Instagram Reels Video Download कैसे करें

Instagram Reels Video Download कैसे करें? दोस्तों आज आप Instagram Reels Video Download कैसे करें इसके बारे में सिखने जा रहे है. हमने आपको अपने इस article में सबसे best व सरल तरीके को बताया हुआ है जिससे आपको Reels विडियो डाउनलोड करने में कोई भी समस्या नही आएगी.

Instagram Reels Video Download kaise kare


कई बार Instagram Reels चलाते समय काफी ऐसे videos मिल जाते है जिसे आप अपने WhatsApp Status पर लगाना चाहते होंगे मगर ऐसे में ये जानकारी नही होती है कि Instagram Reels विडियो को कैसे डाउनलोड किया जाता है तो आपको चिंता करने की कोई भी जरुरत नही है.

वैसे तो Reels विडियो डाउनलोड करने के लिए आपको application या website की जरुरत पडती है, मगर आप चाहे तो बिना कोई Third Party App Download किये भी Instagram Reels Video Save कर सकते है.

Instagram Reels Video Download कैसे करें

वैसे तो Reels के बारे में आप लोग अच्छे से जानते ही होंगे कि Instagram Reels एक Short Video Platform है जहाँ पर आप छोटे videos यानी कि 90 seconds तक के video को upload कर सकते है.

ये platform इतना प्रसिद्ध है की यहाँ पर बहुत से आम आदमी से लेकर Bollywood Celebrities तक सभी विडियो बनांते है और वो लोग इसी तरह से विडियो बना कर Instagram से पैसे भी कमा रहे है.

मगर हम यहाँ पर बात कर रहे है Reels विडियो डाउनलोड करने की तो आपको दो सबसे आसान तरीको के बारे में बताया जाएगा. इनमे से आपको जो भी अच्छा लगे आप उसका उपयोग का सकते है.

Reels Video Download करने का तरीका

अगर आपको Instagram पर कोई विडियो पसंद आ जाता है तो उसको डाउनलोड कैसे किया जायेगा इसके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है, वरना आप उस विडियो को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में Save नही कर सकते है या आप WhatsApp Status लगाने के लिए विडियो डाउनलोड करना चाह रहे थे तो वो नही कर सकते है.

इसीलिए आपको हम Free Reels Video Download करने के तरीको के बारे में बताने जा रहे है. जो दोनों तरीके है उसमे से एक तरीके में आपको Google Play Store से एक App download करना होता है जो कि बिल्कुल Secure app है. और दुसरे तरीके में आप Instagram App के मदद से किसी भी Reels Video को Save कर सकते है, अधिकतर लोग तो इस Instagram Hidden Trick के बारे में जानते ही नही होंगे.

Also read: Jio phone में video song download कैसे करे

Instagram Reels Video Downloader App

ये वाला app उन लोगों के लिए बड़े ही काम का app है जिनको रोजाना Instagram से Reels Video डाउनलोड करने की जरुरत पड़ती रहती होगी. अगर आप भी इसी तरह के विडियो को डाउनलोड करते रहते है तो आपके मोबाइल में ये Reels डाउनलोड करने वाला ऐप जरुर होना चाहिए.

इस ऐप की सबसे अच्छी बात है कि ये आपके मोबाइल में ज्यादा जगह नही लेता है क्योंकि ये मात्र 9MB का application है जिसके वजह से अगर आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखो तो मोबाइल चलाने में कोई भी दिक्कत नही होगी.

विडियो डाउनलोड करने से पहले आपको यह जानना होगा कि इस ऐप को कीस तरह से डाउनलोड किया जाता है. इस एप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने Android Mobile में Google Play Store पर जाना होगा और आपको वहां पर एक Search Box दिखाई देगा.

Instagram reels video download karne wala app
Instagram Reels Video Downloader App


यह भी पढ़े: WhatsApp status download कैसे करे

उसमे आपको इस ऐप का नाम यानी कि “Video Downloader For Instagram” लिखकर search कर देना है. इसके बाद Search Result में सबसे ऊपर यही वाला ऐप आ जाएगा, मगर ध्यान रहे कि उस result list में कुछ Ads वाले app भी होते है तो आप उनको डाउनलोड मत करिये.

अगर आपको इस ऐप का Direct Download Link चाहिए तो हमने निचे एक link दिया है जिस पर click करने के बाद आप सीधा इसी app के page पर पहुच जाओगे और जैसे ही Install वाले button पर click करोगे तो ये डाउनलोड होने के बाद install होने लगेगा.

Download

आइये अब ये भी जान लेते है कि इसको किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है.

  • Step 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Instagram App Open कर लेना है, उसके बाद जिस भी Reels Video को डाउनलोड करना है उसे चालू कर लीजिये.
  • Step 2: अब हमे उस Reels विडियो का Link चाहिए तो उसके लिए जहाँ पर Likes, Comment करने के लिए बटन दिए जाते है ठीक उसी लाइन में सबसे निचे वाले Menu वाले icon पर click करना है और फिर आपको वहां पर Link के नाम से एक बटन मिलेगा, इस पर click करने के बाद विडियो का link copy हो जाता है.
  • Step 3: इसके बाद हमने आपको जो Video Download For Instagram app download करवाया हैं उसको चालू कर लीजिये. इसमें आने के बाद जो लिंक कॉपी किया था उसको Paste करना है और Download वाले बटन पर क्लिक करना है.
  • Step 4: अब आपने जिस विडियो लिंक को कॉपी किया था वो अपने आप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा.

तो ये था हमारा पहला तरीका जिसके मदद से आप फ्री में किसी भी Reels विडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते है, तो आप इसे एक बार Try करके जरुर देखे.

जानिए मैंने कैसे बढ़ाये Instagram पर 100K Followers

बिना किसी ऐप के Reels विडियो डाउनलोड करने का तरीका 

ये Instagram की Hidden Trick है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है. इसका उपयोग करके आप बिना कोई ऐप डाउनलोड किये Instagram Reels Video Save कर सकते है. तो चलिए फिर इसको भी जान लेते है ये आपके बहुत ही काम आ सकती है.

  • पहले के जैसे ही आप उस Reels विडियो को चालू कर लीजिये जिसको भी आप डाउनलोड करना चाहते है.
  • अब वहाँ पर आपको एक Share का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद “Add reel to your story” पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Story वाले स्क्रीन पर ही एक Menu Icon मिलेगा उस पर क्लिक करना है.
  • वही पर ही Save का बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद वो विडियो आपके Gallery में Save हो जाएगा.

तो देखा दोस्तों कितने आसान तरीके से हमने आपको Instagram Reels Video Download कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी, अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरुर बताये.

Also read:

Conclusion:

इस article में हमने आपको बताया की Instagram reels video download कैसे करे. हमने यहाँ पर आपको दो तरीके बताये हैं, आपको जो भी तरीका पसंद आये आप उस तरीको को follow कर सकते हैं. इस लेख को अपने दोस्तों को share करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Comment