Diksha App क्या है और इसका उपयोग कैसे करें

Diksha App क्या हैंदीक्षा एप का उपयोग कैसे करें. हेलो दोस्तों, आज की इस आर्टिकल में हम आपको Diksha App आपके बारे में जानकारी देने वाले हैं. अगर आप एक student है, teacher है या फिर आप अपने बच्चों की शिक्षा को लेकर चिंतित रहते है तो आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए. क्योंकि जिस एप्लीकेशन के बारे में हम आपको बता ने जा रहे हैं वह एप्लीकेशन तो आपके मोबाइल में जरूर होना चाहिए.

यहां पर हम आपको बताएंगे कि दीक्षा एप क्या है (What is Diksha App in Hindi), दीक्षा ऐप डाउनलोड करना है तो कैसे करें और Diksha App का उपयोग कैसे करें, Diksha App से क्या होता है और दीक्षा एप के फायदे क्या है मतलब की features क्या है और यह Application students के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है और teachers के लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है.

Diksha App kya hai
Diksha App kya hai


जैसे की हम सभी जानते हैं की अभी online education का दौर बढ़ता जा रहा है. आप इंटरनेट पर कुछ भी पढ़ सकते हैं और किसी भी topic के बारे में आसानी से जानकारी ले सकते हैं. अगर आप एक विद्यार्थी हो तब तो आपको ऑनलाइन एजुकेशन लेना ही चाहिए और इंटरनेट पर जितने भी Online learning platforms है उनमें से आपको किसी न किसी platform से ऑनलाइन शिक्षा लेनी चाहिए. और इसी online learning platform में दीक्षा अप्प भी शामिल है. 

इस आर्टिकल में हम आपको Diksha App की पूरी जानकारी सरल भाषा में समझाइए और यह भी बताएंगे कि आपको दीक्षा का उपयोग क्यों करना चाहिए, दीक्षा एप्प से क्या होता है, Diksha App से पढ़ाई कैसे करते हैं. तो चलिए बिना देरी किये इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और दीक्षा App से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको बताते हैं. तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

सबसे पहले Diksha App क्या है इसके बारे में बताते हैं और फिर हम दीक्षा App का प्रयोग कैसे करते हैं उसकी जानकारी देंगे.

दीक्षा एप क्या है – What is Diksha App in Hindi

Diksha App एक Application है जैसे कि NCET (National Council for Teachers Education) के द्वारा लांच किया गया है. इस एप्लीकेशन में विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा ले सकते हैं और टीचर ऑनलाइन शिक्षा दे सकते हैं. अगर आप एक विद्यार्थी हैं तब तो आपको इस एप्लीकेशन को अपने phone में आज ही install कर लेना चाहिए. 

आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हो और किसी भी Board मैं पढ़ाई कर रहे हो, आपको इस एप्लीकेशन में सभी बोर्ड के विषयों की ऑनलाइन शिक्षा दी जाती हैं. इस एप्लीकेशन के अंदर आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं. और higher studies की भी पढाई कर सकते है. अगर आप कक्षा 1 से  12 तक सी कक्षा में पढ़ाई करते हैं तो आप Diksha App download करके इसमें दिए गए शिक्षण सामग्री (study materials) से पढ़ाई कर सकते हैं.

आपको इस एप्लीकेशन के अंदर बहुत सारे formats में study materials दिया गया है जैसे कि अगर आप PDF डाउनलोड करके पढ़ाई करना चाहते हैं तो वह भी आप कर सकते है, यदि आप वीडियो देख कर पढ़ना चाहते हैं तो video format भी आपको इस एप्लीकेशन में दिए गए है और इसी तरह आपको और भी कई तरह के फॉर्मेट जैसे कि ePub, Video, PDF, Web Pages, etc मिल जाते हैं.

इस app की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपनी भाषा में दीक्षा ऐप का उपयोग कर सकते हैं. जी हां! इस एप्लीकेशन के अंदर आपको बहुत सारी भाषा मिल जाती है जैसे कि अगर आप इंग्लिश, हिंदी, गुजराती, मराठी, तेलुगू, पंजाबी, तमिल जैसी भाषा में पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस भाषा में भी आपको study materials मिल जाएंगे.

अगर आप स्टूडेंट हैं या फिर आप अपने बच्चों के लिए भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. Diksha App आपके लिए बहुत उपयोगी होगा. 

यहां पर तो हम सिर्फ दीक्षा एप की बात कर रहे हैं, इसके अलावा भी ऐसी बहुत सारी applications है जोकि ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करती हैं जिनमें से कुछ एप्लीकेशन सरकार के द्वारा ही लॉन्च करी गई है. अगर आप एक टीचर है और आप बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो दीक्षा एप्लीकेशन आपके लिए सबसे बेस्ट है.

