IBPS PO exam में fail होने के कारण | Reasons why most candidates fail in the IBPS PO examination

IBPS PO exam में fail होने के कारण. क्या आप भी IBPS PO exam की तैयारी कर रहे है और fail हो रहे है? या फिर आप यह exam देने जा रहे है तो आज का यह लेख आपके लिए है. अगर आप इस exam के अलावा किसी और एग्जाम देने जा रहे है या फिर तैयारी कर रहे है तब भी आपको यह लेख पढना चाहिए.

क्योकि आजके इस article में हम आपको बताएँगे की IBPS PO exam में fail होने के करण क्या है और फिर हम आपको यह बताएँगे की IBPS PO exam को पास कैसे करे. अगर आप भी IBPS PO exam की तैयारी कर रहे है तो आपको यह तो जरुर पता होगा की IBPS क्या होता है (What is IBPS in Hindi) पर जो लोग नए है जिनको IBPS के बारेमे जानकारी नहीं है उनको सबसे पहले हम IBPS क्या होता है इसके बारेमे में बताएँगे.

आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है. भारत में हर वक्त अलग-अलग सरकारी नौकरी की भर्ती आती रहती है. जिनमे से कुछ नौकरी पाने के लिए आपको exam देना पड़ता है और अगर आप उस exam में pass होते है तभी आप आगे की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते है, कुछ ऐसी भी नौकरिया होती है जिनमे आपको exam तो नहीं देने पड़ते है पर आपको physical test देना पड़ता है, कुछ में आपके 10वि के अंको के आधार पर नियुक्त किया जाता है.

IBPS PO exam में fail होने के कारण
IBPS PO exam में fail होने के कारण

Banking sector एक ऐसा sector है जिनमे बहोत सारी सरकारी भर्ती आती रहती है और हर किसी का सपना होता है की वह बैंकिंग सेक्टर में अपना career बनाये और इसके लिए वह बहोत महेनत भी करते है. पर exam की तैयारी करते समय वह कुछ बातो का ध्यान नहीं रखते है जिन वजह से वह banking exam को पास नहीं कर पाते और उनका सपना अधुरा रह जाता है.

अगर आप पहली बार IBPS PO की exam देने जा रहे है या फिर आप दूसरी या तीसरी बार भी इस exam को देने जा रहे है तो निचे हमने आपको कुछ कारणों के बारेमे बताया है जिनकी वजह से ज्यादातर students IBPS PO exam में फ़ैल हो जाते है.

सबसे पहले आप उन कारणों के बारेमे जान लीजिये ताकि आगे से जब भी आप एग्जाम की तयारी करे तो उन बातो का ध्यान रखे और सही तरीके से IBPS PO exam की तैयारी कर सके और यह ना केवल IBPS PO exam के लिए है बल्कि सभी प्रकार की सरकारी नौकरियों के लिए लागु है.

तो चलिए सबसे पहले हम आपको बताते है की IBPS PO exam क्या है.

IBPS PO exam क्या है

IBPS एक ऐसी संस्था है जोकि bank में कर्मचारी नियुक्त करने का कार्य करती है. हर तरह के सरकारी क्षेत्रो में कर्मचारी नियुक्त करने के लिए एक संस्था आयोजित की जाती है. और उस संस्था का काम होता है सरकारी क्षेत्रो मे कर्मचारी की नियुक्ति करना.

IBPS एक banking संस्था है और इस संस्था की स्थापन 1975 में हुए थी. तब से लेकर आज तक यह संस्था देश के विविध बैंक के लिए कर्मचारी नियुक्त करने का कार्य करती आ रही है. पहले बैंक में नौकरी पाने के लिए हमें अलग-अलग एग्जाम देने होते थे पर अभी हमें IBPS के exams देने होते है.

IBPS full form in Hindi

IBPS का full form - Institute of Banking Personnel Selection 

IBPS full form in Hindi - बैंकिंग कार्मिक चयन संसथान

तो अब आपको यह तो पता है की IBPS क्या है और IBPS का फुल फॉर्म क्या है (IBPS full form in Hindi).

