Google pay से recharge कैसे करें

Google pay से recharge कैसे करें? हेलो दोस्तों, क्या आप भी घर बैठे अपने मोबाइल का रिचार्ज करना चाहते हैं वह भी बस कुछ ही सेकंड के अंदर, तो इस post में मैं आपको गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं. आपको गूगल पे के बारे में तो जरूर पता होगा. पर अगर, अभी तक आपने गूगल पे का उपयोग नहीं किया है तो आप आज से ही इस application का उपयोग करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि google pay के जरिए आप recharge के साथ-साथ online DTH recharge कर सकते हैं, किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, टीवी का रिचार्ज कर सकते हैं, बिजली का बिल भर सकते है, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

 

Google pay se recharge kaise kare


दोस्तों, अगर आप भी google pay से mobile recharge करना चाहते हैं तो यहां पर मैंने पूरी जानकारी दी है. आप चाहे किसी भी company का SIM card use कर रहे हो, जैसे कि Jio, Airtel, VI, BSNL, किसी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं. बस आपके पास एक google pay account होना चाहिए. Google pay एक UPI based application है जिसका मतलब यह है कि गूगल पे से जो भी transaction होता है, या आप जो भी रिचार्ज करते हैं, तो उसका पैसा सीधा आपके बैंक अकाउंट से cut हो जाता है. इसमें paytm की तरह digital wallet जैसे सुविधा नहीं होती है.

शुरू करते हैं और जानते हैं कि गूगल पे से रिचार्ज कैसे करें Jio, VI, Airtel, BSNL.और बाद में हम आपको यह भी बताएंगे की google pay से recharge करने के फायदे क्या है और google pay से रिचार्ज करने पर कैशबैक मिलता है क्या?

Google Pay से Recharge कैसे करें

गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज करना बहुत ही आसान है. यदि आप गूगल पे के जरिए अपने मोबाइल का रिचार्ज करवाते हैं तो कभी-कभी आपको cashback भी मिलता है जोकि सीधे आपके bank account में जमा हो जाता है. Google pay मैं offer भी होते हैं और आप मोबाइल रिचार्ज करके उस ऑफर का लाभ उठा सकते है.

Online google pay से रिचार्ज कैसे करें यह जानने से पहले मैं आपको बता दूं कि आपके पास गूगल पे अकाउंट होना चाहिए और गूगल पे अकाउंट में जो भी बैंक अकाउंट link है उसमे पैसे होने चाहिए. अगर अभी तक आपने google pay account नहीं बनाया है तो मैंने इस पर एक post लिखा है जिसे पढ़कर आप यह जान सकते हैं कि google pay account कैसे बनाते हैं और google pay application का उपयोग कैसे करते हैं. 

आप जितनी चाहे उतने रुपए का रिचार्ज कर सकते हैं, मतलब की आप जिस भी कंपनी का सिम कार्ड use करते हैं, उस कंपनी के जो भी recharge plans है वह सभी plans आपको google pay application में दिखाई देंगे. आप उनमें से किसी भी plan को select करके अपने prepaid mobile का रिचार्ज करवा सकते हैं. नीचे दिए गए steps को follow करे.

  1. सबसे पहले, अपने mobile में google pay application को open करें. Application open करने के लिए आपको 4 अंकों का पिन डालना होगा.
  2.  App open होने के बाद, सबसे नीचे आपको New payment का option मिलता है. आपको उस पर click करना है. 
  3. उसके बाद Mobile Recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. 
    Google pay se mobile recharge kaise kare


  4. जैसे ही आप mobile recharge वाले option पर क्लिक करेंगे तो आपको सभी operators की list दिखाई देगी, जिसके सिम कार्ड मार्केट में available है. जैसे कि Jio, Airtel, VI, BSNL. सबसे ऊपर आपको mobile number enter करना होता है. आप जिस मोबाइल नंबर का रिचार्ज कराना चाहते हैं वह नंबर डालें. 
  5. उसके बाद, आपको एक Nickname set करना होगा. आप कुछ भी लिख सकते हैं. उसके नीचे आप जिस भी कंपनी का सिम कार्ड use करते हैं उस operator को select करो. आपके द्वारा enter किए गए mobile number से google pay automatically operator को select कर लेगा. पर फिर भी, एक बार आप check जरूर करें.
  6. उसके बाद, Continue बटन पर क्लिक करें. 
    Google pay se jio recharge kaise kare


  7. इस वाली screen में, आपको सबसे नीचे रिचार्ज प्लान दिखाई दे रहे होंगे. उनमें से आप किसी भी प्लान को सिलेक्ट कर सकते हैं. मान लीजिए आप ₹199 वाला recharge करना चाहते हैं तो आप 199 वाले plan पर click करें.
  8. अब आपको payment करना होगा.
  9. पेमेंट करने के लिए proceed to pay button बटन पर क्लिक करें और अपना UPI PIN डालकर payment कर दीजिए. 
    Online recharge kaise kare google pay se


  10. जैसे ही आप payment करेंगे तो आप का रिचार्ज successfully हो जाएगा.
कुछ इस तरह आप गूगल पे से मोबाइल रिचार्ज कर सकते. आप किसी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते है. यह बहुत ही simple प्रक्रिया है, आप बड़ी ही आसानी से गूगल पे के जरिए किसी भी मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं. आप अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं और साथ में किसी दूसरे मोबाइल नंबर का भी रिचार्ज कर सकते हैं.
 
