Airtel SIM में caller tune कैसे लगाये free में

Airtel में caller tune कैसे लगायेFree में Airtel caller tune कैसे set करे. हेलो दोस्तों, अगर आप भी Airtel का SIM card use करते हैं और अपने नंबर पर मतलब कि Airtel number पर caller tune लगाना चाहते हैं, वह भी बिल्कुल free में तो आज का यह article आपके लिए ही है. दोस्तों जैसे कि हम सभी जानते ही हैं कि एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और पूरे देश में एयरटेल के करोड़ों ग्राहक हैं.

Airtel में caller tune कैसे लगाये

Airtel अपने ग्राहकों को बहुत सारी services प्रदान करता है. इनमें से एक सर्विस यह है कि Airtel SIM users अपने mobile पर caller tune लगा सकते हैं. पर पहले अगर आपको एयरटेल कॉलर ट्यून लगाना होता था तो आपको कंपनी को पैसे देने पड़ते थे पर अभी आप बिल्कुल फ्री में Airtel caller tune लगा सकते हैं.

जिस तरह हम जिओ नंबर में कॉलर लगा सकते हैं बिल्कुल फ्री में ठीक उसी तरह अब आप Airtel number पर भी caller tune set कर पाएंगे. बस इसके लिए आपको Airtel company के कुछ conditions को follow करना पड़ेगा. अगर आप एयरटेल सिम के साथ जिओ सिम भी इस्तेमाल करते हैं तो Jio में caller tune कैसे लगाये करें इस विषय पर भी हमने एक post पूरी detail में लिखी है, आप उसे भी पढ़ सकते हैं.

Airtel me caller tune kaise lagaye
Airtel me caller tune kaise lagaye


जो लोग एयरटेल सिम का उपयोग करते हैं तो उनमें से कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं फ्री में इसीलिए आज हमने यह पोस्ट लिखा है. 

यहां पर हमने आपको Airtel caller tune लगाने के 3 तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी दी. आप किसी भी तरीके को follow कर सकते हैं और अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून लगा सकते हैं, उसे activate कर सकते हैं. एयरटेल में हेलो ट्यून लगाना बहुत ही आसान है. बस आपको नीचे बताये गए हर एक step को follow करना है.

Airtel में caller tune लगाने के 3 तरीके

  1. Call करके Airtel caller tune कैसे set करें
  2. नंबर डायल करके एयरटेल में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं
  3. Wynk Music App से एयरटेल में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं

अगर आप पहले से Airtel SIM का उपयोग करते है तो आप जानते ही होंगे की एयरटेल में कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको प्रति माह कुछ फीस देनी पड़ती है. और आप जो चाहे वह कॉलर तूने अपने एयरटेल नंबर पर लगा सकते हैं. पर अगर आप फ्री में Airtel में caller tune कैसे सेट करें यह जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमने 3 तरीके बताएं है. जिनमे से आपको सबसे last वाला तरीका फॉलो करना आसान रहेगा और अच्छा रहेगा. वह बिलकुल ही free है. और अंत में हने यह भी बताया है की किसी दुसरे की Airtel caller tune copy कैसे करे और Airtel caller tune deactivate कैसे करते है.

Airtel caller tune कैसे सेट करें call करके

Airtel SIM में caller tune set करने का यह पहला तरीका है जिसमें आप कॉल करके फ्री में एयरटेल हेलो ट्यून लगा सकते हैं. आपको बता दें कि आप 3 साल के लिए अपने एयरटेल नंबर पर फ्री कॉलर ट्यून मतलब हेलो ट्यून सेट कर सकते. 3 साल बहुत लंबा समय हैं इसलिए हम इसे फ्री ही मानेंगे.

पर अगर आप अपना मनपसंद गाना एयरटेल कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं तो आप यह नहीं कर सकते क्योंकि इस तरीके से आप वही कॉलर ट्यून को अपने एयरटेल सिम में लगा पाएंगे जोकि एयरटेल कंपनी के द्वारा फ्री है. आप अपने मनपसंद song को Airtel caller tune के रूप में नहीं use कर सकते.

तो चलिए अब हम आपको इस पहले तरीके के बारेमे मतलब कि कॉल करके अपने Airtel SIM में Caller tune कैसे लगाये इसके लिए steps बताते हैं.