तो चलिए अब हम जानते है की IBPS PO exam मे fail होने के करण क्या है? क्यों ज्यादातर students IBPS exams में fail हो जाते है?

IBPS exam में fail होने के कारण - Reasons why most candidates fail in the IBPS PO examination

हर साल, लाखों उम्मीदवार बैंकिंग परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि banking sector की नौकरी को अन्य सरकारी नौकरियों की तरह सुरक्षित नौकरियों में से एक माना जाता है. साथ ही इस वित्तीय क्षेत्र में ग्रोथ के अच्छे मौके हैं. Banking के इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस के बारे में जानते हैं. यह बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के लिए है जो भारत में विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र (Public sector banks) के बैंकों के लिए कई बैंकिंग कर्मचारियों की भर्ती करता है. हालांकि, लाखों में से केवल हजारों ही योग्य उम्मेदवार चुने जाते है. क्या आपने भी अब तक आईबीपीएस पीओ परीक्षा पास नहीं की है? तो यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिनसे आपको नकारात्मक परिणाम मिला है.अगर आप परीक्षा देने जा रहे है तो इन कारणों के बारे मे आपको जरुर पता होना चाहिए.

Syllabus के बारेमे जानकारी ना होना

सही तरीके से तैयारी न करना और syllabus के बारेमे जानकारी ना होना यह एक बहोत बड़ा करण है IBPS exam में fail होने का. केवल IBPS ही नहीं बल्कि सभी तरह के exams में अगर आपको सिलेबस के बारेमे ही सही तरीके से पता नहीं होगा तो आप अच्छे से एग्जाम नहीं दे पाएंगे और ज्यादा score भी नहीं ला पायेंगे. यह एक banking exam है कोई सम्मान्य एग्जाम नहीं है. इसी लिए आपको इन्हें गंभीरता से लेना होगा. IBPS PO syllabus तो एकसमान ही रहता है पर हर साल exam pattern में बदलाव आते रहते है. तो आपको भी इन सभी बदलावों से अवगत रहना होगा.

हो सकता है पिछले साल कोई और exam pattern हो और आप उस हिसाब से एग्जाम ही तयारी कर रहे हो पर क्या पता इस साल pattern कुछ और हो! निचे हमने आपको IBPS PO exam के कुछ core subjects के बारेमे बताया है.

  • English
  • Quantitative ability'
  • Reasoning ability
  • computer
  • General awareness
  • Economy and banking

इन सभी विषयो के बारेमे आपको पढना ही होगा और यह बहोत जरुरी है. बहोत सारे students exam के syllabus को गंभीरता से नहीं लेते है जिस वजह से वह exam मे अच्छा score नहीं कर पाते और वह exam में fail हो जाते है.

Competition को seriously नहीं लेते

आज हर क्षेत्र में competition बहोत बढ़ गया है चाहे वह private sector हो या फिर government sector हो. कम्पटीशन तो हर जगह होगा ही. बहोत सारे स्टूडेंट उनके करियर को लेकर serious नहीं होते है और सोचते है की जो होगा वो देखा जाएगा. जो बिलकुल भी सही बात नहीं है. और उन्हें असल दुनिया की competition के बारेमे जानकारी नहीं होती है.

प्रत्येक आईबीपीएस परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों के बीच प्रतियोगिता होती है. हर साल लाखो विद्यार्थी IBPS के exam देते है जिनमे से कुछ हजार विद्यार्थी ही select होते है. तो आप सोच सकते है की competition कितना ज्यादा है. आपको उन कुछ हजार विद्यार्थी में शामिल होना है. महज कुछ marks घट जाते है disqualify होने में. हम आपको बस इतना कह सकते है की आप IBPS के exams को गभीरता से ले क्योकि लाखो students हर साल इस exam को देते है. उपलब्द पद तो बहोत कम है पर उस पद के लिए आवेदन करने वाले लोग ज्यादा है.

हर कोई एक अच्छी नौकरी पाने के लिए जी जान से महेनत करता है और उनमे से एक आप भी है. मे भी एक student हु, मुझे भी अपना career बनाना है और उसके लिए मुझे भी महेनत करनी पड़ती है. मुझे भी competition को गंभीरता से लेना पड़ता है. IBPS exam का selection rate बहोत कम है तो आप इस परीक्षा को गंभीरता से ले.

Online tools का लाभ नहीं उठाते है

भारत में, हम एक डिजिटल विभाजन देख सकते हैं क्योंकि सभी सीखने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजिटल उपकरण नहीं खरीद सकते हैं. ऐसा कहने के बाद, ऐसे कई उम्मीदवार हैं जिनके पास सभी संसाधन हैं और फिर भी वे ऑनलाइन शिक्षण माध्यमों का उपयोग करने में विलंब करते है. Online education होने के बावजूद भी वे उसका सही तरीके से लाभ नहीं उठाते है. COVID-19 संकट के बीच, केवल ऑनलाइन माध्यम के कारण ही शिक्षा जारी है. Online resources का उपयोग करना उतना ही आसान है जितना कि smartphone पर game खेलना या social media पर दोस्तों के साथ चैट करना. छात्र किसी भी Academic संस्था से सस्ती सदस्यता सेवाओं (subscription) का लाभ उठा सकते हैं और IBPS PO exam के लिए interactive तैयारी का आनंद ले सकते हैं. इस  डिजिटल युग में तकनीकी साक्षरता की भी हमें बहोत आवश्यकता है.

पहले जब इन्टरनेट का इतना इस्तेमाल नहीं किया जाता था और टेक्नोलॉजी भी इतनी नहीं थी तब हमारे पास ज्ञान का केवल एकमात्र source था किताबे. बस हम किताबो से ही जानकारी हासिल करते थे. पर आज जमाना बदल गया है, हमारे पास डिजिटल उपकरण है, इन्टरनेट की सुविधा है, online education भी मिल रहा है, तो हमें भी इस technology का उपयोग करना चाहिए. आपके पास smartphone तो होगा ही और उसमे internet connection भी होगा. तो देरी किस बात की है? आज से ही online education का लाभ उठाये.

पिछले साल के exam paper की practice ना करना

आपने IBPS examination के बारेमे जानकारी लेने के लिए बहोत सारे blog भी पढ़े होंगे और उन सभी में एक बात तो common है की उसमे आपको "previous year question paper". हम जानते है की IBPS PO previous year  paper आपको आने वाली exam में qualifying marks तो नहीं दे सकते पर आप पिछले साल के exam paper को सोल्वे करके यह अनुमान लगा सकते है की अभी आने वाली एग्जाम में कैसे प्रश्न पूछे जा सकता है.

अगर आप पिछले साल के एग्जाम पेपर को देखेंगे और उसे solve करेंगे तो उससे आपकी तैयारी भी और मजबूत होगी. इससे आप यह भी अंदाजा लगा सकते है की कितने questions exam में आयेंगे.

गति और सटीकता की कमी

IBPS PO exam गति और सटीकता के बारे में है. यही नहीं बल्कि हर परीक्षा में कुछ समय सीमा दी जाती है और पेपर कितना भी कठिन क्यों न हो, आपको तय समय के अंदर exam paper को पूरा करना होगा. सभी उम्मीदवारों को एक निश्चित समय पर परीक्षा पूरी करनी होती है. एक बार में परीक्षा को पूरा करने के लिए सटीकता और गति की आवश्यकता होती है. उम्मीदवार mock test या sample exam paper को solve करके इन कौशलों का अभ्यास कर सकते हैं. 

परीक्षा से पहले आप पिछले साल के पेपर को खुद से solve करे और देखिये की आप कितने समय के अंदर पेपर पूरा कर सकते है. नियमित अभ्यास करने से आपकी रुचि और लेखन गति का विकास होगा. आप जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा ही आपको फायदा होगा. साथ ही आपका accuracy level भी बढ़ेगा जिससे आप हर सवाल का सटीक समाधान कर सकेंगे.

आपको पेपर लिखते समय बिना भूल किये जल्दी से पेपर लिखना होगा ताकि आप तय समय के अंदर पेपर पूरा कर सके. बहोत सारे स्टूडेंट यही पर अटक जाते है. उन्होंने तैयारी तो बहोत करी होती है पर वे ज्यादा तेजी से लिख नहीं सकते और इसी वजह से वे एग्जाम में अच्छे मार्क्स नहीं ला पाते. तो आपको भी तेजी से लिखने की प्रेक्टिस करनी ही होगी.

Inappropriate study routine

Academic experts कहते है की ज्यादातर students IBPS PO exam में fail हो जाते है क्योकि वे पढाई के प्रति समर्पित नहीं होते है. जिसके पीछे का मुख्य कारण गलत दिनचर्या और पढाई में मन ना लगाना है. बहोत सारे स्टूडेंट पढाई करते समय अन्य किसी activity में अपना ध्यान रखते है. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है. ऐसे ही कोई भी विषय चुन लेना और कभी भी किसी भी विषय के बारेमे पढ़ने लगाना यह अच्छी आदत नहीं है. यह भी एक कारण है की students exam में फ़ैल हो जाते है.

आपको रोज 7 से 8 घंटे पढ़ना है, आप अपनी अनुकूलता के हिसाब से पढ़ सकते है पर आपको पढाई करनी है, पढाई के बिच में आपको ब्रेक भी लेना है और तनावमुक्त जगह पर बेठ कर ही आपको पढाई करनी है.

यह भी पढ़े:

सबसे अहम् बात की आपको अपने अध्ययन पर भरोसा होना चाहिए, आत्मविश्वाश होना चाहिए की मेने जो पढाई की है उससे में जरुर अच्छे marks ले आऊंगा. कई उम्मेदवार यह ही सोचते है की मेने जो पढ़ा है उसमे से कुछ भी नहीं आयेगा, मेरी महेनत बेकार जाएगी, वगेरा. आपको अपने मन से ये negative बाते दूर करनी होगी और positive बातो को अपने अंदर भरे. आप हमेशा सकारात्मक रहे.

Exam की तैयारी कैसे करे इस विषय पर हमने एक विशेष article लिखा है आप उसे भी पढ़ सकते है: प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करे

Conclusion:

तो अगर आप भी IBPS PO exam की तैयारी करते है तो यह गलती कभी भी ना करे. सभी subjects और modules को अच्छी तरह से पढ़े और समय बर्बाद ना करे. परीक्षा को परेशानी मुक्त करने के लिए शुरूआती पक्षी बने.

चाहे आप किसी भी परीक्षा की तैयारी करते हो आपको ऊपर बताई गयी गलती नहीं करनी है. हमेशा समय का सदुपयोग करे और अच्छे से पढाई करे. अगर आपको अपने सपनो को हासिल करना है तो महेनत तो करनी ही पड़ेगी. तो आज से ही जी जान से महेनत करना शुरू कर दीजिये.

आज के इस article में हमने आपको बताया की IBPS PO exam क्या है और IBPS exam में fail होने के करण क्या है (Reasons why most candidates fail in the IBPS PO examination) और exam में अच्छे marks लाने के लिए क्या करे.

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों को जरुर share करे ताकि अगर वह भी IBPS PO exam या फिर किसी और परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो उन्हें यह पता चल सके की क्या वह ऊपर बताई गयी mistakes तो नहीं कर रहे है. 

इसी तरह के education से related articles पढने के लिए हमारे blog को जरुर follow करे. धन्यवाद.

Previous
Next Post »