Net क्यों नहीं चल रहा है | नेट ना चले तो क्या करें

Net क्यों नहीं चल रहा है और Net ना चले तो क्या करें? हेलो दोस्तों, अगर आप भी slow internet की समस्या से परेशान हो रहे हो और Google पर search कर रहे हो कि मेरा नेट क्यों नहीं चल रहा है, तो इस article में हम आपको नेट ना चलने के कारण भी बताएंगे और अगर नेट नहीं चल रहा है तो इसे कैसे solve करें इसके बारे में भी बताएंगे. कभी-कभी हमारे मोबाइल में इंटरनेट slow चलता है तो इससे बहुत लोग परेशान हो जाते हैं, किसी के साथ यह समस्या कभी-कभी होती है और बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जोकि गलत mobile setting की वजह से हमेशा slow internet की समस्या से जूझना पड़ता है.

Net kyon nahi chal raha hai
Net na chale to kya kare

आज हर इंसान इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और अगर ऐसे में इंटरनेट धीरे चलने लगे तो जाहिर सी बात है कि उसका solution भी तो ढूंढना ही पड़ेगा. यहां पर आपको Net ना चले तो क्या करें इसकी जानकारी दी गई है, तो अगर आपके mobile में भी नेट धीरे चल रहा है तो यहां पर आपको कुछ समाधान मिलेंगे जिसे follow करके आप भी net की speed बढ़ा सकते हैं और इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. मोबाइल में इंटरनेट स्लो होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, यहां पर आपको उन कारणों के बारे में भी बताया गया है.

आप चाहे किसी भी Telecom Company का SIM Card use करते हो, चाहे वह Jio का हो, Airtel का हो या फिर VI का हो, सिम कार्ड में कभी ना कभी तकनीकी खराबी की वजह से इंटरनेट पर असर पड़ता है, कभी-कभी इंटरनेट स्लो हो जाता है. अगर यह प्रॉब्लम रोज आता हैं तो फिर आपको इसका solution करना पड़ेगा, जो कि इस article में बताया गया है.

तो चलिए आज का यह article शुरू करते हैं और सबसे पहले हम जानते हैं कि मोबाइल में नेट क्यों नहीं चल रहा है, Jio का net नहीं चल रहा है मतलब कि नेट ना चलने के कारण क्या है.

Net क्यों नहीं चल रहा है

नीचे आपको नेट नहीं चलने के कुछ कारण बताए गए हैं, अगर इनमें से कोई कारण आपके ऊपर लागू होता है तो आप आसानी से उसका solution ढूंढ सकते हैं और अगर लागू नहीं भी पड़ रहा है तब भी चिंता ना करें, यहां पर दूसरे solutions भी बताए गए हैं.

1. Slow Network Area

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी ऐसी जगह पर होते हैं जहां पर नेटवर्क की strength बहुत कम होती है, जहां पर नेटवर्क का मिलना बहुत मुश्किल होता है , तो ऐसे में उस जगह पर इंटरनेट सही से काम नहीं करेगा और आपका नेट धीमा पड़ जाएगा. इसमें खराबी आपके मोबाइल में भी नहीं है और नहीं टेलीकॉम कंपनी की है, खराबी उस जगह में है जहां पर नेट ही नहीं आ रहा है. अगर उस जगह पर नेट ही नहीं आ रहा होगा तो भला आपके मोबाइल में नेट कैसे चलेगा.

ऐसे में आप उस जगह से थोड़े दूर चले जाए और ऐसी जगह पर जाए जहां पर इंटरनेट की स्पीड ज्यादा हो. शायद आप जिस जगह पर रह रहे हो वहां पर भी नेटवर्क की स्ट्रैंथ कम होती होगी और यह भी एक वजह है कि आपके मोबाइल में नेट धीमा चल रहा है, net slow हो रहा है.

2. Recharge खत्म हो गया होगा

हालांकि, यह एक वजह तो है पर इसे आप वजह नहीं कह सकते हैं. देखो कभी-कभी क्या होता है की आपका इंटरनेट खत्म हो गया होता है और आपको पता नहीं होता है, तो ऐसे मैं आपका नेट नहीं चलेगा. हालांकि रिचार्ज खत्म हो जाने पर हमें Telecom Company की तरफ से notification मिल जाता है कि आपका internet खत्म हो चुका है, कृपया अब recharge करें, ऐसा. अगर आपका नेट अचानक बंद हो गया है तो रिचार्ज खत्म होना यह एक बड़ी वजह हो सकता है. टेलीकॉम कंपनी की ओर से आपको रोज कुछ internet data limit मिलाती हैं, ऐसे में अगर आपने पूरे दिन में उस डाटा लिमिट को खत्म कर दिया है तो फिर आप उस दिन नेट का उपयोग नहीं कर पाएंगे. उस दिन नेट नहीं चलेगा तो एक बार इसे भी जरूर चेक कर लीजिए.

