Vibes meaning in Hindi | Vibes का मतलब क्या होता है

Vibes meaning in Hindi - Vibes का मतलब क्या है? हेलो दोस्तों, आज के इस article में हम आपको vibes के बारे में बताने वाले हैं, तो अगर आपको भी नहीं पता कि vibes को हिंदी में क्या कहते हैं, vibes का अर्थ क्या होता है, तो इस article को आप पूरा जरूर पढ़ें. यहां पर आपको vibes के बारे में सारी जानकारी विस्तार से समझाइ गई है. आपने vibes शब्द को अक्सर Social Media में देखा होगा या फिर बहुत सारे लोग इस शब्द का प्रयोग आमतौर पर करते हैं, तो आपने भी कभी ना कभी इस शब्द को तो जरूर सुना होगा.

Vibes meaning in Hindi
Vibes meaning in Hindi

सोशल मीडिया में अक्सर ऐसे बहुत सारे शब्दों का उपयोग भारी मात्रा में किया जाता है और कई लोगों को इसके बारे में मालूम नहीं होता है. उन्हीं में से एक शब्द vibes भी है. जिन लोगों को vibes शब्द का मतलब मालूम होता है वह अक्सर अपनी social media post में vibes word का उपयोग करते हैं पर जो लोग उस post को देख रहे हैं उनमें से बहुत सारे लोगों को vibes का Hindi meaning नहीं पता होता है जिस वजह से वे लोग उस पोस्ट को समझ नहीं पाते हैं. लोग अक्सर बोला करते हैं कि आज मुझे Good Vibes आ रही है, इसे देख कर मुझे Negative Vibes आ रही है, इत्यादि.

Vibes शब्द को किसी अन्य शब्द के साथ जोड़कर भी एक नया शब्द बनाया जा सकता है, जैसे कि Positive Vibes, Negative Vibes, Wedding Vibes, Good Vibes, New Year Vibes, Bad Vibes, इत्यादि. लोग इन शब्दों का प्रयोग करते हैं. अगर आपको vibes का अर्थ नहीं मालूम है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ताकि आप इस शब्द के अर्थ को सही से समझ सके.

Vibes meaning in Hindi - Vibes का मतलब क्या होता है

vibes का मतलब होता है अनुभूति. जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, किसी नई जगह जाते हैं या फिर जब आप कोई काम करते हैं तो आपको कुछ प्रकार की अनुभूति होती है, आपको कुछ feeling आती है, आप कुछ महसूस करते हैं, तो उस महसूस करने को ही हम vibes कहते हैं. 

आपको किसी चीज को देखकर या फिर किसी से मिलकर कैसा लगा, आपको क्या अनुभव हुआ, उसे vibes कहते हैं. यह एक तरह का भावनात्मक संकेत होता है जो कि हमें किसी व्यक्ति से मिलकर, कोई काम कर के या फिर किसी जगह जाकर अनुभव होता है. बहुत लोग तो इसे जलवा भी कहते हैं.

अगर आप किसी से मिलोगे या फिर किसी चीज को देखोगे तो आपके अंदर से या तो अच्छा लगेगा या फिर बुरा लगेगा, इन दोनों में से किसी एक तरह की feeling तो जरूर आएगी. या तो आप उससे मिलकर अच्छा महसूस करेंगे या तो आप उस से मिलकर बुरा महसूस करेंगे ,किसी चीज को देखकर आपको अच्छा लगेगा तो किसी चीज को देख कर आपको बुरा लगेगा, तो यह जो अच्छा या बुरा लगना है उसे ही हम Vibes कहते हैं. यह एक तरह की feeling होती हैं.

परिस्थिति के अनुसार आप vibes शब्द के आगे दूसरे शब्द लगाकर इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे कि Good Vibes, Bad Vibes, etc. इसी तरह आपको जो भी फीलिंग आ रही है, आपको अच्छा लगा या बुरा लगा उसे आप ऐसे शब्दों के जरिए बया कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

अब आपको अच्छे से पता चल गया होगा कि vibes का मतलब क्या होता है vibes का हिंदी मीनिंग क्या होता है (Meaning of Vibes in Hindi). तो चलिए अब हम आपको अलग-अलग परिस्थिति में इस शब्द का प्रयोग लोग किस तरह से करते हैं इसके बारे में बताते हैं.

सबसे पहले हम आपको Good Vibes और Bad Vibes in Hindi क्या होता है इसके बारे में बताएंगे और फिर हम इसके अलावा और भी शब्दों के बारे में जानेंगे.

Good vibes meaning in Hindi

मान लो कि आप किसी अच्छी जगह पर घूमने गए या फिर आप किसी बहुत ही करीबी व्यक्ति से मिलने गए और उनसे मिलकर आपको बहुत खुशी हुई और आपको बहुत अच्छा लगा तो वह एक good vibes है. 

इसी तरह जब आप किसी काम को करते हो और उस काम को करते हुए आपको अच्छा लगता है तो वह भी एक good vibes ही है. अगर आसान शब्दों में कहें तो अगर आपको अच्छा महसूस होता है, आपको अच्छे भावनात्मक संकेत आ रहे हैं, तो उसे good vibes कहते हैं.

