चांद पर कौन कौन गया है – Chand par kon kon gaya hai

चांद पर कौन कौन गया है? चांद पर जाने वाले व्यक्तियों के नाम. हेलो दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि चांद पर कौन कौन गया है? आप सभी को नील आर्मस्ट्रांग का नाम तो याद ही होगा जोकि चांद की धरती पर सबसे पहला कदम रखने वाले व्यक्ति थे पर क्या आपको उनके अलावा जिन लोगों ने भी चांद पर अपना कदम रखा है उनके नाम पता है? शायद आपको नहीं पता होगा क्योंकि हम सभी को सिर्फ नील आर्मस्ट्रांग के बारे में ही पता है, उनके अलावा किसी दूसरे व्यक्ति के नाम के बारे में शायद आपको जानकारी नहीं होगी.

Chand par kon kon gaya hai
Chand par kon kon gaya hai


इस article में हम आपको चांद पर जाने वाले व्यक्तियों की सूची के बारे में बताने वाले हैं और साथ में चंद्रमा पर जाने वाले व्यक्तियों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी भी आपके साथ share करेंगे. हम यह भी जानेंगे की चाँद पर सबसे पहले कौन गया था, चाँद पर जाने वाला पहला भारतीय कौन था और उनका नाम क्या था, चाँद पर कितने लोग जा चुके हैं, चन पर जाने वाली पहली महिला कौन थी, इत्यादि. 

इंसान हमेशा से ही अंतरिक्ष के बारे में जानने में अपनी रुचि रखता है और इसी के चलते और टेक्नोलॉजी की सहायता लेकर आज इंसान अंतरिक्ष पर रिसर्च कर रहा है. दुनिया में जितने भी बड़े देश हैं उन देशों के पास अपनी Space Research Organization है जैसे कि भारत देश के पास ISRO है, अमेरिका के पास NASA है और इसी तरह अलग-अलग देशों के पास अपनी खुद की अंतरिक्ष एजेंसी है. और इन Space Research Organizations द्वारा समय-समय पर नए Missions launch किए जाते हैं जिसके तहत वह अंतरिक्ष पर research करते हैं.

इनमें से एक मिशन का नाम था अपोलो 11 (Apollo 11) और उसका काम था चंद्रमा पर research करना. आज से लगभग 53 साल पहले 20 जुलाई 1969 को NASA द्वारा Apollo 11 Mission को launch करा गया था और इस मिशन के तहत कुल 27 वैज्ञानिक ने चंद्रमा की और अपनी मंजिल बनाई थी. 

इन सभी वैज्ञानिकों में से कुल 12 वैज्ञानिक ऐसे थे जिन्होंने चांद की धरती पर अपने कदम रखे थे और उन में से सबसे पहला कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था और चांद पर दूसरा कदम बज एल्ड्रिन ने रखा था.

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं चांद पर कौन कौन गया है मतलब कि चांद पर अब तक कितने लोग जा चुके हैं. यहां पर आपको उन 12 व्यक्तियों के बारे में जानकारी दी गई है जो कि चांद पर जा चुके हैं.

चांद पर कौन कौन गया है

चांद पर जितने भी लोग गए हैं और वह जिस भी मिशन के तहत चांद पर गए हैं उनके बारे में कुछ जानकारी आपको यहां पर दी गई है.

1. नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong)

20 जुलाई 1969 को लांच किया गया मिशन अपोलो 11 के तहत नील आर्मस्ट्रांग चांद पर जाने वाले पहले व्यक्ति बने. इस मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया और दुनिया इन्हें चांद पर जाने वाला सबसे पहला व्यक्ति कहती है.

आपको बता दें कि नील आर्मस्ट्रांग का जन्म 5 अगस्त 1930 को हुआ था और यह एक अमेरिकी नागरिक थे और वह पेशे से नौसेना के पायलट थे और इंजीनियर भी थे. नील आर्मस्ट्रांग की मृत्यु 25 अगस्त 2012 को हुए थी.