अगर रिचार्ज पूरा हो गया हो तो आप रिचार्ज कर लीजिये.

यह पढ़े:

3. APN settings Problem

हर एक मोबाइल में APN Setting का option दिया गया होता है जो कि आपकी सिम कार्ड से जुड़ी setting होती हैं. अगर आपने यह सेटिंग सही से नहीं करी है या फिर आपने गलती से कभी इस setting में कुछ बदलाव कर दिए होंगे तो इसकी वजह से भी आपका net slow चलने लगता है.

एक बार अपने मोबाइल में SIM Card की setting में जाकर APN Setting को जरूर चेक कर ले.

4. Temporary Network Error की वजह से

कई बार temporary network error की वजह से भी इंटरनेट स्लो चलता है. यह एक technical problem है और कुछ समय के लिए ही होती हैं. उसके आपको कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. आपको बस थोड़ा समय इंतजार करना है.

कई बार इस problem के चलते नेट काम करना बंद कर देता है और ऐसे में हम इंतजार के अलावा और कुछ नहीं कर सकते. ऐसी परिस्थिति में problem दूर होने का इंतजार करें, वह कुछ समय में ठीक हो जाता है.

तो यह हैं वो कारण जिसकी वजह से Internet नहीं चलता हैं और network slow आता हैं. तो अगर आप भी सोच रहे थे कि आज मेरा नेट क्यों नहीं चल रहा है तो एक बार ऊपर दिए गए 4 reasons को जरुर देखें. क्या इनमें से आपके ऊपर कोई कारण लागू होता है? क्या आप ऐसी जगह पर है जहां इंटरनेट की स्पीड बहुत कम मिलती हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं मिलती? क्या आपकी data limit खत्म हो गई है? यह समस्या सभी Telecom Companies के साथ होती है, Airtel के साथ भी होती है, Jio के साथ भी होती है और VI के साथ भी होती है.

Also read:

अब आपको नेट ना चलने का कारण तो पता चल गए है, तो चलिए अब जानते हैं कि नेट ना चले तो क्या करें, mobile में net नहीं चल रहा है तो क्या करना चाहिए, नेट स्लो चल रहा है solutions क्या है.

Net ना चले तो क्या करें

अगर आप भी slow internet problem से परेशान हो गए हैं तो नीचे आपको कुछ उपाय बताए गए हैं जिसे follow करके आप slow internet problem को solve कर सकते हैं और सही से नेट ना चलने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. नेट ना चलने पर क्या करना चाहिए के लिए नीचे आपको tips दी गई है.

1. Airplane Mode ON करके OFF कर दे

अगर mobile में internet slow चल रहा है तो ऐसे में आप अपने मोबाइल में एक बार Airplane Mode को ON कर दे और कुछ सेकंड के बाद वापस उसे OFF कर दे. जैसे ही आप एरोप्लेन मोड को ऑन करेंगे तो आपका इंटरनेट ऑफ हो जाएगा, अपने आप. और जब आप दोबारा एरोप्लेन मोड को ऑफ करेंगे तो आपका डाटा अपने आप चालू हो जाएगा.

नेट ना चलने पर आप इस tips को अपनाएं. बहुत सारे मामलों में slow network का problem ऐसा करने से दूर हो जाता है.

2. Phone Switch OFF करके Restart करें

अगर पहले वाले तरीके से आप की समस्या दूर नहीं हो रही हो तो आप एक बार अपने मोबाइल को switch OFF कर दें और फिर उसे Restart करें. ज्यादातर cases में ऐसा करने से mobile में internet speed पहले जैसी हो जाती है और इंटरनेट सही से काम करने लगता है और स्लो इंटरनेट की समस्या दूर हो जाती है.

कभी-कभी हमारा मोबाइल हैंग हो जाता है या फिर कुछ applications सही से काम नहीं करने लगते हैं, बार-बार screen freeze हो जाती है, तो ऐसे में हम फोन को स्विच ऑफ कर देते हैं और फिर रीस्टार्ट करने पर वह समस्या दूर हो जाती है. इसी तरह इंटरनेट की समस्या भी phone switch off करने से दूर हो जाती है. देखो आपके मोबाइल में इंटरनेट क्यों नहीं चल रहा है इसकी वजह तो हम को नहीं पता है कि आपके फोन में क्या प्रॉब्लम है पर हर एक सॉल्यूशन को try करके उसे दूर तो किया जा सकता है, कोशिश करने में क्या हर्ज है.

