Percentage कैसे निकाले - Percentage निकालने का formula क्या हैं

अगर आप एक student है तो आप गणित (math) की पढाई तो जरुर करते होंगे और आपने Percentage के बारेमे भी जरुर सुना होगा. पर क्या आप जानते हैं की Percentage कैसे निकालते हैं, Percentage निकालने का फार्मूला क्या हैं? अगर नहीं, तो इस article में आपको percentage निकलने का सबसे आसान तरीका बताया गया हैं.

जिस तरह गणित में हमें जोड़ (Addition), घटाव (Subtraction), गुणा (Multiplication), और भाग (Division) के बारेमे पता होता हैं, ठीक उसी तरह हमें Percentage के बारेमे भी पता होना चाहिए और इसे कैसे निकलते हैं इसकी जानकारी भी हमें होनी चाहिए. दोस्तों, यह कोई कठिन कार्य नहीं हैं. Percentage निकलना बहोत ही आसान हैं.

Percentage kaise nikale
Percentage kaise nikale


अगर आपको किसी नंबर का Percentage निकलना हैं तो आपको गुणा कैसे करते है और भाग कैसे करते हैं इसकी जानकारी होनी चाहिए. क्योकि Percentage निकालने में आपको सिर्फ गुणा और भाग ही करना होता हैं, इसके अलावा कुछ भी नहीं करना होता हैं.

गणित में इसका बहोत महत्त्व है और बहोत सारे दैनिक कार्यो में Percentage का उपयोग किया जाता हैं. गणित के कुछ ऐसे नियम और कुछ आसान concepts के बारेमे तो हमें पता होना ही चाहिए फिर चाहे आप ज्यादा शिक्षित हो या ना हो क्योकि हर एक इन्सान को हिसाब-किताब करना तो आना ही चाहिए. 

जिस तरह किसी नंबर का addition, subtraction, multiplication और division करना हमें आना चाहिए ठीक उसी तरह हमें किसी नंबर का Percentage कैसे निकाले इसकी सही जानकारी होनी चाहिए.

तो चलिए इस post को शुरू करते हैं और जानते हैं की परसेंटेज कैसे निकालते हैं. पर इससे पहले यह जानना बहोत जरुरी हैं की Percentage क्या होता हैं, इसका उपयोग क्या हैं और कहा किया जाता हैं. क्योकि बिना इसकी उपयोगिता जाने इसे सिखने का कोई मतलब नहीं रहता.

आप एक बात हमेशा याद रखे की आपको यह अवश्य पता होना चाहिए की आप जो सिख रहे हैं उसका उपयोग क्या हैं और इसका उपयोग आप कहा कर सकते हैं, आप उसे किस लिए सिख रहे हैं. इस बात को आप हमेशा याद रखियेगा.

Percentage क्या होता हैं

गणित में किसी नंबर का अनुपात (Ratio) निकालने के लिए जिस तरीके का इस्तेमाल किया जाता है उस तरीके को Percentage कहते हैं. यह एक तरह का ration या fraction होता है जिसे 0 से लेकर 100 के बिच में दर्शाया जाता हैं.

Percentage को हिंदी में प्रतिशत कहा जाता हैं और और इसे % चिन्ह के जरिये दर्शाया जाता हैं. जैसे की 100%, 50%, 17%. दैनिक जीवन में हम इसका उपयोग भी करते हैं. Bank में loan लेते समय उस loan का ब्याज Percentage में ही बताया जाता हैं, result में भी Percentage दिए जाते हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा की Percentage क्या होता हैं. तो चलिए अब हम आपको Percentage का उपयोग क्या हैं इसकी जानकारी देते हैं.

Percentage का उपयोग क्या हैं

दोस्तों, दैनिक जीवन में हम Percentage यानि की प्रतिशत का इस्तेमाल बहोत सी जगहों पर करते हैं. यह एक बहोत ही महत्वपूर्ण तरीका हैं किसी नंबर का अनुपात निकालने का. निचे आपको Percentage की उपयोगिता के कुछ उदहारण दिए गए हैं.