दीक्षा एप का पूरा नाम क्या है – Diksha App full form

Diksha App का पूरा नाम Digital Infrastructure for Knowledge Sharing हैं. तो यह था Diksha का फुल फॉर्म.

यह तो बात करी कि दीक्षा एप क्या है  (What is Diksha App in Hindi)और दीक्षा एप से पढ़ाई कैसे करते हैं, दीक्षा एप का फुल फॉर्म क्या है. तो चलिए अब हम शुरू करते हैं कि दीक्षा एप का उपयोग कैसे करें (How to use Diksha App in Hindi), दीक्षा एप डाउनलोड कैसे करते हैं.

Diksha App का उपयोग कैसे करें

दीक्षा एप का उपयोग कैसे करते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे step-by-step दी गई है. Diksha App को use करना बहुत ही आसान है और इस एप्लीकेशन का user interface भी बहुत simple और अच्छा है.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में play store open करें और search bar में Diksha App सर्च करें. और फिर दीक्षा ऐप को डाउनलोड कर लीजिये. इसके अलावा आप यहां पर दिए दिए लिंक के जरिए भी दीक्षा एप डाउनलोड कर सकते हैं. Diksha App Download.
  2. App download करने के बाद उसे open करें.
  3. सबसे पहले आपको भाषा चुननी होगी. आप इंग्लिश, हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगू, पंजाबी और अन्य भाषा में से किसी भी भाषा को select कर सकते हैं. आपकी जो भी भाषा हो उस भाषा को सिलेक्ट करें. 
    Diksha App ka upyog kaise kare
    Diksha App ka use kaise kare


  4. उसके बाद आपको 5 options दिए जाएंगे जिनमे से आपको किसी एक का चयन करना है. अगर आप Student है तो student को select करें और इसी तरह आपको Teacher, Head Teacher & Official, Parent, others सिलेक्ट करने का option मिलता है यदि आप इनमें से है तो.
  5. अब आपको अपना Board select करना है. इसके लिए आप सबसे नीचे दिए गए Select Board वाले option पर click करें.
  6. अपना बोर्ड सिलेक्ट करें और उसके बाद आपका Medium और आप अभी किस कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं उसको सेलेक्ट करें. यदि आप गुजरात में रहते हैं और गुजरात बोर्ड में पढ़ाई करते हैं तो state (Gujarat) को सिलेक्ट करें और मीडियम में आप English, Gujarati, Hindi मैं से जिस भी medium में आप पढ़ाई करते हो उसे select करें और उसके बाद कक्षा का चयन करें जैसे कि मैंने कक्षा 10 को चुना है.
  7. उसके बाद आपको अपना राज्य (State) select करना होगा और उसके नीचे आपको अपने जिला (District) select करना होगा. यदि आपने Board सिलेक्ट करते समय किसी particular state के board को select किया होगा तो इस step में वह automatically select हो जाएगा. बस आपको जिला सिलेक्ट करना है. इसके बाद नीचे दिए गए submit बटन पर क्लिक करके. 
    Diksha App download kaise kare


  8.  बस. अब आप इस application में दिए गए शिक्षा सामग्री से online पढ़ाई कर सकते हैं.

आपने जो भी board select किया हो, जिस कक्षा को सिलेक्ट किया हो, जो भाषा को सिलेक्ट कि हो और यदि आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप उसे बदल भी सकते हैं. एप्लीकेशन के hoe page में आपने पहले जो कक्षा या बोर्ड सिलेक्ट किया होगा उस हिसाब से आपको विषय की शिक्षा सामग्री दिखाई देगी. आप यहाँ पर पढाई कर सकते हैं और PDF या video को डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसे offline भी देख सकते हैं.

यहां पर हमने आपको student के लिए Diksha App use कैसे करते हैं इसकी जानकारी दी है पर यदि आप parent है या teacher है तो उसकी प्रक्रिया भी बहुत simple है आपको उस हिसाब से options select करने होंगे.

यह भी पढ़े:

तो अब आपको पता चल गया होगा कि दीक्षा एप का उपयोग कैसे किया जाता है. तो चलिए अब हम आपको यह बताते हैं कि Diksha App के features क्या है, दीक्षा एप के फायदे क्या.

