UPI क्या है और UPI ID कैसे बनाये

हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं कि UPI क्या है और UPI Id कैसे बनाये? तो यह आर्टिकल पूरा पढ़िए, यहां मैं आपको UPI के बारे में डिटेल में इंफॉर्मेशन देने वाला हूं. यहां पर आपको UPI से जुड़ी बहुत सी जरूरी बातें जानने को मिलेगी.

आपने अपने दोस्तों से Google pay, PhonePe या Paytm के बारे में तो सुना ही होगा, आपने दुकानों पर लगे QR Code भी देखे होंगे जिसको Scan करके पेमेंट की जाती है, यह सब कुछ कैसे काम करता है? यूपीआई क्या होता है? इन्हीं सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में आपको मिलेगा.

UPI kya hai
UPI kya hai


UPI क्या है - What is UPI in Hindi

दोस्तों UPI एक Real time instant payment system है. UPI की फुल “Unified Payments Interface” है, UPI को VPA भी कहा जाता है. VPA यानी कि “Virtual Payment Address” होता है. यूपीआई ने पेमेंट भेजना बहुत ही आसान बना दिया है.

आप बड़ी ही आसानी से कोई UPI ID create कर सकते हैं और उसके माध्यम से आप payment कर सकते हैं. यूपीआई से पेमेंट भेजने के साथ-साथ पेमेंट रिसीव भी कर सकते हैं।

दोस्तों UPI NPCI (National Payments Corporation of India) द्वारा 11th April 2016 को शुरू की गई थी. UPI के द्वारा आप एक बैंक से दूसरी बैंक में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

UPI मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू करवाई गई थी. अभी UPI के साथ 155 भारतीय बैंक जुड़े हुए है.

2016 तक भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा था, इसी को देखते हुए सरकार ने ध्यान दिया कि देश में मोबाइल बैंकिंग को बढ़ावा देना होगा, लेकिन उस समय तक इंटरनेट बैंकिंग इतना ज्यादा पॉपुलर नहीं था क्योकि इंटरनेट बैंकिंग को इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल होता है.

क्या आप जानते है की:


Internet Banking v/s UPI ID: कौन है बेहतर?

 

इंटरनेट बैंकिंग की बजाए UPI से पेमेंट करना ज्यादा आसान होता है. इंटरनेट बैंकिंग से अगर आप पैसा ट्रांसफर करना चाहे तो वहां पर चार प्रकार के तो पासवर्ड होते हैं.

सबसे पहले आता है Log in password, उसके बाद profile password और फिर payment password और फिर वेरिफिकेशन के लिए अलग से पासवर्ड पूछा जाता है. कोई भी आम नागरिक के लिए पेमेंट करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो रहा था.

इसीलिए देश में किसी ऐसी सुविधा की बहुत ज्यादा जरूरत थी जिससे बहुत ही आसानी से जल्दी से पैसे ट्रांसफर किया जा सके और जिस से पेमेंट ट्रांसफर करना बहुत ही आसान हो. जो व्यक्ति मोबाइल के बारे में अधिक समझ ना रखता हो वह भी बड़ी ही आसानी से से पैसे ट्रांसफर कर सके, इसीलिए RBI द्वारा UPI का निर्माण किया गया.

फिलहाल, भारत में यूपीआई के साथ सभी बैंक जुड़े हुए हैं और अब आपको Google pay, Paytm या Phonepe जैसी बहुत सारी एप्लीकेशन भी मिल जाएगी जो कि यूपीआई को support करती होती हैं. इन applications के जरिये भी आप बड़ी ही आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

दोस्तों यूपीआई आपके ATM की तरह ही काम करता है. आप अपना ATM card लेकर ATM machine के पास जाते हैं, वहां पर card swipe करते हैं, और अपना Pin code डालते हैं, फिर आप transaction कर सकते हैं. बिल्कुल इसी प्रकार से यूपीआई काम करता है. दोस्तों एक बार अपने मोबाइल में यूपीआई आईडी बनाने के बाद आपको हर बार पेमेंट के वक्त बस 4 अंकों का एक पासवर्ड डालना होता है. इसमें अधिक झंझट नहीं होता है. यह-लेन देन को बहुत ही आसान बना देता है.