  1. सबसे पहले अपने फोन में डायल पेड open करें.
  2. अब आपको अपने Airtel number से 5787809 नंबर पर call लगाना है.
  3. यह number caller tune set करने के लिए एयरटेल का कस्टमर केयर नंबर है. जैसे ही आप डायल पेड़ में इस number को डायल करके call करेंगे तो आपको customer care की आवाज सुनाई देगी.
  4. अब आपको वह जो भी नंबर दबाने के लिए बोले, आपको उस नंबर को दबा देना है.
  5. जैसे ही आप ही यह करेंगे तो उसके बाद आपको बहुत सारी कॉलर ट्यून बजना शुरू हो जाएगी. अगर आपको उनमे से कोई कॉलर ट्यून पसंद आ गई तो उस कॉलर ट्यून को सेट करने के लिए आपको जो नंबर दबाने के लिए बोला जाये उस नंबर को प्रेस कर दीजिये. एक उदाहरण के लिए: इस कॉलर ट्यून को चुनने के लिए कृपया 3 दबाएं. ऐसा बोले तो 3 दबा देना है.
  6. अगर आपको currently जो गाना बज रहा है वह आपको पसंद नहीं आता है तो आप उनको बदल भी सकते हैं. बस इसके लिए आपको * दबाना होगा. इस तरीके से आप बदल सकते हैं.

तो कुछ इस तरह आप कॉल करके फ्री में Airtel SIM में caller tune लगा सकते हैं. इस आर्टिकल में बताये गए तिन तरीको में से हमने पहला तरीका complete कर लिया है. आप चाहे तो इस तरीके को follow करके भी अपने Airtel number में caller tune set कर सकते हैं और चाहे तो नीचे दिए गए दो तरीकों के बारे में भी जान सकते हैं और उस हिसाब से फ्री में एयरटेल हेलो ट्यून सेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़े:

SMS करके एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून कैसे लगाये

अगर आप call करके Airtel caller tune set नहीं करना चाहते तो आप इसे message करके फ्री में एयरटेल कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

इस तरीके से आप 10 दिन के लिए एयरटेल कॉलर ट्यून लगा सकते हैं. चिंता ना करें. तीसरे तरीके को follow कर के आप हमेशा के लिए फ्री में एयरटेल कॉलर ट्यून लगा पाएंगे. अभी के लिए यह जान लेते हैं की SMS करके Airtel number पर caller tune कैसे लगाया जाता है.

सबसे पहले आप डायल पेड को ओपन करें और वहां पर *678*559# नंबर को डायल करें. जैसे ही आप यह नंबर डायल करेंगे उसके तुरंत बाद आपको कुछ गाने सुनने को मिलेंगे. जोभी गाना एयरटेल कॉलर ट्यून के रूप में एक्टिवेट करना चाहते हैं, उसके लिए जो नंबर दबाने के लिए बोला जाए उस नंबर को दबा दीजिए. और आप अपनी मनपसंद हेल्लो ट्यून सेट कर पाएंगे.

जैसे ही आप अपनी मनपसंद Airtel caller tune select कर लेंगे और जो नंबर प्रेस करने के लिए बोला जाए वह नंबर प्रेस करने के बाद आपको आपके एयरटेल नंबर पर एक s.m.s. आएगा. अब आपको Airtel caller tune activate करने के लिए उस मैसेज के reply में 1 लिख कर send कर देना है.

जब आप 1 लिखकर सेंड करेंगे तभी आपकी एयरटेल कॉलर ट्यून एक्टिवेट होगी और आपको बता दे की यह सुविधा केवल 10 दिन के लिए ही आपको मिलेगी. 

हमने आपको पहले तरीके में जो steps के बारे में जानकारी दी थी उसे फॉलो करके आप 3 साल के लिए एयरटेल कॉलर ट्यून सेट कर सकते थे पर उसमें आप अपनी मनपसंद एयरटेल ट्यून को अपने नंबर पर नहीं लगा सकते थे पर अब इस तरीके को फोन करके अपनी मनपसंद एयरटेल कॉलर ट्यून लगा सकते हैं पर वह भी सिर्फ 10 दिन के लिए. 

