KB, MB, GB, TB and PB का full form क्या होता है

KB, MB, GB, TB, PB का full form.  हेल्लो दोस्तों, क्या आपको भी KB, MB, GB, TB, और PB का मतलब नहीं पता है? अगर नहीं तो आज के इस article में आपको सभी जानकारी मिलने वाली है. इस लेख में हम आपको बताएँगे की KB का full form, MB का full form, GB का full form, TB का full form और PB का full form क्या होता है और इसका मतलब क्या है और ये किस लिए उपयोग में लिया जाता है.

KB MB GB TB PM ka fulll form in Hindi
KB MB GB TB PM ka fulll form in Hindi


अक्सर आपने इन नामो के बारेमे सुना होगा. जैसे की, अगर आप कोई गाना डाउनलोड करना चाहते है तो आप यह देखते है की यह गाना कितने MB का है, आपने यह भी सुना होगा की इन्टरनेट की स्पीड 2MBPS की है, या फिर जब आप मोबाइल लेने की सोचते है तो आप यह भी जरुर check करते है की उस मोबाइल में RAM कितने GB की है और internal storage कितने GB का है. कंप्यूटर या मोबाइल में save हर छोटी से छोटी file की भी कुछ साइज़ होती है, भले ही वो passport size का photo हो या फिर कोई बड़ी फिल्म हो या कोई text document हो. आपको यह सब तो समज में आ जाता है की जितना ज्यादा MB और GB रहता है उतना ही हमारे phone, computer या laptop में फाइल क साइज़ बड़ा रहता है. पर क्या आप जानते है की MB का फुल फॉर्म क्या होता है, GB का फुल फॉर्म क्या होता है? 1 MB में कितना KB होता है, 1 GB में कितना MB होता है और 1 GB में कितना GB होता है?

KB, MB, GB, TB, PM full form in Hindi

दुनिया में कोई चीज़ या फिर वस्तु को मापने के लिए unit बनाये गए है जिसे हिंदी में हम इकाई कहते है. जैसे की जब आप दूध लेने जाते है तो आप यह कहते है मुझे इतना लीटर दूध दीजिये, 10 किलो गेहू दीजिये, वगेरे. इसी तरह, लम्बाई के लिए मीटर का उपयोग करते है. ठीक इसी तरह कंप्यूटर, मोबाइल या फिर लैपटॉप में stored file की size को मापने के लिए KB, MB, GB, TB, और PB उपयोग किया जाता है और इसके आलावा internet की speed मापने के लिए भी KB, MB, GB, TB, और PB का उपयोग किया जाता है. हलाकि हमें तो KB और MB में ही internet speed मिलता है.

तो चलिए शुरू करते है और जानते है की KB का full form क्या होता है, KB का full form क्या होता है, MB का full form क्या होता है, GB का full form क्या होता है, TB का full form क्या होता है और PB का full form क्या होता है (KB MB GB TB PM full form in Hindi)

KB का full form क्या होता है

KB का full form Kilobyte होता है. KB का मतलब हिंदी में किलोबाइट होता है. किलो मतलब हजार.

1 KB में कितने Byte होते है

1 KB में 1024 bytes होते है.

2 KB = 2048 Bytes

3 KB = 3072 Bytes

MB का full form क्या होता है

MB का full form Megabyte होता है. MB का मतलब हिंदी में मेगाबाइट होता है. KB से बड़ा MB होता है.

1 MB में कितने KB होते है

1 MB में 1024 KB होते है.

2 MB = 2048 KB.

3 MB = 3072 KB.

GB का full form क्या होता है

GB का full form Gigabyte होता है. GB का मतलब हिंदी में गीगाबाइट होता है. MB से बड़ा GB होता है.

1 GB में कितने MB होते है

1 GB में 1024 MB होते है.

2 GB = 2048 MB.

3 GB = 3072 MB.

TB का full form क्या होता है

TB का full form Terabyte होता है. TB का मतलब हिंदी में टेराबाइट होता है. GB से बड़ा TB होता है.

1 TB में कितने GB होते है

1 TB में 1024 GB होते है.

2 TB = 2048 GB.

3 TB = 3072 GB.

PB का full form क्या होता है

PB का full form Petabyte होता है. PB का मतलब हिंदी में पेटाबाइट हिता है. TB से बड़ा PB होता है.

1 PB में कितने TB होते है

1 PB में 1024 TB होते है.

2 PB = 2048 TB.

3 PB = 3072 TB.

तो अब आपको अब पता चल गया होगा की KB full form, MB full form, GB full form, TB full form, PM full form क्या है. पर रुकिए! कम्पुटर में बस इतने ही unit नहीं होते है. यहाँ पर तो हमने केवल 5 unit के बारेमे बताया है, क्योकि ज्यादातर इन्ही Units का उपयोग किया जाता है. इसके आगे भी इकाई है. जैसे की bit, byte, KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB, BB.

Also read:

निचे हमने एक टेबल के जरिये आपको यह बताने की कोशिश की है इन सभी इकाई का आपस में क्या सम्बन्ध है और यह एक दुसरे कितने बड़े और छोटे unit है.

KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB, BB compression table


KB, MB, GB, TB, PB, EB, ZB, YB, BB full form and comparison
Name Symbol Value
bit b Binary digit
Byte b 8 bits
Kilo Byte KB 1024 Bytes
Mega Byte MB 1024 KB
Giga Byte GB 1024 MB
Tera Byte TB 1024 GB
Peta Byte PB 1024 TB
Exa Byte EB 1024 PB
Zeta Byte ZB 1024 EB
Yotta Byte YB 1024 ZB
Bronto Byte BB 1024 YB

 

तो ऊपर के टेबल को देख कर आपको यह समज में आ गया होगा की इन सब का आपस में क्या सम्बन्ध है. तो अब आपको पता है की KB, MB, GB, TB और PB का मतलब क्या होता है (KB, MB, GB, TB, PM means in Hindi).

यह भी पढ़े:

दोस्तों bit computer का सबसे छोटा unit है. इससे छोटा कोई यूनिट नहीं है. कोई digital file में जितने ज्यादा characters होंगे, उतने ज्यादा bits होंगे और file की size उतनी ही ज्यादा होगी.

Conclusion:

तो में आशा करता हु की KB MB GB TB PB full form in computer के बारेमे लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और इनका मतलब क्या होता है यह भी समज में आ गया होगा. हमने आपको इन सभी इकाई का आपस में क्या सम्बन्ध है इसके बारेमे भी बताया है.

अब आपके मन में जो सवाल था की KB full form, MB full form, GB full form, TB full form, PB full form उसका जवाब मिल चूका होगा. और 1 MB बराबर कितना KB होता है, 1 GB बराबर कितना MB होता है, 1 TB बराबर कितना GB होता है, 1 GB में कितने MB कितने होते है, 1 TB में कितने GB कितने होते है, 1 MB में कितने KB कितने होते है.

अगर, अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें निचे comment करके बता सकते है. और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ share करना ना भूले. धन्यवाद.

Other full forms:

Leave a Comment