यह भी पढ़े:
 
तो चलिए हम आपको बताते हैं कि गूगल पे से रिचार्ज करने के फायदे क्या है ताकि आप समझ सके की आपको गूगल पे से रिचार्ज क्यों करना चाहिए, क्या इससे आपको कोई लाभ होगा?
 

Google pay रिचार्ज करने के फायदे

 
Google pay से recharge रिचार्ज करने के बहुत फायदे हैं. सभी online UPI based applications की तरह google pay से मोबाइल रिचार्ज करने के भी फायदे है, जिनमें से कुछ के बारे में मुझे जानकारी मिली है. UPI के बारेमे विशेस जानकारी के लिए यहाँ पढ़े: UPI क्या है.
  • अगर आप गूगल पे से रिचार्ज करते हैं तो आपको कैशबैक भी मिलता है.
  • Google pay में अक्सर offers चलते रहते हैं, जिसमें मोबाइल रिचार्ज करने पर भी कुछ ना कुछ फायदा जरूर होता है. तो आप मोबाइल में रिचार्ज करवा कर उस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं.
  • गूगल पे से रिचार्ज करना बहुत ही आसान है और आप कुछ ही सेकंड के अंदर रिचार्ज कर सकते हैं.
  • गूगल पे एक UPI based है इसलिए वह सीधे आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है. आप जब भी कोई नए transaction करते हैं, मोबाइल में रिचार्ज करते हैं, तो पेमेंट करने के लिए आपको बार-बार OTP डालने की जरूरत नहीं पड़ती है. बस आपको चार अंको का पिन ही दर्ज करना होता है. OTP क्या है इसके बारेमे ज्यादा जानने के लिए यह पढ़े की OTP क्या होता है.
  • डेबिट कार्ड के जरिये मोबाइल रिचार्ज करना चाहोगे तो जब भी आप रिचार्ज करोगे तो आप के बैंक से registered मोबाइल नंबर पर एक OTP जाता है और कभी-कभी तो OTP आता भी नहीं है. पर google pay में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. गूगल से पेमेंट करना बहुत सरल है.
  • आप किसी भी कंपनी के सिम कार्ड का मोबाइल रिचार्ज करवा सकते हैं क्योंकि गूगल पे में सभी कंपनी के सिम कार्ड के मोबाइल में रिचार्ज करने का ऑप्शन दिया जाता है.
तो अब आपको पता चल गया होगा कि गूगल से रिचार्ज कैसे करते हैं और गूगल से रिचार्ज करने के फायदे क्या है.
 
Also read:
 

गूगल पे से रिचार्ज करने पर कैशबैक मिलता है क्या?


हां. गूगल पे से रिचार्ज करने पर आपको cashback मिलता है. पर यह जरुरी नहीं है कि हर बार आपको कैशबैक मिलेगा. अगर आपके गूगल पे अकाउंट में रिचार्ज करने पर आपको ऑफर दिया गया है तो आपको कैशबैक मिलेगा. पर गूगल पे में हमेशा offers चलते रहते हैं और रिचार्ज कराने से जुड़े तो बहुत सारे offers चलते रहते हैं.

अगर आप गूगल पे का पहले से ही उपयोग करते हैं तो आपको पता ही होगा कि google pay में आपको जो भी कैशबैक मिलता है वह scratch card के रूप में मिलता है. Scratch card को scratch करने पर आपको ₹10 भी मिल सकते हैं, ₹500 भी मिल सकते हैं, सो रुपए भी मिल सकते हैं, और कुछ भी नहीं मिल सकता.
 
 
इन्हें भी पढ़े:

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि गूगल पे से रिचार्ज कैसे करें इस विषय पर लिखा गया यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम आपकी मदद कर सके. इस पोस्ट में आपने सीखा की google pay से रिचार्ज कैसे किया जाता है, गूगल पे से रिचार्ज करने पर कैशबैक मिलता है क्या और गूगल पे से रिचार्ज करने के फायदे क्या क्या है. यदि आपको google pay के जरिए रिचार्ज करने पर कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट करके जरूर बताइए. धन्यवाद.

Leave a Comment