पर अगर आप पैसे खर्च करने के लिए तैयार है तो आप ज्यादा दिन के लिए भी उसी कॉलर ट्यून को आगे continue कर सकते हैं. इसके लिए आपको प्रति माह कुछ और रुपए pay करने होगे. एयरटेल में कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको 30 से ₹40 रुपे लग सकते हैं. अगर आप वाकिये में Airtel caller tune लगाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए steps को follow करके कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले अपने फोन में message App को खोलें जहा से आप text message भेजते हैं वह App.
  2. Message box में आपको SET<songcode> या फिर SET<song name> type करना है और इस मैसेज को आपको 543215 number पर send कर देना है. (Song name की जगह आपको सॉन्ग का नाम लिखना है मतलब कि आप जिस भी सॉन्ग को अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून के रूप में लगाना चाहते हैं उस सोंग का नाम लिखना है).
  3. मैसेज सेंड करने के बाद तुरंत आपको एक reply आएगा. वहां पर आपको कॉलर ट्यून की लिस्ट दी जाएगी. आपने जो सॉन्ग लिखकर मैसेज भेजा था उस सॉन्ग के कुछ कॉलर ट्यून आपको वहा देखने को मिलेंगे. हर ट्यून के पहले आपको उस हेल्लो ट्यून का सीरियल नंबर दिया गया होगा. आपको जो भी ट्यून रखनी हो उसके सीरियल नंबर को मैसेज बॉक्स में टाइप करके रीप्ले कर दीजिए.
  4. बस अब आपके Airtel number पर caller tune activate हो गया है. जैसे कि हमने आपको पहले ही बताया है कि इस सुविधा के लिए एयरटेल आप से चार्ज करेगा. और जो भी चार्ज होगा वह आपके Airtel balance मैं से cut हो जाएगा.

तो कुछ इस तरह आप मैसेज सेंड करते भी एयरटेल कॉलर ट्यून सेट कर सकते हो. अभी आपको सबसे बेस्ट तरीका बताता हूं एयरटेल सिम में फ्री में कॉलर ट्यून सेट करने का. पर मैं तो आपको यही सलाह दूंगा कि आपको ऊपर बताये गए दो तरीके की बजाय नीचे दिया गया तरीका फॉलो करे.

क्या आपने यह पढ़ा:

Wynk  Music App से Airtel caller tune कैसे लगाएं free में.

अगर आप बिल्कुल free अपने Airtel number में caller tune लगाना चाहते हैं तो बस आपको इस App को download करना है. इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी है अगर आप कीपैड वाला फोन यूज करते हैं तो उस फोन में आपको यह ऐप नहीं मिलेगा. 

आजकल ज्यादातर लोग smartphone का इस्तेमाल करते हैं और आप भी smartphone का ही इस्तेमाल कर रहे होंगे. तो आपके लिए यह तरीका सबसे आसान है. आप बड़ी आसानी से Airtel का Application Wynk Music App अपने मोबाइल में install करके free में Airtel caller tune set कर सकते हैं.

Wynk Music App से Airtel में caller tunne कैसे लगाएं इसके लिए नीचे दिए गए steps को follow करें.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Wynk Music App को डाउनलोड करें. आप इस App को play store से डाउनलोड कर सकते हैं और चाहे तो यहां पर भी दिए गए लिंक के जरिए भी आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. 
    Wynk app se Airtel caller tune kaise set kare
    Wynk app – Set Airtel caller tune


