शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं | How to make Biodata for marriage in Hindi

शादी के लिए मोबाइल से बायोडाटा कैसे बनाएं. हेलो दोस्तों, अगर आपके घर में भी आपकी शादी की बात चल रही है तो आपको अपना एक बायोडाटा तो बनाना ही पड़ेगा. तो आपकी इसी समस्या का निवारण करने के लिए हमने बायोडाटा कैसे बनाएं (How to make marriage biodata in Hindi) इस पर एक पूरा post लिखा है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें.

इस पोस्ट में हम आपको बायोडाटा कैसे बनाएं, साक्षात्कार के लिए बायोडाटा कैसे तैयार किया जाता है इसकी तो पूरी जानकारी देंगे  ही पर साथ में यह भी बताएँगे कि आपको अपने बायोडाटा में कौन सी जानकारी ऐड करनी चाहिए और कौनसी नहीं, बायोडाटा में क्या-क्या लिखा जाता है, बायोडाटा का फॉर्मेट कैसा होना चाहिए, बायोडाटा कितने पेज का होना चाहिए, और भी बहुत सारी जानकारी.

दोस्तों, जब हमारी उम्र शादी के लायक हो जाती है तब हमारे परिवार वाले हमारे लिए रिश्ता देखना शुरु कर देते हैं और इसके लिए आपको सामने वाले परिवार को मतलब कि जिससे से रिश्ता जोड़ना चाहते हैं उनके परिवार वालों को आपकी पूरी जानकारी देनी होती है. और वह सारी जानकारी आपके बायोडाटा में आपको ऐड करनी होती है. यह इसीलिए किया जाता है कि रिश्ता देखने से पहले परिवार वाले लड़की या फिर लडके की कुछ जानकारी हासिल कर सके कि आखिर लड़का क्या करता है, दिखने में कैसा है वगैरा-वगैरा.

Shadi ke liye biodata kaise banaye
Shadi ke liye biodata kaise banaye


पहले के समय में ऐसा कुछ नहीं होता था पर अब जमाना बदल गया है और हमें ज़माने के साथ चलना पड़ता है. अब जमाना डिजिटल हो गया है और कुछ बातें भी अब डिजिटल ही हो जाती है. अगर आप अपनी शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाते हैं उसकी खोज कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने mobile से marriage biodata बना पाएंगे. अगर आपके पास computer नहीं है तब भी आप अपने smartphone के जरिए biodata बना पाएंगे.

इस article को शुरू करने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं आखिर बायोडाटा क्या होता है? बायोडाटा किसे कहते हैं. यह बताना इसलिए जरूरी है क्योंकि कई लोग बायोडाटा और रिज्यूमे को एक ही समझते हैं. इन दोनों में अंतर होता है तो इसके बारे में जानकारी निचे दी गयी हैं.

Biodata किसे कहते हैं – What is Biodata in Hindi

दोस्तों, बायोडाटा एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसमें आप की पूरी जानकारी शामिल होती है जैसे कि आपका नाम क्या है, आप के पिता का नाम, आप के माता का नाम, आपके परिवार में कितने सदस्य हैं, आप दिखने में कैसे हैं, आपका वजन और हाइट कितनी है, आप क्या काम करते हैं, कहां रहते हैं, आपकी राशि क्या है, आपकी कुंडली क्या है. जब आपके घर में आपकी शादी की बातचीत चल रही होती है तो रिश्ता देखने से पहले आपके परिवार वाले सामने वाले परिवार को आपका बायोडाटा भेजते हैं और सामने वाला परिवार आपको बायोडाटा भेजते हैं, मतलब कि दोनों एक दूसरे को अपना अपना बायोडाटा भेजते हैं.

अब आप इस biodata को resume मत समझ लेना क्योंकि यह resume से थोड़ा अलग है. जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तब आप जो डॉक्यूमेंट submit करते हैं उसे रिज्यूमे कहते हैं पर जब आप शादी के लिए डॉक्यूमेंट भेजते हैं उसे बायोडाटा कहते हैं. तो गलती से biodata की जगह अपना resume मत भेज देना.

Resume और biodata में सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि resume में आपके काबिलियत की बात की जाती है कि आपने कहां तक पढ़ाई की है, आपके अंदर कौन सी skills है, वगैरा-वगैरा. जबकि बायोडाटा में आपकी basic information होती हैं जैसे आपका नाम, आपकी राशि क्या है, वगैरा-वगैरा. 

तो अब आपको पता चल गया होगा कि बायोडाटा क्या होता है (What is biodata in Hindi), बायोडाटा किसे कहते हैं. तो चलिए अब हम जानते हैं की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं, online marriage biodata कैसे बनाएं, Marriage Biodata in Hindi.

शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाएं मोबाइल से – How to make Biodata on Mobile

अगर आपके पास computer या laptop नहीं हैं तो आप अपने mobile से मैरिज बायोडाटा बना सकते हैं. बायोडाटा बनाना बहुत ही आसान है, बस आपको अपनी कुछ म्basic information डालनी होती है और बस आपका बायोडाटा बनकर तैयार हो जाता है. बायोडाटा create करने के बाद आप उसकी PDF file को अपने phone में save कर सकते हैं और उसकी प्रिंट निकाल सकते हैं.