  • बैंक से लोन लेने पर जो ब्याज देना पड़ता हैं वो Percentage में बताया जाता हैं जैसे की 4%, 5%, etc. और आपको बैंक की तरफ से आपके saving account पर जो ब्याज मिलता हैं वो भी Percentage के हिसाब से मिलता हैं.
  • किसी परीक्षा में आपने कैसा performance दिया हैं वो Percentage के माध्यम से ही बताया जाता हैं जैसे की आपके 80%, 90% result आया हैं.
  • किसी कार्य के होने का या फिर ना होने की संभावना को दर्शाने के लिए भी Percentage का ही उपयोग किया जाता हैं जैसे की आज 100% बारिश होगी, इत्यादि.
  • किसी चीज़ या वस्तु के उपर डिस्काउंट देने के लिए भी Percentage के ऊपर ही दिया जाता हैं. आपने कई बार देखा होगा की किसी दुकान में किसी प्रोडक्ट के ऊपर लिखा हुआ होता हैं की 20% offer, 10% off to इसका मतलब यह हैं की आपको वह सामान उसकी मूल कीमत से इतने Percentage कम दामो में मिलेगी.
  • किस business में कितना फायदा हुआ, कितना नुकसान हुआ यह भी Percentage निकाल कर पता किया जाता हैं.
  • आपके investment में आपको कितना return मिला यह Percentage में दर्शाया जाता हैं.

यहाँ पर तो हमने केवल 5 ही उदहारण लिए हैं. इसके आलावा तो ऐसी अनगिनत चीज़े हैं जहा पर Percentage के बिना तो कुछ हो ही नहीं सकता. तो यह थे प्रतिशत के कुछ उपयोग. तो चलिए अब हम अपने मुख्य टॉपिक के बारेमे बात करते हैं जोकि है की किसी नंबर का Percentage कैसे निकाले, Percentage निकालने का तरीका क्या हैं.

Percentage कैसे निकाले

दोस्तों, Percentage निकालने के तिन तरीके होते हैं. इस लेख में हम आपको उन तीनो तरीको के बारेमे विस्तार से और आसान भाषा में बताएँगे. में आपको यह यकीं दिलाता हु की एक बार आपने निचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ लिया और समज लिया तो आप आसानी से किसी भी नंबर का Percentage निकल सकोगे.

Percentage निकालने के लिए आपको गुणा करना और भाग करना आना चाहिए. और यह तो सभी को आता ही हैं. आपको भी आता ही होगा. तो देखो, हकीकत में तिन तरह की परिस्थिति हमारे सामने आती हैं. इसे एक उदहारण से समजने का प्रयास करते हैं. आप निचे दी गयी परिस्थिति को ध्यान से पढ़े और उसे समजे.

उदहारण  के लिए हम यहाँ पर exams के result की बात करते हैं. आपके कुल 5 paper हैं और हर एक पेपर 100 marks का हैं. तो जब आपका result आयेगा तो वह इन सभी 5 papers में आपने कितने marks हांसिल करे हैं उन सभी के आधार पर आयेगा. तो अभी तक आप इसे याद रखियेगा. तो अब हम इनका Percentage निकालना सीखेंगे.

Percentage कैसे पता करते हैं

किसी भी नंबर का Percentage निकालने का formula होता हैं ( Scored Marks * 100 ) / Total Marks.

आप Percentage तभी निकाल पाएंगे जब आपके पास दो संख्याए होगी. अभी हमने ऊपर देखा की, 5 papers को मिलकर कुल 500 marks होते हैं. तो मान लीजिये की आपको 500 में से 250 marks आये तो इसका Percentage निकालने के लिए निचे दिए गए steps को follow करे.

