Emoji meaning in Hindi - Emoji क्या है और इसका उपयोग कब करें

Emoji meaning in Hindi. हेलो दोस्तों, इस article में मैं आपको बताऊंगा कि emoji क्या है और इमोजी का उपयोग कहां और कैसे और कब करें. आजकल सभी के पास smartphone तो होता ही है तो आपके पास भी जरूर होगा और आप social media जैसे कि WhatsApp, Instagram और Facebook का उपयोग भी करते होंगे. तो आपने किसी न किसी पोस्ट में इमोजी को देखा होगा और आपने भी कभी ना कभी किसी के साथ बात करते हुए इमोजी का उपयोग जरूर किया होगा. पर क्या आपको पता है कि emoji को हिंदी में क्या कहते हैं, इमोजी का मतलब क्या होता है (All Emoji meaning in Hindi), अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में हमने आपको इमोजी के बारे में पूरी जानकारी दी है.

Emoji meaning in Hindi
Emoji meaning in Hindi

जब भी हम असल जिंदगी में किसी व्यक्ति के साथ बात करते हैं तो हम अपने emotions को आसानी से सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं. हम कैसा महसूस कर रहे हैं, वह सामने वाला व्यक्ति आसानी से समझ जाता है, आपके चेहरे के भाव से. पर जब आप किसी के साथ text message में बात करते हैं, किसी social media में बात करते हैं, तो वहां पर सिर्फ आप टेक्स्ट मैसेज ही लिखते हैं. मैसेज के साथ आपकी क्या भावनाएं हैं, आपके क्या इमोशन है, यह सामने वाले को समझ में नहीं आते क्योंकि शब्द वह बयां नहीं कर सकते जो आपके emotions कर सकते हैं.

इसी topic से जुड़े एक शब्द emoji के बारे में जानते हैं कि आखिर इमोजी मीनिंग क्या होता है (Emoji meaning in Hindi), इमोजी क्या है (What is emoji in Hindi) और emoji का उपयोग कब करें और कैसे करें.

Emoji meaning in Hindi

दोस्तों, emoji मतलब ऐसे छोटी-छोटी images और icons होते हैं  जिनका हम text message के  साथ उपयोग करके अपनी भावनाएं, अपने emotions को सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचाते हैं. दोस्तों, एक emoji आपकी भावनाओं को सही तरीके से सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचा सकता है.

अगर आप कुछ ज्यादा लिखना नहीं चाहते और उसे अपनी भावनाएं, अपने इमोशन के जरिए दूसरों तक पहुंचाना चाहते हैं, टेक्स्ट मैसेज के जरिए, तो आप इमोजी का इस्तेमाल कर सकते हैं. मान लीजिए आप WhatsApp पर  अपने किसी दोस्त के साथ बात कर रहे हैं और वह दोस्त आपसे पूछता है कि आप कैसे हो तो आप टेक्स्ट मैसेज में यह लिखते हो कि मैं तो बढ़िया हूं. इसके साथ, आप smiley Emoji का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप सिर्फ smiley Emoji जैसे कि 😀 या 😊 send करके भी आप अपने दोस्त को यह बता सकते हैं कि मैं अभी बहुत खुश हूं. और यदि आप दुखी हैं तो आप sad Emoji जैसे कि 😐, 😣, 😢 या 😔 भेज सकते हैं और आपका दोस्त समझ जाएगा कि आप अभी दुखी है.

यह भी पढ़े:

दोस्तों जब हम टेक्स्ट मैसेज के साथ इमोजी का उपयोग करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आसानी से आपके मैसेज को और उसके साथ आपके क्या इमोशन जुड़े हुए हैं उसे आसानी से समझ जाता है. छोटे-छोटे आइकन होते हैं और बहुत कुछ कह जाते हैं.

