DM meaning in Hindi | Instagram में DM का मतलब क्या होता है

DM meaning in Hindi और DM का मतलब क्या होता हैं? Hello दोस्तों, इस article में हम आपको डी एम का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं. DM एक बहुत ही popular शब्द है और इसका जिक्र सोशल मीडिया में किया जाता है. आपने अक्सर Twitter, Facebook या Instagram जैसे Social Media Platform में DM शब्द सुना होगा, पर क्या आप जानते हैं कि DM का अर्थ क्या होता है, DM का मतलब क्या होता है, सोशल मीडिया पर डीएम का क्या अर्थ होता है? अगर आप DM meaning in Hindi के बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें. यहां पर हम डीएम के बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से बताएंगे.

DM meaning in Hindi
DM meaning in Hindi


आज हर एक internet user सोशल मीडिया का उपयोग करता है और उसमें photos, videos वगैरा post करते रहते हैं. कुछ लोग बस entertainment के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग अपने business को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं. ऐसे में आपने बहुत सारी Facebook posts या फिर Instagram posts के नीचे comment section में DM शब्द लिखा हुआ देखा होगा, जैसे कि DM me, Check DM, DM for collaboration, DM for paid promotion, इत्यादि. तो आखिर इसका मतलब क्या होता है? जो लोग काफी ज्यादा समय से सोशल मीडिया से जुड़े हुए होते हैं उनको डीएम का मतलब पता होता है पर कुछ लोगों को social media पर DM क्या होता है, DM का फुल फॉर्म क्या होता है (DM full form in Hindi) इसके बारे में जानकारी नहीं होती है और वह लोग confuse हो जाते हैं कि आखिर यह कहना क्या चाहता है.

सोशल मीडिया में अक्सर लोग short forms का उपयोग करते है. DM शब्द को आप किसी social media profile के Bio section में लिखा हुआ देख सकते हैं या फिर किसी post के comment section में इस शब्द का जिक्र लोग करते हैं. तो चलिए, बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और DM meaning in Hindi के बारे में जानते हैं की आखिर DM का full form क्या होता है, डीएम क्या है.

DM meaning in Hindi

DM का मतलब होता है direct message करना. लोग तब डीएम शब्द का उपयोग करते हैं जब वे मैसेज के जरिए किसी से direct बात करना चाहता है. अगर आप सोशल मीडिया में किसी से निजी रूप से बात करना चाहते हैं तो आप उन्हें सीधा मैसेज कर सकते हैं मतलब कि उन्हें dm कर सकते हैं.

कई लोग सोशल मीडिया पोस्ट के नीचे कमेंट सेक्शन में डीएम शब्द लिखते हैं तो उनका मतलब यह है कि जिसने वह कमेंट करा है वह जिसके पोस्ट के ऊपर उसने कमेंट किया है उन से डायरेक्ट बातचीत करना चाहता है. इसके अलावा आपने बहुत सारे celebrities के social  media profile के Bio section में DM for collaboration लिखा हुआ देखा होगा. अगर आप उनसे collaborate करना चाहते हैं तो आप उन्हें सीधा मैसेज करें.

Also read:

डीएम शब्द सोशल मीडिया में काफी popular है.

DM full form in Hindi

DM का फुल फॉर्म Direct Message होता है. DM शब्द के काफी सारे फुल फॉर्म हो सकते हैं पर यह उस बात पर निर्भर करता है कि इस शब्द का जिक्र कहां किया गया है. अगर आप इस शब्द को FaceBook, Twitter, LinkedIn, Instagram जैसे social media platforms पर देखते हैं तो वहां पर DM का फुल फॉर्म Direct Message होगा.

डीएम के और भी मतलब और फुल फॉर्म हो सकते हैं जैसे कि,

DM - Direct Mail

DM - Digital Marketing

DM - District Magistrate

तो कुछ इस तरह डीएम का फुल फॉर्म अलग अलग जगहों पर अलग-अलग होता है. अब आपको पता चल गया होगा की DM का full form क्या होता है और डीएम का मतलब क्या है, DM क्या होता है.

आपको बस इतना याद रखना है कि DM का अर्थ सीधा मैसेज करना होता है. अगर आपसे कोई बोले कि मुझे DM करो तो उसका मतलब यह है कि वह इंसान आपको यह बोल रहा है कि तुम मुझे सीधा मैसेज करो, मुझे personally message करो. और इसी तरह अगर आप किसी को यह कहना चाहते हो कि तुम मुझे direct message करो तो आप उन्हें यह कह सकते हैं कि DM me.

Also read:

Instagram में DM का मतलब क्या होता है

Instagram मैं भी DM का मतलब Direct Message भेजना ही होता है और यही नहीं, इसके अलावा जितने भी social media platforms है जैसे की Twitter और Facebook, इन सभी platforms में DM का मतलब डायरेक्ट मेसेज ही होता है.

जब आप Instagram में किसी को personal message करते हो तो उसका मतलब होता है कि आपने उस व्यक्ति को DM किया मतलब कि उन्हें डायरेक्ट मैसेज किया. इसके अलावा आप काफी सारी इंस्टाग्राम पोस्ट में DM for Collaboration, DM for Order, DM forPaid Promotion, इत्यादि लिखा हुआ देखा होगा. 

सोशल मीडिया में ज्यादातर लोग short forms का ही इस्तेमाल करते हैं. केवल DM एक अकेला शब्द नहीं है, इसके अलावा बहुत सारे ऐसे शब्द है जिन्हें लोग social media में use करते हैं और काफी लोगों को उनके बारे में पता भी नहीं होता है.

