आधार कार्ड पर कितने सिम active हैं कैसे पता करें

आपके आधार कार्ड पर कितने सिम active हैं यह कैसे पता करें. हेलो दोस्तों, आज के इस article में, मैं आपको दो ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसके जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं. आधार कार्ड से कितने SIM card link है इसके बारे में जानकारी, इस article में दी गई है. 

जब भी हम सिम कार्ड खरीदते हैं तो उसे activate तो करना पड़ता है और एक्टिवेट करने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. इसके बारे में हम सभी लोग जानते हैं. बिना आधार कार्ड के आप सिम कार्ड खरीद तो सकते हैं पर उसे activate नहीं कर सकते.

Aadhar card par kitne SIM active hai
Aadhar card par kitne SIM active hai

 

तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव हैं तो यहां पर आपको दो तरीके बताए गए हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चालू है. जब jio ने अपने sim card market में launch किए थे, तब बहुत सारे लोगों ने एक से अधिक सिम कार्ड खरीद लिए थे, क्योंकि तब jio बिल्कुल free में SIM card बांट रहा था. कई लोगों ने तो ब्लैक में भी सिम कार्ड खरीद लिए थे.

ऐसा कोई नियम तो नहीं है कि आप एक आधार कार्ड से सिर्फ एक ही सिम कार्ड register कर सकते हैं. इसी वजह से कई लोग एक आधार कार्ड से बहुत सारे सिम कार्ड का उपयोग करते है. ऐसा भी हो सकता है कि आप के आधार कार्ड से एक से अधिक सिम कार्ड लिंक हो और आपको पता भी ना हो. ऐसे मैं आपको यह जरूर पता लगाना चाहिए कि आपके नाम से कितने सिम कार्ड है और उनमें से आपके सिम कार्ड कौन से हैं.

अभी की बात करें तो सिम कार्ड एक्टिव करवाने के लिए उस व्यक्ति के fingerprint की आवश्यकता पड़ती है. मतलब अगर आप सिम कार्ड खरीद कर उसे एक्टिवेट करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ेगी. उसके बाद ही वह सिम कार्ड activate हो पाएगा.

आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है कैसे पता करें

इस आर्टिकल में, आपको दो तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है. जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आप के नाम पर कितने सिम कार्ड एक्टिव है. आप इन दोनों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं और यह जान सकते हैं की आधार कार्ड पर कितने सिम चालू है.

आपके नाम पर कितने सिम है यह जानने के दो तरीके

  • Dgtelecom वेबसाइट से जाने की आपके नाम पर कितने सिम चालू है. 
  • UIDAI की वेबसाइट से पता करें कि आप के आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे हैं.

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आधार कार्ड पर कितने सिम चल रहे है यह कैसे पता करें? How to check how many SIM cards are linked with my Aadhaar card? सबसे पहले हम जानेंगे की dgtelecom website से यह कैसे पता करे की आपके नाम से कितने सिम है और उसके बाद हम जानेंगे कि UIDAI वेबसाइट से कैसे पता करें कि मेरे आधार कार्ड से कितने सिम चालू है.

Dgtelecom की official website से पता करे आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड register किये गए है

Department of Telecom ने एक portal जारी किया है और उस portal का नाम TAFCOP (Telecom Analytics for fraud management and consumer protection) है.

जब आधार कार्ड से फर्जी सिम कार्ड एक्टिव कराने के मामले बहोत बढ़ने लगे तो इसकी जानकारी लेने के लिए गवर्नमेंट ने इस पोर्टल को लांच किया. इस पोर्टल के जरिये आप यह पता कर सकते है की आपके नाम से कितने सिम कार्ड चालू है.

तो चलिए अब हम आपको विस्तार से बताते है. निचे दिए गए steps को follow करके आप यह पता लगा सकते है की आधार कार्ड पर कितने सिम active है. 

