Facebook Account कैसे बनाएं – How to create a new Facebook account in Hindi

Facebook account कैसे बनाये. अगर आप भी अपना फेसबुक एकाउंट बनाना चाहते है तो ये post ख़ास करके आपके लिए है. इस पोस्ट को पढ़कर आप सिर्फ 5 मिनट में ही अपना नया फेसबुक एकाउंट बना सकते है. तो आज की इया पोस्ट में आप जानेंगे की कंप्यूटर और मोबाइल में नया फेसबुक एकाउंट कैसे बनाये (How to create a Facebook account in Hindi).

New Facebook account kaise banaye
New Facebook account kaise banaye


आज के समय में हर व्यक्ति Smartphone का उपयोग कर रहा है, और इनमे में लगभग सभी लोग Social Media जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि का Use करते है. यह platform हमारे मनोरंजन का साधन तो है ही और साथ ही, इनसे हमें देश और दुनिया की खबर भी मिलती रहती है. Facebook की मदद से हम दुनियाभर में नए-नए दोस्त बना सकते है और एक-दुसरे से जुड़ सकते हैं.

बहुत से लोग जो नया-नया Smart Phone खरीदते हैं, उन्हें पता नही होता है कि Facebook पर Account कैसे बनाएं. आज की पोस्ट में हम इसी समस्या का हल लेकर आए है. इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे कि Facebook पर Account कैसे बनाएं, नयी Facebook ID कैसे बनाये. पर उससे पहले हम Facebook के बारे में जान लेते है कि आखिर Facebook क्या है?

Facebook क्या है

Facebook एक Social Media Application है जिसे February 2004 में launch किया गया था. Mark Zuckerberg तथा उनके कुछ अन्य साथियों ने मिलकर Facebook को बनाया था. Facebook को 5 बिलियन से अधिक लोगो द्वारा Download किया गया है तथा Users द्वारा इसे 4 stars की बेहतरीन rating दी गई है.

Facebook पर आप अपने Photo और Video Share कर सकते हैं तथा दूसरों की Photo Video देख सकते है और उन्हें Like कर सकते हैं. Facebook पर अपना या किसी अन्य Celebrity या Niche Page भी बना सकते है.

Facebook Download कैसे करें

Mobile से Facebook Account बनाने के लिए आपको Facebook के App को Download करना होगा चूंकि Browser द्वारा भी Facebook Account बनाया जा सकता है, लेकिन हम आपको Recommend करेगे की आप Facebook App ही Download करे.

Facebook को आप Play Store पर Search करके भी Download कर सकते हैं या फिर यहां क्लिक करके आप इसे Download कर सकते हैं.

तो चलिए अब हम जानते हैं की नया फेसबुक खाता कैसे खोले, Facebook ID बनाने कातरीका.

Facebook Account कैसे बनाएं – How to create a Facebook account in Hindi

Facebook पर Account बनाना काफी आसान है, इस पोस्ट में हम आपको Mobile पर और Computer दोनो पर Facebook Account बनाना सिखाएंगे. तो चलिए सबसे पहले जानते है कि Mobile में Facebook Account कैसे बनाएं.

Mobile में Facebook Account कैसे बनाएं

आज के इस technology के दौर में मोबाइल फोन होना एक आम बात है, तो सबसे पहले हम आपको मोबाइल से Facebook ID कैसे बनाये इसके बारेमे बताएँगे. नीचे दिए गए Steps को Follow करके आप मोबाइल से Facebook Account बना सकते हैं.

  1. सबसे पहले Facebook App Download करके Facebook Install कर ले.
  2. Facebook को Open करे.
  3. Facebook open करते ही आपको Home Page पर Login और Sign Up के 2 Options दिखेंगे.
  4. चूंकि आपको New Account Create करना है तो आप Create New Facebook Account पर click करें. 
    Facebook account kaise banaye

  5. Click करने के बाद आपको अपनी कुछ Details Fill करनी होगी, Next Page पर आपको अपना Name लिखना होगा. 
    New facebook account kaise banate hain

  6. अब आपको अपनी Birth Date डालनी है. 
    Facebook khata kaise khole

  7. अब अपना Gender Select करे. 
    Mobile me Facebook account kaise banaye

  8. अब अपना Mobile Number डाले और OTP डाल कर verify कर ले. 
    How to create a facebook account

  9. अब अपने Account के लिए एक अच्छा सा Password Set करे. 
    Facebook ID kaise banaye

  10. अब Next पर click करें. आपका Account पूरा Setup हो जायेगा. Sign Up पर क्लिक करके आप अपने Facebook के Home Page पर आ जायेंगे.

इस प्रकार आप अपना Facebook Account बना सकते हैं, और Enjoy कर सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की मोबाइल से फेसबुक अकाउंट कैसे बनाते हैं, फेसबुक अकाउंट बनाने का तरीका क्या हैं.

