Paytm wallet में पैसे कैसे डाले – How to add money in Paytm wallet in Hindi

Paytm wallet में पैसे कैसे डाले? यदि आप Paytm का उपयोग करते है तो आपको तो पता ही होगा की Paytm wallet क्या है. अगर आप Paytm wallet में पैसे add करना चाहते है पर यदि आपको नहीं पता की Paytm में पैसे कैसे डाले तो आज का यह article आपके लिए है. यहाँ पर में Paytm wallet में पैसे डालने का तरीका बताने वाला हु वह भी step-by-step.

Paytm me paise kaise dale
Paytm me paise kaise dale



दोस्तों, Paytm wallet में पैसा डालना बहोत ही आसान है. आप यह कार्य महज 2 मिनट में कर सकते है. हमने आपको यहाँ पर पूरी जानकारी दी है. आज हर कोई Paytm का उपयोग करता है और Paytm के जरिये Mobile Recharge, DTH Recharge, आदि कार्य करते है. Paytm की तरह PhonePe, Google pay, BHIM UPI जैसे बहोत सारे apps है, पर Paytm में आपको digital wallet की सुविधा मिलती है. 

अब भला यह digital wallet क्या है? तो में आपको बता दू की Paytm में digital wallet एक ऐसी सुविधा है जिसमे आप digital रूप में पैसे रख सकते है. जिस तरह हमारे पास पर्स (wallet) होता है और उसमे हम पैसे रखते है ठीक उसी तरह आप पेटीएम वॉलेट में पैसे रख सकते है.

अब ज़माना टेक्नोलॉजी का है और आज-कल हर transactions online ही हो रहे है. जैसे की हम सभी जानते है की डेबिट कार्ड के जरिये जब भी हम कोई transaction करते है तो उस transaction को पूरा करने के लिए हमें OTP डालना पड़ता है. हर एक transaction के लिए OTP डालना होता है. इसी समस्या का solution Paytm ने निकाला. 

आप एक बार Paytm wallet में पैसे add कर दीजिये और फिर पेटीएम से किसी को भी पैसे भेज सकते है, मोबाइल रिचार्ज कर सकते है, ऑनलाइन शौपिंग कर सकते है, बिजली का बिल भर सकते है, वह भी बिना OTP के.

तो चलिए अब हम आपको बताते है की Paytm wallet में पैसे कैसे डाले? How to add money to Paytm wallet in Hindi? पर इससे पहले, आपको Paytm wallet में पैसे add करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना है. जिसकी जानकारी निचे दी गयी है.

Paytm wallet में पैसे add करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे

  • जब भी आप पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड करने जाए तो ध्यान रहे की आपके मोबाइल में internet connectivity अच्छी हो. क्योकि अगर इन्टरनेट बहोत slow होगा तो पैसे add होने में दिक्कत आ सकती है.
  • Paytm wallet में पैसे डालते समय paytm के द्वारा कुछ processes की जाती है. तो जल्दबाजी बिलकुल भी ना करे.
  • Paytm wallet में पैसे ऐड करने की प्रक्रिया में जब भी Paytm में कोई process हो रहा हो तो कभी भी mobile के back button को ना दबाये और नाही page को refresh करे.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है की Paytm में पैसे कैसे डाले.

Paytm wallet में पैसे कैसे डाले

Paytm wallet में पैसे कैसे add करे इसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है. आप ध्यान से हर एक step को पढ़े और उसे follow करे.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Paytm app को open करे.
  2. Paytm open करने के बाद Home page में आपको Paytm wallet का option मिलता है. आपको उस पर click करना है. निचे screenshot में देखिये. 
    How to add money in Paytm wallet in Hindi


  3. अब आप जितने रूपए Paytm wallet में add करना चाहते है उतना amount डाले. यहाँ पर में 10 RS add करना चाहता हु तो में 10 लिखूंगा. उसके ठीक बाजूमे आपको Apply Promo code का option मिलता है, तो अगर आपके पास कोई Promo Code है तो उसे यहाँ पर डाल सकते है. इससे आपको कुछ फायदा भी हो जाएगा. 
    Paytm wallet me paise kaise add kare