  2. Application download होने के बाद इस app को open करें.
  3. सबसे पहले आपसे कुछ permissions मांगी जाएंगी. आपको Allow पर click करना होगा.
  4. अब अपनी भाषा चुनें. यहां पर आपको बहुत सारी भाषा दी गई है उनमें से आप जिस भी भाषा को सिलेक्ट करना चाहे उस भाषा को सेलेक्ट कर ले.
  5. भाषा सिलेक्ट करने के बाद सबसे नीचे दिए गए Done बटन पर क्लिक करें.
  6. अब इस step में, अगर आप इस एप्लीकेशन को डार्क मोड में उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Switch to Dark option पर क्लिक कर सकते हैं और अगर आप Dark mode में इस एप्लिकेशन का उपयोग करना नहीं चाहते हैं तो simply आपको No, Thanks ऑप्शन पर click करना होगा.
  7. शुरुआत में आपको इतना करना है. अब आपको हेलो ट्यून सेट करना है.
  8. सबसे ऊपर दाये और आपको Hello tune लगाने का option मिलता है. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना.
  9. अभी हमने इस app को पहली बार डाउनलोड किया है इसीलिए हमें यहां पर registration करना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपना Airtel number वहां पर डालना होगा और उसके बाद उस एयरटेल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. OTP आपको यहां पर डालना होगा.
  10. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपको बहुत सारे songs की list दी जाएगी.
  11. आपको जो भी गाना पसंद आए आपको उस गाने पर click करके उस गाने को play करना है.
  12. गाना प्ले हो रहा होगा उसके नीचे आपको बहुत सारे options दिखाई दे रहे होंगे और वहां पर Hello tune करके एक option होगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
  13. जैसे ही आप हेलो ट्यून वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो जो गाना बज रहा था उस गाने की कुछ tunes आपके समक्ष आ जाएगी. और यह वही हेलो ट्यून है जिसे आप अपने एयरटेल नंबर में लगा सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में.
  14. दी गई हेलो ट्यून में से आपको जो भी tune सबसे ज्यादा पसंद आए आपको उस hello tune को select कर लेना है और उसके बाद सबसे नीचे दिए गए Activate For Free वाले option पर click करना है.
  15. बस अब आपके Airtel SIM में यह caller tune set हो चुकी है. 

तो कुछ इस तरह आप Wynk Music App के जरिये अपने  Airtel number में hello tune set कर सकते हैं free में. इसके लिए आप से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा.

Also Read:

हमने आपको एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करें इसके 3 तरीके बताये है (Airtel में caller tune कैसे लगाये). आप उन तीनों तरीकों से अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट कर सकते. पर अगर आपने अपने Airtel SIM में caller tune activate कर लिया है और कुछ दिन बाद अगर आप उस Airtel caller tune को deactivate करना चाहते हैं तो इसके लिए भी हमने नीचे आपको जानकारी दी है.

Airtel caller tune deactivate कैसे करें

आपने पहले से ही अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून को एक्टिवेट कर रखा है और किसी कारण सर आप उस कॉलर ट्यून डिलीट करना चाहते हैं मतलब कि Airtel caller tune हटाना चाहते हैं (How to deactivate Airtel caller tune) तो इसकी प्रक्रिया भी बहुत आसान है.

कभी कभार ऐसा होता है कि आप उस कॉलर ट्यून से बोर हो गए हो, कुछ और भी कारण हो सकते हैं. जो भी हो आपको तो Airtel caller tune deactivate करनी है. इसके लिए हमने आपको नीचे स्टेप दिए गए है.

Also Read:

Wynk Music App Airtel caller tune deactivate कैसे करते हैं

अगर आपने इस application के जरिये अपने Airtel number पर कॉलर ट्यून एक्टिवेट किया हुआ है तो आप इसी एप्लीकेशन के जरिए अपना एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टीवेट भी कर सकते हैं. शायद आपने भी इसी तरीके को इस्तेमाल करके एयरटेल में कॉलर तूने लगायी होगी क्योंकि यह तरीका बहुत ही simple है और बिल्कुल free है.

एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Wynk Music App को open करे.
  2. एप्लीकेशन ओपन करने के बाद आपको  Menu open करना है.
  3.  Menu में से आपको Hello Tunes वाले option पर click करना है.
  4. अब आपने जो भी कॉलर ट्यून एक्टिवेट कर रखी होगी वह यहां पर दिखाई देगी. तो उसके बाजू में आपको 3 dots का icon दिखाई दे रहा है, आपको उस पर क्लिक करना है.
  5. उसके बाद, आपको Stop Hello tune वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  6. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आगे की स्क्रीन में आपको और दो ऑप्शन दिए जाएंगे. अगर आप कॉलर ट्यून को चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए Change Hello tune आप्शन पर क्लिक करें और यदि आप कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट करना चाहते हैं जिसके लिए Stop Hello tune एक्शन पर क्लिक करें.
  7. Stop Hello tune ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके एयरटेल नंबर में जो भी caller tune activate होगी वह deactivate हो जाएगी. और आपके Airtel number मैं caller tune deactivate हो चुकी है सफलतापूर्वक इसका मैसेज भी आपको वहां पर दिखाई देगा.

