आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे ऑनलाइन मोबाइल से

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे? क्या आपका आधार कार्ड खो गया है या फिर आपने अभी अभी नए आधार कार्ड के लिए apply किया है और अभी तक आपके घर नहीं पंहुचा है तो यह article आपके लिए है. यहाँ पर में आपको online आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे इसकी पूरी जानकारी देने वाला हु. साथ में, यह भी बताऊंगा की आप कितने तरीको से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है? आधार कार्ड download 2021 तरीका क्या है.

आधार कार्ड बहोत ही जरुरी है. हर भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड होना ही चाहिए. आज हर सरकारी कार्य को पूरा करने के लिए आधार कार्ड की तो जरुरत पड़ती ही है. शायद ही ऐसा कोई सरकारी कार्य होगा जो बिना आधार कार्ड के हो सकता हो. Pan card के लिए apply करने के लिए, License के लिए apply करने के लिए, Domicile Certificate जैसे certificate बनाने के लिए और किसी भी सरकारी कागजात बनाने के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है.

Aadhar card download kaise kare
Aadhar card download kaise kare


अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाकर नए आधार कार्ड के लिए apply कर सकते है या फिर ऑनलाइन आधार कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते है. आवेदन करने के बाद, आपका आधार कार्ड बनने में 15 दिन तक का समय लग सकता है. 15 दिनों के बाद, आधार कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाता है. जब आपका आधार कार्ड बन जाता है तो आपको SMS के द्वारा भी बता दिया जाता है. जब आपको SMS या फिर Email के द्वारा यह पता चलता है की आपका आधार कार्ड बन गया है तो आप उसे Unique Identification Authority of India की officiale website से डाउनलोड कर सकते है. 

आप जितनी बार चाहे उतनी बार अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है. आधार कार्ड खो जाने पर चिंता ना करे क्योकि अब आप उसे online mobile से डाउनलोड कर सकते है.

आप UIDAI की website E Aadhaar download कर सकते है. इ आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का electronic copy होता है. और इसका उपयोग आप कही पर भी कर सकते है. UIDAI की website से आधार कार्ड को डाउनलोड करने पर वह एक PDF के रूप में प्राप्त होता है. जिसमे आपका आधार कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप में होता है. उसका print निकाल कर कही पे भी इस्तेमाल कर सकते है.

तो चलिए अब हम जानते है की इ आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते है, आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या है. 

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे

आधार कार्ड डाउनलोड करना बहोत ही आसान है. आप बस कुछ ही मिनट में अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे. सबसे पहले जानते है की आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीके कितने है.

आधार कार्ड करने का तरीका 2021

इ आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने के तिन तरीके है. जिसके बारेमे निचे बताया गया है.

  1. आधार कार्ड नंबर के जरिये इ आधार डाउनलोड
  2. Enrolment Number (EID) से डाउनलोड कर सकते है
  3. Virtual ID (VID) से इ आधार प्राप्त करे

तो चलिए अब एक-एक करके इन तीनो तरीको से online aadhaar card pdf download कैसे करे की जानकारी लेते है. सबसे पहले हम आपको यह बताते है की आधार कार्ड नंबर से इ आधार डाउनलोड ऑनलाइन कैसे करते है.

आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड पीडीऍफ़ ऑनलाइन 2021

आधार नंबर से आधार डाउनलोड करने के लिए आपके पास अपना आधार नंबर होना चाहिए और आपके आधार कार्ड से link mobile number भी होना चाहिए. अगर यह दोनों है, तो चलिए मोबाइल से online आधार कार्ड download करने की प्रक्रिया शुरू करते है.

  1. सबसे पहले, UIDAI की official website https://uidai.gov.in/ पर जाए.
  2. Website पर जाने के बाद, आपको Download Aadhaar वाले option पर click करना है. निचे screenshot में दिखाया गया है वैसे. 
    Download Aadhaar UIDAI
    Download Aadhaar UIDAI

  3. जैसे ही आप Download Aadhaar पर क्लिक करेंगे, एक नया पेज खुलेगा, जहा पर आपको अपने 12 अंको का आधार नंबर डालना होगा.
    Aadhar card download karna hai

  4. आधार नंबर डालने के बाद, निचे captcha code enter करे.
  5. फिर send OTP button पर क्लिक करे.
  6. अब आपके आधार कार्ड से जोभी mobile number registered है उस number पर OTP आयेगा.
  7. अगली screen में OTP डाले.
  8. OTP enter करने के बाद, Verify And Download वाले option पर क्लिक करे.
  9. बस, अब आपका आधार कार्ड PDF download हो गया है.

आपके मोबाइल में इ-आधार पीडीऍफ़ डाउनलोड हो गयी होगी. पर वो PDF file password protected होगी. उस PDF file को open करने के लिए आपको पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी और आपका पासवर्ड आपके नाम के पहले 4 character capital letter में और आपकी जन्म वर्ष होगा. मतलब, first 4 digits of name + year of birth (YYYY).

मान लीजिये की आपका नाम Kishan है और year of birth 1998 है तो PDF का password KISH1998 होगा. ध्यान रहे की आपके आधार कार्ड पर जो नाम है उसी नाम के पहले 4 अक्षर को डालना है.

यह भी पढ़े:

तो कुछ इस तरह आप आधार नंबर से E Aadhaar PDF download कर सकते है. चलिए अब जानते है की Enrolment ID से आधार डाउनलोड कैसे करे.

Enrolment ID (EID) से आधार डाउनलोड कैसे करे

अगर आपको अपना आधार नंबर याद नहीं है तो आप EID के जरिये भी आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते है. निचे दिए गए steps को ध्यान से पढ़े और follow करे.

  1. UIDAI की website पर जाये, Download Aadhaar वाले option पर करे.
  2. अब आपको Aadhaar Number की बजाये Enrolment ID (EID) वाले option को select करना होगा. 
    Aadhar card pdf download onlline

  3. यहाँ पर आपको 14 digits का Enrolment ID number और 14 digits का समय और तारीख नंबर डाले.
  4. उसके बाद captcha code डाले.
  5. Send OTP पर क्लिक करे.

आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जायेगा. Enrolment Number मतलब जब आपने आधार कार्ड के लिए अप्लाई किया था तब आपको जो slip दी जाती है उसमे सबसे ऊपर एक number लिखा हुआ होता है जोकि आपका EID number होता है.

Also read:

Virtual ID से E Aadhaar download करे

  1. UIDAI की website पर जाए और Download Aadhaar पर क्लिक करे.
  2. फिर, Virtual ID वाले option को select करे. 
    Online aadhar download pdf

  3. उसके बाद, 16 digits का Virtual ID Number डाले.
  4. Captcha code enter करके Send OTP पर क्लिक करे.
  5. OTP verify करके aadhar card pdf download कर लीजिये.

तो इस प्रक्रिया को follow करके आप Aadhar download PDF online कर सकते है.तो कुछ इस तरह आप नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है और आधार कार्ड को मोबाइल पर देख सकते है.

इन्हें भी पढ़े:

हमने आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने के 3 तरीके बताये है. आप उनमे से किसी भी तरीके को फॉलो करके अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है. तीनो तरीके बहोत ही आसान है.

Conclusion:

तो इस लेख में हमने आपको बताया है की अगर आपको आधार कार्ड को डाउनलोड करना है तो कैसे करे? How to download aadhar card in Hindi, आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका क्या है, आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे. अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो हमें comment करके जरुर बताईये.

में उम्मीद करता हु की आपको यह article पसंद आया होगा. ऐसे ही लेख पढने के लिए हमारे blog को जरुर follow करे. धन्यवाद.

Leave a Comment