Also read:

Computer से Facebook Account कैसे बनाये

आप मोबाइल पर तो फेसबुक एकाउंट बनाना सीख चुके है अब हम आपको बतायेंगे की कंप्यूटर की मदद से फेसबुक एकाउंट कैसे बनाते है, कंप्यूटर में फेसबुक खाता खोलने के लिए आपको इन Steps को follow करना होगा.

Step 1) Computer से Facebook account बनाने के लिए सबसे पहले आपको browser open करना है और उसमे www.facebook.com search करना है. उसके बाद आप Facebook की official website पर पहुँच जायेंगे.

Step 2) अब आपको वँहा पर “Create New Account” के Option पर click करना है.

Computer me Facebook account kaise banaye
Computer me Facebook account kaise banaye


Step 3) Sign Up बटन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक form open हो जायेगा. जिसमें आपको अपनी details भरनी है.

Create new facebook account in computer


First Name – First Name में आपको अपना नाम डालना है।

Surname – Surname में आपको अपना Surname यानि की Cast डालनी है।

Mobile Number Or Email Address – इस part में आपको अपना mobile number या Email Address डालना है. लेकिन याद रहे की आपको ऐसा नंबर या ईमेल डालना है जिस पर पहले कभी आपने फेसबुक एकाउंट न बनाया हो.

New Password – इसमे आपको एक Strong सा password डालना है.

Birthday – इसमे आपको अपनी Date Of Birth डालनी है की किस Date को आपका जन्म हुआ था।

Gender – इसमे आपको अपना Gender डालना है यानि की आप पुरुष है या महिला. अगर आप पुरुष है तो आपको Male select करना है और अगर आप महिला है तो आपको Female select करना है.

ये सभी जानकारी देने के बाद आपको Sign UP button पर click कर देना है.

Step 4) अब आपने अपना जो Email या mobile number डाला है उस पर एक OTP आयेगा. आपको उसे यंहा डाल देना है. अगर आपने मोबाइल नंबर डाला है तो OTP आपके messages में आयेगा और अगर आपने ईमेल डाला है तो आपको Mail के द्वारा OTP मिलेगा. यहाँ जाने की OTP क्या होता हैं.

इतना करने के बाद आपका फेसबुक एकाउंट open हो जायेगा. तो कुछ इस तरह आप कंप्यूटर या फिर लैपटॉप में नया फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की कंप्यूटर में Facebook account कैसे बनाये, कंप्यूटर मेंफेसबुक अकाउंट बनाने का तरीका क्या हैं.

यह भी पढ़े:

तो चलिए अब हम आपको ID बनाने के फायदे बताते हैं.

फेसबुक एकाउंट बनाने के फायदे

  • अगर आपके friends नही है तो आप फेसबुक की मदद से आप new friends बना सकते है और उनसे Chat कर सकते है.
  • अगर आपका कोई Business है तो आप उसे फेसबुक की मदद से काफी लोगों तक पहुँचा सकते है.
  • आप Facebook group और Facebook page बनाकर Facebook से पैसे कमा सकते है. Saurav Joshi की तरह बहोत सारे Vlogger Facebook पर videos publish करके पैसे कमा रहे हैं.
  • आप फेसबुक पर Advertisement करके अपने Business को और ज्यादा लोगों तक पहुँचा सकते है.
  • फेसबुक की मदद से आप अपनी एक Community बना सकते है.

अगर आप फेसबुक खता डिलीट करना चाहते हैं तो यह पढ़े: Facebook account delete कैसे करे?

तो चलिए अब हम फेसबुक से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारेमे जानते हैं. निचे हमने कुछ प्रश्न लिखे हैं और उनके जवाब लिखे हैं.

Facebook से Related आपके प्रश्न

1. Facebook का मालिक कौन है?

Facebook का मालिक Mark Zuckerberg (मार्क जुकरबर्क) हैं. Facebook की parent company Meta Platforms, Inc. है जिसके CEO मार्क जुकरबर्ग है.

Also read:

2. Facebook कब लांच हुआ था?

February 2004 को Facebook को किया गया था.

3. Facebook Lite क्या है?

Facebook Lite Facebook का ही छोटा रूप है जिसे उन लोगो के लिए बनाया गया है जोकि कम Network वाले क्षेत्र में रहते है. यह कम Data में भी चल सकता है.

Conclusion:

आज की इस post में आपने जाना की Facebook क्या है, Facebook Download कैसे करे, Facebook पर एकाउंट कैसे बनाये (मोबाइल और कंप्यूटर दोनो में), Facebook ID कैसे बनाये और फेसबुक एकाउंट बनाने के फायदे.

मुझे उम्मीद है की आपको आज की हमारी ये पोस्ट काफी पसंद आयी होगी और अब आप भी आसानी से अपना फेसबुक एकाउंट बना सकते है. लेकिन अगर आपको फिर भी फेसबुक एकाउंट बनाने में कोई problem हो रही हो तो आप Comments के जरिये हम से पूछ सकते है. धन्यवाद.

Leave a Comment