  1. सबसे पहले आपको जितने marks आये है उनको 100 से multiply (गुणा) करे. गुणा करने के बाद जो नंबर आयेगा वो 250 * 100 = 25000 होगा. 
  2. उसके बाद, जो नंबर आया हैं उसे कुल नंबर से divide (भाग) करे. कुछ इस तरह 25000/500 = 50. 
  3. तो भाग करने से जो नंबर आयेगा वो आपका Percentage होगा. आपको exam में उतने Percentage आये हैं.

मतलब की अगर आपके 500 में से 250 marks आए है तो आपका Percentage 50% होगा.

अब चलिए इसे फोर्मुल के हिसाब से समजते हैं. हमारा फार्मूला हैं scored marks * 100 / Total marks. अब हम इस formula में values डालेंगे. हमारे case में scored marks 250 हैं और total marks 500 हैं. तो हमारा Percentage कुछ इस तरह निकलेगा. 250 * 100 / 500 = 50%.

तो हैना यह बहोत ही आसान. इसी तरह आप किसी भी नंबर का Percentage निकाल सकते हो. मान लीजिये आपको 500 में से 300 marks आये तो आपको 300 * 100 / 500 करना हैं और इसका जवाब 60% आयेगा.

आपको बस इतना याद रखना हैं की आपको जितने marks आये हैं उसे 100 से गुणा करना हैं और उसका जो जवाब आये उसे total marks से भाग कर देना हैं. फिर जो नंबर आयेगा वो आपका Percentage होगा.

यह भी पढ़े:

अब दूसरा तरीका आपको निचे बताया गया हैं.

Percentage से number कैसे पता करे

अगर आपको पहले से ही percentage के बारेमे मालूम हैं और अगर आप नंबर पता करना चाहते हैं तो उसकी जानकारी निचे दी गयी हैं.

आपके पास percentage हैं और total marks 500 हैं. अब आपको scored marks निकालना हैं तो इसके लिए आपको Total marks को 100 से भागना हैं और उसका जो जवाब आएगा उसे आपको percentage से गुना करना हैं.

मान लीजिये आपको यह बताया गया हैं आपको 80% आए हैं तो आपको कुल कितने marks आये हैं यह जानने के लिए  500 को 100 से भागना हैं और उसका जो जवाब आएगा उसे 80 से multiply करना हैं. मतलब की 500 / 100 = 5 और फिर 5 * 80 = 400.

तो आपको 500 में से कुल 400 marks आया हैं. तो कुछ इस तरह आप percentage से नंबर पता कर सकते हैं.

इसका formula कुछ इस तरह से होगा Scored marks = ( Total Marks / 100 ) * percentage.

इसका एक आसान उदहारण लेते हैं. मान लीजिये आपने बैंक से 100000 रूपए का लोन लिया और आपको एक वर्ष का 5% ब्याज भरना हैं तो आपको एक वर्ष के बात total कितने रूपए ब्याज देना होगा? तो आपको 100000 / 100 = 1000 और फिर 1000 * 5 = 5000. तो आपको अंत में कुल 105000 RS देने होंगे. 100000 total और 5000 ब्याज. तो अब आपको आसानी से समज में आ गया होगा.

Also read:

तो चलिए अब में आपको तीसरा तरीका बताता हु.

Percentage से Total number कैसे पता करें

सबसे पहले तरीके में हमने scored marks और total marks से percentage निकाला था. दुसरे तरीके में हमने total marks और percentage से scored marks निकाला था. अब तीसरे तरीके में हम scored marks और percentage से total marks निकालेंगे.

मान लो की आपको exam में 400 marks आए हैं और 80% आए हैं और आपको यह पता करना हैं की सभी पेपर को मिलकर कुल कितने marks होते हैं तो इसके लिए आपको scored marks को 100 से गुणा करना हैं और फिर उसका जोभी जवाब आएगा उसे percentage से भाग देना हैं.