क्या आपने यह पढ़ा: Phone hang होने पर क्या करे?

3. Network Setting

हम सभी को बता हैं कि नेटवर्क कोई भी हो सकता है, 3G भी हो सकता है और 4G भी हो सकता है. जिन लोगों का नेटवर्क 4G होता है वह लोग network setting में 4G select करके रख देते हैं, कुछ लोग 3G select करके रख देते हैं. तो मान लो अगर कभी आपके area में 3G या फिर 4G network से जुड़ी कुछ समस्या आ जाती है और नेटवर्क सही से काम नहीं करता है तो ऐसे में आपके मोबाइल में इंटरनेट काम नहीं करेगा. तो आपको अपने Network Mode को 3G या फिर 4G के बजाय हमेशा Auto Mode में रखना चाहिए. इससे होगा क्या कि आपके अगर कभी आपके एरिया में नेटवर्क से जुड़े दिक्कत आती है तो वह automatic ही सही हो जाती हैं.

इस सेटिंग को करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करें.

  • अपने Mobile में Setting खोलें
  • उसके बाद, SIM card & Mobile Data Setting को open करें. कुछ मोबाइल में Network Setting का option होता है तो कुछ मोबाइल में सिर्फ Mobile Data लिखा हुआ रहता है. यह अलग-अलग मोबाइल में अलग-अलग हो सकता है.
  • SIM Setting मैं जाने के बाद आपको वहां पर Carrier का option मिलेगा, आपको उस option पर click कर देना है और Auto Select Mode enable कर देना है.
ऐसा करने से अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट स्लो चल रहा है तो इस समस्या का निवारण हो सकता है.

4. APN Setting में Changes ना करें

मोबाइल में जो Default APN Setting होता है उसे default ही रहने दे, उसमें किसी भी तरह के changes ना करें. APN का मतलब होता है Access Point Name, इस setting में आपके network से related settings होती है, जैसे कि आप का Area Code. कुछ लोगों को इस Setting के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वह ऐसे ही इस setting के साथ कुछ changes कर देते हैं, तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है. इसमें जो भी default settings दी गई है, उसे वैसे का वैसा ही छोड़ देना है.

अगर आपने इसमें कोई changes करें हैं तो इसे वापस default mode पर कर ले.

5. Data Roaming को ON करें

अगर आपका भी इंटरनेट स्लो चल रहा है तो आप Data Roaming को ON करके इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं. बहुत लोग Data Roaming कि इस Setting पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. डाटा रोमिंग को ऑन करने से आप इंटरनेट की स्पीड काफी हद तक increase कर सकते हैं.

इस setting को enable करने के लिए आपको अपने phone की setting में जाना है और वहां पर data roaming का option होगा, आपको उस option में जाकर डाटा रोमिंग को enable कर देना है, मतलब कि चालू कर देना है.

ऊपर हमने आपको net ना चलने के कारण बताए हैं और साथ में इंटरनेट ना चले तो क्या करें इसके लिए भी 5 उपाय बताए हैं. आप बारी बारी हर एक तरीके को follow करें और देखें की इंटरनेट की स्पीड बढ़ी या नहीं.

यह भी पढ़े:

Conclusion:

जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उनके सामने कभी ना कभी slow internet connection की समस्या जरूर आई होगी. इसी समस्या का हल हमने इस article में आपको बताया है. अगर आपके मोबाइल में नेट स्लो चल रहा है, WhatsApp या YouTube open होने में बहोत टाइम लगता हैं तो यह इंटरनेट की स्पीड कम होने की वजह से होता है, ऐसे में net ना चले तो क्या करें इसके कुछ उपाय बताए गए हैं. तो अब आपके जो सवाल थे की Jio का net क्यों नहीं चल रहा है, Airtel मैं internet नहीं चलता है, इत्यादि के जवाब मिल गए होंगे.

नेट की स्पीड धीमी होने पर कुछ settings को enable करके आप internet की speed बढ़ा सकते हैं और net slow चलने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. अगर यह article आपको मददरूप लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को share जरूर करिएगा और इसी तरह के articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow जरूर करें. धन्यवाद.

Leave a Comment