Play store पर आपको बहुत सारे marriage biodata maker applications मिल जाएँगी और ऐसी बहुत सारी websites भी आपको मिल जाएंगी जिसमें आप biodata बना सकते हैं. यहां पर हम आपको सबसे सरल तरीका बताएँगे जिसमें आपको किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है, आप marriage biodata  maker website से एक अच्छा मैरिज बायोडाटा बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की बायोडाटा कैसे बनाते हैं.

  • Marriage biodata बनाने के लिए सबसे पहले Biodatamaker website पर जाएं.
  • Website open करने के बाद आपको थोड़ा सा scroll down कर के नीचे आना है और वहां पर आपको एक form मिलेगा. आपको उसमे अपनी जानकारी भरनी है. निचे screenshot में जैसा form दिखाई दे रहा हैं वैसा फॉर्म होगा.

    Mobile se Biodata kaise banaye
    Mobile se biodata kaise banaye


  • सबसे पहले आप यहां language select करें कि आप किस भाषा में अपना biodata बनाना चाहते हैं, मतलब की हिंदी में बनाना चाहते हैं या फिर English में.
  • उसके नीचे आपको अपनी basic information डालनी है. Form में जिस field के बाजू में Asterisk का symbol है उस फील्ड में जानकारी भरना अनिवार्य है. और जिस field के बाजू में ऐसा symbol नहीं है उसमें अगर आप कुछ लिखना नहीं चाहते तो नहीं भी लिख सकते हो.
  • आखिर में आपको अपनी एक latest photo add करनी है और आपके बारे में एक छोटा सा description लिखना है.
  • अगर दिए गए form में आप जो जानकारी add करना चाहते हैं उसे add करने का कोई option नहीं आता है तो आप सबसे नीचे दिए गए Add More वाले option पर click करके एक नया field add कर सकते हैं. 
    Marriage biodata kaise banaye
    Marriage biodata kaise banaye


  • सारी information fill करने के बाद आपको एक format select करना होगा. यहां पर आपको 6 अलग-अलग formats दिए गए हैं आपको उन में से जो भी अच्छा लगे उसे select कर लीजिए. आपने जो भी format select किया होगा, आपका biodata उसके जैसा दिखेगा.
  • Format select करने के बाद आपको print के option पर click कर देना हैं. उसके बाद, आप अपने बायोडाटा को अपने मोबाइल में सेव कर सकते हैं और चाहे तो उसकी प्रिंट भी निकाल सकते हैं.
तो कुछ इस तरह आप मोबाइल से शादी के लिए बायोडाटा बना सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की online biodata कैसे बनाए. कई लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि हम जो शादी के लिए बायोडाटा बनाते हैं उसमें कौन सी जानकारी ऐड करनी चाहिए, मतलब के बायोडाटा में क्या-क्या लिखा जाता है. इसकी जानकारी आपको नीचे दीजिए.
 
Also read:

Biodata मैं क्या-क्या लिखा जाता है


अगर आप भी बायोडाटा बना रहे हैं तो आपको तो जरूर पता होना चाहिए कि बायोडाटा में क्या-क्या लिखा जाता है और बायोडाटा हिंदी में बनाएं या फिर इंग्लिश में बनाई या फिर अपने regional language में बनाएं, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.
 
सबसे पहले आपको यह समझना है कि आप शादी के लिए बायोडाटा बना रहे हैं ना कि नौकरी के लिए resume में बना रहे है. तो आपको अपने बायोडाटा में अपने बारे में तो जानकारी डालनी है पर कोई ऐसी जानकारी नहीं डालनी है जैसे कि आप रिज्यूमे में डालते हैं जैसे की आपकी skills क्या है, आपके future goals क्या है, ऐसी कुछ जानकारी आपको नहीं डालनी है.
 
अगर आप रिज्यूमे बनाना चाहते हैं तो यह post पढ़े की mobile से resume कैसे बनाये.

शादी के लिए बायोडाटा बनाते वक्त आपको अपने बायोडाटा में आपका पूरा नाम, आपके माता-पिता का नाम, आपकी जाति, आपका धर्म, आपका रंग, आपका वजन, आप की ऊंचाई, आपने कहां तक पढ़ाई की है, आप क्या काम करते हैं, आपकी राशि क्या है, आपका मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी, आपके घर का एड्रेस ऐसी इंफॉर्मेशन डालनी है और साथ में आपको अपना एक अच्छा सा passport size photo भी ऐड करना है.
 
अगर अभी तक आपने ईमेल ईद नहीं बनाया हैं तो इस पर हमने एक पोस्ट लिखा हैं, आप उसे भी पढ़ सकते हैं और एक ईमेल ईद बना सकते हैं.
 

इसके अलावा आप अपने हिसाब से जानकारी डाल सकते हैं और एक अच्छा सा बायोडाटा बना सकते हैं.