यह भी पढ़े:

UPI Id Structure & Customization


चलिए अब जानते है की UPI ID कैसे होती है? दोस्तों आप अपने मन मुताबिक UPI ID बना सकते है. आपको बस UPI के structure को समझने की जरुरत है. आमतौर पर UPI का structure YOURNAME@BANKNAME ऐसे होता है. यहाँ आप YOURNAME को कस्टमाइज कर सकते हैं, bank name वही रहेगा जो कि आपका UPI provider चाहेगा.

आपको यहाँ पर 3-4 options मिलेंगे. आप सभी को select कर सकते हैं या कोई एक UPI ID भी बना सकते हैं. PhonePe UPI आईडी में @ybl होता है, जो की Yes Bank की Upi Id है. इसी प्रकार सभी बैंकों की अलग-अलग यूपीआई आईडी होती है, जैसे:-

SBI - @oksbi,
Axis Bank - @okaxis,
ICICI Bank - @ibl

UPI ID कैसे बनाये


दोस्तों अगर आप भी अपनी personal UPI ID बनाना चाहते हैं, तो मैं आपको यूपीआई आईडी बनाने की सबसे simple trick बताऊंगा, जिसके माध्यम से आप customizable UPI ID बना सकते हैं. तो दोस्तों देख लेते हैं कि अपनी पर्सनल यूपीआई आईडी कैसे बनाई जाती है.

दोस्तों यहाँ मैं आपको BHIM UPI के बारे में बताऊंगा कि आप BHIM UPI पर अकाउंट किस तरह से बना सकते हैं. दोस्तों भीम यूपीआई पर आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं, क्योंकि यह भारत सरकार की official UPI Application है. यहां पर आप 1 दिन में
₹40,000 तक ट्रांसफर कर सकते हैं।

Step-1:


BHIM UPI से यूपीआई आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आप Play Store से BHIM UPI डाउनलोड कर लीजिए. आपको Play Store पर जाना है, और BHIM UPI सर्च करना है. जैसे ही आप सर्च करेंगे, सबसे पहली एप्लीकेशन BHIM UPI ही आयेगी. या फिर आप यहाँ से भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है.

Step-2:


दूसरे स्टेप में आपको भाषा चुननी होगी. यहां पर आप बहुत सी भाषाओं में भीम यूपीआई एप्लीकेशन को इस्तेमाल कर सकते हो. मैं English भाषा का चुनाव करूँगा, आप भी अपने मन मुताबिक कोई भाषा चुन लीजिए.

Step-3:


इसके बाद आपको भीम यूपीआई को मेसेज भेजने और कैमरा जैसी मूलभूत चीजों की परमिशन देनी होगी. जैसे ही आप भाषा सेलेक्ट करके अगले टैब में पहुंचेंगे तो आपको Proceed पर क्लिक करना है.

Proceed पर क्लिक करते ही आपके सामने परमिशन के लिए Allow और Deny के दो ऑप्शन आएंगे, आप नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाएं अनुसार सबको Allow कर सकते हैं. घबराइए मत दोस्तों, यह एक trusted application है और आपकी privacy का पूरा ध्यान रखती है.



Step-4:

UPI ID kaise banaye
UPI ID kaise banaye


इसके बाद नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार, आपके सामने SIM card select करने का option आएगा. दोस्तों यूपीआई आईडी बनाने के लिए आपके मोबाइल नंबर का आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है.

BHIM UPI ID banane ka tarika
BHIM UPI ID banane ka tarika

यहां पर आपको वह सिम कार्ड सिलेक्ट करना है जो आपके बैंक के साथ दर्ज किया गया हो. जैसे ही आप SIM card select करके proceed पर click करेंगे, तो यह एप्लीकेशन आपके SIM से NPCI के पास एक verification code भेजेगी, जिससे कि आपके मोबाइल में UPI start हो जाएगी.

