CAPTCHA code क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं | CAPTCHA meaning in Hindi

Captcha Meaning in Hindi - कैप्चा कोड क्या होता है. हेलो दोस्तों, आज के इस article में मैं आप लोगों को captcha क्या है, captcha code का मतलब क्या होता है (Captcha Hindi meaning), इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं और अलग-अलग वेबसाइट को विजिट करते हैं तो आपने एक ना एक बार कैप्चा कोड जरूर fill किया होगा.

जब आप किसी website में registration करते हैं तो अपनी सारी information भरने के बाद अंत में आपको एक captcha code enter करना होता है. मतलब कि आपको captcha solve करना होता है, तभी आप रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.

अगर आप गलत कैप्चा भरते हैं तो आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते. ठीक उसी तरह जब आप किसी blog पर comment करते हैं तब भी आपको CAPTCHA fill करना पड़ता है, तभी आप उस blog पर comment कर पाते हैं. एक इमेज दी गई होती है जिसमे कुछ अटपटे नंबर लिखे हुए होते हैं या फिर कोई characters लिखे हुए होते हैं और आपको उसे एक box में लिखना होता है और अगर ऊपर image में जो characters या numbers लिखे हैं वही नंबर आपने लिखें तभी आप registration या login कर पाएंगे.

CAPTCHA meaning in Hindi
CAPTCHA meaning in Hindi

कभी-कभी हमसे गलत कैप्चा भी fill हो जाता है. क्योंकि कभी कबार ऐसे कैरेक्टर दिए गए होते हैं जिसे हम सही से समझ नहीं पाते. जैसे कि अगर O दिया गया है तो कई लोग इसे 0 (Zero) समझ लेते हैं और इसी वजह से captcha verification successful नहीं होता है. कुछ लोग X के बदले में x enter कर देते हैं. कभी कबार हमें गुस्सा भी आने लगता है और हम frustrate हो जाते हैं.

पर क्या आपको पता है कि आखिर इस कैप्चा कोड का मतलब क्या होता है - CAPTCHA meaning in Hindi और captcha verification क्यों किया जाता है? कैप्चा का उपयोग क्या है (Use of captcha code in Hindi) और यह कितने प्रकार के होते हैं (Captcha code types in Hindi) और कैप्चा कोड को सॉल्व कैसे करें? इन्हीं सवालों के जवाब आपको यहां पर मिलने वाले हैं. मैंने भी ऐसे बहुत सारे CAPTCHAs solve किए हैं और कभी कबार में भी कन्फ्यूजन में आ जाता हु. मुझसे भी गलत कैप्चर fill हो जाता है.

तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं और जानते हैं कैप्चा क्या है और फिर हम आपको कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में जानकारी देंगे.

Captcha Code क्या है - What is CAPTCHA in Hindi

CAPTCHA code एक तरह का कोड होता हैं जोकि numbers, characters या फिर images के रूप में होते हैं जिन्हें पढ़कर हमें उसके नीचे दिए गए box में type करना होता है. यह एक तरह का human verification process हैं.

जब भी आप किसी वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते हैं तो अंत में आपको कैप्चा कोड डालना होता है तभी आप रजिस्ट्रेशन कर पाते हैं, जब आप किसी ब्लॉग को पढ़ते हैं और अगर आपको वह ब्लॉग अच्छा लगा तो आप कमेंट करने जाएंगे और कमेंट करने के लिए भी कभी-कभी आपको कैप्चा भरना पड़ता है, इंटरनेट से किसी सामग्री को डाउनलोड करते समय भी कभी कबार कैप्चा वेरिफिकेशन होता है, जैसे की रिंगटोन डाउनलोड करते समय, विडियो डाउनलोड करते समय. तो आखिर ऐसा क्यों होता है? कैप्चा वेरिफिकेशन की जरूरत क्यों पड़ती है.

आसान भाषा में समझाएं तो कैप्चा कोड इसीलिए भरवाए जाते हैं ताकि इससे यह सुनिश्चित किया जा सके की जानकारी भरने वाला कोई इंसान है या फिर रोबोट. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो जानकारी दी है वह किसी इंसान के द्वारा ही भरी गई है या फिर किसी रोबोट के द्वारा भरी गयी है यह जानने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि कोई इंसान ही कैप्चा कोड को पढ़ पाएगा और उसे टाइप कर पाएगा. Real user और automated user को पहचानने के लिए कैप्चा कोड का उपयोग करा जाता है. तो अब आप जनगए होंगे की कैप्चा क्या होता है (What is CAPTCHA in Hindi).

Also read:

Captcha Meaning in Hindi

Captcha code की सहायता से यह पता लगाया जाता है की information भरने वाला कोई इंसान है या फिर मशीन मतलब की bots. और CAPTCHA का फुल फॉर्म भी कुछ इसी प्रकार का है.