उस समय Apollo 11 मिशन successful रहा था और तब के अमेरिका के राष्ट्रपति ने जिनका नाम निक्सन था उन्होंने नील आर्मस्ट्रांग को Presidential Medal Of Freedom का Award दिया था. फिर उसके बाद सन् 1978 में जिम्मी कार्टर ने नील आर्मस्ट्रांग को Congressional Space Medal Of Honor का Award दिया था. इसी तरह नील आर्मस्ट्रांग को बहुत सारे Awards से नवाजा गया था.

2. बज एल्ड्रीन (Buzz Aldrin)

अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग के साथ बज एल्ड्रीन भी चांद पर गए थे और वे चांद पर जाने वाले दूसरे व्यक्ति है. चांद पर सबसे पहले  नील आर्म स्ट्रांग ने कदम रखा और उसके बाद बज एल्ड्रीन चांद पर जाने वाले दूसरे व्यक्ति बने. 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बज एल्ड्रिन का जन्म 20 जनवरी 1930 को अमेरिका मैं हुआ था और तब वह फ्लोरिडा में रहा करते थे. बज एल्ड्रीन एक अमेरिकी नागरिक है और पेशे से वैमानिक इंजीनियर हैं.

3. पीट कॉनराड (Pete Conrad)

चांद की जमीन पर जो तीसरा अंतरिक्ष यात्री गया था उनका नाम पीट कॉनराड था. आपको बता दें कि पीट कॉनराड अपोलो 11 मिशन के तहत नहीं बल्कि अपोलो 12 मिशन के तहत चांद पर गए थे. अपोलो 12 मिशन को 19-20 नवंबर 1969 को लांच किया गया था. जिस तरह नील आर्मस्ट्रांग अपोलो 11 मिशन के कमांडर थे ठीक उसी तरह पीट कॉनराड अपोलो 12 के कमांडर थे.

पीट कॉनराड का जन्म 2 जून 1930 को अमेरिका में हुआ था और 8 जुलाई 1999 को उनकी मृत्यु हो गई थी. वे NASA में काम करते थे और सन 1973 में वह NASA से retire हो गए.

यह भी पढ़े:

4. एलन बीन (Alan Bean)

एलन बीन चांद पर जाने वाले चौथे व्यक्ति हैं. एलन बीन अपोलो 12 मिशन के तहत पीट कॉनराड के साथ चांद पर गए थे. आपको बता दें कि वे अपोलो 12 मिशन के पायलट थे.

एलन बीन का जन्म 15 जून 1932 को अमेरिका में हुआ था और 26 मई 2018 को एलन बीन की मृत्यु हो गई थी. वे एक अमेरिकी नागरिक थे और NASA में एक वैज्ञानिक के तौर पर काम करते थे.

5. एलन शेपर्ड (Alan Shepard)

एलन शेपर्ड चांद पर जाने वाले पांचवें व्यक्ति हैं और वह अपोलो 14 मिशन के तहत चांद पर गए थे. आपको बता दें कि अपोलो 14 के कमांडर एलन शेपर्ड ही थे और वह पेशे से एक वैज्ञानिक इंजीनियर और नौसेना पायलट भी थे.

एलन शेपर्ड का जन्म 18 जून 1923 को अमेरिका में हुआ था और 21 जुलाई 1988 को उनकी मृत्यु हुई थी.

6. एडगर मिशेल (Edgar Mitchell)

5-6 फरवरी 1971 को मिशन अपोलो 14 के तहत एडगर मिशेल चांद पर जाने वाले छठे व्यक्ति बने. एडगर मिशेल अपोलो 14 के कमांडर थे और वह पेशे से एक वैज्ञानिक और इंजीनियर थे.

वे NASA में काम करते थे और उनका जन्म 17 सितंबर 1930 को अमेरिका में हुआ था और 4 जुलाई 2016 में उनकी मृत्यु हो गई थी. NASA से 1972 में वो retire हो गए और फिर वह कई प्रकार की मानसिक घटनाओं के ऊपर खोजबीन करने वाले एजेंसियों के साथ जुड़ गए और वहां काम करते थे.

7. डेविड स्कॉट (David Scott)

चांद पर जाने वाले सातवे व्यक्ति डेविड स्कॉट है. 31 जुलाई 1971 को लांच किया गया मिशन अपोलो 15 जिसके तहत डेविड स्कॉट ने चांद की धरती पर अपना कदम रखा. आपको बता दें कि अपोलो 15 के पायलट डेविड स्कॉट थे.

डेविड स्कॉट का जन्म 6 जून 1932 को अमेरिका में हुआ था. मनासा में काम करते थे और उसके बाद 1977 में उन्होंने नासा से रिटायरमेंट ले ली. आपको बता दें कि टाइट स्कर्ट अभी कैलिफोर्निया में रह रहे हैं और अभी की बात करें तो उनकी उम्र 89 वर्ष है.

8. जेम्स इरविन (James Irwin)

जेम्स इरविन चांद पर जाने वाले दुनिया के आठवें व्यक्ति हैं. 31 जुलाई 1978 को लॉन्च किया गया अपोलो 15 मिशन के तहत जेम्स इरविन चांद पर गए थे.

जेम्स इरविन का जन्म 17 मार्च 1930 को अमेरिका में हुआ था और उसके बाद 8 अगस्त 1971 को उनकी मृत्यु हो गई थी. अपोलो 15 मिशन के कमांडर जेम्स इरविन थे.

9. जॉन यंग (John Young)

16 अप्रैल 1972 को अपोलो 16 मिशन लॉन्च किया गया और उसके तहत चांद पर जाने वाले नौवे व्यक्ति जॉन यंग बने. जॉन यंग अपोलो 16 मिशन के कमांडर थे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जॉन यंग ने ना केवल अपोलो 16 मिशन के तहत अंतरिक्ष की यात्रा की और चांद पर गए बल्कि इसके अलावा वह NASA के द्वारा launch किए गए अन्य अंतरिक्ष मिशन के साथ भी जुड़े हुए थे और वे कई बार अंतरिक्ष में जा चुके हैं. अपोलो 10, जमीनी, STS-1 जैसे कुछ मिशन के तहत अंतरिक्ष यात्रा भी कर चुके हैं.

जॉन यंग का जन्म 24 सितंबर 1930 को अमेरिका में हुआ था और 5 जनवरी 2018 को उनकी मृत्यु हो गई थी. वह अमेरिका के नागरिक थे और नासा में वैज्ञानिक के रूप में काम करते थे.

10. चार्ल्स ड्यूक (Charles Duke)

अपोलो 16 मिशन के तहत चांद पर जाने वाले दसवे व्यक्ति चार्ल्स ड्यूक है. 21 अप्रैल 1972 को जो अपोलो 16 मिशन लॉन्च किया गया था उनके तहत जॉन यंग और चार्ल्स ड्यूक चांद पर गए थे.

चार्ल्स ड्यूक का जन्म 3 जून 1935 को अमेरिका में हुआ था. चार्ल्स ड्यूक अभी अमेरिका में रह रहे हैं और उनकी उम्र 86 वर्ष है. वह अमेरिकी नागरिक है और NASA में काम करते थे पर अब वह NASA से रिटायर हो चुके हैं.

11. यूजीन सेरनन (Eugene Cernan)

11 दिसंबर 1972 को अपोलो 17 मिशन लॉन्च किया गया जिसके तहत यूजीन सेरनन चांद पर जाने वाले 11वें व्यक्ति बने.

यूजीन सेरनन का जन्म 14 मार्च 1934 को अमेरिका में हुआ था और 16 जनवरी 2017 में उनकी मृत्यु हो गई थी. वह एक अमेरिकी नागरिक थे और नासा में काम करा करते थे और साल 1976 में उन्होंने NASA से रिटायरमेंट ले ली थी.