  1. सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in website पर जाए.
  2. अपना mobile number enter करे.
  3. Mobile number डालने के बाद Request OTP वाले button पर click करे. 
    Mere name par kitne sim hai
  4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा. 
  5. Next page में, आपको जो OTP मिला उसे डाले.
  6. OTP डालने के बाद आपको एक list दिखेगी. उस list में यह जानकारी मिल जायेगी की आपके नाम पर कितने सिम चालू है, कितने नंबर रजिस्टर किये गए है.
  7. अगर लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे है और नाही आपने ऐसा कोई नंबर register किया है तो आप उसे यहाँ से block भी कर सकते है.

बस आपको इतना ही करना है. ऊपर दिए गए steps को फॉलो करे और पता लगाईये की आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है. हमने आपको पहला तरीका तो बता दिया, तो चलिए अब हम आपको दूसरा तरीका भी बताते है.

 
यह भी पढ़े:

UIDAI वेबसाइट से पता करें कि आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है.

UIDAI government की official website है और इस वेबसाइट में आप आधार कार्ड से जुड़े बहोत सारे कार्यो को ऑनलाइन कर सकते है, जैसे की आधार कार्ड के लिए apply कर सकते है, आधार कार्ड update कर सकते है, आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है और साथ में यह भी पता कर सकते है की आपके आधार कार्ड का उपयोग कहा-कहा किया जा रहा है. इससे आप यह पता लगा सकते है की मेरे नाम पर कितने सिम चालू है, आपके आधार कार्ड से कितने सिम रजिस्टर किये गए है.

क्या है जरुरी? आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और उस आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है वो मोबाइल नंबर भी आपके पास होना चाहिए. मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. इसलिए मोबाइल नंबर आपके पास होना बेहद जरुरी है.

तो चलिए जानते है की आधार कार्ड पर कितने सिम है इसकी जानकारी कैसे निकाले. निचे दये गए steps को follow करे.

  1. सबसे पहले आधार की official website https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर जाए. यहाँ पर दिए गए लिंक से आप उस पेज पर जा सकते है.
  2. यहाँ पर आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर डालना है और security code डालना होगा. Security code मतलब उसके निचे दिए गए फोटो में जो लिखा है उसे ही type करना है. यह एक तरह का captcha verification है.

    Aadhar card par kitne SIM hai
    Aadhar card par kitne SIM hai
  3. उसके बाद एक नया page open होगा. उस पेज में आपको Authentication type में All को select करना है. फिर आपको start date और end date select करनी है. मतलब की आप किस तारीख से लेकर किस तारीख तक की जानकारी लेना चाहते है वो. Number of records में आप 50 तक कोई भी नंबर set कर सकते है. आप 10 भी type कर सकते है. अंत में आपको OTP डालना है. OTP आपके mobile number पर भेज दिया गया होता है. 
    Mere naam par kitne sim chalu hai
  4. सारी जानकारी enter करने के बाद verify OTP पर click करे.
  5. इसके बाद, आपको आपके आधार कार्ड से जुडी सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे की आपके आधार कार्ड पर कितने सिम है, आपने कही पर OTP verification किया होगा तो वो भी यहाँ पर दिखाई देगा.

तो कुछ इस तरह आप यह पता कर सकते है की मेरे आधार कार्ड पर कितने सिम चालू है, मेरे नाम पर कितने सिम है.

Also read:

Conclusion:

तो अब आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है कैसे पता करे, मेरे नाम पर कितने सिम है यह पता करना है तो कैसे करे, आपके नाम से कितने SIM card register किये गए है यह कैसे पता करे.

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते है तो निचे comment section में आप पूछ सकते है. अगर यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को भी जरुर शेयर करियेगा. हमारे ब्लॉग पर आपको सभी प्रकार की जानकारी हिंदी में दी जाती है, तो आप नए articles को पढने के लिए दोबारा इस ब्लॉग को जरुर visit करिए. धन्यवाद.

Leave a Comment