यह भी पढ़े:

Captcha full form in Hindi

Complete Automated Public Turning Test To Tell Computers and Human Apart यह  CAPTCHA का फुल फॉर्म है. कैप्चा का हिंदी मतलब कुछ इस तरह है कि हम एक तरह का test है जिससे इंसान और machine या फिर bots की पहचान करी जाती है.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि कैप्चर क्या है, captcha को हिंदी में क्या कहते हैं और कैप्चा का फुल फॉर्म क्या है (Captcha full form in Hindi). तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैप्चा कोड का उपयोग क्यों किया जाता है.

Also read:

CAPTCHA का उपयोग क्यों किया जाता है

कैप्चा कोड इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं और लगभग सभी websites है मैं captcha verification की प्रक्रिया होती है. इसके बिना ना तो आप किसी website में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और कोई जानकारी submit कर सकते हैं. अगर इंटरनेट में लगभग सभी वेबसाइट ऐसी verification process को अपना रहे हैं तो इसके पीछे का कारण भी होगा होगा.

आपके मन में एक सवाल आया होगा कि आज टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर इतने advance हो चुके हैं तो क्या वह एक इमेज को नहीं पहचान सकते? खुद कंप्यूटर भी तो उस इमेज को पहचान कर उसके अंदर जो शब्द लिखे गए हैं उसे टाइप कर सकते हैं ना? जी नहीं. आपके मन में यह सवाल आया है तो जिसने captcha का आविष्कार किया है उनके मन में भी तो यह सवाल आया होगा ना? जाहिर सी बात हिना. हम आपको बता दें कि जब कैप्चा कोड जनरेट होता है तब इसके अंदर characters या फिर numbers include किए जाते हैं तो उसके बाद किसी टेक्निक की मदद से उसे ऐसे format में convert कर दिया जाता है जोकि मशीनों के द्वारा समझा ना जा सके और केवल कोई इंसान ही उसे अपनी आंखों से देख सके.

Human Verification: कैप्चा कोड का उपयोग करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इससे यह पता लगाया जाता है कि रजिस्टर करने वाला कोई व्यक्ति है या फिर मशीन. क्या सही में किसी इंसान ने यह फॉर्म भरा है या फिर किसी ऑटोमेटिक सिस्टम के द्वारा इस फॉर्म को भरा जा रहा है. यह पता लगाने के लिए कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है.

Security measure: एक तरह की सिक्योरिटी प्रोसेस है. जिसे एक इंसान के द्वारा ही पार किया जा सकता है. कोई मशीन इस प्रक्रिया को पार नहीं कर सकता.

Reduce Spam: स्पैम से बचने के लिए भी कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है. अगर कैप्चा कोड का उपयोग ना किया जाए तो बहुत सारे ऑटोमेटिक रजिस्ट्रेशन हो सकते हैं जो कि किसी मशीन के द्वारा किया जाएगा. ऐसे में उस वेबसाइट में स्पैम बढ़ जाता है. क्योंकि इतने सारे रजिस्ट्रेशन किसी इंसान ने नहीं किए हैं, इसीलिए वह किसी काम के नहीं है. आसान शब्दों में unwanted registration को रोकने के लिए कैप्चा का उपयोग किया जाता है. स्पैम के बारे  में ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है की स्पैम का मतलब क्या होता है.

तो अब आपको पता चल गया होगा कि कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों करते हैं. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं (Types of captcha in Hindi)

CAPTCHA कितने प्रकार के होते हैं

आपने बहुत प्रकार के कैप्चा देखे होंगे और वेबसाइट में अलग-अलग प्रकार के कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है. किसी वेबसाइट में आपने ऐसा देखा होगा कि उसमें आपको शब्द दिए गए होते हैं, उन्हें आपको टाइप करना होता है. कुछ वेबसाइट में नंबर दिए गए होते हैं, जिन्हें आपको टाइप करना होता है. कुछ वेबसाइट में आपको गणित के सवाल पूछे जाते हैं, जैसे कि 3+4 कितना होता है उसका जवाब नीचे टाइप करें ऐसे कुछ, कुछ वेबसाइट में आपको photo की पहचान करनी होती है और इसी तरह बहुत प्रकार के captcha होते है. इसके बारे में जानकारी आपको नीचे दी गई है.

1. I am not a robot CAPTCHA

यह सबसे popular captcha है. आपने ज्यादातर इसी प्रकार से कैप्चा को सॉल्व किए होंगे. इस तरह के captcha को solve करने के लिए simply आपको I am not a robot के बाजू में दिए गए हैं box को टिक करना होता है. वह automatic ही verify हो जाता है या फिर कभी कबार ऐसे कैप्चा को सॉल्व करने के लिए आपको images की पहचान करनी पड़ती है. आपको बता दें कि इस प्रकार का कैप्चा गूगल के द्वारा बनाया गया है. जिसमें आप की गतिविधियों के अनुसार verification होता है.