Marriage Biodata के लिए सबसे अच्छा format का चुनाव कैसे करें


दोस्तों, जब बात आती है शादी के लिए बायोडाटा बनाने की तो अक्सर लोग फॉर्मेट का चुनाव करने में confuse हो जाते हैं कि आखिर मैं अपनी शादी के लिए बायोडाटा का फॉर्मेट कौन सा पसंद करूं. 

इस आर्टिकल में, हमने जिस marriage biodata maker website की बात की है उसमें आपको 6 अलग-अलग तरह के formats मिलते हैं. आप उनमें से किसी भी format का चुनाव कर सकते हैं, सभी formats बहुत अच्छे हैं. अगर आप किसी दूसरी biodata maker website या फिर application से बायोडाटा बना रहे हैं तो उसमें भी आपको बहुत सारे फॉर्मेट मिलते हैं, आपको जो भी पसंद आए वह आप select कर सकते हैं. 
 
ज्यादातर websites और applications में आपको शादी से related ही formats मिलते हैं. इसके अलावा आप फॉर्मेट select करने के लिए online search भी कर सकते हैं और अलग-अलग biodata की design को देख सकते हैं और उस हिसाब से आप अपना फॉर्मेट बना सकते हैं.
 
यह भी पढ़े:

Biodata की language कौनसी रखें


हमने यह तो जाना की शादी के लिए मोबाइल से बायोडाटा कैसे बनाएं पर सवाल यह आता है कि आखिर बायोडाटा में किस भाषा का उपयोग करें?

आप जहां पर रहते हैं वहां जिस भाषा का उपयोग किया जाता है आप उस भाषा में अपना बायोडाटा बना सकते हैं और इस बात का भी जरूर ध्यान रखें कि आप जहां पर बायोडाटा भेजने वाले हैं वहां पर भी उस भाषा को समझा जा रहा हो मतलब कि वहां पर भी लोग उस भाषा को बोल रहे हो. अगर आप गुजरात में रहते हो और आपको बायोडाटा पंजाब में भेजना हो और मान लो कि आपने अपना बायोडाटा गुजराती भाषा में बनाया है पर आप अपने बायोडाटा को पंजाब भेज रहे हैं और अगर वहां किसी को गुजराती नहीं आती है तो फिर आपके बायोडाटा भेजने का कोई मतलब ही नहीं रहता. तो इस बात का भी जरूर ध्यान रखें.

मैं तो कहूंगा कि आप जब अपना बायोडाटा बनाये तो एक तो आप अपनी regional language में बनाए और दूसरा आप English language में भी बनाए. और आप चाहे तो अपना बायोडाटा इन दोनों भाषा में बना कर भेज सकते हैं.
 
इसे भी पढ़े:

बायोडाटा कहां पर दिया जाता है – बायोडाटा का use क्या है


जब लड़के और लड़की की उम्र शादी के लायक हो जाती है तब उनके परिवार वाले उनके लिए रिश्ता खोजना शुरू कर देते हैं. और जब रिश्ते की जानकारी मिलती है तब लड़के और लड़की के परिवार वाले लड़के और लड़की की basic information लेने के लिए biodata देते हैं. लड़के वाले लड़की का बायोडाटा लेते हैं और लड़कि वाले लड़के का बायोडाटा देते हैं.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि बायोडाटा कहां पर दिया जाता है. जहां पर शादी की बात आती है वहां पर बायोडाटा की मांग की जाती है क्योंकि अब ज्यादातर arranged marriage होने से पहले लड़के और लड़की के परिवार वाले बायोडाटा देखना पसंद करते हैं, इससे उनको लड़कि के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाती है और यदि लड़की का बायोडाटा है तो लड़के वालों को लड़की के बारे में जानकारी मिल जाती है.

Conclusion:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं की शादी के लिए बायोडाटा कैसे बनाये इस विषय पर लिखा गया यह article आपको बहुत अच्छा लगा होगा. और अगर आपके घर में भी आपकी शादी की बात चल रही है तो ऐसे में आपको अपना एक अच्छा बायोडाटा बना लेना चाहिए और मोबाइल से बायोडाटा कैसे बनाएं ऑनलाइन इसकी जानकारी तो इस आर्टिकल में आपको पूरी तरह से बताई गई है.

इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया है कि बायोडाटा किसे कहते हैं, बायोडाटा और रिज्यूमे में क्या अंतर होता है, बायोडाटा में क्या-क्या लिखा जाता है और बायोडाटा की भाषा क्या होनी चाहिए, बायोडाटा का फॉर्मेट कैसा होना चाहिए और एक अच्छा फॉर्मेट कैसे सिलेक्ट करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हो, हम आपके सवाल का जरूर जवाब देंगे. दोस्तों, यहां पर हम जिस marriage biodata maker website की बात की है वह बहुत अच्छी वेबसाइट है और आप चाहे तो दूसरी वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप प्ले स्टोर पर Marriage Biodata maker application  सर्च करेंगे तो आपको बहुत सारे बायोडाटा मेंकर एप्लीकेशन की लिस्ट मिलेगी. आप उनमे से किसी एक अच्छे एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उस एप्लीकेशन में मोबाइल से बायोडाटा बना सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं. धन्यवाद.

Leave a Comment