हम ज्यादातर face वाले emojis का ही इस्तेमाल करते हैं जिसमें smiley Emoji, sad Emoji, angry Emoji, इत्यादि शामिल हैं. और यह यहाँ तक ही सीमित नहीं है, इसके अलावा भी बहुत प्रकार के इमोजी आते हैं जिसका हम कम उपयोग करते हैं. और किसी मामले में तो हम इसका कभी उपयोग भी नहीं करते हैं क्योंकि वह हमारे काम के नहीं होते. कुछ लोग तो इसे इमोजी कहते भी नहीं है, उसे छोटे चिन्ह का नाम दिया गया है. 

मान लीजिए कि आपके दोस्त ने आपको एक बात बताई और उसने आपसे पूछा कि क्या यह मैंने सही किया या गलत? तो आप या तो सही लिखेंगे या फिर गलत, इसकी जगह कुछ लोग सही के बदले सही का चिन्ह और गलत के बदले गलत का चिन्ह भेजते हैं. और सामने वाला इसे आसानी से समझ कर लेते हैं.

तो अब आपको यह तो पता चल गया होगा एमोजी क्या हैं और इमोजी का उपयोग कब करें और कैसे करें. पर क्या आप जानते हैं कि इमोजी का आविष्कार किसने किया और कब किया. मोबाइल तो लोग बहुत पहले से ही उपयोग करते आ रहे है पर तब एमोजी नाम की कोई चीज नहीं थी. लोग टेक्स्ट मैसेज के साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पा रहे थे, पर इमोजी के आविष्कार के बाद हम अपनी इमोशंस को भी टेक्स्ट मैसेज के साथ भेज सकते हैं. तो यह जानना तो बनता है इमोजी की खोज किसने की और इसके बाद हम इमोजी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य भी आपको बताएंगे.

Emoji का आविष्कार किसने किया

19 Sep 1982 को, पिट्सबर्ग कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर जिनका नाम  कोट फाइलमैन था उन्होंने सबसे पहले टेक्स्ट मैसेज के साथ उपयोग किए जाने वाले smiley emoji का आविष्कार किया था. पर उस जमाने में वह दिखने में इतना अच्छा नहीं था. तब लोग इसका इस्तेमाल भी नहीं करते थे पर तब इमोजी की शुरुआत तो हो चुकी थी. और आगे चलकर इसका उपयोग भी बढ़ने वाला था.

आज आप WhatsApp, Facebook और Instagram में जिन एमोजी का उपयोग करते हैं उनका आविष्कार Shigetaka Kurita ने 1999 में किया था. दोस्तों यह इमोजी देखने में काफी अच्छे थे और बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी फीलिंग को मैसेज के साथ सामने वाले व्यक्ति तक पहुंचाने में सक्षम थे. दोस्तों, जिन्होंने इस latest emoji का आविष्कार किया वह एक जापानी व्यक्ति थे और उन्होंने बहुत अच्छे तरीके से इसे design किया था और आज करोड़ों लोग इमोजी का उपयोग करते हैं.

Also read:

Emoji का reply क्या दे

दोस्तों कहीं बाहर जब WhatsApp में या फिर किसी और social media में जहां पर आप text message में बात करते हैं, वहां पर अगर आपको कोई emoji send करें तो आपको उस emoji का क्या reply देना चाहिए यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है. पर कई बार कुछ ऐसी परिस्थिति हमारे सामने आ जाती है जहां पर हम अचंभित रह जाते हैं कि आखिर अब में इसका रिप्लाई क्या करूं? और कौन सा वाला emoji send करू? 

कई मामलों में ऐसा जरूरी भी नहीं होता है कि सामने वाला अगर आपको स्माइली इमोजी भेजे तो आप उसे सामने स्माइली इमोजी ही भेजें. कुछ परिस्थिति में आप उसे angry emoji भी भेजते हैं. जैसे कि अगर आपका दोस्त आपका मजाक उड़ा रहा है और वह बार-बार आपको हंसने वाला इमोजी सेंड कर रहा है तो ऐसे में अगर आपको गुस्सा आ जाता है तो आप उसे angry emoji 😠 भी सेंड कर सकते हैं पर यह तो मजाक मस्ती की बात है.