Also read:

Bad Vibes meaning in Hindi

अगर आपको किसी चीज को देखकर अच्छा नहीं लग रहा है मतलब कि बुरा लग रहा है तो उसे bad vibes आना कहते हैं. जाहिर सी बात है की अगर आपको कोई इंसान पसंद नहीं है और अगर आप उनसे मिलोगे तो आपको बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा और आपको अंदर से एक नकारात्मक संकेत आएंगे, आपको गुस्सा आएगा, आपको bad vibes आएगी.

Bad vibes का मतलब good vibes से बिलकुल उल्टा होता है. Good vibes में हमें अच्छे  भावनात्मक संकेत आते हैं, हमें अच्छी feeling आती है जबकि Bad vibes में हमें बुरे भावनात्मक संकेत आते हैं, हमें बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है, अच्छी feeling नहीं आती हैं.

तो अब आपको bad Vibes क्या होता है और good vibes क्या होता है इसका हिंदी मतलब क्या होता है इसके बारे में पता चल गया होगा. आपने  अक्सर सोशल मीडिया में देखा होगा कि लोग जब घूमने जाते हैं तो उसकी photo सोशल मीडिया पर post करते हैं और caption में good vibes लिखते हैं, इसका मतलब यह है कि उन्हें उस जगह पर जाकर अच्छा लगा, उन्हें मजा आया. इसी तरह कई लोग किसी दूसरे व्यक्ति से मिलकर उनकी फोटो अपने सोशल मीडिया पर share करते हैं और साथ में good vibes लिखते हैं इसका मतलब यह होता है कि उनको उस व्यक्ति से मिलकर अच्छा लगा.

सोशल मीडिया में ज्यादातर लोग good vibes जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं और बहुत ही कम bad Vibes जैसे negative words का उपयोग करते हैं. तो अब आपको good vibes और bad vibes में क्या अंतर होता है यह तो आपको पता ही होगा.

एक शब्द vibes को समझाने के लिए हमें इतना लंबा लिखना पड़ता है क्योकि कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिन्हें केवल उसका हिंदी अनुवाद बताकर नहीं समझाया जा सकता. अगर आप नहीं जानते कि School को हिंदी में क्या कहते हैं तो इसे बताने के लिए हम आपको कह सकते हैं कि school को हिंदी में पाठशाला कहते हैं और आप समझ भी जाएंगे. पर अगर में आपको एक ही वाक्य में यह कह दूं कि vibes का हिंदी मतलब भावनात्मक संकेत होता है, अनुभूति होता है, जलवा होता है, तो शायद आप नहीं समझ पाएंगे और कहेंगे कि भाई आखिर कहना क्या चाहते हो. तो कुल मिलाकर इसे विस्तार से जानना आवश्यक है.

Also read:

Wedding Vibes meaning in Hindi

जब हम किसी की शादी में जाते हैं तब हमें जो महसूस होता है उसे हम wedding Vibes आना कहते हैं. जब शादी विवाह का माहौल होता है तब सब लोग अच्छे-अच्छे कपड़े पहने हुए होते हैं, घर को सजाया हुआ होता है, ढोल नगाड़े बजाए जाते हैं, तो ऐसे माहौल में हमें अच्छी vibes आती है और मजा आता है और अच्छे भावनात्मक तरंग आते हैं, तो इसे ही हम wedding Vibes कहते हैं.

Evening Vibes meaning in Hindi

श्याम के वक्त यानी कि evening में लोगों को अच्छा लगता है और उन्हें अच्छे vibes आते हैं जिन्हें हम evening Vibes कहते हैं. 

इसी तरह आप दिन के किसी भी समय को vibes शब्द के आगे जोड़कर आप एक नया शब्द भी बना सकते हैं.

Also read:

Vibes जैसे शब्दों का ज्यादातर उपयोग social media में किया जाता है और आप भी किसी photo को share करते वक्त या फिर story को share करते वक्त caption में vibes शब्द का उपयोग कर सकते हैं. 

अगर किसी त्योहार में आपको बहुत अच्छा लगता है, आपको अच्छा महसूस होता है तो आप उस त्यौहार के नाम के पीछे vibes लगाकर सोशल मीडिया में post कर सकते हैं. जैसे कि अगर दिवाली है तो आप Diwali vibes, होली है तो आप Holi Vibes लिखकर post कर सकते हैं. एक शब्द को आप कई अन्य अलग-अलग शब्दों से मिलाकर उपयोग में ले सकते हैं.

अब आपको पता चल गया होगा की vibes क्या होता है, vibes का हिंदी मतलब क्या होता है (Vibes meaning in Hindi) और social media में vibes का अर्थ क्या होता है.

Conclusion:

यहां पर हमने आपको vibes के बारे में सारी जानकारी विस्तार से बताने का पूरा प्रयास किया है. यहां पर हमने आपको बताया कि vibes का मतलब क्या होता है, vibes का उपयोग कहां करते हैं और कैसे करते हैं, Good Vibes का मतलब क्या होता है और Bad Vibes क्या होता है.

अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले और ऐसे ही articles पढ़ने के लिए आप हमें follow कर सकते हैं. यहां पर हम इसी तरह के articles publish करते हैं. तो हम आशा करते हैं कि आपको भी इस article को पढ़कर Good Vibes आई होगी. धन्यवाद.

Previous
Next Post »