  4. Amount डालने के बाद निचे दिए गए Proceed button पर click करे. 
    Bank account se paytm me paise kaise dale


  5. अब आप जिस भी method से पेटीएम वॉलेट में पैसे डालना चाहते है उस method को चुने. Paytm wallet में आप debit card, credit card, BHIM UPI और Net banking के जरिये पैसे add सकते है. यदि आप UPI का इस्तेमाल करते है तो आप UPI ID के जरिये पैसे add कर सकते है, अगर net banking का उपयोग करते है तो उसके जरिये भी पैसे डाल सकते है. आपके पास डेबिट कार्ड तो होगा ही, तो आप डेबिट कार्ड के जरिये Paytm wallet में पैसे डाल सकते है.
  6. अगर आपने debit card को चुना है, तो आपको अपने डेबिट कार्ड की details डालनी होगी जैसे की debit card number, Expire date और CVV.
  7. Card details डालने के बाद, Pay button पर क्लिक करे. 
    Paytm wallet add money


  8. अब आपके registered mobile number पर एक OTP आयेगा. उस OTP को डाले.
  9. OTP डालने के बाद थोडासा process होगा, और फिर आपने जितने पैसे Add किये होंगे उतने पैसे आपके पेटीएम वॉलेट में ऐड हो जायेंगे.

तो कुछ इस तरह आप Paytm wallet में पैसे add कर सकते है. यदि आप, Google pay या BHIM UPI का उपयोग करते है तो आप UPI के जरिये पैसे डाल सकते है, यह तरीका थोडासा आसान रहता है.

यह भी पढ़े:

UPI से Paytm wallet में पैसे कैसे add करे

  • अगर आप डेबिट कार्ड की बजाये UPI से Paytm wallet में पैसे डालना चाहते है तो जहा पर हमने डेबिट कार्ड select किया था वहा पर आपको BHIM UPI select करना है. 
  • उसके बाद, आपके phone में जोभी UPI application होगी वह दिखाई देगी जैसे की Google pay, BHIM UPI. अगर आप Google pay use करते है तो google pay को select करे. 
  • उसके बाद, google pay application open हो जायेगा और आपको अपना UPI PIN डालकर पैसे add कर लेने है. जैसे ही आप UPI PIN डालेंगे और payment करेंगे तो उसके बाद आप अपनेआप वापस Paytm app में redirect हो जायेंगे.

तो अब आपको पता चल गया होगा की Paytm wallet में पैसे ऐड कैसे करते है, पेटीएम में पैसे डालने का तरीका क्या है. Bank account से Paytm wallet में पैसे कैसे डाले, UPI से Paytm wallet में पैसे कैसे add करे.

इन्हें भी पढ़े:

Paytm Wallet FAQ

चलिए अब पेटीएम वॉलेट में पैसे जमा करने से जुड़े कुछ सवाल लेते है और उसका हल बताते है.

Paytm wallet  में पैसे add क्यों नहीं हो रहे है?

कभी कबार हब हम Paytm wallet में money add करते है तो कुछ दिक्कत आती है और पैसे add नहीं हो पाते है. तो आपके मन में एक सवाल आता है की आखिर Paytm wallet में पैसे add क्यों नहीं हो रहे है, क्या वजह है. तो में आपको इस सवाल का जवाब देता हु.

अगर आपके मोबाइल में internet connectivity कमजोर है तो पैसे ऐड नहीं हो पाएंगे. क्योकि बिना इन्टरनेट के आप पैसे नहीं डाल सकते है और अगर इन्टरनेट तेज नहीं होगा तो बहोत ज्यादा loading होगा और यह भी एक कारण है की आपके Paytm wallet में पैसे ऐड नहीं होने का.