अगर आप अपनी crush के साथ बात कर रहे हैं और वह आपको heart emoji 💖 send करती है तब तो आपके मन में लड्डू फूट रहे होंगे 😅 ऐसी स्थिति में आपको कुछ समझ में नहीं आएगा कि आखिर में इसका रिप्लाई क्या करूं और आपको यह डर भी रहता है कि अगर कोई गलत इमोजी सेंड हो गया तो अपनी तो लग जाएगी 😦 और अगर कुछ रिप्लाई नहीं किया तो भी कुछ ठीक नहीं होगा. ऐसे में मैं तो यही कहूंगा कि अगर आप interested है तो बात आगे बढ़ाइए. यह बात लिखते समय मुझे भी हंसी आ रही थी तो मैंने इसे बयां करने के लिए इस पैराग्राफ में कुछ emojis का इस्तेमाल भी किया है. आप केवल test message नहीं नहीं बल्कि कई पर भी लिखते समय एमोजी का उपयोग कर सकते हैं.

Also read:

WhatsApp Emoji meaning in Hindi

WhatsApp में जो emojis आते हैं इनका मतलब बाकी emojis जैसा ही होता है, उसमें कोई difference नहीं होता है. सोशल मीडिया में जब आप पोस्ट करते हैं, तो लिखते समय आपको कुछ predefined emojis मिलता है जिनका आप अपने पोस्ट में उपयोग कर सकते हैं. WhatsApp में भी आपको बहुत सारे इमोजी मिलते हैं जिसे हम WhatsApp emoji कहते हैं इसी तरह फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी आपको बहुत सारे इमोजी मिलते हैं. और आपके मोबाइल में जो default keyboard होता है वहां पर भी आपको emoji send करने के लिए बहुत सारे emojis दिए गए होते हैं. 

तो अगर आपको कई पर इमोजी सेंड करना है पर वहां पर इमोजी सेंड करने का ऑप्शन नहीं है तो आप अपने मोबाइल के कीबोर्ड के जरिये भी इमोजी सेंड कर सकते हैं.

तो अब आपको पता है कि इमोजी का आविष्कार किसने किया और कब किया था, एमोजी का रिप्तोलाई क्या करें और व्हाट्सएप इमोजी का मतलब क्या होता है (WhatsApp emoji meaning in Hindi) इसकी जानकारी आपको मिल गई होगी.

Facts about emoji in Hindi

तो चलिए अब बारी आती है यह जानने की इमोजी के बारे में कुछ रोचक तथ्य क्या है. हम इन तथ्यों को सवाल और जवाब के रूप में आपके समक्ष प्रस्तुत करेंगे ताकि यह एक सवाल बन जाए और यह तथ्य भी बन जाए.

सबसे पहले किस website ने emoji का उपयोग किया था?

दोस्तों इंटरनेट पर करोड़ों websites है पर क्या आप जानते हैं कि सबसे पहले किस वेबसाइट ने अपनी वेबसाइट के अंदर इमोजी का प्रयोग किया था. दोस्तों सबसे पहले twitter ने अपनी वेबसाइट पर इमोजी का उपयोग किया था.

सबसे पहली बार इमोजी का उपयोग कब किया गया था?

19 Sep 1982 को 11:44 AM पर सबसे पहले इमोजी का उपयोग किया गया था और यह वही दिन है जब emoji का आविष्कार हुआ था.

World Emoji day कब है

17 July को world Emoji day मनाया जाता है. सुनने में काफी अजीब है पर सत्य है. Emoji day भी होते हैं. पर इसकी शुरुआत 2014 से की गई थी तब से लेकर हर साल 17 जुलाई को लोग इमोजी डे मनाते हैं.

मुझे तो इसके बारे में पता भी नहीं था, यह तो मैं emoji के ऊपर research कर रहा था तब मुझे इसके बारे में पता चला कि emoji day भी होता है 😄 क्या.

दुनिया में total कितने प्रकार के emojis हैं?

आपको जानकर हैरानी होगी कि अभी तक दुनिया में 2666 से ज्यादा emojis है. और उनमें से हम तो केवल 10-20 emojis का ही रोज उपयोग करते हैं. और उन में से सबसे ज्यादा तो हंसने वाला इमोजी ही होता हैं.