तो कुछ इस तरह आप एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टीवेट या डिलीट कर सकते हैं. यह तरीका तभी काम करेगा जब आपने इस एप्लीकेशन से ही अपने एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून लगाया होगा अन्यथा आपको दूसरा तरीका use करना पड़ेगा.

SMS भेज कर एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टीवेट कैसे करे

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में मैसेज एप्लीकेशन को ओपन कीजिए.
  2. मैसेज बॉक्स में आपको STOP लिखना है और इस मैसेज को आपको अपने एयरटेल नंबर से ही 543211 नंबर पर भेज देना है.
  3. जैसे ही आप मैसेज भेज देंगे तो थोड़ी ही देर में आपको एक मैसेज आएगा जिसमें आपको यह बताया गया होगा की आपके एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कर दिया गया है.

तो अब आपको पता चल गया होगा की Airtel SIM में caller tune को deactivate कैसे करते हैं. आप इस तरीके को अपनाकर भी अपने एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून को डिलीट कर सकते हैं.

यह तो बात करी कि एयरटेल कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें. अगर आपको अपने किसी दोस्त या फिर किसी और की एयरटेल कॉलर ट्यून बहुत पसंद आ गई है और आप उसी कॉलर ट्यून को अपने एयरटेल नंबर पर भी लगाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है.

Airtel SIM में किसी की भी caller tune copy कैसे करें

अगर आपको किसी दूसरे की Airtel hello tune बहुत पसंद आ गई है तो उसे अपने Airtel number पर लगाना है तो बस आपको एक बटन ही दबाना. इसमें आपको न किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत है और ना ही एयरटेल वालों को S.M.S या call करने की जरूरत है.

आपको जिस भी व्यक्ति की कॉलर ट्यून कॉपी करनी है आप उस व्यक्ति को कॉल करें और जब वह caller tune बज रही होगी उस समय आपको अपने मोबाइल में *9 दबा देना है. इतना करते की उस व्यक्त के नंबर पर जो भी कॉलर ट्यून होगी वह आपके नंबर पर एक्टिवेट हो जाएगी.

तो कुछ इस तरह आप किसी भी कॉलर ट्यून को कॉपी कर सकते हो और उसे अपने एयरटेल नंबर पर लगा सकते हैं. तो अब आपको पता चल गया होगा की Airtel में किसी की caller tune copy कैसे करें और उसे अपनी Airtel SIM में कैसे लगाएं.

यह भी पढ़े:

Conclusion:

तो अब मैं आशा करता हूं कि आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा कि Airtel में caller tune कैसे लगाये (Airtel SIM में caller tune कैसे set करें free में) और एयरटेल में कॉलर ट्यून लगाने के लिए क्या करना होगा और कितने तरीके हैं. इस विषय पर मैंने आपको पूरी जानकारी दी है. यहां पर हमने आपको यह बताया है कि आप फ्री में एयरटेल नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे लगाएं और उसे एक्टिवेट कैसे करें.

अगर आपने पहले से ही एयरटेल कॉलर ट्यून एक्टिवेट कर रखी है और अगर आपको Airtel caller tune को deactivate करना है तो उसके लिए भी हमने आपको जानकारी दी है कि एयरटेल सिम में कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट कैसे करें. साथ में हमने यह भी बताया है कि आप किसी कीAirtel caller tune copy कैसे करते हैं.

अगर आपको Airtel caller tune कैसे set करें (How to set Airtel caller tune) इस विषय पर कोई सवाल है या फिर आपको किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप हमें नीचे comment करके जरूर बताएं. हमने Airtel के ऊपर अन्य articles भी लिख रखे तो अगर आप Airtel SIM का उपयोग करते हैं और जाहिर सी बात है करते ही होंगे तभी तो आप यह article पढ़ रहे होंगे तो आप दुसरे articles को भी जरूर पढ़ें. धन्यवाद.

Leave a Comment