ध्यान रखें कि वह नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए और साथ ही साथ उस नंबर पर मैसेज भेजने के लिए रिचार्ज होना आवश्यक है.

Step-5:


दोस्तों अगर आप पहली बार अपने मोबाइल में UPI ID बना रहे हैं, तो आपके सामने password creation का option आएगा, जहां से आपको अपने UPI के लिए एक 4 अंकों का पासवर्ड create करना होगा.

आपने जो पासवर्ड बनाया उस पासवर्ड को याद कर लीजिए. आगे आप जब भी UPI से पेमेंट करेंगे, तो इसी पासवर्ड की आवश्यकता पड़ेगी. आपसे वेरिफिकेशन के लिए कुछ और भी मांगा जा सकता है. हो सकता है कि आपके पास एक OTP भी आए, वेरिफिकेशन की सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन का dashboard खुल जाएगा.

Also read:

UPI Transaction कैसे करें?


क्या आप जानते है की UPI से पैसे कैसे भेजे? दोस्तों UPI से ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको सबसे पहले एक UPI ID create कर लेनी है. यूपीआई अकाउंट बनाने और यूपीआई आईडी बनाने मे अंतर होता है. जब आप BHIM UPI पर account बनाते हैं तो आपके मोबाइल नंबर को लेकर एक primary ID बना दी जाती है जो कि YOURNUMBER@UPI होती है.

UPI ID को customize करने और नई यूपीआई आईडी बनाने का ऑप्शन आपको profile section में मिल जाएगा. आप ADD UPI पर क्लिक करके किसी भी प्रकार की UPI ID बना सकते है.

दोस्तों भीम यूपीआई से ट्रांजैक्शन करना बहुत ही आसान है. आपको नीचे दिखाए गए screenshots के side में send और scan का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, आप send पर क्लिक करके किसी की भी यूपीआई आईडी पर पैसे भेज सकते हैं और Scan पर क्लिक करके आप कोई QR Code स्कैन कर सकते हैं. QR Code  स्कैन करके भी आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं.

दोस्तों अगर आप अपने यूपीआई आईडी पर पैसे मंगवाना चाहते हैं, तो आप किसी के पास अपनी यूपीआई आईडी भेज सकते हैं. वह व्यक्ति, बिल्कुल पैसा भेजनी की प्रक्रिया का पालन करके आपके पास पैसा भेज पाएगा.

अगर आपको अपनी यूपीआई आईडी पता नहीं है तो आप प्रोफाइल सेक्शन में जाकर अपनी यूपीआई आईडी देख सकते हैं, और Dashboard में भी left side में UPI ID mention की हुई होती है, जिस पर क्लिक करके आप यूपीआई आईडी को copy भी कर सकते हैं.

Qr Code For UPI Transaction


दोस्तों, आपने देखा होगा कि दुकानों पर QR Codes लगे होते हैं, जिनको scan करके हम direct payment कर सकते हैं. यह QR Codes UPI supported ही होते हैं, यानि की QR Code स्कैन करने पर मोबाइल को सामने वाले की यूपीआई आईडी का पता चलता है, जिससे हमें यूपीआई आईडी टाइप करके नहीं भरनी पड़ती और हम direct scan करके भी payment कर पाते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि अपनी यूपीआई आईडी को QR Code में किसी के पास भेजे, तो आप profile section में अपना QR Code डाउनलोड भी कर सकते हैं, जिसको आप WhatsApp के माध्यम से या किसी भी platform से भेज सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते की QR code क्या होता है तो आप हमारे ब्लॉग पर इसकी भी जानकारी ले सकते है.

यह भी पढ़े:


Conclusion:

दोस्तों अगर आर्टिकल से रिलेटेड आपका कोई भी Question है, तो आप Comment करके बता सकते हैं. हम तुरंत रिप्लाई दे कर आपकी समस्या का निवारण करेंगे. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए. मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में, नए टॉपिक के साथ. धन्यवाद.

Previous
Next Post »