सबसे ज्यादा किस इमोजी का उपयोग किया जाता है?

दोस्तों, सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला इमोजी "Tears of joy" 😂 है. लोग सबसे ज्यादा इस इमोजी का उपयोग करते हैं. यह तो जाना कि सबसे ज्यादा किस इमोजी का उपयोग होता है पर उसके बाद जो दूसरे नंबर पर इमोजी आता है वह है "Smiling face with heart-eyes" 😍. पर तीसरे नंबर पर "Red Heart" 💖 आता है.

Social media में 1 दिन में कितने emoji भेजे जाते हैं

दोस्तों, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ Facebook में 1 दिन में 700 million से ज्यादा emojis एक दूसरे को भेजे जाते हैं और यह सिर्फ फेसबुक की बात है, Twitter, LinkedIn और दूसरी social media sites की तो हमने बात भी नहीं करी है तो आप इससे यह अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग emoji का उपयोग कितना ज्यादा करते हैं. आप फेसबुक में जितनी भी पोस्ट देखते हैं उनमें से ज्यादातर पोस्ट में आपको कोई ना कोई इमोजी तो देखने को जरूर मिल जाएगा.

अगर आप नहीं जानते की मिलियन और बिलियन का मतलब क्या होता है तो आप इस पोस्ट को पढ़े: Million और Billion meaning in Hindi.

तो यहां पर हमने आपको इमोजी के बारे में कुछ रोचक तथ्य बताएं है, तो चलिए अब हम दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले 10 इमोजी के बारे में आपको बताते हैं और फिर हम इमोजी के बारे में लिखा गया इस आर्टिकल को समाप्त करते हैं. 

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इमोजी कौन से हैं

दोस्तों, इनमे से कौन से इमोजी का उपयोग करना और ना करना यह तो लोगों के ऊपर निर्भर करता है पर एक सर्वे के मुताबिक कुछ ऐसे इमोजी हैं जिनका लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. हो सकता है कि आप भी इन्हीं emojis का उपयोग सबसे ज्यादा करते हो क्योंकि मैं तो ज्यादातर नीचे दिए गए emoji का ही करता हु.

  • 😂 Face with tears of joy
  • 😍 Smiling face with heart-eyes
  • 💖 Red heHeart Smiling face with sunglasses
  • 😊 Smiling face with cute eyes
  • 👍 Thumbs Up ( Well Done)
  • 😀 Grining face
  • 😅Smiking Emoji with shining face
तो दोस्तों यह थे कुछ एमोजिस जिनका हम सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं. यह सभी एमोजी मुस्कुराहट को व्यक्त करते हैं, इससे यह अंदाजा तो आता ही है कि जब हम टेक्स्ट मैसेज में एक दूसरे से बात करते हैं तब हम बहुत खुश होते हैं और अगर खुश ना हो तो भी हम खुशी वाला ही एमोजी सेंड करते हैं. आप कितने भी दुखी हो पर जब आपसे आपका दोस्त या फिर कोई और आपसे पूछता है कि कैसे हो तो आप तो यही कहेंगे कि बढ़िया है भाई.
 
क्या आपने यह पढ़ा?

तो अब आपको पता चल गया होगा कि दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है एमोजी कौनसा है. All Emoji meaning in Hindi, WhatsApp Emoji in Hindi, Smiling Emoji meaning in Hindi, Facebook Emoji in Hindi, Emoji क्या है और इसका उपयोग कैसे करें, इमोजी का आविष्कार किसने किया, इमोजी के नाम क्या है और इमोजी को हिंदी में क्या कहते हैं Emoji Hindi meaning.

Conclusion:

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि emoji क्या होता है (All emoji meaning in Hindi) इस विषय पर लिखा गया यह article आपको पसंद आया होगा और अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि मेरा चेहरा भी 😀 इसके जैसा हो जाए. ऐसे ही articles पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow जरूर करिएगा. तो चलिए मिलते हैं एक नई आर्टिकल के साथ कि जल्द ही. धन्यवाद.

Previous
Next Post »