टर बनने के लिए क्या करें

निचे आपको डॉक्टर बनने के लिया करना होगा, इसकी जानकारी दी गयी हैं.

10th class pass करें

दोस्तों, डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा पास करनी पड़ेगी, तभी आप आगे की पढ़ाई कर पाएंगे और अपनी मंजिल की ओर जा सकेंगे. डॉक्टर बनने की यह पहली सीढ़ी है. यदि आप दसवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं या फिर उससे नीचे की कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको दसवीं तक तो पढ़ाई करनी ही पड़ेगी, उसके बाद आपको 11वीं और 12वीं में science stream को चुनना पड़ेगा.

Also read: 10th के बाद क्या करे

11th और 12th में science stream का चुनाव करें

10th pass करने के बाद आपको 11वीं कक्षा में s को चुनना science stream select करना होगा. science stream में आपको Physics, Chemistry और Biology subjects का चुनाव करना होगा. जैसे की हम सभी जानते हैं कि Science stream में PCM और PCB subjects होते हैं तो उनमें से आपको PCB Subjects का चुनाव करना है.

आपको 12वीं कक्षा को कम से कम 50% marks से pass करनी होगी. और यह इसलिए जरूरी है क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है जिस में बैठने के लिए आपको 12वीं में minimum 50% marks तो होने ही चाहिए. तो 12वीं कक्षा में आप कड़ी मेहनत करें और 50% से ऊपर marks लाइए.

Also read: 12th science के बाद क्या करे

NEET की Exam दे (Medical Entrance Exam)

Doctor बनने के लिए आपको NEET की परीक्षा देनी पड़ती है. हर एक  प्रोफेशन में आपको अलग-अलग प्रकार के entrance exam देनी पड़ती है, जैसे की बैंक में नौकरी के लिए IBPS PO exam, सरकारी नौकरी के लिए  प्रतियोगी परीक्षा, ठीक उसी तरह MBBS Doctor बनने के लिए आपको NEET यानी कि National Eligibility Entrance Test (NEET) की परीक्षा देनी होगी.

आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि हर साल इस परीक्षा को लाखों विद्यार्थी देते हैं. अच्छी medical college में admission लेने के लिए आपको सबसे अच्छे marks लाने होंगे. इस परीक्षा में आपको 11वीं और 12वीं में से सवाल पूछे जाते हैं. जब आप 11वीं कक्षा में होते हैं तब से आपको NEET की exam की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि आपको परीक्षा की तैयारी करने के लिए ज्यादा समय मिले.

आप इस परीक्षा को जरा भी हल्के में ना लें  क्योंकि यह बहुत ही कठिन exam होता है. बहुत सारे छात्र इस परीक्षा को clear करने के लिए coaching भी जाते हैं तो अगर आप चाहे तो आप भी अच्छे coaching center से जुड़ सकते हैं और NEET की तैयारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

Medical College से graduation करें

NEET, AIIMS, etc., Exam में आपने जितने marks हासिल किए होंगे उस हिसाब से उतनी बढ़िया कॉलेज में आपको admission मिलेगा. हर साल लाखों बच्चे medical college में admission लेने आते हैं पर सभी को admission नहीं मिल पाता क्योंकि competition बहुत ज्यादा है और देश में medical की seats बहुत कम है.

अगर आप private college मैं medical में graduation करना चाहते हैं तो इसमें काफी ज्यादा खर्चा हो जाता है, इसीलिए ज्यादातर छात्र गवर्नमेंट कॉलेजgovernment college में medical का graduation करना चाहते हैं. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको entrance exam में अच्छे marks लाने होंगे तभी आपको किसी अच्छी गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगा.

Internship complete करें

मेडिकल कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको 1 साल की internship करनी होगी. आपने अपने graduation course में क्या सीखा, आप किस तरह से मरीजों का इलाज करोगे, वह सब आपको अपने internship में करना है. यह एक तरह की training होती है. जब आप 1 साल की internship complete कर लेते हैं तो उसके बाद आपको Medical Council of India (MCI) के द्वारा Doctor की Degree दी जाती है. डिग्री मिलने के बाद आप किसी भी अस्पताल में अपनी सेवाएं दे सकेंगे हैं.

तो एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको इस प्रक्रिया को follow करना पड़ता है. अब आपको लगातार practice करते रहना होगा. यदि आप किसी अस्पताल में नौकरी नहीं करना चाहते हैं और अपना खुद का clinic शुरू करना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि डॉक्टर कैसे बने, MBBS Doctor बनने के लिए क्या करना पड़ता है.

Also read:

MBBS Doctor बनने के लिए योग्यता

  • Applicant 12वीं कक्षा में Physics, Chemistry और Biology subjects से pass हुआ होना चाहिए.
  • Applicant ने 12वीं कक्षा में सभी विषयों में कम से कम 50% marks होने चाहिए.
  • Applicant ने NEET की exam दी होनी चाहिए.
  • NEET की exam देने के लिए  न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है और महत्तम आयु सीमा 25 वर्ष है.
तो यहां पर हमने आपको एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बने, डॉक्टर बनने के लिए किन विषयों का चुनाव करें, इस बारे में जानकारी सरल शब्दों में प्रदान करी है. दोस्तों, डॉक्टर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी. यह काम इतना आसान भी नहीं है. आपको मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी और अच्छे marks लाने होंगे. ध्यान रहे कि अपने graduation के दौरान आपको पढ़ाए जाने वाले सभी topics को अच्छे से समझना है, उसे रटना नहीं है. क्योकि आगे चलकर आपको real life में लोगों का इलाज करना है. जब कोई मरीज डॉक्टर के पास आता है तो वह उस आशा के साथ आता है कि अब में सही हो जाऊंगा, तो आपको उस आशा को पूरा करने के लिए आप से हो सके उतनी कोशिश करनी होगी.

Conclusion:

दोस्तों, इस article में आपने जाना कि डॉक्टर कैसे बने, एमबीबीएस डॉक्टर कैसे बनते हैं, 12वीं के बाद डॉक्टर कैसे बने. हमने आपको पूरी जानकारी सरल शब्दों में देने का पूरा प्रयास किया है, फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक होकर हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. MBBS Doctor बनने के लिए  qualification क्या है इस बारे में भी हमने आपको पूरी जानकारी दी है, साथ में यह भी बताया है कि डॉक्टर बनने के लिए किस परीक्षा को देना पड़ेगा और कितने marks लाने होंगे.

यदि आपको यह article पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर share करें ताकि अगर वह भी डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उनको एक सही guide मिल सके. शिक्षा से जुड़े ऐसे ही articles पढ़ने के लिए आप हमें follow कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment