बैंक में खाता कैसे खोलते हैं | Back Account खोलने के लिए जरूरी Documents क्या है

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं और बैंक में खाता खोलने के लिए क्या करें? हेलो दोस्तों, यदि आपके पास कोई भी Bank Account नहीं है तो आपको जल्द से जल्द एक बैंक अकाउंट खुलवा लेना चाहिए क्योंकि इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. अगर आज के समय की बात करें तो हर इंसान के पास अपना बैंक खाता होना चाहिए. लोग बैंक खाता इसीलिए खुलवाते हैं ताकि वह अपने पैसों को सुरक्षित रख सके. भारत में आज भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको बैंक से जुड़ी जानकारी नहीं होती है, कई लोगों के तो बैंक अकाउंट भी नहीं होते हैं तो आज हमने यह Post बैंक अकाउंट कैसे खोलें इस पर आपको विस्तृत जानकारी दी है.

Bank mein khata kaise kholte hain
Bank me khata kaise khole


अगर आप कहीं पर नौकरी करते हैं तो आपकी salary आपके Bank Account में सीधे जमा कर दी जाती है और यह सभी Companies में होता है और इसके अलावा यदि आप सरकार से मिलने वाली धनराशि प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए भी आपके पास बैंक अकाउंट होना चाहिए. आजकल सभी सरकारी योजनाओं से मिलने वाली धनराशि व्यक्ति के बैंक अकाउंट में जमा होती है ना कि उन्हें नकद में राशि दी जाती है. 

अगर आपके पास बैंक खाता होगा तो आप कहीं पर भी पैसों की जरूरत पड़ने पर ATM के जरिए पैसे निकाल सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. जब आप बैंक में अपना खाता खुलवाते  हैं तो आप ATM card भी ले सकते हैं. इसके अलावा आप online भुगतान कर सकते हैं.

बैंक अकाउंट खुलवाने के तो अनगिनत फायदे हैं तो अगर अभी तक आपने बैंक खाता नहीं खोला है तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि बैंक में खाता कैसे खोलते हैं, बैंक में खाता खोलने के लिए किन documents की जरूरत पड़ती है, online bank में खाता कैसे खोलें और बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है.

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं

अगर आप बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं तो आप दो तरह से बैंक में खाता खोल सकते हैं. आप bank जाकर Application Form भर कर अपना बैंक अकाउंट खोल सकते हैं जिसे हम offlile bank account open करना कह सकते हैं. पर यदि आप Online Banking के बारे में जानते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन बैंक खाता खोल सकते हैं. यहां पर हम दोनों तरीकों के बारे में जानने वाले हैं जैसे कि बैंक खाता कैसे खोलें offline और बैंक खाता कैसे खोलें online.

भारत में बहुत सारी बैंक है जैसे कि State Bank Of India (SBI), ICICI Bank, HDFC Bank, UCO Bank, Bank Of Baroda (BOB), Kotak Mahindra Bank, Axis Bank, etc. आप इनमें से किसी भी बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं. सभी बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया एक समान ही होती है बस form में भरने वाली जानकारी में थोड़ा सा अंतर होता है. 

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलना चाहते या फिर HDFC Bank में खाता खोलना चाहते हैं तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस बैंक में अपना खाता खोलना चाहते हैं.

बैंक निर्धारित करने के बाद आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप किस प्रकार का bank account खोलना चाहते हैं. बैंक अकाउंट बहुत प्रकार के होते हैं जैसे कि Saving Account, Current Account, Credit Account, etc. तो आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपको Saving Account खुलवाना है या फिर Current Account खुलवाना है. दोनों प्रकार के Accounts के अपने अलग-अलग फायदे हैं.

Bank खाते के प्रकार

भारत में बैंक के 3 प्रकार के खाते होते हैं.

  1. Saving Account
  2. Current Account
  3. Credit Account

ज्यादातर लोग जो कि अपनी saving को bank में जमा करना चाहते हैं वह लोग saving account खुलवाते हैं और इस खाते में आपको current account से थोड़ा ज्यादा ब्याज भी मिलता है. जो लोग business करते हैं और रोजाना बहुत सारे पैसों का लेनदेन करना होता है वह लोग current account खुलवाते हैं. 

यदि आप सिर्फ बैंक में अपने पैसे जमा करना चाहते हैं, कंपनी से आने वाली सैलरी को जमा करना चाहते हैं, छोटे-मोटे लेनदेन करना चाहते हैं, तो आप सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं.

बैंक खातो के प्रकार के बारेमे ज्यादा जानकारी आप यहाँ पढ़ सकते हैं: Saving account और Current Account में क्या अंतर होता हैं.

तो चलिए आप जानते हैं कि बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है, बैंक अकाउंट कैसे खोले ऑफलाइन इसके बारे में जानते हैं.

Bank Account कैसे खोलें Offline

  • Bank Account खोलने के लिए सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर लीजिए कि आपको भारत के किस bank में अपना खाता खुलवाना है और उसके बाद आप यह decide करें कि आप कौन सा खाता खुलवाना चाहते हैं मतलब की सेविंग अकाउंट या फिर करंट अकाउंट.
  • बैंक डिसाइड करने के बाद आप अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाएं. यदि आपको भारतीय स्टेट बैंक में अकाउंट खोलना है तो आप SBI की नजदीकी ब्रांच में जाए.
  • अब आपको बैंक में जाकर बैंक खाता खोलने का फॉर्म लेना है और उसे भरना है.
  • बैंक खाता खोलने के form में आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम, अपना address, Mobile Number, Email ID, की जानकारी भरनी होती है और अपना passport size का photo भी लगाना होता है, साथ में आपको खाते का प्रकार भी चुनना होता है.
  • Application Form में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भरे और इसके बाद आपको form में तीन से चार जगहों पर अपने हस्ताक्षर करने होंगे.
  • Form भरने के बाद मांगे गए जरूरी documents को form के साथ attach करें और उसे बैंक कर्मचारी को दे दीजिए.
  • जब आप form को बैंक कर्मचारी को देंगे तो बैंक का कर्मचारी आपके द्वारा भरे गए form को check करेगा और अटैच किए गए documents को भी check करेगा. अगर सब कुछ सही रहेगा तो बैंक कर्मचारी form स्वीकार कर लेगा और अगर कुछ गलती हुई होगी तो उसमें सुधार करने के लिए आपको बोलेगा.
  • यह सब होने के बाद 24 घंटे के बाद आपको बैंक पासबुक मिल जाती है. 24 घंटे के बाद आपका बैंक अकाउंट खुल जाएगा और आप अपनी बैंक पासबुक ले सकते हैं.
  • यदि आप बैंक Passbook के साथ-साथ ATM Card और Checkbook भी लेना चाहते हैं इसके लिए आपको बैंक खाता खोलने का फॉर्म भरते समय ATM Card और चेक बुक को टिक करना होता है.

तो कुछ इस तरह आप किसी भी बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा कि बैंक में खाता कैसे खोलते हैं और बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है. कुछ बैंक ऐसे होती है जहां पर खाता तुरंत खुल जाता है पर कुछ बैंक में खाता खोलने में 24 घंटे से लेकर 48 घंटे तक का समय लग सकता है.

यदि आपके पास कोई Email ID नहीं हैं तो आप एक Email ID बना लीजिये. इसके लिए आप यह पढ़े:

जैसे कि हमने बात करी की बैंक अकाउंट खोलने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है, तो नीचे हमने आपको बैंक खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज की जानकारी दी है. अगर आपके पास यह documents है तो आप बैंक में अपना खाता खोल सकते हैं.

बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक Documents

अगर आपको बैंक में खाता खोलना है तो आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए. आपसे दो से तीन Passport Size Photos, Identity Proof, Address Proof के लिए कुछ Documents की मांग की जाती है.

  • 3 Passport Size Photo
  • आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर Voter ID card इनमें से कोई भी एक.
  • बिजली बिल या फिर गैस बिल (Address Proof के लिए जरूरी है)
  • करंट अकाउंट खोलने के लिए PAN Card और Certificate of Incorporation जरूरी है.

अगर आपके पास यह सभी जरूरी दस्तावेज है तो आप बैंक खाता खोल सकते हैं. तो अब आपको तो पता चल गया होगा कि बैंक में खाता खोलने के लिए documents क्या क्या चाहिए.

अगर आपने आधार कार्ड बनवा रखा हैं पर वो अभी आपके पास नहीं हैं तो आप आधार कार्ड को online download कर सकते हैं. और यदि PAN Card नहीं हैं तो वह भी online बनवा सकते हैं. इनके लिए निचे हमने कुछ articles के links दिए हैं, उन्हें जरुर पढ़े:

जब आप बैंक खाता खोलने का फॉर्म भरते हैं तो उस form के साथ आपको यह सभी documents attach करने पड़ते हैं और इन सभी documents पर भी आपको अपने हस्ताक्षर करने हैं.

तो कुछ इस तरह आप offline बैंक में खाता खोल सकते हैं. बैंक में खाता कैसे खोलते हैं offline प्रक्रिया को follow करके आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. यदि आपको ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना है, तो ऑनलाइन बैंक अकाउंट कैसे खोलें इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है.

Online Bank Account कैसे खोलें

आजकल बैंक से जुड़े सभी कार्य online ही हो जाते हैं. बैंक खाता खोलने से लेटर bank account close करने तक के सारे कार्य mobile से हो जाते हैं. ज्यादातर लोग जिनको online banking के बारे में जानकारी होती है वह लोग बैंक से जुड़े सारे कार्य online ही करते हैं. 

ऑनलाइन बैंकिंग के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि अगर आपको किसी को पैसे transfer करने हैं तो आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है, अगर आपकी चेक बुक पूरी हो गई है तो आप ऑनलाइन चेक बुक आर्डर कर सकते हैं, नया ATM Card मंगवा सकते हैं, bank Account की KYC कर सकते हैं, और इसी तरह अनगिनत फायदे आपको मिलते हैं.

आप भी घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो यहां पर आपको इसके बारे में भी जानकारी दी गई है. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Mobile से बैंक में खाता कैसे खोलें मतलब कि बैंक अकाउंट कैसे खोलें online.

  • सबसे पहले आपको जिस भी बैंक में अपना account open कराना है उस बैंक की official website पर जाना होगा. मान लीजिए कि आप भारतीय स्टेट बैंक मतलब की SBI में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको SBI की official website पर जाना होगा.
  • Website पर जाने के बाद आपको बैंक खाता खोलने का option मिलेगा, आपको उस option पर click कर देना.
  • इसके बाद, यदि आप saving account खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Saving Account का Application form online भरना होगा पर यदि आप current account खुलवाना चाहते तो इसके लिए आपको current account का Application form online भरना होगा.
  • इन form में आपको अपनी निजी जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड नंबर, इत्यादि जैसी जानकारी भरनी होती है.
  • Application form fill करने के बाद आपको जरूरी documents को upload करने होंगे. तो यह सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया को follow करते समय आपके पास सभी जरूरी documents Scanned होने चाहिए और वे PDF के रूप में सेव होने चाहिए.
  • आपको अपना Mobile Number, Email ID और आधार कार्ड verify करना होगा, इसके लिए आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाता है जिसके जरिए आप अपने mobile number को verify कर सकते हैं.
  • यदि आप चेक बुक या फिर ATM Card भी मंगवाना चाहते हैं तो Application Form में आपको चेक बुक और ATM Card के लिए Apply करने का भी option मिलता है, आपको उस option पर click कर लेना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद और सभी जरूरी documents upload करने के बाद आपको Submit बटन पर click कर देना है.
  • जैसे ही आप Submit बटन पर click करेंगे तो आपका Application form verification के लिए चला जाएगा.
  • Application form verify होने के बाद, 24 से 48 घंटे के बाद, आपका bank account activate हो जाएगा और इसकी जानकारी आपको SMS के द्वारा दी जाएगी और उस SMS में आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर भी दिया जाएगा.
  • Bank account application form भरते समय आपने जो भी मोबाइल नंबर दिया होगा उस मोबाइल नंबर पर यह सारी जानकारी आ जाएगी.

तो कुछ इस प्रकार आप online bank बैंक में खाता खोल सकते हैं. चाहे आप ऑफलाइन बैंक खाता खोले या फिर ऑनलाइन बैंक खाता खोलें, दोनों में प्रक्रिया तो same ही होती है बस फर्क सिर्फ इतना है कि आपको offline process में पेन से सारी जानकारी बनी होती है और online process में आपको टाइपिंग करके सारी जानकारी होती.

Also read:

यदि आपको अपने बच्चों के लिए बैंक अकाउंट खोलना है तो आप अपने बच्चों का बैंक खाता भी खोल सकते हैं. ऐसे बैंक अकाउंट को हम Minor Bank Account कहते हैं.

Minor Account खोलने की प्रक्रिया क्या है

बहुत सारे लोग अपने बच्चों के लिए बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं ताकि वह शुरुआत से ही अपने बच्चों के बैंक अकाउंट में कुछ पैसे जमा कर सके और पैसों की बचत कर सकें. ऐसे बैंक अकाउंट Minor Account की श्रेणी में आते हैं. 

18 साल से कम उम्र वाले बच्चों के account को हम Minor account की श्रेणी में रखते हैं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे के बैंक अकाउंट को भी Minor Account ही कहते हैं पर उसका संचालन उनके माता-पिता को करना पड़ता है.

तो चलिए जानते हैं कि बच्चों के लिए बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है यानी कि माइनर अकाउंट कैसे खोला जाता है.

  • Minor Account open करने की प्रक्रिया Saving Account open करने की प्रक्रिया जैसा ही हैं. समान ही है. इसमें आपको same application form भरना होता है.
  • Form में आपको खाताधारक ना नाम, उसका पता, उनके माता-पिता का नाम भरना होगा और हस्ताक्षर करने होंगे (यह सारी जानकारी जिस बच्चे या नाबालिक का खाता खोलना है उसकी जानकारी होगी)
  • माइनर अकाउंट के लिए Birth certificate, आधार कार्ड और नाबालिग के माता पिता के जरूरी documents जैसे की वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड की रूरत पड़ती है.

इस तरह आप अपने बच्चों के लिए भी बैंक अकाउंट खोल सकते हैं. तो बहुत सारे लोगों के सवाल होते हैं कि बैंक ऑफ बड़ौदा में खाता कैसे खोलें, मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें, बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें, भारतीय स्टेट बैंक में खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है. तो आपको बता देती की सभी बैंक की वेबसाइट अलग-अलग होती है तो आप जिस भी बैंक में अपना खाता खोलना चाहते हैं आपको उसी बैंक की official website पर जाना होगा और वहां पर दिए गए Application Form को fill करना पड़ता है. अगर आपको offline bank account खोलना हैं तो इसके लिए आपको उसी बैंक के किसी भी नजदीकी Branch में जाना पड़ता है और वहां पर जाकर Application form भरना पड़ता है.

यह भी पढ़े:

हम आपको बता दें कि बैंक में खाता खोलते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि आप जिस बैंक मैं अपना खाता खोल रहे हैं उस बैंक में Rate of Interest क्या है मतलब कि आपको कितना ब्याज मिलता है, Bank Charges क्या है और उस बैंक में जरूरी न्यूनतम राशि कितनी होनी चाहिए मतलब की Minimum Required Balance कितना होना चाहिए. कुछ बैंक में खाता जारी रखने के लिए आपके बैंक अकाउंट में minimum 500 रुपए या फिर 1000 जार रुपए तो होने ही चाहिए, अगर इससे कम होंगे तो आप को बैंक को charge देना होगा.

Bank account कैसे खोले FAQ

हमें किस बैंक में अपना अकाउंट खोलना चाहिए?

आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते हैं. बैंक दो तरह के होते हैं, कुछ सरकारी Banks होते हैं और कुछ Private Banks होते हैं. सभी बैंक के अपने अलग फायदे होते हैं, कुछ में आपको ज्यादा ब्याज मिलता हैं तो कुछ में आपको कम मिलता हैं.

बैंक खता के प्रकार कितने हैं?

बैंक खाते के मुख्यत: तिन प्रकार होते हैं. Saving Account, Current, Account और Credit Account.

भारत का सबसे बड़ा बैंक कौनसा हैं?

भारत का सबसे बड़ा बैंक जिसमे ज्यादातर लोगो के bank Accounts होते है उस बैंक का नाम State Bank of India (SBI) हैं.

क्या 18 साल से कम उम्र के बच्चो का बैंक अकाउंट खोल सकते हैं?

हा, आप 18 साल से कम उम्र के बच्चो के लिए भी बैंक अकाउंट खोल सकते हैं पर वह अकाउंट Minor Account कहलायेगा. जब आपका बच्चे की उम्र से ज्यादा हो जाए तब आप उस बैंक अकाउंट को convert करा सकते हो.

भारत में कितने banks हैं?

भारत में तो बहोत सारे banks हैं, जिनमे से कुछ banks के नाम निचे दिए गए हैं.

  • State Bank of India (SBI)
  • Axis Bank
  • UCO Bank
  • HDFC Bank
  • Punjab National Bank
  • ICICI Bank
  • IDBI Bank
  • BOB Bank

Also read:

Conclusion:

यहां पर हमने आपको bank में खाता कैसे खोलते हैं offline और online bank account कैसे खोले के बारे में step-by-step जानकारी दी है. साथ में हमने आपको बैंक खाता खोलने के लिए जरूरी documents और verification process की भी जानकारी दी है. हमने offline और online बैंक अकाउंट खोलने की प्रक्रिया, इन दोनों के बारे में बताया है ताकि आपको जो भी तरीका सही लगे आप उस तरीके को follow करके किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं.

बैंक अकाउंट कैसे खोलें इससे जुड़े अगर आपके कोई सवाल है तो आप बेजिजक होकर हमें नीचे comment करके बता सकते हो. यहां पर हमने बैंक अकाउंट खोलने से जुड़ी सारी जानकारी सरल शब्दों में दी है फिर भी हो सकता है आपको कुछ बातें समझ में ना भी आई हो तो आप हमें कह सकते हैं. बहुत सारे लोग अपने बच्चों के लिए भी बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो उनके लिए माइनर अकाउंट कैसे खोलते हैं इस विषय पर भी हमने चर्चा करी है.

यदि आपको यह article अच्छा लगा हो तो इसे share जरूर करिएगा ताकि दूसरे लोगों को भी बैंक अकाउंट कैसे खोले के बारे में जानकारी मिल सके और वह लोग भी अपना बैंक खाता खोल सके. बैंक से जुड़े और भी कई सारे articles यहां पर publish किए हुए हैं तो आप उन articles को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Leave a Comment