अब जबकि आपको DM का पूरा नाम और DM का अर्थ पता चल गया है तो अब आपको DM for collaboration in Hindi, DM for paid promotion, DM for order का मतलब समझने में आसानी होगी और इसे और बेहतर तरीके से समझ पाएंगे.

DM for collaboration meaning in Hindi

Collaboration का हिंदी मतलब होता है एक दूसरे की मदद करना, मतलब की सहयोग करना. आपने अक्सर Facebook, YouTube और Instagram में किसी popular content creator या फिर किसी popular celebrity के Bio section में DM for collaboration लिखा हुआ जरूर देखा होगा. तो अगर आप उस content creator या फिर celebrity के साथ collaboration करना चाहते है तो उन्हें डायरेक्ट मैसेज करें. जो कंटेंट क्रिएटर होते हैं वे आपस में अपने social media account को promot करने के लिए एक दूसरे के साथ कोलैबोरेशन करते हैं, एक दूसरे का सहयोग करते हैं.

मान लीजिए कि आप एक content creator है और आप Technology से जुड़ी posts अपने Instagram account पर publish करते हैं. आपके अलावा और भी बहुत सारे लोग होंगे जोकि Technology से related content social media पर post करते हैं, YouTube पर post करते हैं, Istagram पर post करते हैं. तो आप एक communnity बनाने के लिए, एक दूसरे के audience को connect करने के लिए, आप आपस में collaboration कर सकते हैं.

आप अपने community के अन्य content creators को dm करके उनसे collaboration करने के लिए बात कर सकते हैं, अगर वह मान जाता है तो आप उसके अकाउंट या फिर उसके यूट्यूब चैनल को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रमोट करें और बदले में वह व्यक्ति भी आपके अकाउंट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट में प्रोमोट करेगा.

ऐसा करने से उन दोनों कंटेंट क्रिएटर को फायदा होता है, उन दोनों को ज्यादा audience मिलती है और उनके followers भी बढ़ते हैं, उनकी reach बढ़ती है. अब आपको मालूम हो गया होगा की DM for collabpration का मतलब क्या होता है.

DM for Paid Promotion meaning in Hindi

कुछ लोग अपने social media account के Bio में DM for promotion ही लिखते हैं. तो इसका मतलब यह होता है कि अगर आप अपने किसी product या फिर business का promotion करना चाहते हैं तो आप उस content creator को पैसे देकर अपना और अपने product का promotion करवा सकते हैं.

Businesses अपने Products व Services की Marketing करने के लिए बड़े-बड़े content creators और celebrities से contact करके उनसे एक deal करते हैं जिसमे कि उस content creator को उस कंपनी के products और services को अपने account में prmot करना होता है. ऐसा करने से उस कंपनी के product का marketing होता है और उन्हें new customers मिलते हैं, जबकि जिस व्यक्ति ने उस product को अपने social media account में promot किया है उनको कुछ पैसे मिलते हैं. इनमें दोनों का ही फायदा होता है.

Collaboration और Paid Promotion इन दोनों में अंतर होता है, आप दोनों को एक ना समझे. Collaboration में लोग free में एक-दूसरे का प्रमोशन करते हैं, जबकि Paid Promotion में लोग पैसे लेकर प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाते हैं.

DM for Order meaning in Hindi

DM for order का मतलब होता है कि अगर आप किसी प्रोडक्ट का order देना चाहते हैं तो आप उन्हें direct message करें. कुछ businesses ऐसे होते हैं जोकि अपने प्रोडक्ट का photo और उनसे जुड़ी कुछ जानकारी social media पर post करते हो और उसमें लिखते हैं कि DM for order, तो अगर आपको वह प्रोडक्ट पसंद आता है और आप उसे खरीदना चाहते हैं तो आप जिसने वह पोस्ट किया है उन्हें direct message करके order दे सकते हैं.

Also Read:

अब आपको पता चल गया होगा कि dm for collaboration का मतलब क्या होता है, DM for paid promotion का अर्थ क्या होता है.

इसी तरह बहुत सारे शब्द है जैसे कि, DM for business inquiries, DM for buy, DM for more updates, DM me if you are interested, etc. और इन सभी का सीधा मतलब होता है direct message करना.

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हु की DM क्या होता हैं (Meaning of DM in Hindi), DM का अर्थ क्या होता हैं के बारेमे आपको सब कुछ समज में आ गया होगा. अगर आप सोशल मीडिया में कही पर भी DM शब्द लिखा हुए देखे तो उसका मतलब अब आपको मालुम हैं. अगर आपको कोई कहे की DM me तो आपको समज जाना हैं की वह व्यक्ति आपको कह रहा हैं की तुम मुझे direct message करो.

यहाँ पर हमने आपको सोशल मीडिया पर DM क्या हैं, DM का full (DM full form in Hindi) क्या होता हैं और DM का Hindi meaning क्या हैं इसके बारेमे जानकारी दी हैं. सोशल मीडिया में इसके आलावा बहोत सारे ऐसे शब्द हैं जिनके बारेमे लोगो को अक्सर मालुम नहीं होता हैं, हमने आपने blog में ऐसे बहोत सारे articles लिखे हैं जिनमे हमने आपको ऐसे शब्दों का मतलब क्या होता हैं उनके बारेमे बताया हैं, तो आप उन्हें भी जरुर पढियेगा. धन्यवाद.

यह भी पढ़े:

Previous
Next Post »