2. Text Recognition based CAPTCHA

इस तरह के captcha code में आपको characters दिए गए होते हैं जिनकी पहचान कर आपको नीचे दिए गए बॉक्स में टाइप करने होते हैं. इस तरह के कैप्चा वेरिफिकेशन में आप को small letter और capital letters की भी पहचान करनी पड़ती है. अगर आप C की जगह c लिख देंगे तो कैप्चा वेरिफिकेशन नहीं होगा.

3. Image recognition based CAPTCHA

इस तरह के captcha code में आपको जो task दिया गया होता है उसमे आपको इमेज को पहचानना होता है. अगर आप सही से पहचान लेते हैं तो आपका captcha verification successful हो जाएगा अन्यथा आपको दोबारा करना पड़ेगा.

4. Math quiz based CAPTCHA

इस तरह के कक्captcha में आपको गणित के प्रश्न पूछे जाते हैं. जैसे कि 3+7=? कितने होते हैं? जितने होते हैं वह आपको टाइप करने होते हैं. पर यहां पर आपको कोई बहुत ही मुश्किल गणित का सवाल नहीं दिया जाता है. बस एक simple सा सवाल होता है जोकि दूसरी क्लास के बच्चों को भी आता हो.

5. 3D image based CAPTCHA

इस प्रकार के कैप्चा कोड में आपको एक 3D image दिया गया होता है और उसके अंदर कुछ कैरक्टर या नंबर होते हैं जिनकी पहचान कर आपको नीचे टाइप करने होते हैं.

6. Voice based CAPTCHA

कुछ websites इस प्रकार के captcha का भी उपयोग करती है. जिसमें कि आपको एक audio clip दी जाती है और उसमें जो characters या number बोले गए हैं उसे आपको नीचे type करने होते हैं. तभी आप उस website में रजिस्ट्रेशन कर पाते हैं या फिर entry कर पाते हैं.

तो ऊपर हमने आपको कैप्चा के प्रकार के बारे में बताया है कि कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं (Types of captcha in Hindi). तो अब आपको इसके बारे में जानकारी मिल चुकी होगी. इसके अलावा भी बहुत प्रकार के कैप्चा होते हैं पर सबसे ज्यादा इन्हीं प्रकार के कैप्चा कोड का उपयोग किया जाता है. नीचे कमेंट में आप बताइए कि आपने सबसे ज्यादा किस प्रकार के कैप्चा को सॉल्व किए हैं?

क्या आप जानते हैं कि कैप्चा कोड का भविष्य क्या है? मतलब की क्या भविष्य में कैप्चा कोड का उपयोग होगा या नहीं?

क्या आपने यह पढ़ा?

क्या भविष्य में कैप्चा वेरिफिकेशन असरकारक है?

अभी के समय में CAPTCHA verification एक अच्छा तरीका है वेबसाइट को spam से बचानेका. मनुष्य और मशीन की पहचान करना. पर बढती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ नए-नए algorithm आते रहते हैं, advance software develop होते जा रहे हैं. तो अगर कोई मामूली captcha होगा तो हो सकता है भविष्य में machine के द्वारा भी उन्हें solve किया जाए. 

ऐसा हुआ तो कैप्चा कोड का फायदा ही क्या. इसीलिए धीरे-धीरे कैप्चा कोड को और difficult बनाया जा रहा है. अगर भविष्य में ऐसे software या algorithm develop हो गए जो captcha code को एक मनुष्य की तरह solve कर दे तो फिर कैप्चा कोड और भी डिफिकल्ट हो जाएंगे. 

Conclusion:

तो में उम्मीद करता हूं कि कैप्चा क्या है (What is CAPTCHA in Hindi) इसके बारे में लिखा गया यह विस्तृत article आपको पसंद आया होगा. और आपको कैप्चा कोड के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होगी. इस आर्टिकल के जरिए आप ने जाना कि कैप्चा क्या है? Captcha को हिंदी में क्या कहते हैं? और captcha meaning in Hindi (कैप्चा कोड का मतलब क्या होता है) कैप्चा का उपयोग क्यों किया जाता है और कैप्चा कितने प्रकार के होते हैं. Captcha इस्तेमाल करने से क्या फायदे हैं.

अगर फिर भी कोई topic हमसे छूट जाता है जिसे कि हमने इस article में cover ना किया हो तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएंगे. इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ जरूर share करें. और हां इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए Thegreatinfo को जरूर follow करें. धन्यवाद.

Previous
Next Post »