कुछ इस तरह, 400 * 100 = 40000 और फिर 40000 / 80 = 500. तो सभी पेपर को मिलाकर कुल 500 marks का था.

तो अब आपको पता चल गया होगा की result का percentage कैसे निकाले. Percentage निकालने का formula क्या हैं.

Discount कैसे निकाले

Discount को भी percentage से ही निकाला जाता हैं. एक real life example लेते हैं और चलिए बाजार में खरीदारी करने जाते हैं. आप एक दुकान पर गए और मान लीजिये की उस दूकान पर किसी product का price 200 RS हैं और उस पर आपको 10% का discount दिया गया हैं. तो अब आपको वह product कितने रूपए में पड़ेगा? आपके पास total marks यानि की total price हैं और percentage हैं. तो यहाँ पर हमें दुसरे तरीका का उपयोग करना होगा जिसके बारेमे हमने आपको ऊपर बताया हैं. आपको total price को 100 से भागना हैं और फिर उसके जवाब को percentage से गुणा करना हैं. तो जवाब 180 RS आयेगा.

इसी तरह आप बहोत सारे उदहारण लेकर इसकी practice कर सकते हैं. आपको ज्यादातर किसी नंबर का percentage ही निकालना होता हैं. जिसमे आपको कोई नंबर दिया जाता हैं और उसका percentage निकालना होता हैं. जैसे की 2000 का 25% = 500, 400 का 3%, etc. तो ऐसे में आपको नंबर को 100 से भाग देना हैं और फिर उसके जवाब को percentage से गुणा कर देना हैं.

Also read:

Calculator से percentage कैसे निकाले

अगर आप कैलकुलेटर से परसेंटेज निकालना चाहते हैंतो उसके steps निचे बताये गए हैं.

  • सबसे पहले आपको calculator में वह नंबर लिखना हैं जिसका की आप percentage निकालना चाहते हैं.
  • नंबर लिखने के बाद आपको calculator में ऐसा % का चिन्ह दिखाई दे रहा होगा. आपको उसे लिखना हैं.
  • और फिर आपको जितने percentage निकालना हैं उस नंबर को लिखे और = को दबा दीजिये.

कुछ इस तरह. 400%25= तो इसका जवाब आपको 100 मिल जाएगा.

Calculator se percentage kaise nikalte hain
Calculator se percentage kaise nikalte hain


तो आप जान चुके होगे की calculator से percentage कैसे निकालते हैं, percentage कैसे निकाले calculator.

चलिए कुछ जरुरी बातो को आपको बताते हैं जिसे आपको याद रखना है.

percentage को हिंदी में क्या कहते हैं?

Percentage को हिंदी में प्रतिशत कहा जाता हैं. यह शब्द, हिंदी भाषा के दो शब्द "प्रति" और "शत" से मिलकर बना हैं.

Percentage का चिन्ह क्या हैं?

Percentage का चिन्ह % हैं. और इसे कभी-कभी pct भी कहा जाता हैं.

Percentage की range कितनी होती हैं?

Percentage को 0 से लेकर 100 के बिच में दर्शाया जाता हैं. जैसे की 10%, 25%, 13%.

Percentage का formula क्या हैं?

Percentage formula: Percentage = ( Scored Marks * 100 ) / Total Marks.

इसे भी पढ़े:

Conclusion:

इस article में आपने जाना की Percentage कैसे निकाला जाता हैं, Percentage निकालने का तरीका क्या हैं और कितना हैं, नंबर से Percentage कैसे निकाले (How to calculate percentage in Hindi), Percentage से नंबर कैसे निकाले, result का Percentage कैसे निकाले, calculator से Percentage निकालना हैं तो कैसे निकाल सकते हैं.

हम आशा करते हैं की आपको यह लेख अच्छा लगा होगा और इसे आप अपने दोस्तों को भी share करेंगे. अगर आपके मन में कोई सवाल हैं तो हमें जरुर बताये. धन्यवाद.

Previous
Next Post »