12. हैरिसन श्मिट (Harrison Schmitt)

अपोलो 17 मिशन के तहत हैरिसन श्मिट चांद पर जाने वाले 12वें व्यक्ति बने. हैरिसन श्मिट एक नौसेना पायलट है और नासा में वैज्ञानिक के तौर पर भी काम करते थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अपोलो 17 मिशन के कमांडर हैरिसन श्मिट थे.

हैरिसन श्मिट का जन्म 3 जुलाई 1935 को अमेरिका में हुआ था और हाल में वह अमेरिका में रह रहे हैं और अभी उनकी उम्र लगभग 86 वर्ष है. उन्होंने 1975 में NASA से रिटायरमेंट ले ली थी.

तो यह है वे 12 अंतरिक्ष यात्री जो कि चांद पर जा चुके हैं. यह सभी वैज्ञानिक NASA द्वारा लांच किए गए Mission Apollo के तहत चांद पर गए थे.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि चांद पर कौन कौन गया है और चांद पर जाने वाले व्यक्तियों के नाम क्या है. अभी अगर आपको कोई सवाल पूछे कि अभी तक चांद पर कौन-कौन गया है तो आपको नील आर्मस्ट्रांग के अलावा दूसरे 11 लोगों के नाम भी आने चाहिए.

Also read:

चाँद पर अब तक कितने लोग जा चुके हैं यह तो अभी आपको मालूम हो गया होगा पर क्या आप जानते हैं की चाँद पर जाने वाला पहला भारतीय कौन हैं? चाँद पर आखिरी बार कौन गया था? चाँद पर जाने वाली पहली महिला कौन हैं? अगर नहीं, तो चिंता ना करे, चलिए इन सवालो के जवाब अहम आपको बताते हैं.

Chand par kon kon gaya hai FAQ

चाँद पर सबसे पहले कौन गया था?

चाँद पर सबसे पहले नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) गए थे और वे मिशन अपोलो 11 के तहत चंद्रमा पर गए थे. चाँद पर सबसे पहला कदम रखने वाले व्यक्ति का नाम नील आर्मस्ट्रांग (Neil Armstrong) हैं.

चाँद पर अब तक कितने लोग जा चुके हैं?

अभी तक चाँद पर कुल 12 लोग जा चुके हैं. ये सभी लोग NASA द्वारा लांच किये मिशन Apollo 11, Apollo 12, Apollo 14, Apollo 15, Apollo 16 और Apollo 17 के दौरान गए थे.

चाँद पर जाने वाला पहला भारतीय कौन हैं?

चाँद पर अभी तक कोई भी भारतीय नहीं गया हैं. हलाकि भारत के 4 व्यक्ति अंतरिक्ष में जा चुके हैं जिनमे सबसे पहले अंतरिक्ष में जाने वाले भारतीय का नाम राकेश शर्मा हैं. इसके आलावा, राजा चारी, कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष की सैर कर चुके हैं.

चाँद पर आखिरी बार कौन गया था?

चाँद पर आखिरी बार यूजीन सेरनन और हैरिसन श्मिट गए थे, और ये दोनों व्यक्ति अपोलो 17 मिशन के दौरान चाँद पर गए थे. इसके बाद अभी तक कोई भी चाँद पर नहीं गया हैं.

Conclusion:

तो हम उम्मीद करते हैं की चाँद पर कौन कौन गए है के बारेमे लिखा ये article आपको बहोत पसंद आया होगा और कुछ नया सिखने को मिला होगा. आपको चाँद पर जाने वाले व्यक्तियों के नाम जरुर पता होने चाहिए. इस article को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भिलियेगा और इसी तरह के लेख पढ़ने अगर आपको पसंद हैं तो आप हमसे जुड़ सकते हैं.

आप अपने सवाल हमें निचे comment करके जरुर बताये और इस लेख के बारेमे अपने सुजाव भी हमें बताये. धन्यवाद. 

Leave a Comment