दीक्षा एप के फायदे – Diksha App features in Hindi

हम आपको बता दें कि दीक्षा एप के फायदे ही है, इसके कोई भी नुकसान नहीं है. इस एप्लीकेशन के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • Diksha App में भारत के सभी Board की शिक्षा सामग्री available है.
  • यह एप्लीकेशन Students, Teachers, Parent सभी के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी हैं.
  • इस एप्लीकेशन में दिए गए study materials बहुत सारे format में उपलब्ध कराए गए हैं जैसे कि PDF, Videos, Web Pages, ePub, etc.
  • Study materials को आप download कर सकते हैं और जब चाहे तब उसे offline पढ़ सकते हैं.
  • App में दिए गए स्टडी मैटेरियल को आप अपने दोस्तों के साथ share भी कर सकते हैं.
  • आप किसी भी भाषा में इस एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं. हर भाषा का स्टडी मैटेरियल आपको इस एप्लीकेशन में दिया गया है.
  • कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक का स्टडी मैटेरियल और ऑनलाइन शिक्षा आपको इस एप्लीकेशन के माध्यम से मिलेगी.
  • Diksha App का प्रयोग करना बहुत ही आसान है और user interface भी बहुत अच्छा है.
  • आप स्टडी मटेरियल को इस एप्लीकेशन के अंदर upload भी कर सकते हैं.
  • यदि आप teacher है तो students को आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से online education भी दे सकते हैं और अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं.
  • आप Dark mode में भी इस App का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इस एप्लिकेशन का उपयोग करने से आपकी पढ़ाई में help होती है.
  • यह एप्लीकेशन है, इसलिए आप इसे कभी भी और कहीं भी use कर सकते हैं.

इसी तरह दीक्षा एप के बहुत सारे फीचर हैं. जैसे-जैसे आप इस एप्लीकेशन को उपयोग करने लगेंगे वैसे-वैसे आपको सभी चीजों के बारे में पता चलने लगेगा. 

Also Read:

दीक्षा एप में QR Code का मतलब क्या होता है

इस एप्लीकेशन के अंदर आपको QR code को scan करने का option भी मिलता है यदि आपको नहीं पता की यह फीचर किस काम आता है तो चलिए इसके बारे में भी जानते है.

आप दीक्षा ऐप में दिए गए QR code scan feature का इस्तेमाल करके किसी भी बुक के ऊपर दिए गए QR code को स्कैन करके उस बुक का study material इस app के अंदर खोज सकते हैं और उसे पढ़ सकते हैं. इसके लिए आपके पास QR code होना जरूरी है क्योंकि क्यूआर कोड होगा तभी तो आप उसे स्कैन कर पाएंगे.

QR code के बारेमे ज्यादा जानाकरी लिए यह पढ़े: QR code क्या होता है.

दीक्षा एप में Board, Class, Medium, Role, State, District कैसे change करे

यदि आप दीक्षा ऐप के अंदर अपना बोर्ड, क्लास, मीडियम, चेंज करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस एप्लीकेशन के अंदर profile section पर जाना होगा. वहां पर आपको यह सभी ऑप्शन मिलेंगे जो भी आपने सबसे पहले सिलेक्ट करें होंगे वह. उसके बाजू में आपको edit करने का optionमिलेगा जिस पर क्लिक करके आप edit या change कर सकते हैं.

Diksha App me board, medium, class change kaise kare
Diksha app – profile section


जैसे कि आप गुजरात राज्य में रहते हैं और कुछ समय बाद आप महाराष्ट्र राज्य में रहने चले गए तो इस परिस्थिति में आप अपना राज्य चेंज कर सकते हैं और गुजरात बोर्ड की बजाये महाराष्ट्र का जो भी बोर्ड है उसे select करें. यदि आप गुजराती मीडियम से इंग्लिश मीडियम में shift होना चाहते हैं तो इसके लिए आप मीडियम चेंज करें. और हर साल class तो चेंज करना ही है तो आप class भी change कर सकते हैं.

तो कुछ इस तरह आप इनफार्मेशन को बदल सकते है और उसे अपडेट कर सकते है. में तो यही कहूँगा की आप इस एप्लीकेशन का उपयोग जरुर करे क्योकि यह आपके लिए बहोत ही उपयोगी है.

इन्हें भी पढ़े:

Conclusion:

दोस्तों, में उम्मीद करता हु की आपको यह लेख दीक्षा अप्प क्या है, दीक्षा एप्प का उपयोग कैसे करे बहोत पसंद आया होगा और मददरूप लगा होगा.

इसे आप अपने मित्रो को शेयर करना ना भूले ताकि वह भी इस अप्प के बारेमे जान सके और आज ससे ही ऑनलाइन शिक्षा लेना शुरू कर सके बिलकुल आपकी तरह.

इस लेख में हमने यह भी बताया है की Diksha App का full form क्या है, Diksha App से क्या होता है, Diksha App के features क्या है, फायदे क्या है और आपको Diksha App use क्यों करना चाहिए और इससे आपकी पढाई में कैसे help हो सकती है.

इसी तरह के लेख पढने के लिये हमारे blog को follow जरुर करे. धन्यवाद.

Leave a Comment