गलत information डालने से भी पैसे add नहीं होंगे. मान लीजिये आपने डेबिट कार्ड के जरिये Paytm wallet में पैसे add करने का option चुना और आपने जल्दबाजी में card number या फिर CVV गलत डाला तो जाहिर सी बात है की पैसे ऐड नहीं होंगे.

यदि processing के time आपने back button press किया तो भी पैसे ऐड नहीं होंगे. और कभी-कभी ऐसा करने से आपके पैसे अटक भी जाते है. मतलब की आपका transaction complete नहीं होगा. कुछ मामलों में तो आपके बैंक से पैसे cut भी हो जाते है पर Paytm wallet में जमा नहीं होते.

Bank से पैसे cut गए पर Paytm wallet में जमा नहीं हुआ तो क्या करे?

कई बार, कुछ कारणों की वजह से आपके बैंक से पैसे कट हो जाते है पर Paytm wallet में add नहीं होते है. ऐसी परिस्थिति में आप Paytm customer care number पर call करके अपनी समस्या बता सकते है. आपकी समस्या हल हो जाएगी.

में आपको मेरा ही एक किस्सा सुनाता हु. मेने एक बार अपने Paytm wallet में 700 RS add करने चाहे, 700 RS मेरे बैंक अकाउंट से cut भी हो गए पर मेरे Paytm wallet में जमा नहीं हुआ. तो मेने कस्टमर केयर वालो से बात की तो उन्होंने कहा की आपका transaction open रह गया है. आपने गलती से back button दबा दिया होगा. उन्होंने कहा की आप चिंता ना करे, 2 दिन के अंदर यातो पैसे आपके बैंक अकाउंट में वापस जमा हो जायेंगे या फिर आपके Paytm wallet में add हो जायेंगे.

फिर मेने 2 दिनों तक इन्तेजार किया और फिर तीसरे दिन दोपहर को 700 RS मेरे बैंक अकाउंट में वापस जमा हो गए. खेर मेरे पैसे तो वापस आ गए. Paytm wallet में ना सही तो बैंक में तो आ गए.

तो ऐसे परिस्थिति में आप गभाराए नहीं. आप Paytm customer care से बात करके अपनी समस्या का समाधान कर सकते है.

Also read:

Paytm wallet में कितने पैसे add कर सकते है – What is the maximum limit to add money in Paytm wallet?

दोस्तों, यदि आपकी Paytm KYC complete नहीं है तो आप 20000 RS तक पैसे add कर सकते है. और यदि आपने Paytm में KYC complete कर रखी है तो आप 2 लाख तक Add कर सकते है.

आप Paytm में KYC जरुर कराये. Paytm में KYC complete करने के लिए यह पोस्ट जरुर पढ़े की Paytm KYC कैसे करे.

क्या Paytm wallet में पैसे safe है?

जी हां. दोस्तों, Paytm एक बहोत ही secure application है. करोडो लोग Paytm का use कर रहे है. आपके सारे पैसे Paytm wallet में safe है.

Also read:

Conclusion:

इस article में हमने जाना की Paytm wallet में कैसे डाले (How to add money to Paytm wallet), Paytm wallet में पैसे add करने का तरीका क्या है और bank account से Paytm में पैसे कैसे डाले. साथ में हमने कुछ सवाल जैसे की Paytm wallet में पैसे add ना होने के कारण क्या है? (Unable to add money in Paytm wallet), Paytm wallet में कितने पैसे डाल सकते है (Paytm wallet limits)? UPI से पेटीएम में पैसे कैसे add करे? वगेरे.

हमने Paytm के बारेमे और भी बहोत सारे articles लिखे है तो आप उन सभी article को भी एक बार जरुर पढ़े. अगर आपको Paytm wallet में पैसे डालते समय किसी तरह की problem आ रही है तो आप निचे कमेंट करके हमें जरुर बताये. धन्यवाद.

Leave a Comment